July 17, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

बाराबंकी15अप्रैल2024*यूपीआजतक न्यूज चैनल पर बाराबंकी की खास खबरें

बाराबंकी15अप्रैल2024*यूपीआजतक न्यूज चैनल पर बाराबंकी की खास खबरें

बाराबंकी15अप्रैल2024*यूपीआजतक न्यूज चैनल पर बाराबंकी की खास खबरें

[15/04, 9:10 pm] Shobhit Shukla Barabanki: रामनगर की पुरानी तहसील में हुआ भव्य होली मिलन समारोह का आयोजन

बाराबंकी। सैकड़ो भाजपा कार्यकर्ता और क्षेत्रीय संभ्रांत जनों की मौजूदगी में सोमवार को चेयरमैन संघ के जिलाध्यक्ष व रामनगर टाउन के नगर अध्यक्ष रामशरण पाठक की अगुवाई में क्षेत्र की पुरानी तहसील प्रांगण में भव्य होली मिलन समारोह का आयोजन हुआ। जिसमें बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे सूबे के खाद्य एवं रसद राज्यमंत्री सतीश शर्मा का भाजपा युवा कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया। जिसके बाद राज्य मंत्री ने यहां उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए भारतीय जनता पार्टी की जनकल्याणकारी नीतियों का जमकर बखान किया। फिर कार्यक्रम को जिला पंचायत अध्यक्ष व सांसद पद प्रत्याशी राजरानी रावत सहित अन्य जनप्रतिनिधियों भी संबोधित किया।इस दौरान व्यापार मंडल अध्यक्ष रवि शंकर पांडे, पूर्व ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि तेजप्रताप सिंह, ग्राम प्रधान प्रतिनिधि गनेशपुर दीपू अवस्थी, योगेंद्र मिश्रा, मुन्ना बाबा अमलोरा, पुजारी तिवारी, सभासद शुभम जयसवाल, पवन कुमार ओझा, दयाशंकर तिवारी, कंचन तिवारी, कमलेश अवस्थी ,पंकज पाठक, विवेक सिंह, मोनू पाठक आदि बड़ी संख्या में भाजपा समर्थक उपस्थित रहे।
[15/04, 9:27 pm] Shobhit Shukla Barabanki: 612 विद्यालयों को जल भराव की समस्या से मिलेगी निजात

– जिलाधिकारी के प्रयास की बीएसए ने की सराहना

– समतलीकरण होने से नौनिहालों को खेलकूद व आवागमन में होगी आसानी

बाराबंकी। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार देव पांडेय ने सोमवार को बताया कि जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार के सराहनीय प्रयास से जिले के 612 विद्यालयों में जलभराव से निजात मिल जाएगी। विद्यालय परिसर समतलीकरण होने से जहां नौनिहालों को खेलकूद व आवागमन में आसानी होगी वहीं जलभराव समाप्त होने से बरसात में संक्रामक रोगों की संभावना भी नहीं रहेगी। बता दें जिले में संचालित 2625 परिषदीय विद्यालयों में से कतिपय विद्यालय जो बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में स्थित है अथवा जिनका भूमि तल अपेक्षाकृत नीचे होने के कारण बरसात के मौसम में जलभराव हो जाने से शिक्षण कार्य प्रभावित होता रहा है। साथ ही यहां संक्रमण का भी खतरा बढ़ जाता है। उक्त मामले की गंभीरता को देखते हुए जिलाधिकारी उपेंद्र कुमार ने तत्काल इस समस्या का संज्ञान लेते हुए ब्लाॅक स्तर पर त्रिस्तरीय समिति का गठन कर ऐसे विद्यालयों का चिन्हांकन करते हुए मिट्टी पटाई व मिट्टी की उठान की मैपिंग सहित उसकी संबंध में आवश्यक प्रस्ताव उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया। उक्त निर्देशों के क्रम में जिले के 612 विद्यालयों का चिन्हांकन कर संबंधित खण्ड शिक्षाधिकारियों को सूची उपलब्ध करायी गयी है। इसके संबंध में अधिक जानकारी देते हुए बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार देव पाण्डेय ने बताया कि जिलाधिकारी के आदेश के अनुपालन में मिट्टी भराई का कार्य तेज गति से प्रारम्भ किया गया तथा विगत एक माह में अद्यतन 559 विद्यालयों में मिट्टी भराई का कार्य पूर्णकर समतलीकरण का कार्य चल रहा है। साथ ही 53 विद्यालयों में मिट्टी भराई प्रक्रिया की तेजी से जारी है। उक्त विद्यालयों में मिट्टी भराई का कार्य पूर्ण हो जाने से विद्यालयों में जलभराव की समस्या से निजात मिलेगी और संक्रमण का खतरा भी नहीं रहेगा। इसके अतिरिक्त छात्र-छात्राओं को आवागमन में आसानी होगी और खेलकूद की विभिन्न गतिविधियां भी संचालित की जाएंगी।

