April 12, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

कौशाम्बी27फरवरी24*पीएम विश्वकर्मा योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए आयोजित जागरूकता कार्यक्रम*

कौशाम्बी27फरवरी24*पीएम विश्वकर्मा योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए आयोजित जागरूकता कार्यक्रम*

कौशाम्बी27फरवरी24*पीएम विश्वकर्मा योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए आयोजित जागरूकता कार्यक्रम*

*कौशाम्बी।* मुख्य विकास अधिकारी डाॅ0 रवि किशोर त्रिवेदी ने उदयन सभागार में पीएम विश्वकर्मा योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए आयोजित जागरूकता कार्यक्रम का दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ किया।

मुख्य विकास अधिकारी ने उपस्थित लाभार्थियों से वार्ता कर योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने एवं प्रशिक्षण प्राप्त करने के पश्चात अपना स्वयं का रोजगार शुरू करने आदि जानकारी प्राप्त कर लाभार्थियों को महत्वपूर्ण सुझाव देते हुए कहा कि पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत स्वरोजगार के आधार पर असंगठित क्षेत्र में हाॅथ और औजारों से काम करने वाले 18 पारम्परिक व्यवसायों-बढ़ई, अस्त्रकार, हथौड़ा और टूलकिट बनाने वाले, मूर्तिकार, कुम्हार, राजमिस्त्री, टोकरी/चटाई/क्वाॅचर बुनकर/झाड़ू बनाने वाला, गुड़िया और खिलौने बनाने वाला, नाई, धोबी, मछली का जाल बुनने वाला, नाव निर्माता, लोहार, मरम्मतकार, सुनार, मोची, माली एवं दर्जी शामिल हैं। आवेदकों के कौशल सत्यापन के बाद 05 से 07 दिन का प्रशिक्षण एवं प्रशिक्षण के दौरान सरकार द्वारा रू0-500 प्रतिदिन दिये जाने का प्राविधान हैं। टूलकिट प्रोत्साहन स्वरूप रू0-15 हजार अनुदान के रूप मंे दिया जाता है तथा 05 प्रतिशत ब्याज की दर से रू0-01 लाख का लोन तथा पुनर्भुगतान के पश्चात 02 लाख का लोन दिये जाने का प्राविधान हैं। इस योजना के लाभ के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं पंजीकरण की तिथि पर सम्बन्धित व्यापार से संलग्न होना चाहिए तथा विगत 05 वर्षों मंे किसी अन्य के्रडिट आधारित योजना में ऋण न लिया हों, पात्र होंगे।

संयुक्त निदेशक, एमएसएमई, प्रयागराज द्वारा उद्यम एवं उद्यमियों के लिए एमएसएमई मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा संचालित सभी योजनाओं के विषय मंे विस्तार से जानकारी दी गई तथा पीएम विश्वकर्मा योजना के सभी आवश्यक घटकों एवं प्रक्रियाओं व भारत सरकार के लक्ष्यों से भी अवगत कराया गया। जिला पंचायतराज अधिकारी रवि शंकर द्विवेदी ने विभाग द्वारा प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत किये जा रहें कार्यों की जानकारी देते हुए अधिक से अधिक लोगों को इस योजना का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया। काॅमन सर्विस सेन्टर हेड सर्वेश कुमार ने काॅमन सर्विस सेन्टर के कार्यों एवं दायित्यों की जानकारी देते हुए तकनीकी पहलुओं की भी जानकारी दिया। जिला अग्रणी बैंक जितेन्द्र कुमार चैधरी ने पीएम विश्वकर्मा योजना के अन्तर्गत बैंको की भूमिका विषय पर विस्तार से जानकारी दी। डोमेन एक्सपर्ट संजय जायसवाल ने इस योजना के अन्तर्गत ग्राम प्रधान की महत्ता एवं भूमिका की विस्तार से जानकारी दी सहायक निदेशक एमएसएमई संजय कुमार ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए सभी का स्वागत एवं सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर उपायुक्त श्री के0के0 अमर, ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर कीर्त कुमार एवं प्रधानाचार्य आईटीआई के0के0 राम सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण एवं लाभार्थीगण उपस्थित रहें।

About The Author

Taza Khabar