July 21, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

कौशाम्बी18जून24*यूपीआजतक न्यूज चैनल पर कौशाम्बी की खास खबरें

कौशाम्बी18जून24*यूपीआजतक न्यूज चैनल पर कौशाम्बी की खास खबरें

कौशाम्बी18जून24*यूपीआजतक न्यूज चैनल पर कौशाम्बी की खास खबरें

[18/06, 7:21 pm] +91 88401 88542: *खाई में गिरी अनियंत्रित बाइक एक की मौत एक घायल*

*साथी के साथ अपने ससुराल गया था बाइक सवार युवक*

*महगांव कौशाम्बी।* संदीपन घाट थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम महगाव के जीटी रोड पर बड़ौदा यूपी बैंक के पास अनियंत्रित होकर बाइक सवार बाईक समेत खाई में गिर गया बाइक पर सवार दो युवक में एक की मौत हो गयी एक गम्भीर रूप से घायल है मृतक युवक की पहचान बजरंगी उम्र 30 वर्ष पुत्र स्व राम मनोहर निवासी ग्राम चिराइया नारा थाना पुरामुफ्ती जनपद प्रयागराज के रूप में हुई है बाइक पर पीछे बैठे युवक को भी गम्भीर चोट आई है जिसकी पहचान लवकुश मौर्या निवासी चिराइया नारा थाना पुरामुफ्ती जनपद प्रयागराज के रुप में हुई है बाइक सवार दोनो युवक बजरंगी के ससुराल ग्राम पन्नोई थाना संदीपन घाट घूमने गए थे वापस अपने घर चिरैया नारा जाते वक्त बाइक लेकर युवक खाई में गिर गए ।घायल युवक को 108 एम्बुलेंस से इलाज के लिए जिला अस्पताल भेज दिया गया और मौके पर पहुंची पुलिस ने मृतक युवक के शव को कब्जे लेकर पोस्टमार्टम लिए भेज दिया है। मौके पर परिजन पहुंच चुके हैं घटना का कारण तेज रफ्तार और शराब के नशे में बाइक चलाना बताया जा रहा है।

[18/06, 7:25 pm] +91 99560 44608: *बाइक सवार ने ई रिक्शा में मारी टक्कर महिला गम्भीर घायल*

*कोखराज कौशाम्बी* कोखराज चौराहे पर एक बाइक सवार ने ईरिक्शा में जोर दार टक्कर मार दिया जिससे ई रिक्शा पलट गया ईरिक्शा के पलट जाने से उसमें सवार एक महिला ई रिक्शा के नीचे दब गयी जिससे महिला को गम्भीर चोट लग गयी बाया पैर टूट गया ग्रामीणों की मदद से घायल महिला को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया बाइक सवार मौके से फरार हो गया।

कोखराज ग्राम की सोनम पुत्री कंचन कुशवाहा की शादी एक वर्ष पूर्व कनैली ग्राम के बब्लू कुशवाहा के साथ शादी हुई हैं महिला अपने मायके कोखराज में घूमने व इलाज के लिए नजदीक के अस्पताल में अल्ट्रासाउंड कराने ई रिक्शा से गयी थी टक्कर के बाद ई रिक्शा पलट जाने से सोनम की गम्भीर चोटे आयी हैं जिसकी जानकारी मिलने पर परिवार के लोग रोते बिलखते पहुंच गए हैं मामले की सूचना पुलिस को दी गई है पुलिस ने घायल महिला को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

[18/06, 7:29 pm] +91 88401 88542: *पिता पुत्र ने भट्ठा मजदूर को पीटा*

*कौशांबी* मंझनपुर कोतवाली के सैदनपुर निवासी पप्पू पुत्र जगदेव भीटी देह माफी थाना संदीपन घाट के हीरा ईट भट्ठे में काम करता है इसी ईट भट्ठे में उसके गांव के पिता पुत्र भी मजदूरी करते है उसके गांव के मजदूरी करने वाले पिता पुत्रों ने मंगलवार को पप्पू को पीट दिया है उसका कहना है कि उसे चोट आई है मामले की सूचना पुलिस को दी गई है।

[18/06, 7:41 pm] +91 99191 96696: *प्रधानमंत्री ने कौशाम्बी के एक लाख 77 हजार 652 पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के खाते में 17वीं किस्त किया ऑनलाइन हस्तान्तरित*

*कौशाम्बी।* देश के यशस्वी प्रधानमंत्री द्वारा वाराणसी में आयोजित किसान सम्मेलन कार्यक्रम में 9.3 करोड़ किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त किसानों के खाते में सीधे ऑनलाइन हस्तान्तरित किया गया। इसका सजीव प्रसारण उदयन सभागार में आयोजित कार्यक्रम में किया गया तथा उपस्थित किसानों ने प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के उद्बोधन को सुना।

