February 25, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

अयोध्या01दिसंबर23*बलरामपुर चीनी मिल्स लिमिटेड के यूनिट रौजागांव ने 24-11-2023 तक खरीदे गन्ने का किया गन्ना मूल्य भुगतान

अयोध्या01दिसंबर23*बलरामपुर चीनी मिल्स लिमिटेड के यूनिट रौजागांव ने 24-11-2023 तक खरीदे गन्ने का किया गन्ना मूल्य भुगतान

अयोध्या से अब्दुल जब्बार यूपीआजतक

अयोध्या01दिसंबर23*बलरामपुर चीनी मिल्स लिमिटेड के यूनिट रौजागांव ने 24-11-2023 तक खरीदे गन्ने का किया गन्ना मूल्य भुगतान

कृषकों में खुशी की लहर

भेलसर(अयोध्या)बलरामपुर चीनी मिल्स लिमिटेड, यूनिट – रौजागांव द्वारा वर्तमान पेराई सत्र 2023-24 में दिनांक 24 नवम्बर 2023 तक क्रय किए गए गन्ने का गन्ना मूल्य 13.46 करोड़ रुपए का भुगतान दिनांक 30-11-2023 को कर दिया गया है तथा किसानों का गन्ना मूल्य किसानों के संबंधित बैंक खाते में भेज दिया गया है।चीनी मिल द्वारा वर्तमान पेराई सत्र में त्वारित गन्ना मूल्य भुगतान की योजना की जा रही है।
चीनी मिल के यूनिट हेड सुधीर कुमार ने कृषको से अनुरोध किया है कि जिस क्षेत्र में प्रजाति को. 0238 में रेडरॉट का प्रकोप आ गया है उस क्षेत्र के किसान भाई अपने संबंधित मिल स्टाफ़ से मिल कर गन्ना बीज नर्सरी से को. 0118 गन्ना प्रजाति, को. 15023 गन्ना एवं को॰लख० 14201 प्रजाति का बीज बसंत कालीन गन्ना बुवाई के सुरक्षित करें,साथ ही साथ किसान भाई जिन खेतों में रेडरॉट का प्रकोप है उस खेत में पेड़ी गन्ना ना लें तथा उसमें फसल चक्र अपनाएं।इसी क्रम मे आगे बढ़ते हुए इकाई प्रमुख सुधीर कुमार ने किसानों से अपील की वे मिल को साफ-सुथरा,जड़,मिट्टी,अगोला,पत्ती व हरा जूना रहित गन्ना ही आपूर्ति करें।
इस मौके पर हरदयाल सिंह विभागाध्यक्ष (गन्ना) ने किसानों से अपील की है कि किसान भाई पर्ची का S.M.S. आने के बाद ही गन्ने की कटाई करें तथा अपना बेसिक कोटा बनाने हेतु अपनी ही पर्ची पर गन्ने की आपूर्ति करे, जिससे आगामी वर्ष में गन्ना आपूर्ति में कठिनाई का सामना न करना पड़े। साथ ही किसान भाई अपने मोबाइल इनबॉक्स समय-समय पर खाली किया करे जिससे उन्हें गन्ने की पर्ची, भुगतान आदि के S.M.S. प्राप्त हो सके तथा जिन किसान भाइयों ने अभी तक अपना आधार नंबर एवं मोबाइल नंबर अपनी समिति मे ERP पर फीड नहीं कराये है वे जल्द से जल्द अपना आधार नंबर एवं मोबाइल नंबर ERP पर अपडेट करा ले अन्यथा उनके पर्ची के निष्काशन मे बाधा आ सकती है। किसानो की सुविधा एवं सुरक्षा को देखते हुए वर्तमान पेराई सत्र मे मिल गेट पर शिफ़्टवार गन्ना खरीद की व्यवस्था की गई है साथ ही छोटे व बड़े किसानो को शीघ्रता से गन्ना आपूर्ति हेतु टिपलर की व्यवस्था 27 कुंतल मोड की पर्ची पर की गई है।साथ ही आज सहायक चीनी आयुक्त,रंजीत कुमार निराला एवं खांडसारी अधिकारी राजेश कुमार उपाध्याय,गोंडा द्वारा सयुक्त रूप से मिल गेट के कांटो का औचक निरीक्षण किया गया, कांटो की सुद्धता व यार्ड की व्यवस्था संतोषजनक मिली। सहायक चीनी आयुक्त,मिल अधिकारियों को निर्देशित किया गया की किसानो को किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े, इस मौके पर हरदयाल सिंह, विभागाध्यक्ष (गन्ना), अजीत राय आदि गन्ना अधिकारी उपस्थित रहे। कोहरे से बचाव हेतु चीनी मिल द्वारा रिफ्लेक्टर भी लगाया जा रहा है।

About The Author