May 21, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

कौशाम्बी25अप्रैल24*यूपीआजतक न्यूज चैनल पर कौशाम्बी की बड़ी खबरें

कौशाम्बी25अप्रैल24*यूपीआजतक न्यूज चैनल पर कौशाम्बी की बड़ी खबरें

कौशाम्बी25अप्रैल24*यूपीआजतक न्यूज चैनल पर कौशाम्बी की बड़ी खबरें

[25/04, 7:43 pm] +91 99191 96696: *अवैध आरा मशीन संचालक हरे पेड़ के बने दुश्मन*

*दर्जनों अवैध आरा मशीन के संचालक पर पुलिस और वन विभाग वसूलते हैं लाखों रुपए महीना*

*कौशाम्बी।* सिराथू सर्किल क्षेत्र में अवैध तरीके से दर्जनों आरा मशीनों का संचालन बीते कई दशक से हो रहा है यह आरा मशीन संचालक हरे पेड़ के दुश्मन बन गए हैं आरा मशीन संचालक के मजदूर और उनके सहयोगी इलाके में हरे फलदार पेड़ के कटान में बेख़य्फ तरीके से लगे हैं सिराथू सर्किल क्षेत्र में सैकड़ो मजदूर अलग-अलग क्षेत्र में पेट्रोलिंग आरा मशीन लेकर के प्रतिदिन दर्जनों हरे पेड़ काटते देखे जाते हैं जिससे फ़लदार हरे पेड़ समाप्त होते जा रहे हैं सूत्र बताते हैं के 5000 रुपए महीना प्रत्येक आरा मशीन से वन विभाग के रेंजर और 5000 प्रत्येक आरा मशीन से थाना पुलिस का एक सिपाही वसूली कर रहा है हरे पेड़ के कटान पर वन विभाग और पुलिस की वसूली का रेट अलग है।

भले ही योगी सरकार जलवायु और पर्यावरण को बचाने के लिए हर साल लाखों करोड़ों रुपए खर्च कर वृक्षारोपण का काम पूरे प्रदेश में कराती हो। लेकिन कौशाम्बी के वन विभाग के अधिकारी योगी सरकार के आदेशों को दरकिनार कर रहे हैं। सीएम योगी ने वन विभाग को आदेशित भी किया था और इसके साथ ही जिला अधिकारी ने भी वन विभाग को हिदायत दिया था कि जल्द से जल्द अवैध आरा मशीनों को बंद करा दिया जाए। सीएम योगी के आदेशों पर वन विभाग ने अभियान चलाकर जनपद में चल रही अवैध आरा मशीनों में कुछ को बंद करा दिया था। आरा मशीन संचालकों के साथ पुलिस और वन विभाग लुका छुपी का खेल खेल रही है बीते दो दशक से अधिक समय से सिराथू सर्किल में दर्जनों अवैध आरा मशीन संचालित हो रही है जिनके पास बिना ट्रांजिट परमिट के लकड़िया पहुंच रही है योगी सरकार के निर्देश पर अफसरो ने जिन आरा मशीन को बंद कराया था एक महीना भी नहीं बीते कि फिर से मोटी रकम पाकर आरा मशीन चालू करा दिया गया है कड़ा के पहाड़पुर कामसिन में सरकारी पंचायत भवन के सामने अवैध धारा मशीन भोला चौराहा अल्लीपुर जीता हब्बू नगर और उसके आसपास कई आरा मशीन मोहब्बत पुर जीता देवीग कड़ा सिराथू कस्बा शमशाबाद मोड़ राघवापुर के पास सहित सिराथू और कड़ा ब्लॉक के अंतर्गत दर्जनों आरामशीन अवैध तरीके से संचालित है। पूरे मामले की उच्च स्तरीय जांच कर अवैध आरा मशीनों का संचालन बंद कराया जाना और अवैध आरा मशीन से वसूली करने वाले वन विभाग के अफसर और पुलिस को दंडित किए जाने की मांग आम जनता ने की है।

