June 23, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

अनूपपुर10जून24*ग्रामोद्योग गतिविधियों से स्वरोजगार को बढ़ावा दिया जायेगा - मंत्री श्री जायसवाल

अनूपपुर10जून24*ग्रामोद्योग गतिविधियों से स्वरोजगार को बढ़ावा दिया जायेगा – मंत्री श्री जायसवाल

अनूपपुर10जून24*ग्रामोद्योग गतिविधियों से स्वरोजगार को बढ़ावा दिया जायेगा – मंत्री श्री जायसवाल
जिलेवार प्रोजेक्ट तैयार करने के निर्देश

अनूपपुर( ब्यूरो राजेश शिवहरे) यूपीआजतक

भोपाल सोमवार, जून 10,
कुटीर एवं ग्रामोद्योग राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिलीप जायसवाल ने कहा है कि कुटीर एवं ग्रामोद्योग गतिविधियों के माध्यम से प्रदेश में स्व-रोजगार गतिविधियों को बढ़ावा दिया जायेगा। उन्होंने शिल्प गतिविधियों के आधार पर जिलेवार प्रोजेक्ट तैयार किये जाने के निर्देश मंत्रालय में आयोजित विभागीय समीक्षा बैठक में दिये।

मंत्री श्री जायसवाल ने कहा कि प्रदेश में बड़ी संख्या में हस्तशिल्प और हथकरघा के शिल्पी उपलब्ध हैं। आवश्यकता उनके द्वारा उत्पादित सामग्री को बाजार मुहैया कराये जाने की है। उन्होंने कहा कि हस्तशिल्प विकास निगम सहित विभाग के सभी शोरूम पर सभी तरह की उत्पादित सामग्री को प्रदर्शित और विक्रय के लिये उपलब्ध कराया जाये। इससे उत्पादों को अच्छे दामों पर विक्रय किया जा सकता है।

मंत्री श्री जायसवाल ने कहा कि रेशम उत्पादन गतिविधियों से जुड़ी महिलाओं को लखपति दीदी बनाया जायेगा। उन्होंने रेशम उत्पादन केन्द्रों को पीपीपी मोड पर विकसित करने की संभावनाएँ तलाशने के भी निर्देश अधिकारियों को दिये। वर्तमान में प्रदेश में 60 मीट्रिक टन कुकुन का उत्पादन हो रहा है, इसे बढ़ाये जाने की आवश्यकता है।

शहडोल में कालीन पार्क की कार्य-योजना बनाने के निर्देश

मंत्री श्री जायसवाल ने कहा कि शहडोल संभाग और उसके सीमावर्ती जिलों में बड़ी संख्या में कालीन उद्योग से जुड़े हुए कारीगर हैं। इनको तकनीकी और आर्थिक सहयोग मुहैया कराये जाने की आवश्यकता है। उन्होंने शहडोल में कालीन पार्क की कार्य-योजना तैयार करने के निर्देश दिये है।

शासकीय विभागों और बैठकों में विंध्यवैली के उत्पादों को प्रोत्साहित किया जाये

मंत्री श्री जायसवाल ने कहा कि विभागीय विंध्यवैली के प्रोडक्ट उत्तम गुणवत्ता और सस्ती दरों पर उपलब्ध होते हैं। राज्य सरकार के सभी विभाग अपने कार्यक्रमों और बैठकों में विंध्यवैली के उत्पादों का उपयोग करें। इसके लिये राज्य शासन से सभी विभागों को निर्देश जारी किये जायेंगे।

बैठक में अपर मुख्य सचिव विनोद कुमार, आयुक्त हथकरघा एवं प्रबंध संचालक हस्तशिल्प विकास निगम मोहित बुंदस, प्रबंध संचालक खादी मालसिंह भयड़िया, आयुक्त रेशम मध्यप्रदेश मदन नागर गोजे सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

About The Author

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.