April 24, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

भागलपुर 19 मार्च*इंदिरा आ इंदिरा ईवीएफ द्वारा आयोजित बांझपन के लिए हिस्टेरोस्कोपी और सीएमई पर लाइव कार्यशाला*

भागलपुर 19 मार्च*इंदिरा आ इंदिरा ईवीएफ द्वारा आयोजित बांझपन के लिए हिस्टेरोस्कोपी और सीएमई पर लाइव कार्यशाला*

भागलपुर 19 मार्च*इंदिरा आ इंदिरा ईवीएफ द्वारा आयोजित बांझपन के लिए हिस्टेरोस्कोपी और सीएमई पर लाइव कार्यशाला*

*भागलपुर सोसाइटी ऑफ ऑब्स्टेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी के साथ इंदिरा आ इंदिरा ईवीएफ द्वारा आयोजित बांझपन के लिए हिस्टेरोस्कोपी और सीएमई पर लाइव कार्यशाला*

*भागलपुर :* इंदिरा आईवीएफ के भागलपुर केंद्र ने भागलपुर सोसाइटी ऑफ ऑब्स्टेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी के सहयोग से बांझपन के लिए हिस्टेरोस्कोपी और सीएमई पर एक व्यावहारिक कार्यशाला का आयोजन किया। सुरक्षित हिस्टेरोस्कोपी सर्जरी करने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल के साथ उम्मीदवारों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से पूरे क्षेत्र के डॉक्टरों को महत्वपूर्ण प्रक्रिया पर प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से व्याख्यान और अभ्यास के एक सूचनात्मक मिश्रण से युक्त दिन भर की कार्यशाला। पूरे शहर के डॉक्टरों ने इलाज की प्रक्रिया के बारे में गहरी जानकारी हासिल की। *कार्यशाला में भागलपुर सोसाइटी ऑफ ऑब्स्टेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी की अध्यक्ष डॉ रेखा झा, इंदिरा आईवीएफ भागलपुर की एंडोस्कोपिक सर्जन डॉ निधि अग्रवाल और इंदिरा आईवीएफ पटना की डॉ अंजू सिंह मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुईं।* इंदिरा आईवीएफ के प्रबंध निदेशक और सह-संस्थापक डॉ. नितिज मुर्डिया, डॉ. इमराना रहमान, डॉ. अनुजा सिंह और डॉ. अंजू ट्यूरियर। डायग्नोस्टिक्स और हिस्टेरोस्कोपी के बुनियादी सत्रों को शामिल करने के अलावा, कार्यशाला में असिस्टेड रिप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजी (एआरटी) उपचार से संबंधित प्रासंगिक विषयों जैसे कि बांझपन में पीआरपी बनाम स्टेम सेल थेरेपी और एआरटी (विनियमन) अधिनियम, 2021 को समझना भी शामिल है।
इस अवसर पर बोलते हुए, इंदिरा आईवीएफ के प्रबंध निदेशक और सह-संस्थापक डॉ नितिज मुर्डिया ने कहा, “इनफर्टिलिटी के इलाज के लिए एक अग्रणी संगठन के रूप में, इंदिरा आईवीएफ हमेशा ज्ञान और अनुभव के आपसी आदान-प्रदान के लिए सर्वोत्तम उपचार प्रक्रियाएं मंच तैयार करता रहा है जो अंततः उन रोगियों को लाभान्वित करेगा जिनके पास बांझपन है। यह वर्कशॉप एक ऐसी पहल रही है जहां प्रतिभागियों को अवधारणाओं के बारे में समझाया गया और वे व्यावहारिक प्रशिक्षण के माध्यम से इसका अनुभव करने में सक्षम थे।
हिस्टेरोस्कोपी इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) प्रक्रिया का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है जो गर्भाशय का सर्वोत्तम मूल्यांकन प्रदान करता है। बांझपन के मामलों में वृद्धि के साथ, हिस्टेरोस्कोपी अब सामान्य स्त्रीरोग संबंधी अभ्यास में एक महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में उभरा है। हम प्रतिभागियों के उत्साह को देखकर उत्साहित हैं और हमें विश्वास है कि वे अब वास्तविक समय के मामलों को संभालने के लिए पूरी तरह से सुसज्जित हैं।
कार्यशाला पर अपने विचार साझा करते हुए, इंदिरा आईवीएफ भागलपुर की डॉ. अनुजा सिंह ने कहा, “हमारा मानना है कि यह कार्यशाला सभी के लिए सीखने का एक अनूठा अवसर रही है। हिस्टेरोस्कोपी में प्रारंभिक प्रशिक्षण इच्छुक डॉक्टरों को अपने स्वयं के हिस्टेरोस्कोपी प्रक्रियाओं को संचालित करने के लिए आवश्यक आत्मविश्वास प्राप्त करने में मदद करेगा। हम आशा करते हैं कि प्रतिभागी डॉक्टर इन प्रक्रियाओं को अच्छी तरह से समझने में सक्षम होंगे और वे बांझपन और असामान्य गर्भाशय रक्तस्राव के मुद्दों का सामना कर रहे अपने रोगियों की मदद करने के लिए सशक्त होंगे। हिस्टेरोस्कोपी एक ऐसी प्रक्रिया है जो डॉक्टर को बांझपन और असामान्य रक्तस्राव के संभावित कारणों का निदान करने और बाद में चिकित्सा ध्यान देने के लिए गर्भाशय के अंदर देखने की अनुमति देती है। यह एक हिस्टेरोस्कोप का उपयोग करके किया जाता है, एक पतली, हल्की ट्यूब जिसे गर्भाशय ग्रीवा और गर्भाशय के अंदर की जांच करने के लिए योनि में डाला जाता है।
अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे से लैस, इंदिरा आईवीएफ अनगिनत जोड़ों को बांझपन की अक्सर जटिल यात्रा को नेविगेट करने में मदद करता है और अंततः एक परिवार शुरू करने के उनके सपने को साकार करता है। इसके साथ ही, यह परामर्श भी प्रदान करता है और अंडे और शुक्राणु को जमने की सुविधा प्रदान करता है, जो कई युवा पुरुषों और महिलाओं के लिए एक वरदान है जो अपने चालीसवें वर्ष की उम्र तक परिवार नियोजन में देरी करना चुनते हैं। इस प्रकार, इंदिरा आईवीएफ ने अपने 115 केंद्रों में सफल गर्भधारण के साथ 100,000 से अधिक जोड़ों की मदद की है।

About The Author