[25/04, 7:43 pm] +91 99191 96696: *तो फिर गाली बाज सांसद के भरोसे 400 पार का नारा दे रही भाजपा*

*प्रॉपर्टी की लालच में इतना अंधा हो गया कि एक जाति विशेष को बेखौफ तरीके से गाली दे रहे हैं सांसद*

*कौशाम्बी।* कभी ठाकुर ब्राह्मण बनिया की जाति बता कर उन्हें धर्म परिवर्तन करने वाला कह करके ब्राह्मण ठाकुर बनिया को कौशांबी सांसद विनोद सोनकर ने अपमानित किया था जिससे ठाकुर ब्राह्मण बनिया में आज भी उनके प्रति नफरत है सवर्ण बिरादरी को अप्रत्यक्ष रूप से गाली देने वाला सांसद विनोद सोनकर प्रॉपर्टी की लालच में अब कितना अंधा हो चुका है कि वह अब खुलेआम एक जाति विशेष को बेखौफ तरीके से गाली दे रहा है जिस तरह से भाजपा सांसद विनोद सोनकर जाति विशेष को गाली दे रहे हैं यह काम तो सड़क छाप गुंडे का था जिनकी जगह जेल होती है दुर्गा देवी इंटर कॉलेज की सौ करोड़ की संपत्ति पर कब्जा करना भवन्स मेहता अस्पताल की सौ करोड़ रुपये की संपत्ति में कब्जा करने के चलते आम जनता के बीच इनकी किरकिरी हुई है पड़ोसी जनपद प्रयागराज में बाहुबली सांसद माफिया अतीक अहमद इतने बड़े माफिया थे लेकिन उन्होंने भी संस्था के अस्पताल और स्कूल की जमीन पर कभी कब्जा की नहीं किया था यह तो सांसद बाहुबली सांसद अतीक अहमद से भी अपने को बड़ा गुंडा समझने लगे हैं और कौशांबी के संस्था के स्कूल और संस्था के अस्पताल की जमीन पर बलपूर्वक कब्जा कर लिया प्रॉपर्टी की लालच में किस तरह से सांसद विनोद सोनकर गाली दे रहे हैं यह तो सड़क छाप गुंडा से कम नही रह गया है अब सवाल उठता है कि गाली बाज भाजपा सांसद विनोद सोनकर को भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 में कौशांबी लोकसभा से फिर प्रत्याशी बनाया है क्या गाली बाज प्रत्याशियों के भरोसे भाजपा 400 पार का नारा दे रही है लोकसभा क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी विनोद सोनकर के कारनामे के चलते मतदाताओं में जबरदस्त आक्रोश व्याप्त है और मतदाता भाजपा प्रत्याशी का खुलकर विरोध करने लगे हैं चार दिन पहले दारानगर में व्यापारियों की मीटिंग में तो भाजपा प्रत्याशी को लोगों ने जमकर खरी खोटी सुनाई और मीटिंग से जाने तक को कह दिया बीते लोकसभा चुनाव की तुलना में इस लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी विनोद सोनकर के कार्यक्रम में भीड़ नहीं एकत्रित दिखाई पड़ रही है बल्कि जगह-जगह मतदाताओं के गुस्से का शिकार होना पड़ रहा है।

[25/04, 7:43 pm] +91 99191 96696: *नामांकन के लिए न्यायालय, जिला मजिस्ट्रेट, कौशाम्बी कक्ष संख्या-03, कलेक्ट्रेट निर्धारित*

*नामांकन स्थल पर उम्मीदवार सहित कुल 05 व्यक्ति ही एक साथ रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालय में रह सकतें हैं उपस्थित*