मिट्टी भराई कार्य की विकासखण्ड वार प्रगति

01- विकास खण्ड बनीकोडर
विकास खण्ड बनीकोडर में 32 विद्यालयों में मिट्टी भराई का कार्य कराए जाने की आवश्यकता के क्रम में 28 विद्यालयों में मिट्टी भराई पूर्ण, समतलीकरण चल रहा शेष 04 विद्यालयों में कार्य गतिमान है।

02- विकास खण्ड बंकी
विकास खण्ड बंकी में 45 विद्यालयों में मिट्टी भराई का कार्य कराए जाने की आवश्यकता के क्रम में 40 विद्यालयों में मिट्टी भराई पूर्ण, समतलीकरण चल रहा शेष 05 विद्यालयों में कार्य गतिमान है।

03- विकास खण्ड दरियाबाद
विकास खण्ड बनीकोडर में 45 विद्यालयों में मिट्टी भराई का कार्य कराए जाने की आवश्यकता के क्रम में 42 विद्यालयों में मिट्टी भराई पूर्ण, समतलीकरण चल रहा शेष 03 विद्यालयों में कार्य गतिमान है।

04- विकास खण्ड देवा
विकास खण्ड बनीकोडर में 32 विद्यालयों में मिट्टी भराई का कार्य कराए जाने की आवश्यकता के क्रम में 32 विद्यालयों में कार्य पूर्ण हो गया है, कुछ विद्यालयों में समतलीकरण का कार्य गतिमान है।

05- विकास खण्ड फतेहपुर
विकास खण्ड बनीकोडर में 60 विद्यालयों में मिट्टी भराई का कार्य कराए जाने की आवश्यकता के क्रम में 60 विद्यालयों में कार्य पूर्ण हो गया है, कुछ विद्यालयों में समतलीकरण का कार्य गतिमान है।
06- विकास खण्ड हैदरगढ़
विकास खण्ड बनीकोडर में 14 विद्यालयों में मिट्टी भराई का कार्य कराए जाने की आवश्यकता के क्रम में 11 विद्यालयों में कार्य पूर्ण हो गया है, 03 विद्यालयों में कार्य तेजी से गतिमान है।

07- विकास खण्ड हरख
विकास खण्ड बनीकोडर में 80 विद्यालयों में मिट्टी भराई का कार्य कराए जाने की आवश्यकता के क्रम में 71 विद्यालयों में मिट्टी भराई पूर्ण, समतलीकरण चल रहा शेष 09 विद्यालयों में कार्य गतिमान है।

08- विकास खण्ड मसौली
विकास खण्ड बनीकोडर में 52 विद्यालयों में मिट्टी भराई का कार्य कराए जाने की आवश्यकता के क्रम में 49 विद्यालयों में मिट्टी भराई पूर्ण, समतलीकरण चल रहा शेष 03 विद्यालयों में कार्य गतिमान है।
09- विकास खण्ड निन्दूरा
विकास खण्ड बनीकोडर में 62 विद्यालयों में मिट्टी भराई का कार्य कराए जाने की आवश्यकता के क्रम में 57 विद्यालयों में मिट्टी भराई पूर्ण, समतलीकरण चल रहा शेष 05 विद्यालयों में कार्य तेजी से गतिमान है।