उप कृषि निदेशक सतेंद्र कुमार तिवारी ने बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा जनपद कौशांबी के कुल एक लाख 77 हजार 652 पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के खाते में 17वीं किस्त सीधे ऑनलाइन हस्तान्तरित किया गया इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 रवि किशोर त्रिवेदी,उप निदेशक कृषि सतेन्द्र कुमार तिवारी व जिला कृषि अधिकारी मनोज कुमार गौतम तथा जिला उपाध्यक्ष किसान मोर्चा गिरीश चंद्र पांडेय सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण एवं किसानगण उपस्थित रहें।

[18/06, 7:41 pm] +91 99191 96696: *विकास खण्ड स्तर पर खुले गे वन स्टॉप शॉप*

*कौशाम्बी।* वित्तीय वर्ष 2024-25 में उ0प्र0 सरकार द्वारा किसानों एवं कृषि स्नातकों की उन्नति के लिए वन स्टॉप शॉप योजना के अन्तर्गत प्रत्येक विकास खण्ड स्तर पर खुलने वाले इस केन्द्र पर जहां एक छत के नीचे किसानों को मृदा परीक्षण के आधार पर खाद, बीज, दवा मिलेंगी, वहीं किराये पर लघु कृषि यंत्र भी मुहैया करायी जायेंगी।

यह जानकारी उप कृषि निदेशक सतेन्द्र कुमार तिवारी ने देते हुए बताया कि कृषि विभाग द्वारा प्रयोग किये जाने वाले वन स्टॉप शाप में किसानों को मृदा परीक्षण की सुविधा मुहैया कराई जायेंगी तथा उर्वरकों को प्रयोग की संस्तुति की जायेंगी। उच्च गुणवत्ता के बीज, उर्वरक, जैव उर्वरक, माइक्रोयुट्रियन्ट वर्मी कम्पोस्ट, कीटनाशक रसायन तथा जैव कीटनाशक सहित समस्त कृषि निवेशों की आपूर्ति होगी। लघु कृषि यंत्रों को यहां किराये पर भी उपलब्ध कराया जायेंगा, प्रसार सेवाओं तथा कृषि प्रक्षेत्र निर्देशन का भी कार्य होगा। वन स्टॉप शॉप का मालिकाना हक कृषि स्नातको को ही मिलेंगा।

वन स्टॉप शॉप के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की अर्हता-अभ्यर्थी जनपद का मूल निवासी हो तथा किसी मान्यता प्राप्त विशवविद्यालय से कृषि स्नातक/कृषि व्यवसाय प्रबन्धन स्नातक/स्नातक जो कृषि एवं सहबद्ध विषयों यथा-उद्यान, पशुपालन, वानिकी, दुग्ध, पशु चिकित्सा, मुर्गी पालन एवं इस तरह की गतिविधियां, जो किसी राज्य/केन्द्रीय विश्वविद्यालय या किसी अन्य विश्वविद्यालय से डिग्रीधारी हो, जो आई0सी0ए0आर0/ यू0जी0सी0 द्वारा मान्यता प्राप्त हो पात्र होंगे। इसके अतिरिक्त अनुभव प्राप्त डिप्लोमाधारी/कृषि विषय में इण्टरमीडिएट योग्य प्रार्थी पर भी विचार किए जायेगा, तथा अभ्यर्थी की आयु 40 वर्ष से अधिक न हो। अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति व महिलाओं को आयु में अधिकतम 05 वर्ष की छूट अनुमन्य है तथा जिनकी जन्म तिथि पहले होगी उनको वरीयता दी जायेगी।वन स्टॉप शॉप के लिए अभ्यर्थी को रू0 01 लाख मात्र स्वयं खर्च करने होंगे तथा रू0 05 लाख मात्र बैंक से ऋण मिलेंगा। इस प्रकार कुल योजना की लागत रू0 06 लाख मात्र होगी।

वन स्टॉप शॉप हासिल करने वाले कृषि स्नातकों को सरकार की ओर से खाद, बीज एवं कृषि रसायनों की बिक्री का लाइसेंस की प्रतिपूर्ति ग्रामीण/शहरी क्षेत्र की दर से दिया जायेंगा साथ ही बैंकों से प्राप्त होने वाले रू0 05 लाख पर ब्याज पर अनुदान रू0 60 हजार तीन वर्षों के प्रस्तावित कार्य के लिए दिया जायेंगा। वन स्टॉप शॉप परसिर का किराया पर 50 प्रतिशत प्रतिमाह अधिकतम रू0 1000 प्रतिमाह की दर से 12 महीनें का रू0 12 हजार अनुदान देय होगा। कृषि विभाग द्वारा चयनित कृषि स्नातकों को व्यवसाय के निमित्त समेती रहमानखेड़ा, लखनऊ/आर0से0टी0 के द्वारा कम से कम 13 दिन का प्रशिक्षण कराया जायेंगा।