*कौशाम्बी।* लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के अन्तर्गत 50-कौशाम्बी (अ0ज0) लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के नामांकन के लिए न्यायालय, जिला मजिस्ट्रेट, कौशाम्बी कक्ष संख्या-03, कलेक्ट्रेट निर्धारित किया गया हैं। लोकसभा सामान्य निर्वाचन की अधिसूचना का दिनांक 26.04.2024, नाम निर्देशन के लिए अंतिम दिनांक 03.05.2024, नाम निर्देशन की जॉच के लिए दिनांक 04.05.2024, नाम वापसी के लिए अंतिम दिनांक 06.05.2024, मतदान का दिनांक 20.05.2024 एवं मतगणना का दिनांक 04.06.2024 हैं।

नामांकन पत्र के साथ अभ्यर्थियों द्वारा फोटो 02 सेमी x 2.5 (नवीनतम 05 फोटो, जिनके पीछे अभ्यर्थी के हस्ताक्षर, लिफाफे में रखकर नामांकन के साथ दिया जायेंगा)। अभ्यर्थी द्वारा निर्वाचन व्यय के उद्देश्य से बैंक खाता स्वयं के नाम से या अपने निर्वाचन अभिकर्ता के साथ संयुक्त नाम से राज्य के किसी भी बैंक या डॉकघर में नामांकन प्रपत्र दाखिल करने से एक दिन पूर्व का खाता खोला जाना अनिवार्य होगा। निर्वाचन अभ्यर्थी द्वारा निर्वाचन व्यय से सम्बन्धित किसी भी मद के लिए अदा की जाने वाली राशि रु0 10000.00 (रुपये दस हजार मात्र) से अधिक नहीं है, तो ऐसे व्यय को बैंक खाते से निकासी करके नकद राशि के माध्यम से व्यय की जा सकतीं हैं। नामांकन पत्र में निर्दलीय अभ्यर्थी द्वारा 10 प्रस्थापकों के नाम, दिया जाना आवश्यक है तथा प्रस्थापकों के नाम सम्बन्धित संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में सम्मिलित विधानसभा क्षेत्र की निर्वाचक नामावली में होना अनिवार्य हैं। जमानत धनराशि-सामान्य जाति के उम्मीदवार के लिए मु० 25000.00 (रुपये पच्चीस हजार मात्र) रुपये एवं अनु०जा० अ०ज०जा० के उम्मीदवार के लिए मु० 12500.00 (रुपये बारह हजार पॉच सौ मात्र) रूपये शासकीय सुसंगत लेखा शीर्षक में ट्रेजरी चालान द्वारा, चालान की प्रति मय लेखा शीर्षक के नामांकन पत्र के साथ रिटर्निंग आफिसर द्वारा दिया जायेगा, जिसे भरकर रिटर्निंग ऑफिसर से पास कराकर, बैंक में धनराशि जमाकर, मूल चालान की प्रति नामांकन पत्र के साथ जमा किया जाना अनिवार्य होगा। अनु० जाति/अनु० जनजाति के अभ्यर्थियों को जाति प्रमाण-पत्र नामांकन पत्र के साथ लगाना आवश्यक होगा। एक अभ्यर्थी द्वारा अधिकतम 04 नामांकन पत्र रिटर्निंग आफिसर, को जमा कर सकता है, परन्तु जमानत धनराशि एक ही नामांकन पत्र की जमा होगी, जिसकी फोटोप्रति अन्य तीन नामांकन पत्रों के साथ संलग्न करनी होगी।

रिटर्निंग ऑफिसर को नामांकन पत्र प्रस्तुत करते समय 100 मीटर की परिधि के बाहर केवल 03 वाहन ही अभ्यर्थी हेतु अनुमन्य हैं। नामांकन स्थल पर उम्मीदवार सहित कुल 05 व्यक्ति ही एक साथ रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालय में उपस्थित रह सकतें हैं। नामांकन प्रक्रिया की विधिवत् वीडियोग्राफी/सीसीटीवी कैमरा से निगरानी की जायेंगी। उम्मीदवार द्वारा किसी भी प्रकार की जुलूस/सभा बिना अनुमति किया जाना प्रतिबन्धित हैं।

