April 19, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

कौशाम्बी23नवम्बर23*शिविर में कुल 742 लाभार्थियों को 21 करोड़ रुपए धनराशि के ऋण स्वीकृत वितरित*

कौशाम्बी23नवम्बर23*शिविर में कुल 742 लाभार्थियों को 21 करोड़ रुपए धनराशि के ऋण स्वीकृत वितरित*

कौशाम्बी23नवम्बर23*शिविर में कुल 742 लाभार्थियों को 21 करोड़ रुपए धनराशि के ऋण स्वीकृत वितरित*

*जिलाधिकारी ने किसान ऋण वितरण शिविर का दीप प्रज्ज्वलित कर किया शुभारम्भ*

*कौशाम्बी।* जिलाधिकारी सुजीत कुमार ने बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा जिला पंचायत के रत्नावली सभागार में आयोजित किसान ऋण वितरण शिविर का दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ तथा लाभार्थियो को डमी चेक वितरित किया। शिविर में कुल 742 लाभार्थियों को रू0-21 करोड़ धनराशि के ऋण स्वीकृत वितरित किये गयें।

जिलाधिकारी ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि शासन द्वारा संचालित ऋण योजनाओं के क्रियान्वयन में बैंक ऑफ बड़ौदा से अपेक्षित सहयोग मिलता है। शासन द्वारा किसानों के कल्याण के लिए अनेक जनकल्याणकारी योजनायें संचालित की जा रहीं हैं। जनपद कौशाम्बी के अधिकतर लोग कृषि पर निर्भर हैं। जनपद कौशाम्बी 02 नदियों के बीच में स्थित होने के कारण यहॉ की मिट्टी बहुत उपजाऊ हैं। उन्होंने कहा कि भ्रमण के दौरान देखने को मिलता है कि कई किसान मेहनत से वर्ष में 03 फसल का भी उत्पादन कर लेते हैं। किसानों के मेहनत के कारण ही जनपद में प्रति हेक्टेयर उत्पादकता लगातार बढ़ रहीं है, परन्तु अन्य देशों एवं पंजाब व हरियाणा राज्य के सापेक्ष उत्पादकता को और बढ़ाया जा सकता है। जनपद के कई किसानों का रूझान कामर्शियल फसलों की तरफ बढ़ रहा है तथा वे केला आदि का भी उत्पादन कर रहें हैं, इससे किसानों की आय में भी वृद्धि हो रहीं हैं। जनपद में इजरायल के सहयोग से सेन्टर ऑफ एक्सीलेंस का भी निर्माण कार्य प्रगति पर हैं।

जिलाधिकरी ने किसानों से आवाह्न किया कि आधुनिक तकनीक का प्रयोग कर खेती करें, इससे कम लागत में अधिक उत्पादकता होती हैं तथा आय में भी वृद्धि होती है। उन्होंने मोटे अनाज का अधिक से अधिक उत्पादन करने का भी आवाह्न किया। उन्होंने किसानों से कहा कि पराली न जलायें, बल्कि पराली प्रबन्धन के उपायों को अपनायें। शासन द्वारा अनेक जनकल्याणकारी योजनायें संचालित की जा रहीं है, योजनाओं के प्रति जागरूक होकर लाभ उठायें तथा आसपास के लोगों को भी जागरूक करें। उन्हांने कहा कि शासन के निर्देशानुसार कृषि के साथ-साथ पशुपालन एवं मत्स्य पालन का भी के.सी.सी. दिया जा रहा है। जनपद में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा उत्कृष्ठ कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नियमित रूप से बैंकर्स के साथ बैठक कर प्रयास किया जाता है कि स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को अपना स्वयं का रोजगार/व्यवसाय शुरू करने के लिए बैंको से सुगमतापूर्वक एवं शीघ्र ऋण प्राप्त हो जाय।

कार्यक्रम को उप महाप्रबन्धक लखनऊ अंचल बैंक ऑफ बड़ौदा, श्रीमती रचना मिश्रा एवं क्षेत्रीय प्रबन्धक, प्रयागराज भारत भूषण, उप क्षेत्रीय प्रबन्धक आर0के0 सिंह ने भी सम्बोधित किया इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 रवि किशोर त्रिवेदी एवं उप कृषि निदेशक सतेन्द्र तिवारी उपस्थित रहें।

About The Author

Taza Khabar