August 7, 2022

UPAAJTAK

TEZ KHABAR

अलीगढ़03अगस्त*यूपीआजतक. न्यूज अलीगढ़ ब्रेकिंग शाम 5 बजे तक की खबरे

अलीगढ़03अगस्त*यूपीआजतक. न्यूज अलीगढ़ ब्रेकिंग शाम 5 बजे तक की खबरे

✒️ *उत्तर प्रदेश की योगी सरकार का अहम फैसला:कारखानों के संचालन के लिए अब एक रजिस्ट्रेशन और एक लाइसेंस*
उत्तर प्रदेश में अब किसी अधिष्ठान या कारखाने को संचालित करने के लिए अब श्रम कानूनों से जुड़े अधिनियमों के तहत अलग-अलग रजिस्ट्रेशन कराने और लाइसेंस हासिल करने और रिटर्न दाखिल करने की जरूरत नहीं होगी। कारखानों का अब एक रजिस्ट्रेशन और एक लाइसेंस होगा। न ही उन्हें विभिन्न श्रम कानूनों के तहत अलग-अलग रजिस्टर रखने की जरूरत होगी।अब उन्हें 54 की बजाय सिर्फ सात रजिस्टर रखने होंगे। कारखाने और प्रतिष्ठान अपने रिकार्ड इलेक्ट्रानिक फार्म में रख सकेंगे और सूचनाओं का आदान-प्रदान भी इलेक्ट्रानिक विधि से कर सकेंगे। श्रमिकों की सेवा शर्तों में भी एकरूपता होगी,यह सब संभव होगा उत्तर प्रदेश व्यावसायिक सुरक्षा, स्वास्थ्य एवं कार्य-शर्त नियमावली, 2022 के अंतर्गत जिसे मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में मंजूरी दी गई। श्रम कानूनों में सुधार के उद्देश्य से बनाई गई इस नियमावली के लागू होने पर प्रदेश में पहले से लागू श्रम कानूनों से जुड़ी छह नियमावलियां अतिक्रमित हो जाएंगी।केंद्र सरकार ने श्रम कानूनों से संबंधित 13 केंद्रीय अधिनियमों को समाहित करते हुए व्यावसायिक सुरक्षा, स्वास्थ्य एवं कार्य-शर्त संहिता (ओएसएच कोड) 2020 बनाई थी जिसे 28 सितंबर 2020 को सरकारी गजट में अधिसूचित कर दिया गया था लेकिन यह अभी लागू नहीं है। इस संहिता को प्रदेश में लागू करने के उद्देश्य से श्रम विभाग ने यह नियमावली बनाई है।

✒️ *आजादी का अमृत महोत्सव: 5 से 15 अगस्त तक सभी स्मारकों, संग्रहालयों में फ्री एंट्री, नहीं खरीदना होगा टिकट*
भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के तहत संरक्षित सभी स्मारकों में प्रवेश 5 और 15 अगस्त के दौरान निःशुल्क होगा। यानी देश के संरक्षित सभी स्मारकों में एंट्री के लिए कोई भी फीस नहीं देनी होगी। बता दें कि पूरा देश 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के हिस्से के रूप में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहा है। इसी को देखते हुए केंद्र सरकार ने ये फैसला किया है। केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने बुधवार को यह जानकारी दी,सोशल मीडिया पर घोषणा करते हुए रेड्डी ने एएसआई के एक बयान को साझा किया। इसमें कहा गया है कि उत्सव के हिस्से के रूप में 5 से 15 अगस्त तक किसी भी टिकट वाले केंद्रीय संरक्षित स्मारकों के साथ-साथ पुरातत्व स्थल संग्रहालयों पर कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। रेड्डी ने लिखा कि एएसआई ने 5 और 15 अगस्त से देश भर में अपने सभी संरक्षित स्मारकों/स्थलों पर आगंतुकों/पर्यटकों के लिए प्रवेश निःशुल्क कर दिया है।