नामांकन पत्र रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालय से उम्मीदवार द्वारा लोक अवकाश दिन से भिन्न किसी भी दिन पूर्वान्ह 11 बजे से 3 बजे अपरान्ह के बीच प्राप्त किये जा सकतें हैं, जिसका लेखा-जोखा रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालय में रखी पंजी में अंकित किया जायेंगा। नामांकन पत्र उम्मीदवार अथवा उसके किसी प्रस्थापक द्वारा लोक अवकाश दिन से भिन्न किसी भी दिन पूर्वान्ह 11 बजे से 3 बजे अपरान्ह के बीच रिटर्निंग ऑफिसर के पास दाखिल किया जा सकता हैं। अभ्यर्थी द्वारा नामांकन पत्र के साथ प्रस्तुत किये जाने वाले प्रारूप 26ः-(शपथ-पत्र) में वांछित सूचनाएँ पूर्ण रूप से भरा जाना आवश्यक हैं, किसी भी कॉलम की सूचना खाली नहीं छोडी जानी चाहिए। यदि अभ्यर्थी द्वारा किसी कॉलम को भरा नहीं जाता है या सूचना अपूर्ण या छिपायी जाती हैं तो इसके लिए अभ्यर्थी स्वयं जिम्मेदार होगा। प्रत्येक अभ्यर्थी को अपना डॉक पता, मोबाइल नम्बर, ईमेल आईडी, व्हाट्सएप नम्बर उपलब्ध कराना आवश्यक है, जिससे कि अभ्यर्थी को निर्वाचन से सम्बन्धित आवश्यक सूचनाएँ तत्काल उपलब्ध करायी जा सकें।

अभ्यर्थी द्वारा निर्वाचन के दौरान प्रचार-प्रसार के लिए छपाई गई प्रचार सामग्री की एक-एक प्रति रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालय में उपलब्ध करानी होगी, जिस प्रिन्टिंग प्रेस से सामग्री तैयार करायी जा रहीं है, उस प्रोपराइटर का नाम, फर्म का नाम पूर्ण पता, मोबाइल नम्बर, ई-मेल, जीएसटी नम्बर आदि उपलब्ध कराना आवश्यक होगा।

लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के लिए जनपद के समस्त निर्वाचन क्षेत्रों में भी आचार संहिता आयोग द्वारा लगायी गयी हैं, जिसका अनुपालन प्रत्येक प्रत्याशी को करना आवश्यक हैं। प्रत्याशी द्वारा नामांकन पत्र प्रस्तुत करते समय अपने नाम के आगे एवं नाम के पीछे, जिससे प्रत्याशी की पहचान हो सके, के सम्बन्ध में कोई संशोधन चाहता हैं तो वह रिटर्निग ऑफिसर को प्रार्थना-पत्र देकर संशोधन करा सकता है।

[25/04, 7:43 pm] +91 99191 96696: *विश्व मलेरिया दिवस पर संगोष्ठी कार्यक्रम का किया आयोजन*

*कौशाम्बी।* आज 25 अप्रैल 2024 को विश्व मलेरिया दिवस के रूप में मनाया गया। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सुष्पेन्द्र कुमार की अध्यक्षता में मुख्य चिकित्साधिकारी सभागार में आज विश्व मलेरिया दिवस पर संगोष्ठी कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जिला मलेरिया अधिकारी डॉ0 अनुपमा मिश्रा ने बताया कि विश्व मलेरिया दिवस, विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा वैश्विक स्वास्थ्य देख-भाल जागरूकता कार्यक्रम के रूप में प्रतिवर्ष 25 अप्रैल को मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य मलेरिया रोग की रोकथाम एवं आमजन में व्यापक जागरूकता बढ़ाना सर्वोच्च प्राथमिकता है, जिससे आमजन को शुरूआती लक्षणों, सावधानियों और उपचार विकल्पों के विषय में जागरूक/शिक्षित करना शामिल हैं। विश्व मलेरिया दिवस वैश्विक ध्यान आकर्षित करने एवं और समुदाय के प्रभावित होने के जोखिम को कम करने में एक सहायक मंच हैं। इस वर्ष विश्व मलेरिया दिवस-2024 की “थीम अधिक न्यायोचित विश्व के लिए मलेरिया के खिलाफ लड़ाई में तेजी लाना” हैं।

