UncategorizedWorldउत्तर प्रदेशउत्तराखंडराजनीतिराज्यराष्ट्रीयस्थानीय खबरें

औरैया 07 अप्रैल रिपोर्टर राम प्रकाश शर्मा upaajtak से

[4/7, 4:44 PM] Satya Prakash Bajpai Upaajtak: *पंचायत चुनाव ने पकड़ा जोर अभियान , प्रत्याशियों की बढ़ी बेचैनी किसान फसल काटने मे व्यस्त*

खबर दिबियापुर ककोर के आस-पास से ककोर, प्रतापपुर ककराही जमुहा आदि,,,,,,

*जल्दी जल्दी ही प्रत्येक गांव की पंचायत से खबर मिलेगी कौन प्रत्याशी किस पर कितना भारी है बने रही है हमारे साथ एकदम सटीक सर्वे*

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का डंका बजते ही पंचायत चुनाव के विभिन्न पदों पर काबिज होने के लिए प्रत्याशियों की सरगर्मी तेज हो गई है , लेकिन खेती किसानी में लगे ग्रामीण मतदाताओं को रबि की फसल की कटाई मड़ाई कर घर ले जाने और साल भर के खाने खर्चे की सिर्फ चिंता सताने से उनका ध्यान फिलहाल पंचायत चुनाव की तरफ नहीं हो रहा है। जिससे मतदाताओं की बेरुखी से प्रत्याशियों की बेचैनी अधिक बढ़ी हुई नजर आ रही है।
भले ही इस समय त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का डंका बज चुका है , और पंचायत चुनाव में विभिन्न पदों पर काबिज होने का सपना संजोए दावेदारों का मन मयूर चुनावी समर में कूदने को मचलने लगा है, और इसी कारण आलम यह है कि चुनावी समर के सभी सूरमा रात दिन एक कर के गांव-गांव मतदाताओं को पटाने रिझाने में जुट गए हैं किंतु इस समय रबी समेत विभिन्न फसलों की कटाई मड़ाई का समय होने के कारण ग्रामीण मतदाता अपने साल भर के खाने खर्चे का काम चलाने वाली रबि की फसल को किसी तरह समेट कर घर ले जाने के प्रयासों में व्यस्त हो कर खेती किसानी में जुटे हुए हैं।किसानों को अपने साल भर के खाने दाने की अधिक चिंता सता रही है इसी कारण फिलहाल उनका पंचायत चुनाव की तरफ से मोहभंग नजर आ रहा है ऐसे में प्रधान पद समेत विभिन्न पदों के प्रत्याशी ग्रामीण मतदाताओं द्वारा चुनाव के प्रति रुचि न लिए जाने के कारण बेहद बेचैन नजर आ रहे हैं। प्रत्याशियों का भी कहना है कि रबी की फसल की कटाई मड़ाई के साथ ही मूंग की बुवाई लहसुन की खुदाई जायद की फसल की सिंचाई समेत विभिन्न खेती किसानी के काम जोर पकड़े हैं , जिससे उन लोगों को मतदाताओं से वोट मांगने में काफी दिक्कतें आ रही हैं। कभी-कभी तो इन प्रत्याशियों को खेती किसानी के काम में व्यस्त मतदाताओं की खरी-खोटी सुनने को भी मजबूर होना पड़ रहा है। इस संबंध में किसानों का भी कहना है कि रबि की फसल ही एक ऐसी प्रमुख फसल है। जो उनके साल भर के खाने खर्चे का काम चलाती है ऐसे में इस प्रमुख फसल को घर तक पहुंचाना उनकी पहली प्राथमिकता है चुनाव तो होते ही रहेंगे चुनाव बाद उनके परिवार का भरण पोषण कैसे होगा इसे कोई प्रत्याशी पूछने नहीं आता है
रिपोर्टर सत्य प्रकाश बाजपेई
[4/7, 5:14 PM] +91 89795 98969: *30 लीटर शराब समेत किया गिरफ्तार*

*औरैया।* कोतवाली के उपनिरीक्षक सुरेंद्र कुमार ने मंगलवार कि सुबह करीब साढ़े 8 बजे कोतवाली क्षेत्र के केशर कुंज होटल जालौन चौराहा के समीप हरिओम पुत्र सुरेंद्र निवासी जालौन चौराहा औरैया के कब्जे से प्लास्टिक की पिपियों में 15- 15 लीटर कुल 30 लीटर कच्ची शराब बरामद कर गिरफ्तार कर लिया। कोतवाली पुलिस ने पकड़े गये नामजद आरोपित के खिलाफ आबकारी अधिनियम के तहत रिपोर्ट दर्ज की है।
[4/7, 5:14 PM] +91 89795 98969: *गाली- गलौज कल की मारपीट*

