June 23, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

कौशाम्बी07जून24*यूपीआजतक न्यूज चैनल पर कौशाम्बी की खास खबरें

कौशाम्बी07जून24*यूपीआजतक न्यूज चैनल पर कौशाम्बी की खास खबरें

कौशाम्बी07जून24*यूपीआजतक न्यूज चैनल पर कौशाम्बी की खास खबरें

[07/06, 9:25 pm] +91 99191 96696: *खेल से सम्बन्धित महानुभाव पद्म विभूषण, पद्म भूषण तथा पद्मश्री के लिए 20 जुलाई तक करें आवेदन*

*कौशाम्बी।* भारत सरकार द्वारा विगत वर्षों की भॉति आगामी गणतन्त्र दिवस 26 जनवरी 2025 को पद्म विभूषण, पद्म भूषण तथा पद्मश्री की उपलब्धियों से पुरस्कृत किया जाना है, जिसके लिए खेल से सम्बन्धित महानुभाओं से आवेदन-पत्र की मांग की गई हैं।

यह जानकारी जिला क्रीडा अधिकारी ने देते हुए बताया कि इच्छुक महानुभाव जिला स्पोर्ट्स स्टेडियम से पद्म विभूषण, पद्म भूषण तथा पद्मश्री से सम्बन्धित निर्धारित प्रारूप-पत्र एवं दिशा निर्देश किसी कार्य दिवस में दिनांक 15 जुलाई 2024 तक प्राप्त कर सकतें हैं। निर्धारित प्रारूप-पत्र पर सम्बन्धित महानुभाव अपने व्यक्तित्व एवं कृतित्व (खेल से सम्बन्धित) के सम्बन्ध में “साइटेंशन” 04 प्रतियों में दिनांक 20 जुलाई 2024 तक जिला खेल कार्यालय में उपलब्ध करा सकतें हैं।

[07/06, 9:25 pm] +91 99191 96696: *ओ-लेवल एवं सी0सी0सी0 कम्प्यूटर प्रशिक्षण के लिए 21 जून तक करें ऑनलाइन आवेदन*

*कौशाम्बी।* उ0प्र0 शासन द्वारा पिछड़े वर्ग के युवक/युवतियों के लिए संचालित ‘‘ओ’’ लेवल एवं सी0सी0सी0 कम्प्यूटर प्रशिक्षण योजना वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए ऑनलाइन संचालित की जा रही हैं।

यह जानकारी जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी अश्विनी कुमार ने देते हुए बताया कि वर्ष 2024-25 में इस योजना के अन्तर्गत भारत सरकार की अधिकृत संस्था ‘‘नीलिट’’ (राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान) से मान्यता प्राप्त जनपद में कार्यरत संस्थाओं द्वारा अन्य पिछड़े वर्ग के युवक/युवतियों को ‘‘ओ’’ लेवल एवं सी0सी0सी0 कम्प्यूटर प्रशिक्षण के लिए पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश की वेबसाईट http://backwardwelfareup.gov.in एवं http://obccomputer training.upsdc.gov.in पर दिनांक 21 जून 2024 तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता हैं।

[07/06, 9:25 pm] +91 99191 96696: *प्रदेश के समरत राशनकार्ड लाभार्थियों की ई-केवाईसी कराए जाने का अभियान माह जून, 2024 से चलाया जा रहा है*

*कौशाम्बी।** राशनकार्ड लाभार्थियों के डाटाबेस में सीडेड आधार नम्बर का समुचित वैलिडेशन नहीं हो पाने के कारण पात्र/अपात्र लाभार्थियों की पहचान तथा आधार ऑथेन्टिकेशन से खाद्यान्न वितरण में आने वाली समस्याओं के निस्तारण ई-केवाईसी द्वारा किया जाना है। प्रदेश के समरत राशनकार्ड लाभार्थियों की ई-केवाईसी कराए जाने का अभियान माह जून, 2024 से चलाया जा रहा है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए राशनकार्ड के समस्त सदस्यों का सहयोग नितान्त आवश्यक है। ई-केवाईसी अभियान के महत्वपूर्ण बिन्दु निम्नलिखित है :-

राशनकार्ड लाभार्थियों की ई-केवाईसी का कार्य ई-पॉस के माध्यम से उचित दर विक्रेताओं के सहयोग से निःशुल्क कराया जाएगा। लाभार्थी अपनी निकटतम किसी भी उचित दर दुकान पर जाकर ई-केवाईसी करा सकते हैं। ई-केवाईसी हेतु लाभार्थियों का बायोमेट्रिक ऑथेन्टिकेशन किया जाएगा।

ई-केवाईसी के साथ इस विकल्प के अन्तर्गत राशनकार्ड से मोबाइल नम्बर जोड़े जाने की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी, जिसका उपयोग राशनकार्ड मुखिया द्वारा करते हुए मोबाइल नम्बर फीड / संशोधित किया जा सकेगा। इस मोबाइल नम्बर पर कार्ड पर प्राप्त होने वाले राशन का विवरण एस०एम०एस० द्वारा प्राप्त होगा।

उक्त के अतिरिक्त यदि किसी राशनकार्ड में मुखिया से परिवारजन का सम्बन्ध गलत प्रदर्शित है, तो उसे भी सुधारा जा सकेगा। इस संशोधन का अधिकार भी केवल राशनकार्ड के मुखिया को होगा।

अन्य सभी राशनकार्ड सदस्यों को मात्र ई-केवाईसी ही करना होगा।सभी राशनकार्ड परिवार से अपील है कि अधिक से अधिक संख्या में उचित दर दुकानों में पहुँचकर अपना ई-केवाईसी पूर्ण कराना आज ही सुनिश्चित करें।

[07/06, 9:25 pm] +91 99191 96696: *अन्य पिछड़े वर्ग के गरीब व्यक्ति पुत्रियों की शादी अनुदान के लिए करें ऑनलाइन आवेदन*

*कौशाम्बी।* अन्य पिछड़े वर्ग (अल्पसंख्यक पिछड़े वर्ग को छोड़कर) के गरीब व्यक्तियों की पुत्रियों की शादी अनुदान योजना के अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2024-25 में गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले पात्र आवेदकों की आय सीमा में वृद्धि कर रू0-100000 (एक लाख रू0) प्रतिवर्ष की गई हैं।

यह जानकारी जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी अश्वनी कुमार ने देते हुए अवगत कराया कि ऑनलाइन आवेदन में आधार प्रमाणीकरण/ई0के0वाई0सी0 की प्रक्रिया लागू है। लाभार्थी वेबसाइट http://shadianudan.upsdc.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकतें हैं। उन्होंने बताया कि पिछड़ा वर्ग (अल्पसंख्यक पिछड़े वर्ग को छोड़कर) में आने वाले आवेदक ही अपने आवेदन सबमिट कर सकेंगे, जिनकी पुष्टि E-district पोर्टल के माध्यम से की जायेंगी। यदि वर की आयु 21 से कम है या बेटी की आयु विवाह की तारीख के आधार पर 18 से कम है तो आवेदक अपने आवेदन सबमिट नहीं कर सकेंगे (आधार में अंकित जन्मतिथि और विवाह की तारीख के आधार पर उम्र गणना पोर्टल पर स्वतः हो जायेंगी)। इसी प्रकार आय प्रमाण पत्र संख्या के आधार पर पोर्टल से आवेदकां की वार्षिक आय की गणना होगी, यदि उनकी आय गरीबी रेखा से अधिक है, तो वे अपने आवेदन सबमिट नहीं कर सकेंगे।

About The Author

Taza Khabar

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.