February 9, 2023

UPAAJTAK

TEZ KHABAR

अयोध्या28दिसम्बर2022*यूपीआजतक न्यूज़ से अयोध्या की खास खबरें

[28/12, 06:58] +91 97937 59046: *ट्रेलर व ट्रक में भिड़ंत, चालक गंभीर*

*दैनिक अयोध्या टाइम्स अजय मौर्या ब्यूरो चीफ अयोध्या*

अयोध्या। लखनऊ राष्ट्रीय राजमार्ग पर मंगलवार की भोर जिला मुख्यालय की ओर आ रही एक ट्रक पीछे से ट्रेलर में जा भिड़ी। हादसा रौनाही थाना क्षेत्र में हुआ। क्रेन की मदद से ट्रक चालक को केबिन से निकलवा गंभीर हाल में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनायतनगर थाना क्षेत्र का निवासी चालक 40 वर्षीय आसाराम पुत्र स्व. राम प्रकाश आलू लादकर लखनऊ से फैजाबाद की ओर आ रहा था। हाईवे पर रौनाही थाना क्षेत्र में अरकुना और तहसीनपुर टोल प्लाजा के बीच एक 16 चक्का ट्रेलर का खलासी चक्का बदल रहा था। इसी दौरान ट्रक पीछे से सुबह साढ़े पांच बजे ट्रेलर में जा भिड़ी। मौके पर पहुंची पुलिस ने क्रेन की मदद से केबिन में फंसे चालक आसाराम को बाहर निकलवाया। जिला अस्पताल प्रशासन का कहना है कि एनएचएआई एंबुलेंस का ईएमटी रामबख्श वर्मा घायल को लेकर आया था। चालक आसाराम का बाया पैर बुरी तरह कुचल गया है। भर्ती कर उपचार किया जा रहा है।
[28/12, 06:58] +91 97937 59046: *महिला ने पी लिया जहरीला रसायन, भर्ती*

*दैनिक अयोध्या टाइम्स अजय मौर्या ब्यूरो चीफ अयोध्या*

अयोध्या। मंगलवार को दोपहर बाद जिला अस्पताल में उपचार के लिए एक विवाहिता को भर्ती कराया गया है। महिला ने किसी जहरीले रसायन का सेवन कर लिया था। चर्चा है कि ऐसा पारिवारिक विवाद के चलते किया। जिला अस्पताल प्रशासन 2ः45 बजे 36 वर्षीय ध्यांती जायसवाल पत्नी अमन जायसवाल निवासी धारा रोड को उपचार के लिए लाया गया। उसने मच्छर भगाने की रिफिल का लिक्विड पी लिया था। विवाहिता को उसके ससुर अमीरचंद जायसवाल लेकर आए थे। भर्ती कर उपचार किया जा रहा है। विधिक कार्रवाई के लिए मेमो नगर कोतवाली पुलिस को भिजवाया गया है।
[28/12, 06:58] +91 97937 59046: *चार उपनिरीक्षकों को मिला प्रमोशन, बने निरीक्षक*

*दैनिक अयोध्या टाइम्स अजय मौर्या ब्यूरो चीफ अयोध्या*

अयोध्या। पुलिस महानिदेशक मुख्यालय की ओर से जारी ताजा पदोन्नति सूची में जनपद में तैनात चार उपनिरीक्षकों को निरीक्षक पद पर प्रोन्नत किया गया है। प्रोन्नत सभी निरीक्षकों को वर्तमान तैनाती पर ही कार्यभार ग्रहण करने का निर्देश दिया गया है। गौरतलब है कि डीजीपी मुख्यालय ने उत्तर प्रदेश उपनिरीक्षक और निरीक्षक (नागरिक पुलिस) सेवा नियमावली-2015 तथा इसके संशोधित प्राविधानों के मुताबिक ज्येष्ठता के आधार पर कुल 233 उपनिरीक्षकों को प्रोन्नति दी है। निरीक्षक पद पर प्रोन्नति पाने वालों में जिले में तैनात उपनिरीक्षक दिवाकर कुमार पुत्र स्व. काशीनाथ, जितेंद्र प्रताप सिंह पुत्र रुद्र प्रताप सिंह, ईश नारायन मिश्रा पुत्र वशिष्ठ मिश्रा व अशोक कुमार पुत्र रामपलट शामिल हैं।
[28/12, 06:59] +91 97937 59046: *4 तक परीक्षा फार्म भर 6 तक जमा करा दें हार्ड कापी*

*दैनिक अयोध्या टाइम्स अजय मौर्या ब्यूरो चीफ अयोध्या*

अयोध्या। स्नातक प्रथम व तृतीय सेमेस्ट की परीक्षा के लिए विश्वविद्यालय की ओर से घोषित कार्यक्रम के मुताबिक ऑनलाइन परीक्षा फार्म 4 जनवरी तक भरे जाएंगे। साकेत प्राचार्य प्रो. अभय कुमार सिंह ने बताया कि ऑनलाइन परीक्षा फार्म भरने के साथ परीक्षा शुल्क जमा करा विद्यार्थी 6 जनवरी तक पूरित परीक्षा फार्म की हार्डकापी महाविद्यालय में जमा करा दें क्योंकि फार्मों का सत्यापन 7 जनवरी तक ही होना है। उन्होंने बताया कि प्रथम सेमेस्टर में बैकलॉग व अनउर्त्तीण विद्यार्थियों को भी ऑनलाइन परीक्षा फार्म भरना होगा। समय से परीक्षा फार्म भरकर कापी कॉलेज में न जमा कराने पर विद्यार्थी परीक्षा से वंचित हो जाएंगे।
[28/12, 06:59] +91 97937 59046: *सीआरपीएफ शिविर में हुई चिकित्सा कार्यशाला*

