April 12, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

कानपुर नगर25फरवरी24*जीवन में मीठा जरूरी पर मधुमेंह से रखे दूरी

कानपुर नगर25फरवरी24*जीवन में मीठा जरूरी पर मधुमेंह से रखे दूरी

कानपुर नगर25फरवरी24*जीवन में मीठा जरूरी पर मधुमेंह से रखे दूरी

मर्चेंट चैंबर ऑफ़ उत्तर प्रदेश के साथ रोटी क्लब ऑफ कानपुर ग्रेटर द्वारा रविवार 25 फरवरी, 2024 को मर्चेंट चैंबर हॉल में जन जागरूकता कार्यक्रम किया जहां मधुमेह संबंधी कारणों, बचाव एवं सावधानियां के विषय में बताया गया।

डॉ ऋषि शुक्ला ने कहा कि मधुमेह को समय-समय पर मापते रहना चाहिए तथा मधुमेह के मापन में कोई असावधानी नहीं बरतनी चाहिए। उन्होंने कहा कि रोगी डॉक्टर से परामर्श लेना छोड़ भी देता है तो कोइ बात नहीं पर दवा नहीं छोड़ना चाहिए।

डॉ. याग्निक ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को व्यायाम करना चाहिए जो कि व्यक्ति की सक्रियता का एक प्रमुख कारण है।

डॉ. द्विवेदी ने कहा कि मधुमेह के रोगी को अपना LDL एवं TG नियंत्रित करने का प्रयास करना चाहिए।

डॉ प्रदीप टंडन ने कहा कि मधुमेह के रोगी को कोशिश करना चाहिए कि वह नंगे पैर ना चले, पैरों में सुन्नपन महसूस ना हो तथा चलते समय पैर के दबाव पर भी ध्यान रखना चाहिए।

डॉ. शिल्पा जोशी ने कहा कि भोजन आवश्यक है लेकिन बुद्धिमत्ता से खाना खाना एक कला है। अधिकांश लोग प्रातः चाय के साथ बिस्कुट का सेवन करते हैं जबकि कोशिश करना चाहिए कि चाय के साथ बासी रोटी खाया जाए जो कि अधिक फायदेमंद है। फलों में सब से ज्यादा अमरूद फायदा करता है। हम लोग भोजन में अधिकांशत चावल-दाल-रोटी का आहार करते हैं जिसमें चावल और रोटी की मात्रा अधिक रहती है दाल की मात्रा कम रहती है जबकि हम सबको आहार में दाल व सब्जी की मात्रा ज्यादा करके रोटी और चावल की मात्रा को कम करना चाहिए। भूख लगने पर ही खाना खाना चाहिए। दिन भर में कुल मिलाकर चार छोटे चम्मच से अधिक घी/ तेल / मक्खन का सेवन नहीं करना चाहिए।
कार्यक्रम में देश भर से विशिष्ट अतिथि व प्रतिनिधि ने भाग लिया जिसमें श्री अतुल कनोडिया, श्री विजय पारीक, सचिव श्री महेंद्र मोदी, डॉक्टर अतुल कपूर, डॉक्टर अवध दुबे, डॉक्टर ऋषि शुक्ला, डॉक्टर ए. के. त्रिवेदी, डॉक्टर दीपक याग्निक, डॉ प्रदीप टंडन, डॉक्टर पंकज टंडन, डॉक्टर मधु टंडन, शिल्पा जोशी राजीव अग्रवाल इत्यादि उपस्थित रहे।

About The Author

Taza Khabar