April 21, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

कानपुर27नवम्बर23*एमबीबीएस छात्र साहिल मृत्यु - रामा यूनिवर्सिटी प्रकरण

कानपुर27नवम्बर23*एमबीबीएस छात्र साहिल मृत्यु – रामा यूनिवर्सिटी प्रकरण

कानपुर27नवम्बर23*एमबीबीएस छात्र साहिल मृत्यु – रामा यूनिवर्सिटी प्रकरण

‌घटना स्थल – हॉस्टल में रहने वाले छात्रों से पूछताछ दूसरे दिन भी जारी।

‌हॉस्टल के अंदर लगे सभी कैमरों को चेक किया गया , सभी फ्लोर के कैमरे देखे गये विवेचना दल द्वारा

‌मृत छात्र साहिल के प्रातः तीन बजे के आस पास के मूवमेंट की कुछ फुटेज मिली हैं, तथा उसके प्रत्यक्षदर्शी भी मिले है । इन सभी तथ्यों का गहराई से विश्लेषण किया जा रहा है।

‌अब तक की गई पूछताछ – साक्ष्य संकलन की प्रक्रिया , तकनीकी विश्लेषण , सभी प्रकार के सर्विलांस आदि से किसी भी प्रकार के दुश्मनी, झगड़ा आदि के होने की पुष्टि नहीं हुई है।

‌घटना के संबंध में सभी परिस्थितिजन्य साक्ष्य एकत्रित किए गए हैं, साहिल के चप्पलों को उठाने वाले छात्रों की पहचान की गई तथा उस स्थान को देखा गया जहां उसके चप्पल पाये गये थे ।

‌ मृतक की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में कुछ महत्वपूर्ण बिंदु सामने आए हैं , जिनकी और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए फॉरेंसिक एवम मेडिको लीगल विशेषज्ञों के नेतृत्व में पुनः आज भी घटना स्थल का निरीक्षण किया गया तथा सभी तथ्यों का गहराई से परीक्षण व विश्लेषण किया गया है ।

‌पोस्टमार्टम करने वाले पैनल के चिकित्सकों से डीसीपी एवम एडिशनल डीसीपी नें की सभी बिंदुओं पर गहन व विस्तृत चर्चा , पोस्टमार्टम में दर्शाए गए एकाधिक बहुभागी चोटों की प्रकृति तथा लगने की संभावित दशाओं पर की गई विशद चर्चा एवं चोटवार विश्लेषण ।

‌आज भी क्राइम सीन का फॉरेंसिक टीम द्वारा गहराई से अन्वेषण किया गया , जिसमे ड्रोन कैमरा एवम परा बैंगनी प्रकाश उपकरण (अल्ट्रावायलेट लाइट) आदि का भी प्रयोग किया गया।
‌क्राइम सीन पर विभिन्न स्थानों पर रक्त आदि की उपस्थिति के लिए विभिन्न रसायनिक परीक्षण किए गए एवम सैंपल संग्रहित किए गए हैं । इसी क्रम में कुछ अन्य महत्वपूर्ण साक्ष्य भी एकत्र किए गए हैं।

‌मृतक के संपर्क में आए सभी स्टूडेंट्स एवम स्टाफ के हाथों में रक्त की उपस्थिति चेक करने के लिए सभी छात्रों का बेंजिडीन टेस्ट भी किया गया ।

‌एडीसीपी महिला अपराध अमिता सिंह एवम सहायक पुलिस आयुक्त श्वेता द्वारा मृतक की महिला मित्रों से बातचीत कर आवश्यक जानकारी लेने का कार्य किया गया , इनसे पूछ ताछ अभी भी जारी है ।

साहिल के मित्रों से पूछ ताछ का कार्य भी अबाध रूप से जारी है , चार चार टीमें इस कार्य को लगातार कर रही है

‌हॉस्टल के सभी कमरों की ली गई है विस्तृत रूप से तलाशी ।

‌मृतक के परिजनों से भी लगातार संपर्क में हैं उच्चाधिकारी, पूरे विषय को हर दृष्टिकोण से समझने का प्रयास जारी ।

आज भी संयुक्त पुलिस आयुक्त क़ानून व्यवस्था , पुलिस उपायुक्त पश्चिमी , अपर पुलिस उपयुक्त पश्चिमी द्वारा तड़के छह बजे किया गया घटना स्थल का परीक्षण ।

About The Author