*दैनिक अयोध्या टाइम्स अजय मौर्या ब्यूरो चीफ अयोध्या*

अयोध्या। अर्धसैनिक बलों को विभिन्न बीमारियों तथा उससे बचाव की जानकारी देने के लिए मंगलवार को 63 बटालियन सीआरपीएफ की ओर से नवीन मंडी स्थित शिविर में चिकित्सा कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में राजर्षि दशरथ स्वायत्तसासी चिकित्सा महाविद्यालय दर्शननगर के सहायक प्रो. डॉ. जय प्रकाश तिवारी ने छोटी-बड़ी तमाम बीमारियों के लक्षण और प्रकार की विस्तार से जानकारी दी तथा इससे बचाव के उपाय पर प्रकाश डाला। बताया कि बीमारियों से बचने के लिए अपनी दिनचर्या कैसी रखें और किस प्रकार की खुराक लें। चिकित्सकों व विशेषज्ञों ने स्वस्थ जीवन के लिए शारीरिक व्यायाम और रहन सहन को सबसे प्रभावित करार दिया। कार्यशाला के समापन पर चिकित्सक व टीम को स्मृति चिन्ह देकर विदा किया गया। बटालियन के कमांडेंट छोटेलाल ने बताया कि हमें किसी भी बीमारी को छोटा नहीं समझना चाहिए। बल की ड्यूटी देश की आंतरिक सुरक्षा, चुनाव ड्यूटी, मुख्य धार्मिक स्थलों की सुरक्षा, बाढ़ राहत बचाव दल तथा विशिष्ट व अति विशिष्ट व्यक्तियों की सुरक्षा में लगाई जाती है। ड्यूटी के निर्वहन के दौरान तनाव के चलते शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। भविष्य में भी इस प्रकार की कार्यशाला का आयोजन कराया जाएगा। इस अवसर पर द्वितीय कमान अधिकारी सरकार राजा रमन, उप कमांडेंट अजय कुमार, सहायक कमांडेंट नीरज कुमार, पंकज राय, रामनिवास चौहान व अखिलेश्वर सिंह तथा चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुदेशना देव वर्मा आदि मौजूद रहे।
[28/12, 06:59] +91 97937 59046: *आईटीएमएस प्रणाली के कन्ट्रोल रूम का कमिश्नर ने किया निरीक्षण*

*दैनिक अयोध्या टाइम्स अजय मौर्या ब्यूरो चीफ अयोध्या*

*जल प्रयोगशाला व जलकल परिसर नगर निगम का भी लिया जायजा*

अयोध्या। मण्डलायुक्त गौरव दयाल द्वारा अयोध्या के अमानीगंज स्थित जल विश्लेषण प्रयोगशाला एवं मास्टर नियंत्रण प्रणाली केन्द्र में स्थापित शहर के प्रमुख चौराहों पर ट्रैफिक नियंत्रण हेतु आई0टी0एम0एस0 प्रणाली के कन्ट्रोल रूम एवं जल प्रयोगशाला तथा जलकल परिसर नगर निगम का निरीक्षण किया। आई0टी0एम0एस0 कन्ट्रोल रूम के निरीक्षण के दौरान कार्यदायी संस्था के प्रतिनिधियों द्वारा आई0टी0एम0एस0 के कार्यप्रणाली के बारे में बताया कि इसके तहत शहर के 20 चौराहों पर तीन खास तरह के कैमरे लगाये गये है जिसमें रेड लाइट वायलेशन डिटेक्शन कैमरा, ए0एन0पी0आर0 कैमरा तथा सर्विलांस कैमरा है। सर्विलांस कैमरे खासतौर पर पुलिस की मदद के लिए लगाया गया है जिसके तहत ये कैमरा बेहद नजदीक से इंसान के चेहरे को फोकस करता है जिस पर मण्डलायुक्त ने कहा कि यह बहुत उपयोगी है इसमें लाइव के शिवा स्टोरेज व्यवस्था नही है, इसकी स्टोरेज व्यवस्था भी आवश्यक है, जिस हेतु शासन को पत्र भेजकर इसकी स्टोरेज व्यवस्था भी करवाने के निर्देश दिये।
सम्बंधित प्रतिनिधियों द्वारा बताया गया कि अभी तक शहर के 20 चौराहों पर ये सभी प्रकार के कैमरे स्थापित है तथा शहर के 14 चौराहों पर लाउड स्पीकर की भी सुविधा उपलब्ध है, जिसके तहत शहरवासियों को ट्रैफिक नियम का पालन करने हेतु जागरूक किया जा रहा है। जिस पर उन्होंने कहा कि लाउड स्पीकर की व्यवस्था शहर के अन्य सभी प्रमुख चौराहों पर भी की जाय तथा लोगों को स्पीकर के माध्यम से जागरूक किया जाय। उन्होंने कहा कि शहर के चार प्रमुख स्थलों यथा-गुप्तारघाट, नयाघाट, अयोध्या रेलवे स्टेशन, हनुमानगढ़ी पर आम जनमानस की सुविधा हेतु हाई स्पीड वाइफाई भी उपलब्ध है। मण्डलायुक्त ने निर्देश दिया कि शहर में अडॉप्टिव ट्रैफिक कन्ट्रोल सिस्टम के साफ्टवेयर का भी उपयोग किया जाय। जिसके अन्तर्गत ट्रैफिक लाइट पर वाहनों की संख्या ज्यादा होने पर ग्रीन लाइट का वक्त खुद से बढ़ जायेगा। अगर इसके उपयोग के बाद साफ्टवेयर में कोई समस्या आती है तो उसे तत्काल ठीक किया जाय। इसके उपरांत मण्डलायुक्त ने जल प्रयोगशाला तथा जलकल परिसर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सम्बन्धित विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहे ।
[28/12, 06:59] +91 97937 59046: *कड़ाके की ठंड में बिना स्वेटर विद्यालय जा रहे बच्चे*

*दैनिक अयोध्या टाइम्स अजय मौर्या ब्यूरो चीफ अयोध्या*

*मिल्कीपुर शिक्षा क्षेत्र के 4253 छात्र अभी भी ड्रेस से वंचित*

मिल्कीपुर-अयोध्या। मिल्कीपुर शिक्षा क्षेत्र के परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों पर उनके अभिभावकों की लापरवाही भारी पड़ रहा है। सरकार की तरफ से अनुदान राशि मिलने के बावजूद अभिभावक स्वेटर नहीं खरीद रहे हैं। ऐसे में कड़ाके की ठंड में नौनिहालों को बगैर स्वेटर स्कूल जाना पड़ रहा है। स्कूलों में ड्रेस व स्वेटर खरीद को लेकर पड़ताल की तो बेहद चौंकाने वाली तस्वीर सामने आई। अधिकतर बच्चे बिना स्वेटर के स्कूल जाते मिले। शिक्षा क्षेत्र के 145 परिषदीय विद्यालयों में 26971 हजार नौनिहाल छात्र-छात्राएं शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इन बच्चों को सरकार की तरफ से निशुल्क पाठ्य पुस्तक के अलावा ड्रेस, जूता, मोजा व स्वेटर के लिए अनुदान राशि उपलब्ध कराई जाती है। पर अनुदान राशि डीबीटी के माध्यम से उनके अभिभावकों के खाते में भेजी जाती है सरकार की तरफ से अब तक 16718 हजार छात्र छात्राओं के अभिभावकों के खाते में डीबीटी के जरिए 2 करोड़ 61 हजार 600 रूपए भेजे जा चुके हैं। अनुदान की धनराशि मिलने के बावजूद अधिकतर बच्चों के पास ना तो स्कूल एड्रेस है और न ही स्वेटर।
बिना स्वेटर के इस कड़ाके की ठंड में बच्चों को ठिठुरते हुए विद्यालय जाना पड़ रहा है। हालांकि बेसिक शिक्षा विभाग ड्रेस और स्वेटर की खरीद के लिए अभिभावकों को जागरूक करने में लगा है विभाग का पूरा जोर अभी ड्रेस के साथ स्वेटर खरीद पर है जिससे बच्चों को ठंड से बचाया जा सके। खंड शिक्षा अधिकारी मिल्कीपुर रिचा सिंह ने बताया कि शिक्षा क्षेत्र के 1623 छात्रों का आधार कार्ड अभी नहीं बना है उनका आधार कार्ड विद्यालय में कैंप लगाकर बनवाया जा रहा है। शिक्षा क्षेत्र के 4253 छात्र छात्राओं के आधार कार्ड में त्रुटियां होने के चलते अभिभावकों के खाते में ड्रेस के लिए पैसे नहीं गए हैं जिस को ठीक कराया जा रहा है जल्द ही पैसा पहुंच जाएगा।
[28/12, 06:59] +91 97937 59046: *महंत रामआसरे दास ने आमरण-अनशन की दी चेतावनी*

*दैनिक अयोध्या टाइम्स अजय मौर्या ब्यूरो चीफ अयोध्या*

*48 घंटे के अंदर उचित न्याय नही मिला तो अन्न-जल का करेंगे परित्याग*

अयोध्या। ठाकुर रामजानकी बिंद पंचायत मंदिर, स्वर्गद्वार के सरबराहकार महंत रामआसरे दास चेला रामदास ने आमरण-अनशन की चेतावनी दिया है। उन्होंने प्रशासन को अल्टीमेट दिया है कि यदि उन्हें 48 घंटे के अंदर उचित न्याय नही मिला। तो वह अन्न-जल का परित्याग कर आमरण-अनशन पर बैठे जायेंगे, जिसकी सारी जिम्मेदारी स्थानीय प्रशासन की होगी। महंत रामआसरे दास ने मंगलवार को संकटमोचन हनुमान किला मंदिर, बाईपास पर प्रेसवार्ता के दौरान कहा कि रामनगरी के स्वर्गद्वार मोहल्ले में ठाकुर रामजानकी बिंद पंचायत मंदिर नाम से उनका एक आश्रम है। जो उनका गुरूद्वारा भी है, जिसके वह सरबराहकार महंत हैं। इस मंदिर का मुकदमा लगभग 55 वर्षों से वह कोर्ट में लड़ रहे थे। इस मामले में नीचे की अदालत से लेकर हाइकोर्ट तक ने उनके पक्ष में फैसला दे दिया है। लेकिन स्थानीय प्रशासन उन्हें उक्त मंदिर पर काबिज नही करा रहा है। उनका एक आश्रम मथुरा में भी है। जहां वह अपना समय भजन-कीर्तन में व्यतीत करते हैं। साथ ही साथ बराबर अयोध्या स्थित ठाकुर रामजानकी बिंद पंचायत मंदिर पर भी आना जाना लगा रहता है। वह पिछले 20 दिनों से अयोध्यानगरी में हैं। यहां के लगभग सभी आलाधिकारियों से वह मिल भी चुके हैं। उन्होंने अधिकारियों को हाइकोर्ट के फैसले के बारे में भी अवगत कराया है। लेकिन कोई अधिकारी उनकी मदद नही कर रहा है, जिससे विपक्षी अराजकतत्वों के हौसले बुलंद हैं। विपक्षीगणों द्वारा उन्हें बराबर जान से मारने की धमकी दी जा रही है। महंत ने कहा कि विगत सावन माह में वह अयोध्या आए थे और अपने स्वर्गद्वार स्थित आश्रम पर रूके रहे। कुछ दिन वहां रहने के बाद कृष्ण जन्माष्टमी मनाने के लिए मथुरा चले गए। गोवर्धन पूजा के उपरांत जब पुनः कार्तिक मेले के अवसर पर यहां आए। तो विपक्षी व भूमाफिया किस्म के लोगों ने एक राय होकर उन्हें मंदिर में घुसने नही दिया। साथ ही जान से मारने की धमकी और गाली दी, जिससे भयभीत होकर उन्होंने अयोध्या कोतवाली में तहरीर दिया था। परंतु उक्त तहरीर पर कोई कार्यवाही नही हुआ। इससे विपक्षी के हौसले पूरी तरह बुलंद हैं। महंत रामआसरे दास ने कहा कि वह बहुत ही दुखी हैं। प्रशासन भी उनकी कोई मदद नही कर रहा है। यह मंदिर बिंद समाज का मंदिर है। जिस पर विपक्षी राकेश कुमार पांडेय पुत्र रामविलास शरण निवासी स्वर्गद्वार का कोई अधिकार नही है। यहां सत्य और असत्य की लड़ाई है। प्रशासन दोनों पक्षों का कागज देख ले। जो सही हो उसे मंदिर पर काबिज करा दे। महंत रामआसरे दास ने कहा कि यदि दो दिनों के अंदर उन्हें न्याय नही मिला। तो वह अन्न, जल का त्याग कर आमरण-अनशन पर बैठ जायेंगे। वहीं संकटमोचन हनुमानकिला मंदिर के महंत परशुराम दास ने कहा कि स्वर्गद्वार स्थित रामजानकी मंदिर बिंद समाज का मंदिर है, जिसके साथ छेड़छाड़ का भी प्रयास किया गया है। स्थानीय प्रशासन से मांग है कि महंत को उचित न्याय दिलाया जाए।
[28/12, 06:59] +91 97937 59046: *बार एसोसिएशन चुनाव : संकटा प्रसाद अध्यक्ष व कृष्णनंदन श्रीवास्तव महामंत्री निर्वाचित*

*दैनिक अयोध्या टाइम्स अजय मौर्या ब्यूरो चीफ अयोध्या*

*कोषाध्यक्ष पद पर मो. मुकीम ने जीता चुनाव*

सोहावल-अयोध्या। सोहावल तहसील बार एसोसिएशन चुनाव में अध्यक्ष पद पर संकटा प्रसाद निषाद महामंत्री पद के लिए कृष्ण नंदन श्रीवास्तव और कोषाध्यक्ष पद पर मो. मुकीम निर्वाचित हुये ससभी निर्वाचित पदाधिकारियों ने मतगणना के बाद जीत का प्रमाण पत्र लेने के बाद सभी साथियों का आभार व्यक्त किया। आज हुए चुनाव में तहसील परिसर में सुबह से ही गहमागहमी रही।सभी प्रत्याशी अपने अधिवक्ता साथियों से अपने को जिताने के लिए अपील करते रहे।आज हुए चुनाव में अध्यक्ष, कोषाध्यक्ष तथा महामंत्री पद के लिये 49 वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।इस चुनाव में शत प्रतिशत मतदान हुआ। आज हुए चुनाव में तीनों पदों पर तीन तीन प्रत्याशियों ने अपना भाग्य आजमाया।अध्यक्ष पद पर संकटा प्रसाद निषाद ने 25 मत पाकर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी प्रयाग दत्त तिवारी को तीन मत से हराया।प्रयागदत्त तिवारी को 22 व भग्गू लाल को 2 मत मिले। महामंत्री पद पर भी लड़ाई कांटे की रही जिसमे कृष्ण नंदन श्रीवास्तव को 25 मत अनूप कुमार पाण्डेय को 20 और उमाकांत तिवारी को 4 मत से सन्तोष करना पड़ा।इसमें कृष्ण नंदन श्रीवास्तव ने अनूप कुमार पांडे को 5 मतों से हराया स कोषाध्यक्ष पद चुनाव में भी कांटे की लड़ाई रही स मुकीम भग्गू तथा सुरेश रावत ने अपना भाग्य आजमाया स इसमें मुकीम को 20 मत मिले स रनर रहे घप्पू को 17 मत मिले स तीसरे स्थान पर रहे सुरेश रावत को 12 मत मिला। मुख्य चुनाव अधिकारी कमलेंद्र नाथ शुक्ला ने बताया कि आज ही मतदान में सभी साथियों ने मतदान किया है स मतदान प्रतिशत शत प्रतिशत रहा मतदान बाद भी मतगणना में अध्यक्ष पद पर संकटा प्रसाद निषाद कोषाध्यक्ष पर मोहम्मद मुकीम महामंत्री पद पर कृष्ण नंदन श्रीवास्तव निर्वाचित घोषित किए गए।चुनाव कमेटी चेयरमैन कमलेंद्र नाथ शुक्ल राम यज्ञ तिवारी शिवमूर्ति तिवारी राजकुमार यादव नरवर नरेश मिश्र ने नव निर्वाचित सदस्यों को जीत की बधाई देते हुए चुनाव प्रक्रिया समाप्त करायी।
[28/12, 07:00] +91 97937 59046: *जनपद में कायाकल्प के तहत 29 स्वास्थ्य इकाइयों को मिला अवार्ड*

*दैनिक अयोध्या टाइम्स अजय मौर्या ब्यूरो चीफ अयोध्या*

*03 जिला स्तरीय चिकित्सालय, 08 सीएचसी,08 पी.एच.सी. व 10 सब सेंटर हुए सम्मानित*

अयोध्या। जनपद में वित्तीय वर्ष 2022-23 में काया कल्प अवार्ड स्कीम के तहत राज्य स्तर की टीमों ने चिकित्सालयों द्वारा किए गए कार्यों/उपलब्धियों के मूल्यांकन के आधार पर जिला चिकित्सालय, जिला महिला चिकत्सालय, श्रीराम चिकित्सालय के साथ साथ जिले की 08 सीएचसी पूरा बाजार,मिल्कीपुर,मसौधा, तारून,खंडासा,बीकापुर,हरिंगतनगंज, मवई पुरस्कृत हुईं ।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अजय राजा ने जनपद से बाहर की मेडीकल टीमों द्वारा अंतर्जनपदीय मूल्यांकन के आधार पर जनपद की 08 पीएचसी शुजागंज, मुबारकगंज, चौरे बाजार, पटरंगा,खड़भड़िया,कुमारगंज, मढ़ना, अर्बन पीएचसी रेतिया तथा 10 उपकेन्द्र/ हेल्थ वेलनेस सेंटर सरेठी, अंजना, सलारपुर, मुमताजनगर, ननसा, परुआ, मलेथू बुजुर्ग, चौरे चंदौली, तहसीनपुर,अख्तियारपुर को कायाकल्प अवार्ड मिला है । ब्लाक बीकापुर के चौरे बाजार पीएचसी को सबसे ज्यादा स्कोर के साथ जिले में प्रथम स्थान एवम अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र /हेल्थ वेलनेस सेंटर रेतिया द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ साथ साथ उपकेन्द्र सरेठी प्रथम एवम अंजना रनर अप के बतौर पुरस्कृत हुईं । चिकित्सालयों द्वारा किए गए कार्यों/उपलब्धियों पर पुरस्कार में मिली राशि का इस्तेमाल स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने के लिए किया जाएगा।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अजय राजा ने कायाकल्प अवार्ड प्राप्त करने वाली सभी इकइयो के प्रभारी एवं समस्त स्टाफ को उनके योगदान पर बधाई दी । उन्होंने बताया कि कायाकल्प अवार्ड स्कीम के अंतर्गत अवार्ड धनराशि का 25 प्रतिशत अधिकारियों एवं कर्मचारियों को उत्साहवर्धन हेतु और शेष 75 प्रतिशत राशि चिकित्सालय के चिंहित गैप क्लोजर, सुदृढीकरण, साज-सज्जा , रखरखाव, स्वच्छता व्यवस्था,एवं गुणवत्तापरक सेवाओं एवं मरीजों से सम्बंधित सुविधाओं को बढ़ाने में किया जायेगा। जिला सलाहकार क्वालिटी इंश्योरेंस कार्यक्रम डा. अरविन्द सिंह ने बताया कि कायाकल्प अवार्ड अस्पताल की आधारिक संरचना एवं वहाँ दी जाने वाली सुविधा की गुणवत्ता के आधार पर दिया जाता है । आधारिक संरचना के अंतर्गत पेय जल की उपलब्धता एवं इसकी गुणवत्ता, जैविक कचरा निस्तारण, औषधीय उद्यान, सीसी टीवी कैमरा, ओपीडी में टीवी की व्यवस्था इत्यादि शामिल हैं। इसके साथ ही सुविधा के अंतर्गत नवजात देखभाल की व्यवस्था, प्रसव पूर्व जाँच की व्यवस्था, स्वास्थ्य कर्मियों का व्यवहार, रजिस्टर का रखरखाव, परामर्श इत्यादि को प्रमुखता दी गयी जाती है । कायाकल्प अवॉर्ड स्कीम के तहत सोमवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी सभागार में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अजय राजा द्वारा पुरस्कृत चिकित्सालयों के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक/चिकित्सा अधीक्षक/प्रभारी चिकित्सा अधिकारी/एएनएम को मोमेंटो और सर्टिफिकेट प्रदान कर भविष्य में और भी बेहतर उपलब्धि हासिल करने के लिए प्रोत्साहित किया। अवॉर्ड समारोह में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.आरके सक्सेना, डीआईओ डा.दिलीप सिंह, डीपीएम राम प्रकाश पटेल, डीसीपीएम अमित कुमार सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित हुए।
[28/12, 08:46] +91 97937 59046: *जंगल में मिला किशोर का लहूलुहान शव*

*दैनिक अयोध्या टाइम्स अजय मौर्या ब्यूरो चीफ अयोध्या*

*हत्या की आशंका, जांच में जुटी पुलिस*

रुदौली-अयोध्या। रूदौली तहसील क्षेत्र के बाबा बाजार थाना क्षेत्र स्थित बनमऊ के जंगल से सोमवार की देर शाम को 14 वर्षीय किशोर का लहूलुहान शव बरामद हुआ है। जंगल से बालक के शव मिलने की सूचना से क्षेत्र में सनसनी फैल गई। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा। आशंका जताई जा रही है कि बालक की हत्या कर शव नदी में फेका गया है।
जानकारी के अनुसार ग्राम बनमऊ निवासी राम मूरत का लगभग 14 वर्षीय पुत्र सुभाष सोमवार की सुबह बनमऊ जंगल के किनारे भैंस बांधने गया था। जब काफी देर बाद भी वह घर नहीं लौटा तो परिवारजनों ने उसकी खोजबीन शुरू की, लेकिन कहीं से उसका कोई सुराग नहीं लगा। शाम को कुछ ग्रामीण बनमऊ के जंगल के अंदर खोजने पहुंचे तो जंगल में उसका रक्तरंजित शव बरामद हुआ। मृतक के सिर में काफी गहरा घाव था। बाबा बाजार के थाना प्रभारी संतोष कुमार सिंह ने बताया कि मृतक के सिर में गहरी चोट लगी है। जिससे काफी खून निकल गया है। उन्होंने बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा जा रहा है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद विधिक कार्रवाई की जायेगी। एसपी ग्रामीण अतुल सोनकर ने मामले में जांच तेजी से करने के निर्देश दिए हैं, वहीं घटना स्थल का वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मुनिराज जी द्वारा भी निरीक्षण किया गया।
[28/12, 08:47] +91 97937 59046: *एनपीएस जबरदस्ती थोपे जाने पर शिक्षकों ने जताया आक्रोश*

*दैनिक अयोध्या टाइम्स अजय मौर्या ब्यूरो चीफ अयोध्या*

*जुलूस की शक्ल में किया पैदल मार्च, सौंपा ज्ञापन*

अयोध्या। प्रान आवंटित ना होने वाले शिक्षकों के वेतन रोके जाने, एनपीएस जबरदस्ती थोपे जाने पर शिक्षकों ने अपना गुस्सा जाहिर किया। उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष नीलमणि त्रिपाठी की अगुवाई में शिक्षकों का जमावड़ा तिकोनिया पार्क में अपराह्न 3बजे हुआ। जहां से जुलूस की शक्ल में पैदल मार्च करते हुए बीएसए कार्यालय पहुंचकर हजारों शिक्षकों ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष राय तथा वित्त एवं लेखा अधिकारी रविंद्र सिंह को लिखित ज्ञापन सौंपा। अधिकारी द्वय ने गम्भीरता से विचार करने का आश्वासन दिया। उपस्थित शिक्षकों को संबोधित करते हुए जिला अध्यक्ष नीलमणि त्रिपाठी ने कहा कि पुरानी पेंशन के लिए संगठन आंदोलनरत है ,राष्ट्रीय पेंशन योजना किसी भी कीमत पर शिक्षकों को स्वीकार नहीं। जिला मंत्री चक्रवर्ती सिंह ने कहां की किसी भी शिक्षक का वेतन प्रान एलॉटमेंट के न होने के नाते नहीं रुकने पाएगा ,इसकी पूरी जिम्मेदारी संगठन की है। जिला उपाध्यक्ष ओमप्रकाश यादव ने शासन प्रशासन से मांग की है कि पुरानी पेंशन योजना लागू की जाए। मौके पर नीलमणि त्रिपाठी, चक्रवर्ती सिंह, ओम प्रकाश यादव, आलोक यादव, महेंद्र यादव,अविनाश पांडे, सत्येंद्र पाल सिंह, मो. आरिफ, संजय सिंह, शैलेंद्र वर्मा, समीर सिंह, जय हिंद, उद्धवश्याम तिवारी, मुकेश प्रताप, भगवती यादव, संतोष यादव, रविंदर वर्मा, महेंद्र यादव, भगवती गुप्ता, अनिल सिंह, रविंद्र गौतम, सिकंदर सिंह, प्रवेश कुमार, सत्येंद्र गुप्ता, अमरनाथ वर्मा, पंकज पांडे, अरविंद पाठक, राकेश रंजन, संतोष द्विवेदी, धीरज शुक्ला, सीमा सिंह, विद्या यादव, रेनू सिंह, अनुराधा, सुधा, श्रीवास्तव, रवि सिंह, सुरेश कुमार, श्री प्रकाश, रामकृष्ण गुप्ता, जितेंद्र तिवारी, राजीव सिंह, केके मिश्रा ,अर्पित, के पी सिंह,सरवरे आलम, जामवंत, सुशांत, उदय प्रताप सिंह,आनंद सिंह, मो. गयास, रामानुज तिवारी, आशुतोष, पवन गुप्ता, अमरचंद, अजय सिंह, अजय सिंह, आलोक द्विवेदी, हरिशंकर पांडे समेत हजारों शिक्षक मौजूद थे।
[28/12, 18:08] +91 70074 96175: *यूपी निकाय चुनाव: ओबीसी आरक्षण के लिए जरूरी ट्रिपल टेस्ट फार्मूला क्या है?*

उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव को लेकर इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ खंडपीठ के फैसले ने माहौल गर्मा दिया है। हाई कोर्ट ने योगी सरकार को आदेश दे दिया है कि वह बिना ओबीसी आरक्षण लागू किए नगर निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी कर दे। दरअसल, योगी सरकार ने 5 दिसंबर को निकाय चुनाव को लेकर आरक्षण की अधिसूचना जारी कर दी थी। इसके खिलाफ हाई कोर्ट में चुनौती दी गई थी और कहा गया था कि योगी सरकार ने आरक्षण तय करने में सुप्रीम कोर्ट के ट्रिपल टेस्ट फॉर्म्यूले का पालन नहीं किया है। हाई कोर्ट ने तब तत्काल सरकारी अधिसूचना को रद्द कर दिया था।

इसके बाद अलग-अलग तारीखों पर मामले की सुनवाई होती रही और सोमवार को कोर्ट ने योगी सरकार को निर्देश दे दिया है कि वह बिना ओबीसी आरक्षण लागू किए ही नगर निकाय की अधिसूचना जारी कर दे क्योंकि समय पर चुनाव कराना अनिवार्य है और ट्रिपल टेस्ट फॉर्म्यूले के पालन में काफी देरी लग सकती है। हाई कोर्ट के नगर निकाय चुनाव को लेकर दिए गए फैसले के बीच ट्रिपल टेस्ट को लेकर लोगों के मन में सवाल है कि आखिर यह है क्या? आइए, विस्तार से जानते हैं-

*क्या है ट्रिपल टेस्ट फॉर्मूला*

दरअसल, विकास किशनराव गवली बनाम महाराष्ट्र सरकार 2021 के मामले में सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने निकाय चुनावों के लिए ओबीसी आरक्षण तय करने के लिए एक फॉर्म्यूला दिया था। इसे ट्रिपल टेस्ट फार्मूला कहा गया। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि निकाय चुनाव में राज्य सरकार ट्रिपल टेस्ट फार्मूले का पालन करने के बाद ही ओबीसी आरक्षण तय कर सकती है।इस ट्रिपल टेस्ट फार्मूले में

1. सबसे पहले स्थानीय निकायों में पिछड़ेपन की प्रकृति को लेकर अनुभवजन्य जांच के लिए एक आयोग की स्थापना की जाए। यह आयोग निकायों में पिछ़ड़पेन की प्रकृति का आकलन करेगा और सीटों के लिए आरक्षण प्रस्तावित करेगा।

2. आयोग की सिफारिशों के आलोक में स्थानीय निकायों द्वारा ओबीसी की संख्या का परीक्षण कराया जाए और उसका सत्यापन किया जाए।

3. इसके बाद ओबीसी आरक्षण तय करने से पहले यह ध्यान रखा जाए कि एससी-एसटी और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए कुल आरक्षित सीटें 50 फीसदी से ज्यादा न हों।

योगी आदित्यनाथ सरकार पर आरोप है कि उसने 5 दिसंबर को जारी आरक्षण की अधिसूचना में सुप्रीम कोर्ट की ओर से निर्देशित ट्रिपल टेस्ट फार्मूले का पालन नहीं किया था। इस संबंध में जब कोर्ट ने सवाल किया तो योगी सरकार ने हलफनामा दाखिल कर अपना जवाब दिया। सरकार का कहना है कि उसने 7 अप्रैल 2017 को विस्तृत प्रक्रिया के साथ निकाय चुनाव के लिए ओबीसी आबादी की पहचान के लिए दिशा निर्देश जारी किए थे, जो ट्रिपल टेस्ट फार्मूले की पहली शर्त है।

इसके बाद ओबीसी के आनुपातिक आरक्षण के नियम को यूपी सरकार सख्ती से पालन कर रही है। 50 फीसदी से ज्यादा आरक्षण न दिए जाने के सुप्रीम कोर्ट के निर्देश का भी पालन किया जा रहा है। हालांकि, साल 2017 के इस ट्रिपल टेस्ट आधारित आरक्षण की व्यवस्था को कोर्ट ने नहीं माना और 5 दिसंबर को जारी आरक्षण की अधिसूचना को रद्द कर दिया। कोर्ट ने कहा कि अब ट्रिपल टेस्ट की प्रक्रियाओं का पालन करने में महीनों लगेंगे। ऐसे में चुनाव में देरी होगी। कोर्ट ने योगी सरकार को आदेश दे दिया कि अब बिना ओबीसी आरक्षण के ही वह निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी करे।

*सीएम योगी ने दिया ओबीसी आरक्षण पर आयोग गठन करने का आदेश, सुप्रीम कोर्ट भी जा सकती है सरकार*

योगी सरकार ने कहा कि ओबीसी आरक्षण पर हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ द्वारा दिये गये आदेश के खिलाफ जरूरत पड़ने पर सरकार सुप्रीम कोर्ट भी जा सकती है। इसके साथ ही योगी सरकार ने ये कहा कि यूपी नगर निकाय चुनाव ओबीसी आरक्षण के साथ ही होंगे। सरकार ने कहा कि ओबीसी आरक्षण के लिये जल्द आयोग गठित किया जायेगा।

बता दें कि हाई कोर्ट में ओबीसी आरक्षण पर यूपी सरकार के प्रस्ताव को भी खारिज कर दिया है। कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि जिन सीटों को सरकार द्वारा ओबीसी घोषित किया गया है, उन पर आरक्षण लागू नहीं होगा और ऐसी सीटें सामान्य श्रेणी में होंगी।

कोर्ट ने कहा कि ट्रिपल टेस्ट के बिना कोई आरक्षण नहीं होगा। हाईकोर्ट ने सरकार के आरक्षण के ड्राफ्ट को खारिज कर दिया है। हाईकोर्ट ने अपने फैसले में ये भी कहा कि जिन सीटों को सरकार द्वारा एससी आरक्षण घोषित किया गया था वे हाईकोर्ट के आदेश के बाद अनुसूचित जाति के लिए ही रिजर्व रहेंगी। कोर्ट ने 87 पेज का जजमेंट दिया है।

 

 

लखनऊ

यूपी की ब्यूरोक्रेसी से जुड़ी आज की बड़ी खबर

यूपी के 107 IAS अफसरों को प्रमोशन दिया गया

1998 बैच,2007 बैच और 2019 बैच की DPC संपन्न

1998 बैच के 6 IAS अफसर प्रमुख सचिव बने

आलोक कुमार तृतीय,अनिल सागर प्रमुख सचिव बने

अनिल कुमार, अजय चौहान भी प्रमुख सचिव बने

पंधारी यादव और नीना शर्मा भी प्रमुख सचिव बनीं

1 जनवरी से नए पद पर पदभार ग्रहण करेंगे अफसर

2007 बैच के 9 IAS अफसर सचिव रैंक में प्रमोट

नोएडा डीएम सुहास एलवाई सचिव पद पर प्रमोट

शीतल वर्मा, आलोक तिवारी सचिव पद पर प्रमोट

चैत्रा वी, नवीन कुमार, मुथुस्वामी सचिव पद पर प्रमोट

प्रभु नारायण सिंह और अभय सचिव स्तर पर प्रमोट

डॉक्टर आदर्श सिंह सचिव पद पर प्रमोट किए गए
[28/12, 19:38] +91 70074 96175: बड़ी खबरें……………….

➡लखनऊ- यूपी में ओबीसी आयोग का गठन,यूपी सरकार ने 5 सदस्यीय आयोग का गठन किया,हाईकोर्ट के फैसले के बाद OBC आयोग का गठन,निकाय चुनाव के लिए ओबीसी आयोग का गठन,CM योगी आदित्यनाथ ने आयोग का गठन किया,न्यायमूर्ति राम अवतार सिंह OBC आयोग के अध्यक्ष बने,पूर्व IAS चोब सिंह वर्मा और महेंद्र कुमार सदस्य बने,संतोष विश्वकर्मा और ब्रजेश सोनी OBC आयोग सदस्य,5 सदस्यीय पिछड़ा वर्ग आयोग के गठन की अधिसूचना जारी।

➡लखनऊ- बिहार सरकार में मंत्री श्रवण कुमार का बयान,बीजेपी आरक्षण विरोधी है- श्रवण कुमार,BJP किसी का विकास नहीं चाहती- श्रवण कुमार,BJP ने लगातार लोगों को ठगा है – श्रवण कुमार,राहुल गांधी की यात्रा का समर्थन करता हूं- श्रवण,‘राहुल गांधी लोगों को जोड़ने का काम कर रहे हैं’,19 जनवरी को JDU लखनऊ में प्रदर्शन करेगी- श्रवण,आरक्षण के विवाद पर लखनऊ में प्रदर्शन करेंगे- श्रवण,25 जनवरी को लखनऊ में पार्टी की बैठक है- श्रवण

➡लखनऊ- विधायक आकाश सक्सेना ने राज्यपाल से मुलाकात की,राजभवन में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मुलाकात की,रामपुर से नवनिर्वाचित BJP विधायक हैं आकाश सक्सेना,रामपुर रजा लाइब्रेरी को लेकर राज्यपाल से की चर्चा.

➡लखनऊ- डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या का कार्यक्रम,प्रयागराज और वाराणसी जाएंगे केशव मौर्या,29 और 30 दिसंबर को केशव मौर्या का दौरा,प्रयागराज,वाराणसी में कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे.

➡लखनऊ- सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट किया,हीराबेन के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की,पीएम नरेंद्र मोदी की माताजी हैं हीराबेन,अहमदाबाद के UN मेहता अस्पताल में हैं भर्ती.

➡कानपुर- 2018 में बैंक लॉकर काटकर ज्वैलरी डकैती का मामला,यूनियन बैंक पीड़ित ग्राहकों को 10-10 लाख का डैमेज देगी,ग्राहकों को 50-50 हजार रुपए मुआवजा भी देगी बैंक,उत्तर प्रदेश राज्य आयोग ने सुनाया फैसला,बैंक डकैती के बाद ग्राहकों ने आयोग से गुहार लगाई थी,राज्य आयोग ने एक माह में भुगतान का फैसला सुनाया,एक माह में पैसा न देने पर 9% ब्याज देने का आदेश,कानपुर के पशुपति नगर यूनियन बैंक में हुई थी डकैती.

➡गाजियाबाद- महिला थाने के स्टाफ पर दर्ज धोखाधड़ी का मामला,परिवार परामर्श केंद्र की अध्यक्षता की शिकायत पर केस,शिकायत की कॉपी बदलकर पति पक्ष को फंसाने का आरोप,मूल शिकायत में महिला के गर्भपात कराने का नहीं था जिक्र,महिला ने महिला थाने की स्टाफ से मिलकर बदलवाई तहरीर,सिहानी गेट थाने में दर्ज हुआ धोखाधड़ी का मुकदमा.

➡अयोध्या- बीकापुर पुलिस और अपराधियों के बीच मुठभेड़,मुठभेड़ में 2 अपराधियों को पुलिस ने किया अरेस्ट,2 अवैध तमंचे और जिंदा कारतूस हुए बरामद,अपराधी फिरोज पर दर्ज 11 आपराधिक मुकदमे,प्रवीण उर्फ भोला पर दर्ज है 10 आपराधिक मुकदमे,कोतवाली क्षेत्र के जलालपुर रेलवे क्रासिंग की घटना.

