June 16, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

कौशाम्बी03अप्रैल24*यूपीआजतक न्यूज़ चैनल पर खास खबरें

कौशाम्बी03अप्रैल24*यूपीआजतक न्यूज़ चैनल पर खास खबरें

कौशाम्बी03अप्रैल24*यूपीआजतक न्यूज़ चैनल पर खास खबरें

[04/04, 12:54 am] Jay Jay Bajrangbali: *राज्य सभा सांसद संजय सिंह की रिहाई पर पूजा के बाद लोगों के बीच बाटी गई मिठाई*

*कौशाम्बी।**जिले के नेवादा में आम आदमी पार्टी किसान प्रकोष्ठ जिला अध्यक्ष अर्चना गौतम एवम उपाध्यक्ष जगत नारायण प्रदेश प्रभारी एवं राज्यसभा सांसद संजय सिंह को सुप्रीम कोर्ट द्वारा जेल से रिहाई मिलने पर खुशी का इजहार जाहिर करते हुए भगवान शिव के प्राचीन मंदिर में पूजा करके पीपल वृक्ष की पूजा की गई और दिल्ली के मुख्य मंत्री अरविंद केजरीवाल की जल्द रिहाई की मन्नत मांगते हुए लड्डू का प्रसाद बांट कर खुशियां मनाई गई।

इस मौके पर मौजूद कार्यकर्ताओं ने आपस में मुख्य मंत्री अरविंद केजरीवाल, उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और सतेंद्र जैन की चर्चाएं करते हुए कहा कि बीजेपी सरकार लोक सभा चुनाव में डर के कारण आम आदमी पार्टी के बड़े – बड़े नेताओं को जेल भेज रही है, लेकिन हम लोग डरने वाले नहीं हैं। उन्होंने कहा कि संजय सिंह के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में बीजेपी से फाइट करते हुए अपने कैंडिडेट मैदान में उतार कर चुनाव लडेंगे और जीत हासिल करेंगे। इस दौरान दर्जनों कार्यकर्ता मौजूद रहे हैं।

[04/04, 12:54 am] Jay Jay Bajrangbali: *निजी चिकित्सालय नवीनीकरण के लिए 30 अप्रैल तक करें ऑनलाइन पंजीकरण*

*चिकित्सा संस्थान लैब एक्स-रे तथा क्लीनिक पॉलीक्लीनिक्स के संचालक का भी ऑनलाइन होगा पंजीकरण*

*कौशाम्बी* मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सुष्पेन्द्र कुमार ने जनपद के समस्त निजी चिकित्सालयों/चिकित्सा संस्थानों/लैब/एक्स-रे तथा क्लीनिक/पॉलीक्लीनिक्स के संचालकों को सूचित किया है कि अपने संस्थान के नवीनीकरण के लिए दिनांक 30 अप्रैल 2024 तक ऑनलाइन आवेदन अवश्य करा लिया जाय। दिनांक 30 अप्रैल को रात्रि 12ः00 बजे के पश्चात नवीनीकरण के लिए किये जाने वाले आवेदन पर विचार नही किया जायेंगा तथा संस्थान के नवीनीकरण आवेदन को अस्वीकार करते हुये पंजीकरण निरस्त कर दिया जायेंगा। नवीनीकरण आवेदन विभाग द्वारा पूर्व निर्धारित वेवसाइट up-health.in पर किया जायेंगा। इसके साथ ही आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन पोर्टल पर जाकर अपने एच०एफ०आर० (हेल्थ फैसिलिटी रजिस्ट्री) तथा एच०पी०आर० (हेल्थ केयर प्रोफेसनल्स रजिस्ट्री) का पंजीकरण कराना सुनिश्चित करें, यह व्यवस्था वर्ष 2024 के नवीनीकरण के लिए अनिवार्य की गयी हैं। ऑनलाइन आवेदन के पश्चात समस्त आवश्यक अभिलेखों (संचालक/प्रबंधक का शपथ पत्र, बायोमेडिकल वेस्ट, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड तथा अग्निशमन का अनापत्ति प्रमाण पत्र) की वैद्यता दिनांक 30 अप्रैल 2025 तक अनिवार्य हैं, अन्यथा की स्थिति में आपके प्रतिष्ठान का नवीनीकरण करना सम्भव नही होगा। ऑनलाइन आवेदन के पश्चात समस्त अभिलेखों की हार्ड कापी उनके कार्यालय में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

[04/04, 12:54 am] Jay Jay Bajrangbali: *तेज धूप से बचने के लिए मतदाताओं को क्या सुविधाए देगा निर्वाचन आयोग*

*तेज धूप के चलते बीते चुनाव में तमाम मतदाता लू तेज धूप हीट स्ट्रोक की चपेट में आ गए थे*

*कौशाम्बी।* लोकसभा चुनाव वर्ष 2024 में मतदान में तपनभरी तेज घूप से बचने के लिए मतदाताओं को छावनी मैं बैठने पंखे की हवा की व्यवस्था और पीने की पानी की व्यवस्था कराए जाने की जरूरत है जिससे मतदाता तेज धूप लू और हीट स्ट्रोक का शिकार होने से बच सके वरना तेज धूप के चलते घंटो खुले आसमान के नीचे खड़े होकर मतदान करने के लिए जाने के पहले मतदाताओं को बार-बार सोचने पर विवश होना पड़ेगा जिसके चलते मतदान का प्रतिशत बढ़ नहीं पाएगा बीते चुनाव के अनुभव बताते हैं कि तेज गर्मी के महीने में होने वाले मतदान में मतदाताओं को कड़ी धूप में खुले आसमान के नीचे कई कई घंटे अपनी बारी आने का इंतजार करना पड़ा है तमाम मतदाता लू तेज धूप हीट स्ट्रोक की चपेट में आ गए थे और उन्हें कई कई दिनों तक दिक्कतों से जूझना पड़ा जबकि निर्वाचन आयोग ने बीते चुनाव में भी मतदाताओं की सुविधाओं को ध्यान में रखने का निर्देश निर्वाचन अधिकारियों को दिया था मतदान केदो में पर्याप्त टेंट नहीं लगाए गए हैं मतदाताओं के बैठने के लिए छावनी की व्यवस्थाएं नहीं की जाती है मतदान केंद्र के आसपास पीने की पानी की व्यवस्थाएं नहीं होती हैं जिससे मतदान के समय तेज धूप में लोग प्यासे रहते हैं और इसी नतीजा के चलते लोग तेज धूप लू और हीट स्ट्रोक का शिकार मतदाता होते हैं मतदान करने पहुंचे लोगों का सम्मान करने के बजाय सुरक्षा में लगे पैरा मिलिट्री फोर्स के जवान सुरक्षा व्यवस्था का हवाला देकर के मतदाताओं को कड़ी धूप में दूर-दूर खड़े रहने पर विवश करते हैं एक तरफ कहा जाता है कि मतदाता देश का भगवान है यह लोकतंत्र है और मतदाता ही सब कुछ है और मतदाताओं के साथ इतना रूखा ब्यवहार मतदान के दिन होता है जबकि मतदान से जुड़े सरकारी कर्मियों अधिकारियों को विभिन्न प्रकार की सुविधाए मतदान के दिन उपलब्ध कराई जाती हैं लोकसभा चुनाव 2024 में एक बार फिर निश्चित हो गया है कि तेज धूप के बीच मतदान होना निश्चित है और मतदाताओं की सुविधाओं के बारे में निर्वाचन विभाग के अधिकारियों द्वारा क्या ख्याल रक्खा जाएगा इस बारे में अधिकारियों द्वारा अभी तक किसी तैयारी पर बयान बाजी नहीं दी गई है जिसके चलते मतदाताओं के बीच असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

[04/04, 12:54 am] Jay Jay Bajrangbali: *कड़ाधाम के कालेश्वर घाट में सम्पन्न हुई विहिप की बैठक, घोषित हुई ब्लॉक इकाई*

*जिलाध्यक्ष सहित मौजूद रहे सैकड़ो लोग, बैठक में हुई समाज में आ रही परेशानियों की चर्चा*

*कौशाम्बी।* विश्व हिंदू परिषद की एक कामकाजी बैठक कड़ा धाम के कालेश्वर घाट में आहूत की गई कार्यक्रम की अध्यक्षता हिंदू जागरण मंच के जिला अध्यक्ष ने किया जबकि संचालन जिला संगठन मंत्री वेद प्रकाश राय ने किया। इस मौके पर विश्व हिंदू परिषद के रामनवमी, हनुमान जयंती व सीता नवमी पर संगठन के द्वारा आयोजित होने वाले आगामी कार्यक्रमों पर चर्चा की गई इसके साथ इस मौके पर संगठन के कड़ा ब्लॉक के धर्म प्रसार संगठन के प्रखण्ड कार्यकारिणी की घोषणा भी की गई।

इस अवसर पर विश्व हिंदू परिषद के आगामी कार्यक्रम हिन्दू नव वर्ष को 9 अप्रैल उत्सव 17 अप्रैल रामोत्सव कार्यक्रम, 23 हनुमान जयंती और 17 मई को मनाए जाने वाले उत्सव पर चर्चा की गई। इस मौके पर जिम्मेदार सभी पदाधिकारी से गांव-गांव में इन अवसर पर होने वाले कार्यक्रमों की तैयारी की रूपरेखा तैयार की गई। इस मौके पर जिला अध्यक्ष अवधेश शुक्ला ने कार्यकर्ताओं से आने वाले चुनाव के लिए घर-घर पहुंचकर लोगों को अधिक से अधिक संख्या में राष्ट्रहित के निमित्त मतदान में सत प्रतिशत भाग के लिए प्रेरित किया इस दौरान कल प्रखंड के धर्म प्रसार समिति की भी घोषणा की गई जिसमें सीरी वाल्मीकि को धर्म प्रसार का प्रखंड प्रमुख नामित किया गया है इसके साथ देवेंद्र, सुशील, पंकज, ज्ञान चंद्र, रामबाबू, कुंवर बहादुर, अर्जुन, पंकज को धर्म प्रसार का प्रखंड कार्य समिति सदस्य बनाया गया है। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से कृष्ण दत्त ओझा, तारीफ यादव, रानी मौर्य, गौरव, कामता प्रसाद, दिनेश चंद्र सोनकर, ज्ञान चंद्र प्रजापति, राममिलन, अजय, दयाराम, रवि, सुदेश, लालमणि, अभिषेक मौर्य सहित सैकड़ो लोग मौजूद रहे।

[04/04, 12:54 am] Jay Jay Bajrangbali: *ग्रामीण जलापूर्ति के सम्बन्ध में सम्बन्धित अधिकारियों के साथ सीडीओ ने की समीक्षा*

*कौशाम्बी।* मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 रवि किशोर त्रिवेदी द्वारा विकास भवन स्थित कार्यालय कक्ष में ग्रामीण जलापूर्ति के सम्बन्ध में विस्तृत समीक्षा की गयी।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने जिला पंचायतराज अधिकारी को ग्रामीण क्षेत्रों में हैण्डपम्पों का रिबोर कार्य की कार्यवाही तेजी से पूर्ण कराने के निर्देश दियें। इसके साथ ही उन्होंने जिला पंचायतराज अधिकारी से कहा कि सामान्य मरम्मत वाले हैण्डपम्पों को तत्काल ठीक कराया जाय, जिससे कहीं पर जलापूर्ति बाधित न होने पायें। उन्होंने अधिशसी अभियंता, नलकूप के अनुपस्थित रहने पर एक दिन का वेतन रोकने के निर्देश दियें।

बैठक में अधिशासी अभियन्ता, जल निगम ने अवगत कराया कि जनपद की सभी पाइप पेयजल परियोजनाओं को सुचारु रूप से संचालित करने के लिये आवश्यक प्रबंध किये जा रहें हैं। अधिशासी अभियंता, सिचाई ने अवगत कराया कि वर्तमान समय में नहरों में पानी चल रहा है और किसानों को पानी की आवश्यकता नहीं है, इसलिये तालाबों में पानी भरने का काम शुरु कर दिया जायेंगा, जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि 17 अप्रैल तक तालाबों में पानी भरने का कार्य पूर्ण कर लिया जाय। सहायक अभियन्ना, नलकूप ने अवगत कराया कि 317 नलकूप क्रियाशील हैं, जिनके माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में स्थित तालाबों को भराया जायेंगा।मुख्य विकास अधिकारी ने जल-जीवन मिशन के कार्यों की भी विस्तृत समीक्षा करते हुए एजेन्सी जेएमसी एवं बाबा कन्स्ट्रक्शन के अधिकारियों को कार्यों में तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि कार्यों का सत्यापन ग्रामीण क्षेत्र में तैनात कर्मचारियों से साप्ताहिक रूप से कराया जायेंगा।

[04/04, 12:54 am] Jay Jay Bajrangbali: *22 महीने पहले तहसीलदार की भेजी रिपोर्ट कलेक्ट्रेट से गायब*

*जिले की बदतर कानून व्यवस्था का हाल खोलती टेवा ग्राम पंचायत के राजस्व मैप नक्शा में अवैध ढंग से हेरा फेरी का मामला*

*कौशाम्बी* मंझनपुर तहसीलदार द्वारा 22 महीने पर तत्कालीन जिलाधिकारी को भेजी गई जांच रिपोर्ट कलेक्ट्रेट से गायब हो गई है 22 महीने बाद भी राजस्व मैप में हेरा फेरी के इस मामले में कार्यवाही नहीं हो सकी है सूत्रों की माने तो एक माननीय के दबाव में कलेक्ट्रेट से तहसीलदार की यह जांच रिपोर्ट गायब कर दी गई है जिससे आरोपी दंड पाने से बच गए हैं तहसीलदार द्वारा भेजी गई इस जांच रिपोर्ट का 22 महीने से कुछ पता नहीं चल रहा है जिससे कलेक्ट्रेट के कर्मचारियों की निष्ठा पर सवाल खड़ा हो गया है

गौरतलब है कि मंझनपुर तहसील के ग्राम पंचायत टेवा के राजस्व मैप नक्शा में हेरा फेरी करके नक्से की आकृति 28 लाठा बढ़ाकर नक्शा फिर से बना दिया गया और इसका साजिश कर्ताओं ने लाभ उठाया अपने हिस्से से ज्यादा जमीन की रजिस्ट्री कर चुके हैं राजस्व नक्शे में हेरा फेरी करने वाले लोग इस बात को तहसीलदार के सामने बकायदे स्वीकार भी कर रहे हैं और इस बात का वीडियो भी वायरल हो रहा है राजस्व मानचित्र में हेरा फेरी करने वाले लोग पड़ोसी के खेत पर कब्जा कर रहे हैं जिसकी शिकायत हुई और जांच हुई जांच में मामला सही पाए जाने के बाद तत्कालीन जिला अधिकारी को कार्यवाही के लिए तहसीलदार ने रिपोर्ट भेज दी लेकिन तहसीलदार की यह जांच रिपोर्ट गायब हो गई जिससे 22 महीने बाद भी दोषियों को दंड नहीं मिला

हेरा फेरी में माहिर लोगों द्वारा टेवा गांव की राजस्व आरजी 703 को हड़पने के उद्देश्य आराजी संख्या 701 के नक्शे में हेरा फेरी कर 44 लाठा जमीन को रातों रात 72 लाठा बना दिया गया है यह जमीन चकबंदी रिपोर्ट के अनुसार चकबंदी प्रक्रिया से बाहर है मामले की शिकायत तत्कालीन जिला अधिकारी से हुई जिलाधिकारी के निर्देश पर मंझनपुर तहसीलदार में संपूर्ण प्रकरण की जांच की जांच के दौरान राजस्व मैप नक्शा में हेरा फेरी उजागर हुई और तहसीलदार ने पत्र संख्या 723 सन 2022 के जरिए 26 मई 2022 को तत्कालीन जिला अधिकारी को अपनी जाच रिपोर्ट अग्रिम कार्यवाही के लिए भेज दिया लेकिन 22 महीने बीत जाने के बाद भी तहसीलदार की रिपोर्ट पर जिलाधिकारी कार्यालय से कार्यवाही नहीं हुई है जब लोग जिलाधिकारी कार्यालय के उक्त पत्र से संबंधित लिपिक के पास पहुंचे और 26 मई 2022 को तहसीलदार मंझनपुर द्वारा भेजे गए पत्र की जानकारी चाही तो मालूम चला कि कलेक्ट्रेट के लिपिक के पास पत्र नहीं मिल रहा है इतना महत्वपूर्ण पत्र कलेक्ट्रेट से गायब हो गया अब सवाल उठता है कि कलेक्ट्रेट के लिपिक के पास से तहसीलदार मंझनपुर की जांच रिपोर्ट का यह पत्र कहां गायब हो गया है और पत्र गायब करने वाला कौन है 22 महीने बीत जाने के बाद भी इसकी जांच भी नहीं की गई है तहसीलदार की रिपोर्ट पर 22 महीने बाद कार्रवाई न होने के बाद राजस्व नक्शा में हेरा फेरी करने वाले लोग मौज कर रहे हैं और पड़ोसी की जमीन पर कब्जा करके मालामाल होना चाहते हैं आसपास के किसान परेशान है इतना ही नहीं फर्जी तरीके से नक्शा में हेरा फेरी कर जमीन की बिक्री करने वाले लोगों पर अभी तक दंडात्मक कार्रवाई नहीं हुई है जिससे कौशांबी जिले की चौपट कानून व्यवस्था का अंदाजा लगाया जा सकता है

जानकारी के मुताबिक राजेश कुमार पुत्र छेदीलाल निवासी टेवा थाना व तहसील मंझनपुर ने मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार को पत्र भेजकर राजस्व मानचित्र में हेरा फेरी करने वाले लोगों पर मुकदमा दर्ज कराए जाने और जमीन का फर्जी तरीके से बैनामा करने वालों पर मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई किए जाने की मांग की है कलेक्ट्रेट से तहसीलदार का पत्र गायब करने वालों की भी जांच किए जाने की मांग कर कर्मियों पर कार्यवाही की मांग की गई है लेकिन उसके बाद भी प्रकरण पर कार्यवाही नहीं हो सकी है बताया जाता है कि राजेश चौरसिया आराजी संख्या 703 के मालिक हैं उनकी जमीन का बैनामा प्लांट दिखाकर साजिश कर्ताओं ने बैनामा कर दिया है बंसी लाल ने अपनी मूल जमीन को नक्शा में हेराफेरी कर जमीन ज्यादा दिखाते हुए जमीन का रजिस्ट्री बैनामा कर दिया है जबकि जांच के दौरान तहसीलदार ने बैनामा को फर्जी करार दिया है न्यायालय अपर जिला अधिकारी के भी नक्शा दुरुस्ती के बाद इस मामले के फर्जी वाडा का पर्दाफाश हो चुका है लेकिन उसके बाद भी जिनकी जमीन इस आरजी में शेष नहीं है वह जमीन पर कब्जा करने का प्रयास कर रहे हैं जिससे विवाद की स्थिति उत्पन्न हो रही है दूसरी तरफ हेरा फेरी का प्रकरण सब कुछ साफ हो जाने के बाद दोषी को दंड नहीं मिल सका है जिससे राजस्व प्रशासन के शिथिल कार्यवाही का अंदाजा लगा पाना मुश्किल है

[04/04, 12:54 am] Jay Jay Bajrangbali: *दिनांक-03.01.2024*
*थाना धूमनगंज पुलिस द्वारा 01 अभियुक्त गिरफ्तार कब्जे से, 18 ग्राम स्मैक बरामद*
पुलिस आयुक्त प्रयागराज रमित शर्मा के निर्देशन में अपराध एवम अपराधियों के विरुद्ध चलाए गए अभियान के अंतर्गत पुलिस उपायुक्त नगर दीपक भूकर के निर्देश के क्रम में एसीपी धूमनगंज वरुण कुमार के पर्यवेक्षण में प्रभारी निरीक्षक थाना धूमनगंज वैभव सिंह के कुशल नेतृत्व मेंथाना धूमनगंज पुलिस द्वारा आज दिनांक-03.04.2024 को मुखबिर की सूचना पर अभियुक्त अंजीत कुमार पुत्र स्व0 दशरथ निवासी 40/48 रम्मन का पुरा काली माता मंदिर के पास थाना धूमनगंज जनपद प्रयागराज को रम्मन का पुरा काली माता मंदिर नीवा थाना क्षेत्र धूमनगंज से गिरफ्तार कर कब्जे से 18 ग्राम स्मैक बरामद किया गया। गिरफ्तारी/बरामदगी के आधार पर थाना स्थानीय पर मु0अ0सं0 186/24 धारा 8/21 NDPS Act. पंजीकृत किया गया। नियमानुसार अग्रिम विधिक कार्यवाही की गयी।
*गिरफ्तार अभियुक्त का विवरण-*
अंजीत कुमार पुत्र स्व0 दशरथ निवासी 40/48 रम्मन का पुरा कालीमाता मंदिर के पास थाना धूमनगंज जनपद प्रयागराज, उम्र करीब 29 वर्ष।
*बरामदगी का विवरण-*
18 ग्राम स्मैक
*पंजीकृत अभियोग का विवरण-*
मु0अ0सं0 186/24 धारा 8/21 NDPS Act. थाना धूमनगंज कमिश्रनेट प्रयागराज।
*गिरफ्तारी करने वाली पुलिस टीम-*
1.उ0नि0 गौरव सिंह, चौकी प्रभारी नीवा, थाना धूमनगंज कमिश्नरेट प्रयागराज।
2.उ0नि0 आकाश यादव, थाना धूमनगंज कमिश्नरेट प्रयागराज।
3.का0 मो0 इमरान खान थाना धूमनगंज कमिश्नरेट प्रयागराज।
4.का0 अंकित यादव थाना धूमनगंज कमिश्नरेट प्रयागराज।अरुण मित्र समाचार पत्र एवम दैनिक आशा प्रहरी से उमेश चन्द्र द्विवेदी एवम प्रभात मिश्र।
[04/04, 12:54 am] Jay Jay Bajrangbali: *बसुहार से सराय अकिल की सड़क मरम्मत में हो रही धांधली*

*कौशाम्बी* चायल तहसील क्षेत्र अंतर्गत बसुहार से नगर पंचायत सराय अकिल को सड़क की रिपेयरिंग पीडब्लूडी की तरफ से कई दिन पहले शुरू हुआ है जिसमे मानक विहीन तरीके से मरम्मत का काम किया जा रहा है विभागीय ठेकेदार मनमानी पर उतारू है और घटिया सामग्री से मानक विहीन सड़क का निर्माण हो रहा है जिससे सड़के जल्द खराब होने की संभावना है ग्रामीणों ने घटिया निर्माण का विरोध भी किया लेकिन उसके बाद भी घटिया निर्माण पर दो दिन काम रोकने के बाद फिर काम शुरू कर दिया गया है जिससे विभागीय अधिकारियों की साठगांठ से इनकार नहीं किया जा सकता पीडब्लूडी से संबंधित अधिकारी अपने आंखो में पट्टी बांध कर सड़क की रिपेयरिंग करवा रहे है उत्तर प्रदेश की योगी सरकार को बदनाम करने वाले भ्रष्ट ठेकेदार और अधिकारियों की घटिया करतूत सड़क निर्माण में दिखाई पड़ रही है बसुहार से सराय अकिल को जाने वाली सड़क के दृश्य को देखकर समझ सकते हैं कि यब सब कितनी ईमानदारी से कार्य कर रहे है घटिया निर्माण पर रोक लगाए जाने और उच्च स्तरीय जांच कराए जाने की मांग ग्रामीणों ने शासन प्रशासन से की है

[04/04, 12:54 am] Jay Jay Bajrangbali: **कौशाम्बी पुलिस से मिल रहा है बालू माफियाओ को सयोग बालू माफीयों के आगे कौशाम्बी की पुलिस हुई फेल **

कौशाम्बी जिले के कई घाटों से निकलती है बालू की गाड़ियां कड़ा धाम थाना के लेहेदरी पुल से पास होती बालू की गाड़ियां कड़ा धाम थाना की पुलिस हुई चलान काटने मे नकाम खनन एवं उत्प्रेषण में प्रशासनिक सहयोग नहीं मिलने से बालू माफिया हुये नराज खनन करने वाली कंपनी ब्रॉड सन कमोडिटीज प्राइवेट लिमिटेड ने पिछले 1 मई से बालू घाटों को बालू खनन बंद कर दिया है। वहीं खनन बंद होने के बाद भी अवैध बालू माफिया लगातार खनन कर रहे हैं। जिससे सरकारी राजस्व को काफी नुकसान पहुंच रहा है। बालू माफियाओं की जड़ें इतनी मजबूत हैं कि उन तक पहुंचना पुलिस प्रशासन के बूते की बात नहीं रह गई है। तभी तो खान एवं भूतत्व विभाग के सचिव ने बालू के अवैध धंधे में पुलिस कर्मियों की संलिप्तता को लेकर जारी किए गए पत्र से हड़कंप मचा हुआ है। इस मामले में कौशाम्बी जिले की पुलिस प्रशासन अपनी नाक बचाने के लिए और दिखावा करने के लिए छापेमारी कर रहे है।

[04/04, 12:54 am] Jay Jay Bajrangbali: *22 महीने पहले तहसीलदार की भेजी रिपोर्ट कलेक्ट्रेट से गायब*

*जिले की बदतर कानून व्यवस्था का हाल खोलती टेवा ग्राम पंचायत के राजस्व मैप नक्शा में अवैध ढंग से हेरा फेरी का मामला*

*कौशाम्बी* मंझनपुर तहसीलदार द्वारा 22 महीने पर तत्कालीन जिलाधिकारी को भेजी गई जांच रिपोर्ट कलेक्ट्रेट से गायब हो गई है 22 महीने बाद भी राजस्व मैप में हेरा फेरी के इस मामले में कार्यवाही नहीं हो सकी है सूत्रों की माने तो एक माननीय के दबाव में कलेक्ट्रेट से तहसीलदार की यह जांच रिपोर्ट गायब कर दी गई है जिससे आरोपी दंड पाने से बच गए हैं तहसीलदार द्वारा भेजी गई इस जांच रिपोर्ट का 22 महीने से कुछ पता नहीं चल रहा है जिससे कलेक्ट्रेट के कर्मचारियों की निष्ठा पर सवाल खड़ा हो गया है

गौरतलब है कि मंझनपुर तहसील के ग्राम पंचायत टेवा के राजस्व मैप नक्शा में हेरा फेरी करके नक्से की आकृति 28 लाठा बढ़ाकर नक्शा फिर से बना दिया गया और इसका साजिश कर्ताओं ने लाभ उठाया अपने हिस्से से ज्यादा जमीन की रजिस्ट्री कर चुके हैं राजस्व नक्शे में हेरा फेरी करने वाले लोग इस बात को तहसीलदार के सामने बकायदे स्वीकार भी कर रहे हैं और इस बात का वीडियो भी वायरल हो रहा है राजस्व मानचित्र में हेरा फेरी करने वाले लोग पड़ोसी के खेत पर कब्जा कर रहे हैं जिसकी शिकायत हुई और जांच हुई जांच में मामला सही पाए जाने के बाद तत्कालीन जिला अधिकारी को कार्यवाही के लिए तहसीलदार ने रिपोर्ट भेज दी लेकिन तहसीलदार की यह जांच रिपोर्ट गायब हो गई जिससे 22 महीने बाद भी दोषियों को दंड नहीं मिला

हेरा फेरी में माहिर लोगों द्वारा टेवा गांव की राजस्व आरजी 703 को हड़पने के उद्देश्य आराजी संख्या 701 के नक्शे में हेरा फेरी कर 44 लाठा जमीन को रातों रात 72 लाठा बना दिया गया है यह जमीन चकबंदी रिपोर्ट के अनुसार चकबंदी प्रक्रिया से बाहर है मामले की शिकायत तत्कालीन जिला अधिकारी से हुई जिलाधिकारी के निर्देश पर मंझनपुर तहसीलदार में संपूर्ण प्रकरण की जांच की जांच के दौरान राजस्व मैप नक्शा में हेरा फेरी उजागर हुई और तहसीलदार ने पत्र संख्या 723 सन 2022 के जरिए 26 मई 2022 को तत्कालीन जिला अधिकारी को अपनी जाच रिपोर्ट अग्रिम कार्यवाही के लिए भेज दिया लेकिन 22 महीने बीत जाने के बाद भी तहसीलदार की रिपोर्ट पर जिलाधिकारी कार्यालय से कार्यवाही नहीं हुई है जब लोग जिलाधिकारी कार्यालय के उक्त पत्र से संबंधित लिपिक के पास पहुंचे और 26 मई 2022 को तहसीलदार मंझनपुर द्वारा भेजे गए पत्र की जानकारी चाही तो मालूम चला कि कलेक्ट्रेट के लिपिक के पास पत्र नहीं मिल रहा है इतना महत्वपूर्ण पत्र कलेक्ट्रेट से गायब हो गया अब सवाल उठता है कि कलेक्ट्रेट के लिपिक के पास से तहसीलदार मंझनपुर की जांच रिपोर्ट का यह पत्र कहां गायब हो गया है और पत्र गायब करने वाला कौन है 22 महीने बीत जाने के बाद भी इसकी जांच भी नहीं की गई है तहसीलदार की रिपोर्ट पर 22 महीने बाद कार्रवाई न होने के बाद राजस्व नक्शा में हेरा फेरी करने वाले लोग मौज कर रहे हैं और पड़ोसी की जमीन पर कब्जा करके मालामाल होना चाहते हैं आसपास के किसान परेशान है इतना ही नहीं फर्जी तरीके से नक्शा में हेरा फेरी कर जमीन की बिक्री करने वाले लोगों पर अभी तक दंडात्मक कार्रवाई नहीं हुई है जिससे कौशांबी जिले की चौपट कानून व्यवस्था का अंदाजा लगाया जा सकता है

जानकारी के मुताबिक राजेश कुमार पुत्र छेदीलाल निवासी टेवा थाना व तहसील मंझनपुर ने मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार को पत्र भेजकर राजस्व मानचित्र में हेरा फेरी करने वाले लोगों पर मुकदमा दर्ज कराए जाने और जमीन का फर्जी तरीके से बैनामा करने वालों पर मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई किए जाने की मांग की है कलेक्ट्रेट से तहसीलदार का पत्र गायब करने वालों की भी जांच किए जाने की मांग कर कर्मियों पर कार्यवाही की मांग की गई है लेकिन उसके बाद भी प्रकरण पर कार्यवाही नहीं हो सकी है बताया जाता है कि राजेश चौरसिया आराजी संख्या 703 के मालिक हैं उनकी जमीन का बैनामा प्लांट दिखाकर साजिश कर्ताओं ने बैनामा कर दिया है बंसी लाल ने अपनी मूल जमीन को नक्शा में हेराफेरी कर जमीन ज्यादा दिखाते हुए जमीन का रजिस्ट्री बैनामा कर दिया है जबकि जांच के दौरान तहसीलदार ने बैनामा को फर्जी करार दिया है न्यायालय अपर जिला अधिकारी के भी नक्शा दुरुस्ती के बाद इस मामले के फर्जी वाडा का पर्दाफाश हो चुका है लेकिन उसके बाद भी जिनकी जमीन इस आरजी में शेष नहीं है वह जमीन पर कब्जा करने का प्रयास कर रहे हैं जिससे विवाद की स्थिति उत्पन्न हो रही है दूसरी तरफ हेरा फेरी का प्रकरण सब कुछ साफ हो जाने के बाद दोषी को दंड नहीं मिल सका है जिससे राजस्व प्रशासन के शिथिल कार्यवाही का अंदाजा लगा पाना मुश्किल है

[04/04, 12:54 am] Jay Jay Bajrangbali: *दहेज की मांग पूरी न होने पर ससुरालियों ने महिला को घर से भगाया*

*पीड़ित महिला एक वर्ष की मासूम बच्ची को लेकर दर दर की ठोकरें खाने को मजूबर*

*कौशाम्बी।* शासन प्रशासन सरकार चाहे जितने दावे कर ले महिला उत्पीडन खत्म करने का किन्तु समाज में आज भी महिलाओं पर बहन बेटियों पर दहेज के लिए अत्याचार और उत्पीड़न होता है। जिससे बेटियां दर दर की ठोकरें खाने को मजबूर रहती है। ताजा मामला चरवा थाना अंतर्गत ग्राम पहाड़पुर सुधावर का है जहां की रहने वाली संजना देवी पत्नी कुलदीप सरोज ने चरवा थाना प्रभारी को शिकायती प्रार्थना पत्र देकर अपनी पीड़ा को बताया और न्याय मांगने पहुंची। संजना देवी ने बताया कि उसकी शादी 3 नवंबर सन 2019 को कुलदीप पुत्र सुकुल कुमार निवासी ग्राम पहाड़पुर बुधवार थाना चरवा के साथ हुई थी । शादी की कुछ दिन बाद से ही संजना देवी का पति कुलदीप व ससुर सुकुल कुमार सास मालती देवी व देवर रज्जन व चचिया ससुर राजेश कुमार दहेज के लिए प्रताड़ित करने लगे और दहेज में मोटरसाइकिल व सोने की जंजीर व 2 लाख रुपए नगद मांग करने लगे उक्त ससुराली जनों की दहेज की मांग पूरी न होने पर आए दिन संजना देवी को मारपीट कर घर से भगा देते थे। और कहते थे कि जब तक उपरोक्त दहेज लेकर नहीं आएगी तब तक तुझे घर में नहीं रहने देंगे उक्त ससुरालीजन संजना देवी को जान से मार डालने की धमकी दे रहे हैं। तब से संजना देवी अपनी एक वर्ष की बच्ची को लेकर दर-दर की ठोकरे खाती है और किराए के कमरे में लेकर रह रही है। मामले की सूचना पर चरवा थाना प्रभारी ने इसे गंभीरता से लेते हुए जांच पड़ताल करना सुरु कर दिया और पीड़ित को न्याय दिलाने का आश्वासन दिया गया है।

About The Author

Taza Khabar

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.