July 5, 2022

UPAAJTAK

TEZ KHABAR

औरैया14जून*योग दिवस पर युवा पीढ़ी बढ़ चढ़कर करें भागीदारी- जिलाधिकारी*

औरैया14जून*योग दिवस पर युवा पीढ़ी बढ़ चढ़कर करें भागीदारी- जिलाधिकारी*

*औरैया।* मंगलवार 14 जून 2022 को ककोर स्थित कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी प्रकाश चंद श्रीवास्तव द्वारा जनपद के समस्त अधिकारियों के साथ सड़क सुरक्षा माह, एक सप्ताह योग दिवस तथा आजादी के अमृत महोत्सव पर “हर घर तिरंगा” की समीक्षा बैठक की गई‌। जिसमें उन्होंने संबंधित अधिकारियों को जनपद के सौंदर्यीकरण को लेकर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जिसमें अवैध वाहन स्टैंड, फल व सब्जी के ठेलों के लिए उचित स्थान पर व्यवस्था, ब्लैक स्पॉट का चिन्हीकरण तथा दुकानों के बाहर अतिक्रमण को लेकर कार्यवाही किए जाने का आदेश दिया।
बैठक के दौरान उन्होंने सभी ई ओ को कहा कि टेंपो स्टैंड व वाहन स्टैंड के लिए नगर पंचायत स्तर पर कम से कम दो व तहसील स्तर पर चार स्थान सुनिश्चित कर वाहन स्टैंड तैयार किए जाएं तथा वहां पर पेयजल, शौचालय व बैठने हेतु व्यवस्था भी कराई जाए। अटसू व अछल्दा ई ओ द्वारा एक भी स्थान का चयन ना होने पर जिलाधिकारी ने उन्हें जल्द से जल्द स्थान का चयनित कर रिपोर्ट देने के लिए कहा। फल मार्केट व सब्जी मार्केट के लिए सभी ई ओ एक निश्चित स्थान चयनित कर सड़कों के किनारे लगने वाले ठेलों को वहां स्थापित कराएं। पुलिस प्रशासन के लोगों को निर्देशित करते हुए कहा कि वह स्थान जहां दुर्घटनाएं ज्यादा होती हैं उनको ब्लैक स्पॉट घोषित कर सूची तैयार कर पीडब्ल्यूडी विभाग को प्रस्तुत करें जिससे कि उस स्थान पर साइन बोर्ड लगवाए जा सके। अतिक्रमण को लेकर उन्होंने कहा कि सभी दुकानदारों को एक बार हिदायत देकर अगली बार में फोटो खींचकर चालान अवश्य करें।
14 जून से 21 जून तक चलने वाले योग सप्ताह के लिए वहां पर आए सभी अधिकारीगण व एनजीओ को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि सभी लोग अपने दफ्तर, घर, पार्क या किसी खेल मैदान में प्रत्येक दिन सुबह 06 बजे योग करें तथा उसकी एक फोटो आयुष कवच ऐप पर अपलोड अवश्य करें, यदि आयुष कवच ऐप चलाने में असमर्थ हैं तो विपिन पाल ई- डिस्ट्रिक्ट मैनेजर के मोबाइल नंबर 8006369282 पर व्हाट्सएप कर दें, जिससे कि जनपद की योग सप्ताह से संबंधित सूचना ऊपर शासन तक भेजी जा सके। जिलाधिकारी ने सभी संबंधित लोगों को 21 जून विश्व योग दिवस पर अपने ब्लॉक, तहसील व ग्राम पंचायत स्तर पर योग कार्यक्रम के लिए लोगों को जागृत करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि करोना काल के पश्चात यह पहली बार योग कार्यक्रम किया जा रहा है तथा अमृत महोत्सव आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर यह कार्यक्रम बड़े पैमाने पर होना चाहिए। योग सभी के लिए बहुत जरूरी होता है और इस योग दिवस पर युवा पीढ़ी व बच्चों को बढ़ चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए।
बैठक में उपस्थित वरिष्ठ योग प्रशिक्षक डॉक्टर योगेंद्र कुमार उर्फ मिथुन मिश्रा द्वारा बताया गया कि योग प्रत्येक जनमानस के लिए बहुत ही आवश्यक है। योग के द्वारा कई प्रकार की बीमारियों से निजात मिलता है। योग स्वस्थ शरीर में सुंदर मन का निर्माण करता है। अमृत महोत्सव आजादी के 75 वी जयंती पर हर घर तिरंगा के आयोजन हेतु जिलाधिकारी महोदय ने प्रत्येक ग्राम पंचायत व नगरपालिका अधिकारी को निर्देशित किया कि अपने अपने क्षेत्र के मकानों का अवलोकन कर लें तथा एक सूची तैयार कर अपर जिलाधिकारी को प्रस्तुत करें, जिसके आधार पर 11 अगस्त से 17 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान को चलाने हेतु तिरंगे को पूर्ण मात्रा में जनपद में उपलब्ध कराया जा सके। उन्होंने कहा कि तिरंगा को बनाने के लिए समूह की महिलाओं को तथा जिला ग्रामोद्योग अधिकारी द्वारा कम से कम ढाई लाख तिरंगों का निर्माण कराया जाए। उन्होंने जनपद के समस्त अधिकारियों को भी निर्देश दिए के अपने विभागीय कार्यालयों पर भी तिरंगा को फहराना है, साथ ही प्रतिष्ठित भावनों, चौराहों तथा दुकानों पर भी लोगों को जागरूक करते हुए हर घर तिरंगा अभियान के सप्ताह को भी सफल बनाना है। उन्होंने आम जनमानस के लिए कहा कि तिरंगे का सम्मान करना हम सभी भारतीयों का प्रथम दायित्व है तथा इसकी रक्षा, सुरक्षा करना भी हमारा कर्तव्य है इसलिए तिरंगे का अपमान ना होने पाये। बैठक में अपर जिलाधिकारी राजस्व रेखा एस चौहान, अपर जिलाधिकारी न्यायिक अब्दुल बासित, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अर्चना श्रीवास्तव, वन अधिकारी वीके सिंह, समस्त उपजिलाधिकारी, समस्त सी ओ, परियोजना निदेशक, समस्त जनपद स्तरीय अधिकारीगण व सभी योग संस्था के संचालक उपस्थित रहे।