➡कानपुर देहात- आवारा पशुओं से परेशान किसान हाईटेंशन पोल पर चढ़ा,किसान ने हाईटेंशन पोल पर बनाया अपना आशियाना,खेतों की रखवाली करने को लेकर उठाया कदम,फसलों की बर्बादी से परेशान किसानों ने उठाया कदम,अकबरपुर तहसील क्षेत्र के खान चंद्रपुर का मामला.

➡कानपुर देहात- सांसद देवेंद्र सिंह भोले का OBC आरक्षण पर बयान,’यूपी सरकार दलित,OBC समेत तमाम मुद्दों पर गंभीर’,OBC आरक्षण प्रक्रिया विधिवत तरीके से होगी- देवेंद्र,बीजेपी के साथ देश की 78% जनता है-देवेंद्र सिंह,बीजेपी और एनडीए के साथ जनता है- देवेंद्र सिंह

➡चंदौली- युवती के कत्ल का पुलिस ने किया खुलासा,हत्या आरोपी प्रेमी को पुलिस ने किया अरेस्ट,पढ़ाई के दौरान हुआ था दोनों के बीच प्रेम ,युवती की शादी तय होने से नाराज था युवक,बीते 26 दिसंबर को घर में मिला था शव,अलीनगर थाने की लोको कालोनी का मामला.

➡बुलंदशहर- नगर पालिका के करोड़ों के वाहन हुए कबाड़,अफसरों की मिलीभगत से करोड़ों के वाहन कबाड़ तब्दील,नये सफाई के ई रिक्शा, ट्रैक्टर,ट्रक,JCB कबाड़ में तब्दील,नगरपालिका अधिकारी सरकार को लगा रहे है चूना,बुलंदशहर के खुर्जा नगरपालिका का है मामला.

➡लखीमपुर- CDO ने प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया,जमीन पर बैठ कर MDM की गुणवत्ता जांची,MDM गुणवत्ता को लेकर बच्चों से जानकारी ली,MDM की गुणवत्ता बनाए रखने के निर्देश दिए,सदर ब्लाक के राजापुर विद्यालय का निरीक्षण.

➡सोनभद्र- पॉलिटेक्निक छात्रों ने CHC में किया जमकर हंगामा,चोपन CHC अधीक्षक के खिलाफ जमकर नारेबाजी,ABVP छात्रों ने हॉस्पिटल में जमकर की नारेबाजी,इलाज में बाहर से दवाएं, पट्टी मंगाने से आक्रोश
सोनभद्र के चोपन सीएचसी का मामला.

➡हमीरपुर- एसपी शुभम पटेल ने अवैध असलहों पर चलवाया बुलडोजर,आयुध अधिनियम,NDPS एक्ट में 1179 मालो का निरस्तीकरण,समस्त थानों में लंबित मामलों का निरस्तीकरण कराया गया,माल निरस्तीकरण की कार्रवाई पुलिस लाइन में की गई.

➡कानपुर देहात- निर्माणाधीन राजकीय मेडिकल का सांसद ने किया निरीक्षण,बिल्डिंग में प्रयोग की जाने वाली सामग्री को किया चेक ,मानक के अनुरूप गुणवक्ता पूर्ण कार्य करने के निर्देश,अकबरपुर के कुम्भी में बन रहा राजकीय मेडिकल कॉलेज.

➡रायबरेली- मजिस्ट्रेट टीम से बदसलूकी का मामला आया सामने,प्रतिबंधित पॉलीथीन की छापेमारी के लिए गई थी टीम,बैन पॉलिथीन माफिया ने दी ईओ को धमकी,सिटी मजिस्ट्रेट ने मुकदमा दर्ज करवाने की कही बात,शहर कोतवाली क्षेत्र की सब्ज़ी मंडी का है मामला।

➡हल्द्वानी- केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट ने ली बैठक,नए वेरिएंट को लेकर अधिकारियों के साथ समीक्षा,DM,SSP समेत स्वास्थ्य विभाग अधिकारी रहे मौजूद,1 सप्ताह से नहीं पाया गया है कोई कोविड पॉजिटिव,ऑक्सीजन, वेंटिलेटर, आईसीयू सहित सभी दवाएं पूरी,हर परिस्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार,ऑक्सीजन प्लांट पूरी तरह से कर रहा कार्य-अजय भट्ट

➡हल्द्वानी- केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट ने ली बैठक,कोविड के नए वेरिएंट को लेकर समीक्षा की,बैठक में DM, SSP और आला अफसर रहे मौजूद,हम हर परिस्थिति से निपटने को तैयार- अजय भट्ट.

➡दिल्ली- यूपी विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना की मुलाकात,केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मिले सतीश महाना,अमित शाह और सतीश महाना की शिष्टाचार भेंट.

➡दिल्ली- कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का ट्वीट,‘PM की माताजी के स्वास्थ्य लाभ की कामना करते हैं’,आशा है कि वे जल्द से जल्द स्वस्थ हो जाएं- मल्लिकार्जुन

➡अहमदाबाद- अस्पताल में मां से मिले पीएम नरेंद्र मोदी,यूएन मेहता अस्पताल पहुंचे थे पीएम मोदी,करीब 80 मिनट तक मां के बगल में बैठे रहे PM,डॉक्टरों से मिलकर PM ने मां का हाल जाना,PM नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन अस्पताल में भर्ती.

➡अहमदाबाद- यूएन मेहता अस्पताल पहुंचे पीएम मोदी,मां हीरा बेन को देखने अस्पताल पहुंचे पीएम,अस्पताल में मां को देखने पहुंचे पीएम मोदी,पीएम मोदी की मां हीरा बेन अस्पताल में भर्ती,आज सुबह यूएन मेहता अस्पताल में भर्ती कराया गया,पीएम नरेंद्र मोदी की मां की तबीयत बिगड़ी,डॉक्टरों की निगरानी में हीरा बेन का इलाज जारी,मेडिकल बुलेटिन में हालत को स्थिर बताया गया.

You may have missed