मुख्य चिकित्साधिकारी ने कहा कि मलेरिया रोग की रोकथाम के लिए जागरूकता रैली निकालकर व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाय। हर रविवार मच्छर पर वार का क्रियान्वयन अत्यन्त प्रभावी ढंग से कराया जाय, जिससे जन-सामान्य को सप्ताह में एक दिन कूलर आदि से पानी निकालकर सुखाकर पुनः प्रयोग में लाने के लिए जागरूक किया जाय। जन समुदाय को मच्छर के प्रजनन स्थलों यथा-जल पात्रों को खाली कराने, कूलर, जल टैंक, गमले, पशु पक्षियों के पीने के पात्र एवं निष्प्रयोज्य सामाग्री यथा-नारियल के खोल, बोतल आदि को समाप्त करने के व्यवहार के सम्बन्ध में जागरूक किया जाय।

जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि ब्लॉक स्तर पर मलेरिया जागरूकता रैली निकालकर तथा पम्पलेट, पोस्टर एवं बैनर आदि के माध्यम से आमजन को मलेरिया से बचाव, मलेरिया के लक्षणों, मच्छरदानी का प्रयोग करने, जल-जमाव न होने देने आदि के प्रति जागरूक किया गया।

[25/04, 8:12 pm] +91 99562 82731: *गैस एजेंसी संचालक की लूट में अधिकारी बने हिस्सेदार*

*गैस एजेंसी के भ्रष्टाचार की खबर उजागर करने पर जान से मारने की धमकी दिलवा रहा एजेंसी संचालक*

*नेवादा कौशाम्बी* गैस एजेंसी में उपभोक्ताओं से लूट के खेल में जिला पूर्ति अधिकारी सहित गैस एजेंसी के अधिकारी शामिल है जिससे गैस एजेंसी में गैस उपभोक्ताओं को लूटने का धंधा नहीं बंद हो सका है बल्कि खबर से बौखलाए एजेंसी संचालक के गुर्गे धमकी देने लगे हैं जिन अधिकारियों को एजेंसी संचालक पर मुकदमा दर्ज कराकर उसकी गिरफ्तारी करते हुए एजेंसी को सीज कर देना चाहिए वह अधिकारी गैस एजेंसी संचालक को बचाने पर उतर आए हैं चायल तहसील मे मौजूद संतोष आर्मी इंण्डेन गैस एजेंसी के संचालक की अधिकारियों से लेनदेन के चलते मजबूत पकड़ होने के कारण उसकी दबंगई चरम सीमा पर है और दबंगई के बल पर वह गैस एजेंसी चलाना चाहता है उपभोक्ताओं से आए दिन झगड़ा लड़ाई गाली गलौज आम बात हो गई है एजेंसी रात के अंधेरे मे 11 बजे से 12 बजे तक अवैध रुप से बुकिंग कर गैस को ब्लैक किया जाता है अंधेरे में सिलेंडर में रिफिल कर घटतौली भी की जाती है उपभोक्ताओं को सिलेंडर में गैस का वजन कम मिलता है बांट माप विभाग के अधिकारी भी एजेंसी संचालक की घटतौली पर कार्यवाही करते नहीं दिख रहे हैं सूत्रों की माने तो लाखों रुपए उन तक भी हिस्सा पहुँच रहा है

