April 17, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

कौशाम्बी22नवम्बर23*महामाया राजकीय महाविद्यालय में जिला स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन*

कौशाम्बी22नवम्बर23*महामाया राजकीय महाविद्यालय में जिला स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन*

कौशाम्बी22नवम्बर23*महामाया राजकीय महाविद्यालय में जिला स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन*

*सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी तारकेश्वर मल्ल ने कहा कि सड़क हादसे चिन्ता जनक है हमें सड़क हादसों को लेकर जागरूक होने की जरूरत*

*कौशाम्बी।* महामाया राजकीय महाविद्यालय में सड़क सुरक्षा जागरुकता पर राष्ट्रीय सेवा योजना एवं रोड सेफ्टी क्लब के संयुक्त तत्वाधान में जिला स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें जनपद के महाविद्यालयों के विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया जनपद स्तरीय सड़क सुरक्षा जागरूकता प्रतियोगिता के अन्तर्गत प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में रत्ना दिवाकर, गौरव मिश्रा,देव कुमार पाण्डेय ने क्रमश: प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त किया। भाषण प्रतियोगिता में प्रिंस कुमार बृजेश कुमार एवं खान मुस्कान ने क्रमश: प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त किया। पोस्टर प्रतियोगिता में कृतिका पाण्डेय, साहित्य राज , नैंसी सोनकर ने क्रमश: प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त किया। प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने सड़क सुरक्षा से सम्बन्धित प्रश्नों के उत्तर देकर अपनी बौद्धिक क्षमता का प्रदर्शन किया।

कार्यक्रम का शुभारम्भ महाविद्यालय के प्राचार्य एवं संरक्षक डा अरविन्द कुमार द्वारा किया गया ‌कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी तारकेश्वर मल्ल ने कहा कि “सड़क हादसे चिन्ता जनक है हमें सड़क हादसों को लेकर जागरूक होने की जरूरत है। ड्राइविंग की समझ के अभाव और यातायात नियमों की निरन्तर अवहेलना ने सड़कों को बेहद असुरक्षित बना दिया है। महाविद्यालय के प्राचार्य ने कहा कि यह कोई कम आश्चर्य की बात नहीं है कि मोटरवाहन चालकों पैदल चलने वालों साईकिल चालकों और यहाँ तक कि यातायात कार्मिकों को भी यातायात के नियमों की पर्याप्त जानकारी नहीं है। राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ पवन कुमार ने कहा कि जिले में प्रत्येक वर्ष सैकड़ों लोगों की मौत सड़क हादसों में होती है। जिनमें अधिकतर युवा होते हैं। जो यातायात के नियमों की जानकारी न होने एवं उसकी अनदेखी करने के कारण दुर्घटना के शिकार हो जाते हैं।

महाविद्यालय के सड़क सुरक्षा प्रभारी डॉ सन्तोष कुमार ने कहा कि वाहनों की बढ़ती हुई संख्या ने सड़क सुरक्षा जैसे मुद्दे को प्रासंगिक बना दिया है। जनपद स्तरीय प्रतियोगिता हेतु निर्णायक मण्डल में डॉ अनिल कुमार, डॉ अजय कुमार डॉ नीलम बाजपेयी, डॉ पवन कुमार, डॉ तरित अग्रवाल,डॉ नीरज कुमार सिंह, डॉ आनन्द कुमार, डॉ अमित कुमार शुक्ल डॉ शैलेश मालवीय , डॉ मनीष एवं साकेत चौधरी मौजूद रहे।उपस्थिति रहे। इस अवसर पर महाविद्यालय के समस्त कर्मचारी एवं छात्र छात्राएँ उपस्थित रहें ।

*सुशील केसरवानी वरिष्ठ पत्रकार ब्यूरो चीफ अखंड भारत संदेश समाचार पत्र जनपद कौशांबी 9838824938*

About The Author