July 14, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

मिर्जापुर3जुलाई24*जिले में 11 जुलाई से 24 जुलाई तक चलेगा विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा*

मिर्जापुर3जुलाई24*जिले में 11 जुलाई से 24 जुलाई तक चलेगा विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा*

मिर्जापुर से बसन्त कुमार गुप्ता की रिपोर्ट यूपी आजतक

मिर्जापुर3जुलाई24*जिले में 11 जुलाई से 24 जुलाई तक चलेगा विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा*

पखवाड़े के दौरान सास बहूसम्मेलन व सारथी वहान का भी किया जायेगा संचालन

अभियान के दौरान 350 महिलाओं व 26 पुरूषो का नसबन्दी करने का लक्ष्य निर्धारित

मिर्जापुर। विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा 11 जुलाई से 24 जुलाई तक जिले में अभियान चलाया जायेगा। इस आशय की जानकारी अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉक्टर वीरेन्द्र चौधरी ने दी।
अपर मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि पिछले अभियान के दौरान अब तक जनपद में 74 महिला व 01 पुरूषों ने नसबन्दी जैसा परिवार नियोजन का स्थायी उपाय अपना लिया है। लाभार्थियों कोगर्भनिरोधक साधन उपलब्ध कराये जाने का भी अभियान चलाया जायेगा। इसके साथ ही अभियान के दौरान 350 महिलाओं व 26 पुरूषो का नसबन्दी करने का लक्ष्य विभाग द्वारा निर्धारित दिया गया है।

उन्होने ने बताया कि जिले में महिला नसबन्दी 74, पुरूष नसबन्दी 01, अंतरा इंजेक्शन को 278 महिलाओं नेअपनाया, 264 महिलाओं ने प्रसव के बाद कांपर टी का टीकालगवाया है। स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत नसबन्दी कराने वालीमहिलाओं को 2000 रूपये व पुरूषों को 3000 रूपये दियेजाते है। नसबन्दी के लिए दम्पत्ति को स्वास्थ्य केन्द्र पर लानेवाली आशा कार्यकत्र्री को पुरूष नसबन्दी पर 400 व महिला नसबन्दी पर 300 रूपये दिये जाते है।
पिछले अभियान के दौरान दो नसबन्दी कराने वाले पुरूषों सेपूछा गया तो उसमें से एक जो विकास खण्ड सीटी का रहनेवाला था उन्होने बताया कि अखबारों व लोगो से पता चला किइस समय जनसंख्या नियन्त्रण पखवाड़ा चलाया जा रहा है जोअत्यन्त हमारे लिए खुशी की बात थी क्योकि मेरी आर्थिकस्थिति अच्छी नही थी इसलिए मैं नसबन्दी करना चाहता थाइसके लिए मैं जिला चिकित्सालय गया जहां पर मेरी मुलाकातसुशीला देवी से हुई उन्होने नसबन्दी के बारे में मुझे काफीअच्छा सुझाव दिया मुझे काफी प्रशन्नता हुई उसके बाद मैनेअपना नसबन्दी करवाया और मैं स्वस्थ्य पहले की तरह हूॅ।

दूसरा व्यक्ति जो विकास खण्ड जमालपुर का रहने वाला थाउन्होने बताया कि मुझे इस बारे में घर.घर सम्पर्क कर रहेडाक्टरों की टीम के द्वारा हुआ जब मैं सुबह घर से निकल रहाथा तो उसी समय डाक्टरों की एक टीम घर पर पहुंची उन्होनेमुझे परिवार नियोजन के बारे में समझाया और उसके साधनभी उपलब्ध कराया इसके अलावा बताया कि नसबन्दी करानेसे शरीर पर किसी भी प्रकार का प्रभाव नही पड़ेेगा आप पहलेकी तरह ही काम कर सकेगे और यह एक छोटा सा आपरेशनहै जो एक दिन में करके आपको अस्पताल से छोड़ दियाजायेगा। उसके बाद मैं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र जमालपुर गयाऔर मैने अपना नसबन्दी करवाया। जिससे मैं काफी प्रशन्न हूॅ।यह परामर्श मै दूसरे को भी दे रहा हूॅ। जिनके एक से अधिक बच्चे है।

About The Author

Taza Khabar

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.