गैस सिलेन्डर व कैश एण्ड कैरी का साल मे 28 लाख की अवैध वसूली का गोरख धंधा बेखौफ हो रहा है जिसका खुलासा भी हो चुका है एजेन्सी संचालक द्वारा भ्रष्टाचार में लिप्त अवैध कमाई की खबर को पत्रकार के द्वारा प्रमुखता से अखबार मे प्रकाशित किया गया था तो दबंग संचालक को खबर नागवार गुजरी और दबंगई दिखाते हुए अपने पूर्व मैनेजर से उक्त पत्रकार को जान से मारने की धमकी दिलवा रहा है जिससे पत्रकारों मे रोष ब्याप्त है कई दिन से मामला उजागर होने के बाद अभी तक जिला पूर्ति अधिकारी और गैस एजेंसी के अधिकारियों ने एजेंसी को सीज कर एजेंसी संचालक पर मुकदमा दर्ज कराकर इनकी गिरफ्तारी नहीं कराई है बाट माप के अधिकारी भी जांच कर एजेंसी पर कार्यवाही नहीं कर सके हैं इस भ्रष्ट एजेन्सी संचालक के खिलाफ कड़ा रुख अपनाते हुए उच्च अधिकारियों से कार्यवाही की मांग उपभोक्ताओं ने किया है एजेंसी में कालाबाजारी के कारनामे की यदि उच्च स्तरीय जांच हुई तो एजेंसी संचालक और अधिकारियों के रैकेट का खुलासा होना तय है

[25/04, 9:30 pm] +91 88401 88542: *अज्ञात बोलेरो की टक्कर से बाइक सवार घायल*

*कौशांबी* सैनी कोतवाली के धूमाई मोड़ के पास पुल के करीब बाइक सवार को अज्ञात बोलेरो ने टक्कर मार दिया जिससे बाइक सवार सड़क पर गिरकर लहूलुहान हो गया मौके पर रहे ग्रामीणों ने एंबुलेंस की मदद से सिराथू स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया है घायल युवक दिलीप उम्र 25 वर्ष पुत्र रामराज निवासी परई खागल थाना पैंसा अझुवा बाजार से वापस घर जा रहा था ग्रामीणों के मुताबिक घुमाई पुल के पास अज्ञात बुलेरो चालक ने पीछे से टक्कर मार कर फरार हुआ है।

[25/04, 9:30 pm] +91 88401 88542: *माँ बेटा को दबंगो ने पीटा मुकदमा दर्ज*

*कौशाम्बी।* चरवा थाना क्षेत्र के शेखपुर रसूलपुर गांव की बसंती देवी पत्नी अमृत लाल असहाय महिला है। मेहनत मजदूरी करके अपने परिवार का भरण-पोषण करती है। विवाहिता ने दिए गए शिकायती प्रार्थना पत्र में बताया कि बुधवार की रात करीब साढ़े ग्यारह बजे पड़ोस में ही बारात आयी थी। विवाहिता अपने बेटा ननका संग बारात देखने लगी थी। उसी समय पड़ोस के ही राम बरन व चौबे लाल पुत्रगण ज्ञान सिंह व मंजीश पुत्र कैलाश व रंजीश पुत्र राम प्रसाद पुरानी रंजिश को लेकर विवाहिता के बेटा को भद्दी – भद्दी गालियां देने लगें। बेटा ने गाली-गलौज का विरोध किया तो दबंगो ने बेटा को खेत कि तरफ खींच ले गए। विवाहिता के बेटा को बुरी तरह से मारने पीटने लगे। विवाहिता का बेटा शोर मचाया शोर सुनकर विवाहिता मौके पर पहुंच कर बीच-बचाव करने लगी इतना ही नहीं दबंगो ने विवाहिता को भी बेरहमी से मारा पीटा। पड़ोस के लोगों के पहुंचने पर दबंगो ने विवाहिता को जान से मार डालने कि धमकी देते हुए मौके से भाग गए। इसके पूर्व भी यही लोगों ने।विवाहिता को मारा पीटा था। विवाहिता अपने बेटा संग चरवा थाना पहुंच कर दबंगो के विरुद्ध नामजद्द शिकायती प्रार्थना पत्र देकर कार्यवाही करने कि मांग किया है। चरवा पुलिस शिकायती प्रार्थना पत्र पाकर दबंगो के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत करके विवाहिता सहित बेटा को इलाज हेतु नवीन प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र चरवा भेज दिया है। चरवा पुलिस दबंगो की तलाश में जुट गई है।

About The Author

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.