✒️ *केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी बोले- ‘टोल प्लाजा पर लगने वाली लंबी कतारों की समस्या खत्म करेगी सरकार*
केंद्र परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को राज्यसभा को बताया कि सरकार देश में टोल प्लाजा को बदलने के लिए नई तकनीकों पर विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि नई प्रणाली अगले छह महीनों में पेश की जाएगी। राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक प्रश्नों का उत्तर देते हुए मंत्री ने कहा कि टोल प्लाजा ने ट्रैफिक जाम और लंबी कतार जैसी कई समस्याएं पैदा की हैं, जिन्हें सरकार समाप्त करना चाहती है।राज्यसभा में नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार अब दो विकल्पों की तलाश कर रही है। सैटेलाइट आधारित टोल सिस्टम जहां एक कार में जीपीएस होगा और टोल सीधे यात्री के बैंक खाते से घटाया जाएगा और दूसरा विकल्प नंबर प्लेट के माध्यम से है। उन्होंने कहा कि हम सैटेलाइट का इस्तेमाल करते समय फास्टैग की जगह जीपीएस लगाने की प्रक्रिया में हैं और जिसके आधार पर हम टोल लेना चाहते हैं। नंबर प्लेट पर भी तकनीक उपलब्ध है और भारत में अच्छी तकनीक उपलब्ध है।केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि हम प्रौद्योगिकी का चयन करेंगे। हालांकि, हमने आधिकारिक निर्णय नहीं लिया है, लेकिन मेरे विचार में नंबर प्लेट प्रौद्योगिकी पर कोई टोल प्लाजा नहीं होगा और एक परिष्कृत कम्प्यूटरीकृत डिजिटल प्रणाली होगी, जिसके द्वारा हम राहत दे सकते हैं। मंत्री ने यह भी कहा कि कोई कतार नहीं होने से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। उन्होंने कहा हमें संसद में एक बिल लाने की जरूरत है, क्योंकि अगर कोई टोल नहीं दे रहा है तो उन्हें दंडित करने के लिए अभी तक कोई कानून उपलब्ध नहीं है।

✒️ *उत्तर प्रदेश में सड़क किनारे कहीं भी गाड़ी पार्क करने वालों की अब खैर नहीं, गलत पार्किंग पर योगी सरकार का नया फरमान*
उत्तर प्रदेश में अब गलत गाड़ी पार्क करना आपको भारी पड़ सकता है। योगी सरकार ने ट्रैफिक विभाग को सख्त हिदायत दी है कि गाड़ी गलत पार्क करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।मैरिज लॉन, बैंक्वेट हॉल, होटल, कोचिंग, प्राइवेट अस्पताल या फिर कहीं भी सड़क किनारे गाड़ी पार्क करने वालों के खिलाफ योगी सरकार सख्त एक्शन लेने जा रही है। जानकारी के मुताबिक सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्रैफिक पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को सख्त हिदायत दी है कि वो ये सुनिश्चित करें कि राजधानी लखनऊ समेत राज्य के बाकी जिलों में गलत पार्किंग ना हो। दरअसल पिछले दिनों सीएम योगी आदित्यनाथ लखनऊ में एक लंबे जाम में फंस गए थे। इसके बाद ही उन्होंने लखऊ में यातायात व्यवस्था को सही करने के आदेश दिए थे।

✒️ *अतरौली क्षेत्र में ट्रक ने बाइक सवार भाई -बहन- को मारी टक्कर, दोनों की मौत*
अतरौली कोतवाली क्षेत्र में बुधवार की सुबह दिल्ली से बाइक द्वारा अपने घर कासगंज जा रहे भाई बहन को ट्रक ने मारी टक्कर जिसमें भाई की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई जबकि उसकी बहन गंभीर रूप से घायल हो गई घटना की सूचना मिलने पर इलाका पुलिस मौके पर पहुंची और सब को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया और वहीं गंभीर घायल किशोरी को उपचार के लिए जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया जहां कुछ देर उपचार के बाद किशोरी ने दम तोड़ दिया। पुलिस ने मौके से ट्रक को कब्जे में लेकर थाने भिजवा दिया पुलिस ट्रक चालक की तलाश में जुटी हुई है। जानकारी के अनुसार जिला कासगंज के थाना ढोलना के गांव मुबारक माफी निवासी रवि 22 वर्षीय पुत्र सूरजपाल अपनी बहन पिंकी 12 वर्षीय को आज सुबह तड़के बाइक पर बैठाकर दिल्ली से अपने घर कासगंज के लिए आ रहा था इसी दौरान अतरौली क्षेत्र में छर्रा रोड पर राज गांव के पास तेज गति से आते एक ट्रक ने टक्कर मार दी जिसमें भाई बहन दोनों की मौत हो गई हादसे से परिवारी जनों का रो रो कर बुरा हाल है।

✒️ *निफ्टी 17,400 के करीब, सेंसेक्स 214 अंक ऊपर; आईटी शेयरों में बढ़त*
बुधवार को शेयर बाजार में अत्यधिक उतार-चढ़ाव का दौर रहा। बुधवार को कारोबारी सत्र के समापन पर निफ्टी 42 अंक ऊपर जाकर 17,388 पर बंद हुआ। वहीं सेंसेक्स 214.17 अंक या 0.37 फीसद बढ़कर 58,350.53 पर बंद हुआ। बुधवार को लगभग 1337 शेयरों में तेजी आई, 1934 शेयरों में गिरावट आई और 133 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ।इससे पहले बुधवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स करीब 236 अंक टूट गया। शुरुआती कारोबार में 30 शेयरों वाला बीएसई बेंचमार्क 236 अंक गिरकर 57,899 पर आ गया। वहीं एनएसई निफ्टी 82 अंक फिसलकर 17,263 पर आ गया। बुधवार को ऊपरी बैंड के विस्तार के साथ-साथ निफ्टी लगातार ऊंचा होता गया। यह 17500 के अपने बाद के लक्ष्य से थोड़ा ही दूर है। बाजार के जानकारों का मानना है कि शेयर में शॉर्ट टर्म ट्रेडर्स लॉन्ग पोजीशन पर होल्ड कर सकते हैं और इसके चलते निफ्टी का रिवर्सल 17150 तक हो सकता है।

✒️ *अलीगढ़ में नौनिहालों को दाल-चावल के बजाय मिली खिचड़ी*
अलीगढ़ में कक्षा एक से आठवीं तक के सरकारी स्कूलों में एमडीएम बांटने वाली एनजीओ अपनी मनमर्जी से खाद्यान्न का वितरण कर रही है। शासन से प्रतिदिन का मेन्यू तय किया गया है लेकिन एनजीओ डायरेक्टर उसको भी ताक पर रखकर काम कर रहे हैं। सिविल लाइंस स्थित दोधपुर क्षेत्र के सरकारी स्कूलों में कल खिचड़ी भेजी गई। जबकि दाल-चावल मेन्यू में शामिल है। मगर स्कूल के जिम्मेदार भी अधिकारियों को इसकी शिकायत लिखित में न करके मौन रहते हैं, एनजीओ डायरेक्टर मेन्यू के पालन में ही नियमों की धज्जियां नहीं उड़ा रहे बल्कि भोजन भेजने की व्यवस्था को भी ठेंगा दिखा रहे हैं। नियम तय किए गए हैं कि विधिवत वैन में बंद बर्तनों में खाना आएगा। वैन में एनजीओ का नाम व संचालक का नाम भी लिखा होना चाहिए। ड्राइवर व कर्मी हाथों में ग्लव्स पहने हों। मगर नगर क्षेत्र में थ्री व्हीलर में खाना स्कूल तक पहुंचाया जा रहा है।

✒️ *अलीगढ़ विजयगढ़ के गोपी मार्ग पर भाई-बहन के साथ ट्यूशन पढ़ने जा रहे किशोर की बाइक बुग्‍गी से टकरायी, छात्र की मौत*
अलीगढ़ के विजयगढ़ अंतर्गत गोपी मार्ग पर बुग्गी से टक्कर होने पर ट्यूशन पढ़ने जा रहे एक बाइक सवार छात्र की मौत हो गई। छात्र की मौत से घर में मातम पसर गया।जानकारी के अनुसार ग्राम कौमरी थाना सासनी निवासी मनीष कुमार का 14 वर्षीय पुत्र तन्मय अपने बहन भाई के साथ सुबह बाइक से नगला केसिया ट्यूशन पढ़ने के लिए जा रहा था। गोपी रोड से नगला बसंत के लिए जैसे ही उसने बाइक मोड़ी उसी समय एक बुग्गी भी उसी साइड को मुड़ी, जिससे दोनों वाहन आपस में टकरा गये। हादसे में पीछे बैठे उसके भाई बहन भी मामूली रूप से घायल हो गए, लेकिन तन्मय की मौके पर ही मौत हो गई।मौत की सूचना से परिवार में हाहाकार मच गया राहगीरों के अनुसार सूचना पर पहुंचे स्वजन शव को अपने गांव ले गए। घटना की सूचना पुलिस प्रशासन को नहीं दी गई। इस्पेक्टर सीताराम सरोज ने बताया दुर्घटना से संबंधित पुलिस को कोई जानकारी नहीं है।

✒️ *हर शिक्षक को सेवा पुस्तिका बीईओ कार्यालय में देना अनिवार्य, मानव संपदा पोर्टल पर छह अगस्त तक व‍िवरण सही करने का निर्देश*
अब हर परिषदीय शिक्षक को मानव संपदा पोर्टल पर लाग इन करके सेवा पुस्तिका डाउनलोड करनी है। यदि उसमें किसी तरह की गलती है तो सही विवरण अंकित करके खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में छह अगस्त तक प्रत्यावेदन देना अनिवार्य है।परिषदीय शिक्षकों के जिले के अंदर स्थानांतरण व समायोजन की तैयारियां तेज
बीईओ प्रत्यावेदन का सही विवरण जांच करके पोर्टल पर अपलोड कराएंगे। वहीं, जिन
Sक्षकों का पोर्टल पर विवरण सही दर्ज है, वे सेवा पुस्तिका की हस्ताक्षरित प्रति बीईओ कार्यालय में जमा करेंगे।शि‍क्षकों को यह भी लिखकर देना होगा कि मानव संपदा पोर्टल पर अंकित सभी विवरण में कोई त्रुटि नहीं है।
बेसिक शिक्षा विभाग परिषदीय शिक्षकों का जिले के अंदर स्थानांतरण व समायोजन की तैयारियां कर रहा है उसी के तहत ये कदम उठाया गया है।ज्ञात हो कि प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा दीपक कुमार शिक्षकों के स्थानांतरण व समायोजन का शासनादेश जारी कर चुके हैं।
निर्देश है कि दस दिन में प्रक्रिया शुरू की जाए। बेसिक शिक्षा परिषद सचिव प्रताप स‍िंह बघेल ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि शिक्षकों का जिले में कार्यभार ग्रहण करने की तारीख, जन्म तारीख, पदनाम, सेवा संवर्ग ग्रामीण या नगर क्षेत्र, वैवाहिक स्थिति आदि का ब्योरा दुरुस्त होना है।शिक्षक जिले के जिन विद्यालयों में रहे हैं वहां का कार्यभार ग्रहण व कार्यमुक्त होने का सही ब्योरा देना है।बीईओ मिले प्रत्यावेदन आठ अगस्त तक पोर्टल पर अपलोड कराएंगे। वहीं नौ अगस्त को बीईओ शिक्षकों की ओर से लिखकर दिए गए पत्र को भी उपलब्ध कराएंगे।

✒️ *अलीगढ़ में जुलाई में खूब हुए बैनामे, अगस्त में कमी आने की संभावना*
पांच साल बाद सर्किल रेट में बढा़ेत्तरी होने की पहले ही संभावना हो गई थी। ऐसे में लोग भी अलर्ट हो गए थे। इसी के चलते जुलाई में बैनामों की संख्या बढ़ गई थी। हर व्यक्ति ने सस्ते दामों में बैनामा कराने की कोशिश की। इसी के लिए सामान्य के मुकाबले जुलाई में डेढ़ गुने अधिक बैनामे हुए। अब नए सर्किल रेट लागू हो गए हैं। 15 से 20 प्रतिशत तक बढ़ोत्तरी हुई है। ऐसे में अब अगस्त में कम बैनामा होने की उम्मीद है। एक साथ कीमत में बढ़ोत्तरी होने से लोग बैनामा कराने से बच रहे हैं।हर साल एक अगस्त को नए सर्किल रेट लागू होते हैं। 2017 में अंतिम बार सर्किल रेट में बढ़ोत्तरी हुई थी, लेकिन इसके बाद कीमत नहीं बढ़ी।अब पांच साल बाद सर्किल रेट की कीमत में बढ़ोत्तरी की गई है। रविवार को डीएम इंद्र विक्रम सिंह ने नए रेट जारी कर दी थी। सोमवार से नए कीमत पर बैनामे होने शुरू हो गए। नए सर्किल रेट के हिसाब से सबसे अधिक इजाफा शहरी क्षेत्र में हुआ है। यहां के आधे से ज्यादा क्षेत्र में 20 प्रतिशत तक सर्किल रेट बढ़ा है।

✒️ *पत्रकार समाज कल्याण समिति का तृतीय स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया गया*
पत्रकार समाज कल्याण समिति का तृतीय स्थापना दिवस खैर रोड़ पर स्थित लीलावती गार्डन अलीगढ़ में हर्षोल्लास व धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि पूर्व शहर विधायक संजीव राजा व विशिष्ट अतिथि सहायक निदेशक सूचना संदीप कुमार ने मां सरस्वती व नारद मुनि जी की प्रतिमा के समक्ष माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर किया। कार्यक्रम का सफल संचालन मंडल अध्यक्ष पवन गांधी ने किया। राष्ट्रीय अध्यक्ष सूरजभान बघेल ने कहा कि इस संगठन की स्थापना हमने 3 वर्ष पूर्व 2 अगस्त 2019 को की थी।आज हमारे संगठन को 3 वर्ष हो चुके है। आज हमारा संगठन लगभग 12 राज्यों में अपनी पकड़ बना चुका है। हमे संगठन के लिए बहुत कठिन परिश्रम करना पड़ा था आज उसी परिश्रम की बदौलत हमारे संगठन का लखनऊ में एक कार्यालय भी है। जिसमें लगभग 20 लोगों के रहने खाने की पूरी व्यवस्था रहती है।वहीं जिलाध्यक्ष कैलाश गोयल ने कहा कि हमने संगठन के माध्यम से सरकार से मांग की है कि आए दिन जो पत्रकारों का उत्पीड़न और उन पर हो रहे हमलों को संज्ञान में लेकर पत्रकार सुरक्षा कानून बिल लागू करने की कृपा करें।इस दौरान कार्यक्रम में जिलाध्यक्ष कैलाश गोयल,अमलेश कुमार सिंह, कृष्णा सूर्यवंशी, नितिन अग्रवाल, पंकज शर्मा,बाबूलाल गुप्ता, अमित अग्रवाल, राकेश बघेल,जहीर खान, रघुनाथ सिंह लोधी, भूपेंद्र सिंह, भानु प्रकाश सैनी, पुनीत गोयल, अरुण कुमार,मदनलाल राजपूत,दिलशाद अली खान,आजाद ठाकुर, गगन शर्मा,जितेंद्र कश्यप, अमोल बंसल, भोला,राजीव गौतम,पंकज चौधरी, पप्पू खान,मनोज अलीगढी,रोहिताश विक्की,अनिल वर्मा,विशाल नारायण शर्मा,रूपकिशोर लोधी,मोनिका चंद्रा,प्रीती शर्मा,शुभम कुमार, वीरेन्द्र सिंह,शारिफ खान,रविराज बघेल, हनीफ खां आदि पत्रकार बंधु व संगठन के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

✒️ *राष्ट्रीय हिन्दू युवा वाहिनी युवा प्रकोष्ठ हरिगढ़ ने मनाया जिलाध्यक्ष युवा प्रकोष्ठ रुद्रा पंडित का जन्मोत्सव*
राष्ट्रीय हिन्दू युवा वाहिनी युवा प्रकोष्ठ हरिगढ़ द्वारा जिलाध्यक्ष युवा प्रकोष्ठ रुद्रा पंडित का जन्मोत्सव मनाया गया।जिसमें अजय चौधरी, जुगल वार्ष्णेय, प्रवीन वार्ष्णेय, रितिक गुप्ता, अंकित ठाकुर, विक्रम वर्मा, राहुल ठाकुर, जन्मेश सिंह,विवेक कक्कड़, कौशल किशोर, बंटी, शिवा सारस्वत, तुषार सक्सेना आदि मौजूद रहें।