*औरैया।* शहर के मोहल्ला मदार दरवाजा निवासी हैप्पी दुबे पुत्र हरिश्चंद्र ने कोतवाली में तहरीर देते हुए बताया कि गत 5 अप्रैल की रात्रि करीब 10 बजे वह लेडीज मार्केट औरैया में था। उसी समय मुल्जमिद व दो अज्ञात व्यक्ति आ गये , और उसके साथ गाली- गलौज करने लगे। जब उसने गालियां देने का विरोध किया , उसी समय उन लोगों ने उसे मारपीट कर घायल कर दिया। कोतवाली पुलिस ने उक्त लोगों के खिलाफ मामले की प्राथमिकी दर्ज की है।
[4/7, 5:14 PM] +91 89795 98969: *48 क्वार्टर शराब समेत दबोचा*

*औरैया।* कोतवाली अजीतमल के उपनिरीक्षक शशि धर त्रिपाठी ने गत 5 अप्रैल की रात करीब पौने 11 बजे कोतवाली क्षेत्र के काली माता मंदिर के पीछे अमित कुमार पुत्र शेखर सिंह कुशवाहा निवासी मुरैना रूपशाह कोतवाली अजीतमल के कब्जे से 48 क्वार्टर देशी शराब बरामद कर धर दबोचा। कोतवाली पुलिस ने पकड़े गये नामजद आरोपितों के खिलाफ मामले की आबकारी अधिनियम के तहत रिपोर्ट दर्ज की है।
[4/7, 5:14 PM] +91 89795 98969: *युवती को बहला फुसलाकर ले गया*

*औरैया।* थाना अयाना क्षेत्र के ग्राम निवासी एक व्यक्ति ने थाने में तहरीर देते हुए बताया कि गत 25 मार्च की रात करीब 11 बजे उसकी 19 वर्षीय पुत्री गांँव में ही थी , उसी समय जनपद इटावा थाना भर्थना क्षेत्र के ग्राम करवा खुर्द निवासी दीपक कुमार पुत्र अवधेश कुमार उसकी पुत्री को बहला-फुसलाकर भगा ले गया। थाना पुलिस ने नामजद आरोपित के खिलाफ मामले की रिपोर्ट दर्ज की है।
[4/7, 5:14 PM] +91 89795 98969: *अश्लील हरकत कर दी जान से मारने की धमकी*

*औरैया।* कोतवाली अजीतमल क्षेत्र के ग्राम निवासी एक महिला ने कोतवाली में तहरीर देते हुए बताया कि गत 31 मार्च की रात करीब 11 बजे वह अपने घर के अंदर थी , उसी समय गांँव का ही सोनू पुत्र सरमान के अलावा सात – आठ नाम पता अज्ञात व्यक्ति आ गये , और उसके घर के अंदर घुस कर उसके साथ गाली- गलौज करने लगे। जब उसने गालियां देने का विरोध किया , तभी उन लोगों ने उसके साथ अश्लील हरकत करते हुए पहने हुए कपड़े फाड़ दिए , तथा जान से मारने की धमकी दी। कोतवाली पुलिस ने मामले की एफआईआर दर्ज की है।
[4/7, 5:14 PM] +91 89795 98969: *पुलिस पार्टी पर गश्त के दौरान किया फायर*

*औरैया।* थाना वेला के वरिष्ठ उपनिरीक्षक राम खिलाड़ी यादव गत 25 मार्च की रात करीब पौने 9 बजे हमराही बल के साथ गश्त पर थे , जैसे ही वह पुरवा वले बंबा पुलिया से 40 कदम दूर ग्राम कैथावा के समीप पहुंचे , उसी समय अनूप कंजड पुत्र पप्पू कंजड निवासी तमोली मंदिर , तिर्वा , कन्नौज , धर्मेंद्र पुत्र राम नरायन निवासी मका का पुरवा थाना शिवराजपुर जनपद कानपुर नगर व शनि पुत्र मुन्नू कंजड निवासी ग्राम कीरतपुर कोतवाली बिधूना ने पुलिस पार्टी पर जान से मारने की नियत से फायर कर दिया। पुलिस टीम ने घेराबंदी करते हुए उपरोक्त लोगों को पकड़ लिया। जिनमें से अनूप कंजड के कब्जे से एक तमंचा व एक जिंदा कारतूस तथा एक खोखा कारतूस बरामद किया है। थाना पुलिस ने पकड़े गये नामजद आरोपितों के खिलाफ जानलेवा हमला के अलावा आयुध अधिनियम के तहत रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई करते हुए जेल भेज दिया।
[4/7, 5:14 PM] +91 89795 98969: *अपमिश्रित शराब बनाते पकड़ा*

