March 1, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

कौशाम्बी19नवम्बर*कज़ाकिस्तान राष्ट्रपति चुनाव में भारत के प्रतिनिधि बन पहुंचे डॉ प्रवेश गुप्ता*

कौशाम्बी19नवम्बर*कज़ाकिस्तान राष्ट्रपति चुनाव में भारत के प्रतिनिधि बन पहुंचे डॉ प्रवेश गुप्ता*

कौशाम्बी19नवम्बर*कज़ाकिस्तान राष्ट्रपति चुनाव में भारत के प्रतिनिधि बन पहुंचे डॉ प्रवेश गुप्ता*

*कौशाम्बी में जन्में हैं रिसर्चर भारत और एशियाई देशों पर रिसर्च कर पाई ख्याति*

*कौशाम्बी।* जिले के छोटे से कस्बे मंझनपुर के एक सामान्य परिवार से निकलकर आज कजाकिस्तान राष्ट्र के राष्ट्रपति चुनाव में भारत के प्रतिनिधि के रूप में पहुंचकर डॉक्टर प्रवेश कुमार गुप्ता ने एक इतिहास रचा है। जिले के गौरव को उन्होंने बढ़ाने का काम किया है शनिवार की सुबह कजाकिस्तान पहुंचने पर सरकार के प्रतिनिधि के रूप में स्थानीय मेयर ने उनका एयरपोर्ट पहुंचकर स्वागत किया।

जिले के नगर मंझनपुर के एक साधारण परिवार में जन्मे डॉक्टर प्रवेश कुमार गुप्ता शनिवार की सुबह एशियाई देशों के जानकार के रूप में भारत सरकार की ओर से होने वाले मध्यावधि चुनाव में पर्यवेक्षक अधिकारी बनकर कजाकिस्तान के शहर अस्थाना पहुंचे जहां वहां के मेयर के द्वारा एयरपोर्ट पर ही उनका भव्य स्वागत किया गया। बताते चलें कि डॉ गुप्ता पिछले कई वर्षो से भारत और एशियन देशों के संबंधों पर रिसर्च कर रहे है। बताते चलें कि स्थानीय कस्बे के साधारण परिवार के मेवा लाल गुप्ता के घर पैदा हुए डॉक्टर प्रवेश कुमार ने कस्बे में कक्षा 7 तक की पढ़ाई पूर्ण किया। इसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए इलाहाबाद स्थित के पी कालेज से हाईस्कूल इंटरमीडिएट की परीक्षा फर्स्ट क्लास में उत्तीर्ण किया। इविंग क्रिस्चायन कॉलेज से स्नातक की परीक्षा प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण करने के बाद गोल्ड मेडलिस्ट रहे परास्नाक्तक की परीक्षा दिल्ली यूनिवर्सिटी से एमफिल पूरा किया। इसी के साथ उन्होंने पीचड़ी जेएनयू से प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण कर भारत और एशियन देशों के संबंधों पर रिसर्च कर रहे है, और देश के लिए कार्य कर रहे है। इसके पूर्व भी उन्होंने कई एशियाई देशों में भारत का प्रतिनिधित्व कर जिले का नाम रोशन किया है।

पिता मेवालाल ने कहा कि जिस तरीके से मेरे बेटे डॉक्टर प्रवेश कुमार ने आर्थिक तंगी के बीच इस बड़े उद्देश्य को प्राप्त किया है वह हमारे और हमारे परिवार के लिए गर्व की बात है। हम ह्रदय से इस बात का आशीर्वाद देते हैं कि वह दिनों दिन तरक्की करें। यह मुकाम उनके संघर्षों के परिणाम है।

About The Author