10- विकास खण्ड पूरेडलई
विकास खण्ड बनीकोडर में 32 विद्यालयों में मिट्टी भराई का कार्य कराए जाने की आवश्यकता के क्रम में 27 विद्यालयों में मिट्टी भराई पूर्ण, समतलीकरण चल रहा शेष 05 विद्यालयों में कार्य गतिमान है।

11- विकास खण्ड रामनगर
विकास खण्ड बनीकोडर में 25 विद्यालयों में मिट्टी भराई का कार्य कराए जाने की आवश्यकता के क्रम में 22 विद्यालयों में मिट्टी भराई पूर्ण, समतलीकरण चल रहा शेष 03 विद्यालयों में कार्य गतिमान है।
12- विकास खण्ड सिद्धौर
विकास खण्ड बनीकोडर में 55 विद्यालयों में मिट्टी भराई का कार्य कराए जाने की आवश्यकता के क्रम में 50 विद्यालयों में मिट्टी भराई पूर्ण, समतलीकरण चल रहा शेष 05 विद्यालयों में कार्य गतिमान है।

13- विकास खण्ड सिरौलीगौसपुर
विकास खण्ड बनीकोडर में 17 विद्यालयों में मिट्टी भराई का कार्य कराए जाने की आवश्यकता के क्रम में 13 विद्यालयों में मिट्टी भराई पूर्ण, समतलीकरण चल रहा शेष 04 विद्यालयों में कार्य गतिमान है।

14- विकास खण्ड सूरतगंज
विकास खण्ड बनीकोडर में 39 विद्यालयों में मिट्टी भराई का कार्य कराए जाने की आवश्यकता के क्रम में 36 विद्यालयों में मिट्टी भराई पूर्ण, समतलीकरण चल रहा शेष 03 विद्यालयों में कार्य गतिमान है।

15- विकास खण्ड त्रिवेदीगंज
विकास खण्ड बनीकोडर में 22 विद्यालयों में मिट्टी भराई का कार्य कराए जाने की आवश्यकता के क्रम में 21 विद्यालयों में कार्य पूर्ण हो गया है, 01 विद्यालय में कार्य गतिमान है।
[15/04, 9:36 pm] Shobhit Shukla Barabanki: बांसा शरीफ़ के 8 दिवसीय मेले में कुल शरीफ शानो-शौकत से सम्पन्न

मसौली बाराबंकी। गंगा-जमुनी एकता के प्रतीक सुप्रसिद्ध सूफी -सन्त सैय्यद अब्दुर्रज्जाक शाह बांसा शरीफ की मजार शरीफ पर ईद के दिन से चल रहे 8 दिवसीय सालाना मेले में सोमवार को शान-शौक़त एव अक़ीदत के साथ कुल शरीफ सम्पन्न हुआ। जिसमें फिरंगी महल के ओलेमा इकराम सहित पूरे देश से आये हजारो जायरीनों ने भाग लिया औऱ दुआए मांगी। उल्लेखनीय हो कि सरकार-ए-बांसा शरीफ सैय्यद अब्दुर्रज्जाक शाह का कुल शरीफ परम्परागत रीतिरिवाज के अनुसार 5 शव्वाल को सज्जादा नशीन सैय्यद उमर जिलानी के आवास पर बाद नमाज अस्र के सैय्यद साहब की टोपी,तसव्वी, कस कौल की जियारत दूर दराज से आये जायरीनों को करायी गयी। बाद नमाज मग़रिब के खानकाह रज्जाकिया म तिलावते कुरान शरीफ के साथ कुल शरीफ शुरू हुआ।जिसमें लखनऊ स्थित फ़िरंगी महल से आये ओलेमा इकराम के साथ तमाम लोगों ने भाग लिया।कुल शरीफ के बाद शीरनी का वितरण किया गया तथा सज्जादा नशीन के आवास पर लंगर का आयोजन किया गया जिसमें हजारों लोगों ने लंगर में खाना खाया।

About The Author

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.