August 7, 2022

UPAAJTAK

TEZ KHABAR

कौशाम्बी05जुलाई*पर्यावरण को सन्तुलित रखने के साथ ही हम लोगों को बृक्ष देते है शुद्ध हवा-राज्यमंत्री*

कौशाम्बी05जुलाई*पर्यावरण को सन्तुलित रखने के साथ ही हम लोगों को बृक्ष देते है शुद्ध हवा-राज्यमंत्री*

*राज्यमंत्री ने पुलिस लाइन में किया पौधारोपण आमजन को भी अधिक से अधिक पौधारोपण करने के लिए किया प्रेरित*

*मंडलायुक्त ने कहा कि पौधे, जब पेड़ के रूप में तैयार हो जांयेगे तो यह हम सब के लिए वरदान साबित होंगे*

*कौशाम्बी* प्रदेश के राज्यमंत्री कृषि, कृषि रक्षा एवं अनुसंधान बलदेव सिंह औलख ने जनपद कौशाम्बी भ्रमण कार्यक्रम के तहत पुलिस लाइन में पौधारोपण कर आमजन को भी अधिक से अधिक पौधारोपण करने के लिए प्रेरित किया राज्यमंत्री ने 150 चयनित कृषकों को अरहर मिनीकिट का वितरण भी किया राज्यमंत्री ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में आजादी के 75वीं वर्षगॉठ को आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में पूरे प्रदेश में मंत्रीगण जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में वृहद पौधारोपण का कार्य किया जा रहा हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने वर्ष-2017 में सरकार बनने पर पूरे प्रदेश में पौधारोपण कराने का कार्य उत्सव के रूप में चलाया, जो लगातार आज भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वृक्ष पर्यावरण को सन्तुलित रखते हैं, हम सब लोगों को शुद्ध हवा देते हैं तथा अधिक वृक्षारोपण होने से वर्षा भी अधिक होगी, जिससे अधिक वर्षा होने से भूमिगत जलस्तर भी बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि जनपद कौशाम्बी में कुल 25 लाख पौधारोपण किया जायेंगा। उन्होंने कहा कि पौधारोपण के साथ ही पौधों का संरक्षण एवं देखभाल करना हम सब की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि पौधारोपण कराये जा रहे पौधों के संरक्षण एवं देखभाल हेतु जनपद स्तर, तहसील स्तर एवं विकास खण्ड स्तर पर एक नोडल अधिकारी नामित किया जाय। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा पौधों के संरक्षण एवं देखभाल पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है आप लोग यह संकल्प लेकर जाय कि अधिक से अधिक पौधारोपण कर संरक्षण एवं देखभाल करेंगे।

मण्डलायुक्त नोडल अधिकारी संजय गोयल ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में पूरे प्रदेश में पौधारोपण का कार्य किया जा रहा है। जनपद कौशाम्बी में 25 लाख पौधारोपण का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि जनपद में पौधारोपण जन आन्दोलन एवं जनसहभागिता के तहत किया जा रहा है तथा योजनाओं के लाभार्थियों को भी पौधारोपण हेतु पौधे दिये जा रहें हैं। उन्होंने कहा कि जनपद कौशाम्बी में अमृत वन, बाल वन, शक्तिवन एवं स्मृति वन के तहत जगह चिन्हित कर वृक्षारोपण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पौधों का संरक्षण करना हम सब की जिम्मेदारी है। उन्हांने कहा कि मनरेगा द्वारा भी पौधारोपण कर संरक्षण का कार्य किया जायेंगा पौधे आगामी समय में जब पेड़ के रूप में तैयार हो जांयेगे तो यह हम सब के लिए वरदान साबित होंगे। उन्होंने उपस्थित सभी लोगों से अधिक से अधिक पौधारोपण कर संरक्षण करने की अपील किया।
जिलाधिकारी सुजीत कुमार ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि जनपद में कराये जा रहे पौधारोपण के साथ ही पौधों के संरक्षण हेतु जरूर समुचित प्रयास किया जायेंगा इस अवसर पर पूर्व विधायक लाल बहादुर, भाजपा जिलाध्यक्षा श्रीमती अनीता त्रिपाठी सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा, मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 रवि किशोर त्रिवेदी, अपर जिलाधिकारी जयचन्द्र पाण्डेय, अपर पुलिस अधीक्षक समर बहादुर, जिला कृषि अधिकारी मनोज गौतम सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहें।