April 19, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

कौशाम्बी03अक्टूबर*फसल बीमा योजना के नाम पर किसानों का शोषण बर्दाश्त नही...अजय सोनी*

कौशाम्बी03अक्टूबर*फसल बीमा योजना के नाम पर किसानों का शोषण बर्दाश्त नही…अजय सोनी*

कौशाम्बी03अक्टूबर*फसल बीमा योजना के नाम पर किसानों का शोषण बर्दाश्त नही…अजय सोनी*

*सकिपा की मासिक बैठक में जलमग्न फसलों के नुकसान के मुआवजे की उठी मांग*

*कौशाम्बी* समर्थ किसान पार्टी के तत्वावधान में जिला मुख्यालय मंझनपुर के पार्टी कार्यालय में पार्टी की मासिक बैठक शनिवार को हुई। बैठक की अध्यक्षता पार्टी नेता अजय सोनी ने की। इस दौरान किसानों की कई समस्यायों पर चर्चा हुई। चर्चा के दौरान मौजूद रहे लोगों ने भारी बारिश के चलते किसानों की फसलों के पानी में डूबने पर मुआवजा न मिलने की बात उठाई।

इस अवसर पर लोगों से वार्ता करते हुए पार्टी नेता अजय ने कहा कि जिले के कई स्थानों में भारी बारिश के चलते जल जमाव हो गया है और जल जमाव के कारण कई जगहों पर खरीफ की फसलें डूब गई हैं जिसके चलते किसानों का भारी नुकसान हुआ है। अजय सोनी ने कहा कि उक्त हुए नुकसान का तहसील प्रशासन द्वारा सर्वे कराकर किसानों को मुआवजा दिया जाए। साथ ही जिन जिन किसानों ने फसल बीमा योजना के तहत फसलों का बीमा कराया है उनके नुकसान का बीमा कंपनियों द्वारा समुचित मुआवजा दिया जाय। इसी के साथ अजय सोनी ने कहा कि बीमा कंपनियों द्वारा फसल बीमा के नाम पर किसानों का शोषण किया जाता है। फसल बीमा के नाम पर किसानों के खातों से बीमा की धनराशि तो कट जाती है लेकिन फसलों के नुक़सान होने पर किसानों को मुआवजा देने में बीमा कंपनियां आनाकानी करती हैं। आगे कहा कि बीमा कंपनियों द्वारा मुआवजा राशि देने में किसानों के साथ शोषण हुआ तो कत्तई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

इसी के साथ अजय सोनी ने कहा कि मेरे द्वारा ग्राम गंभीरा पूर्व, खनवारी, जगधा आदि के खेतो में भारी बारिश के कारण हुए जलजमाव के चलते पानी में डूबी फसलों का विगत दिनों स्थलीय जायजा लिया गया था और किसानों को मुआवजा देने की मांग की गई थी परन्तु आज तक जिम्मेदारों के कानो में जूं तक नहीं रेंगी। इस संबंध में अजय सोनी ने कहा कि जल्द ही जिले भर के ऐसे कई स्थानों में जलजमाव के कारण डूबी फसलों का सर्वे कराकर किसानों को मुआवजा नहीं दिया गया तो जिले की तीनों तहसीलों में आंदोलन किया जाएगा। इस मौके पर प्रेमचंद केसरवानी, जय लाल चौधरी, राकेश चौधरी, सुरजीत वर्मा, फूलचंद्र लोधी, मलखान सिंह पटेल, पियूष श्रीवास्तव, मुकेश सरोज, अजय सोनी, दिलीप कुमार, जुम्मन अली आदि मौजूद रहे।

 

About The Author

Taza Khabar