[18/06, 7:50 pm] Shashi Bhushan Singh Kaushambi: *अज्ञात महिला की इलाज के दौरान मौत*

*कौशांबी* बैंक ऑफ बड़ौदा करारी के पास 17 जून को बीमार हालत में रोड के किनारे एक महिला पड़ी थी जिसे एंबुलेंस से पुलिस ने जिला अस्पताल मंझनपुर भेजा था।जहां इलाज के दौरान महिला की मृत्यु हो गई है महिला के दाहिने हाथ में गुलाब का फूल और मोर गुदा हुआ है मृतक महिला की शिनाख्त नहीं हो सकी है पुलिस में महिला के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम हाउस भेज दिया है थाना पुलिस ने कहा है कि यदि किसी व्यक्ति को महिला के बारे में कोई जानकारी मिले होने पर फोन न.9454403760 पर अवगत कराए

[18/06, 9:11 pm] Shashi Bhushan Singh Kaushambi: *थाना मंझनपुर और थाना चरवा पुलिस ने 02 वांछित अभियुक्तों को किया गिरफ्तार*

*एसपी बृजेश श्रीवास्तव के निर्देशन मे चलाया जा रहा अपराधियो के विरुद्ध अभियान*

*कौशाम्बी* थाना मंझनपुर और थाना चरवा पुलिस ने 02 वांछित अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है।जनपद में अपराध एवं अपराधियों के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान के क्रम में थाना मंझनपुर पुलिस उ०नि० शैलेन्द्र कुमार मय हमराह पुलिस बल द्वारा मु0अ0सं0 178/24 धारा 354ख/323/504/506 भादवि व 7/8 पॉक्सो एक्ट से संबन्धित वांछित अभियुक्त रंजीत कमार यादव पुत्र राम चरन नि० अदमापुर मजरा फतेहपुर बेला थाना मंझनपुर को देवखरपुर नहर पुलिस के पास से गिरफ्तार किया गया ।

इसी तरह थाना चरवा पुलिस उ०नि० विपलेश सिंह मय हमराह पुलिस बल द्वारा मु0अ0सं0 121/24 धारा 363/366 भादवि से संबन्धित वांछित अभियुक्त ओम प्रकाश पुत्र भजन लाल सरोज नि० सेखपुर रसूलपुर थाना चरवा को बबुरा तिराहा के पास से गिरफ्तार किया गया। विधिक कार्यवाही के पश्चात अभियुक्तो को न्यायालय भेजा गया।

[18/06, 9:14 pm] Shashi Bhushan Singh Kaushambi: *थाना पिपरी और थाना पश्चिम शरीरा से 06 वारण्टी अभियुक्तों को किया गिरफ्तार*

*कौशाम्बी* थाना पिपरी और थाना पश्चिम शरीरा से 06 वारण्टी अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है।थाना पश्चिम शरीरा पुलिस थानाध्यक्ष धीरेन्द्र सिंह मय हमराह पुलिस बल द्वारा मु0अ0सं0 63/16 धारा 3 लोक सम्पत्ति क्षति निवारण अधिनियम 1984 से सम्बन्धित 04 वारंटी अभियुक्तों 1. राम करन उर्फ जय करन पुत्र सूरजा रैदास 2. शिवकरन पुत्र सूरजा 3. सिरी पुत्र नत्थू 4. सरोज पुत्र जग्गू पासी नि०गण पश्चिम शरीरा थाना पश्चिम शरीरा जनपद कौशाम्बी को गिरफ्तार किया गया।

इसी तरह थाना पिपरी पुलिस उ०नि० चन्दन सिंह मय हमराह पुलिस बल द्वारा मु0अ0सं0 120/12 धारा 342/323/504/506 भादवि से सम्बन्धित 02 वारंटी अभियुक्तों 1. छोटू पुत्र अमीर बेहना 2. नासिर अहमद पुत्र अमीर बेहना नि० गण चायल थाना पिपरी जनपद कौशाम्बी को गिरफ्तार किया गया।विधिक कार्यवाही के पश्चात सभी 6 अभियुक्तों को न्यायालय भेजा गया।

About The Author

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.