*औरैया।* थाना दिबियापुर के उप निरीक्षक मनोज कुमार शुक्ला ने सोमवार की रात करीब पौने 10 बजे थाना क्षेत्र के ग्राम भटपुरा में साहव सिंह पुत्र रामदास निवासी ग्राम भटपुरा उमरी थाना दिबियापुर के मकान पर छापामार कार्रवाई करते हुए 5 लीटर कच्ची शराब व एक किलोग्राम यूरिया के अलावा भट्टी भावका , उपकरण एक अदद बड़ा घरेलू गैस सिलेंडर मय गैस चूल्हा , पाइप व रेग्युलेटर एवं तैयार लहन तथा भगोना आदि बरामद किया है। उपरोक्त उपनिरीक्षक ने लहन को नष्ट कर दिया। थाना पुलिस ने उपरोक्त नामजद आरोपित के खिलाफ अप मिश्रित शराब की धारा के तहत रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई की है।
[4/7, 5:14 PM] +91 89795 98969: *तीन पर गिरोहबंद के तहत की कार्रवाई*

*औरैया।* थाना दिबियापुर पुलिस ने मंगलवार को थाना क्षेत्र के ग्राम ऊमरसाना व ककुरिया निवासी तीन सपा नेताओ को जिला बदर होने के बावजूद जिले की सीमा में गिरफ्तार किया था। जिस पर सपाइयों ने थाना दिबियापुर पहुंचकर विरोध प्रदर्शित किया था , तथा सपा जिलाध्यक्ष ने अन्य जनपद से पकड़े जाने की बात मीडिया के सामने कही थी। थाना पुलिस ने पकड़े गये नामजदों के खिलाफ मामले की रिपोर्ट दर्ज की है।
थाना क्षेत्र के ग्राम ऊमरसाना निवासी सपा युवजन सभा के जिलाध्यक्ष धर्मेंद्र यादव पुत्र सतीश चंद्र जोकि जिला पंचायत का चुनाव लड़ने के लिए सपा के द्वारा नामित किये गये , गत 25 मार्च को उन्हें जिला बदर कर दिया गया। इसके बावजूद जिला मजिस्ट्रेट के आदेश का उल्लंघन करने पर थाना दिबियापुर निरीक्षक राम सहाय ने उपरोक्त सपा नेता को जनपद की सीमा ऊमरसाना मोड़ के समीप 6 अप्रैल की रात करीब साढ़े 9 बजे गिरफ्तार कर लिया। इसके साथ ही प्रभात सिंह उर्फ टीटू यादव पुत्र शिव शंकर व शिवम यादव उर्फ मामू पुत्र सतीश चंद्र निवासी ग्राम ककुरिया थाना दिबियापुर को भी गिरफ्तार किया है। थाना पुलिस ने पकड़े गये नामजद आरोपितों के खिलाफ अलग-अलग स्थानों पर आर्थिक लाभ के लिए अपने साथियों सहित समाज विरोधी क्रिया कलाप कर अपराध करके अवैध रूप से धन अर्जित करने के चलते उत्तर प्रदेश गिरोहबंद व समाज विरोधी क्रिया कलाप निवारण अधिनियम के तहत रिपोर्ट दर्ज की है। इसके अलावा उपरोक्त धर्मेंद्र यादव के खिलाफ गुंडा अधिनियम के तहत भी रिपोर्ट दर्ज की गई है। थाना पुलिस ने उपरोक्त लोगों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए जेल भेज दिया।
[4/7, 5:14 PM] +91 89795 98969: *9 लोगों को किया जिला बदर*

*औरैया।* अपर जिला अधिकारी रेखा एस चौहान ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर जनपद में शांति व्यवस्था को बनाए रखने के लिए 9 लोगों को 6 माह के लिए जिला बदर किया है। जिनमें से प्रबल प्रताप पुत्र भूरे उर्फ राजीव कुमार यादव निवासी ग्राम जरुहौलिया कोतवाली औरैया , सुशील कुमार उर्फ नीतू यादव पुत्र जगत सिंह निवासी ग्राम डांडी थाना अछल्दा , भोलू पुत्र शरीफ अली निवासी बाबा का पुरवा थाना कस्वा फफूंँद , राजू पांडे पुत्र महेश पांडे निवासी ग्राम रामपुर बोडेपुर थाना अछल्दा , शेरा यादव पुत्र अनिल यादव निवासी फफूंँद रोड दिबियापुर , सुधीर सिंह पुत्र सुरेंद्र चंद्र निवासी ग्राम महमूदपुर थाना अयाना , सोनू धोवी पुत्र हरीराम धोवी निवासी कटरा हेमनाथ फफूंँद , शेरु उर्फ गजेंद्र पुत्र अतवल सिंह निवासी कल्लू का अड्डा लिधौरा थाना अछल्दा व दिनेश चन्द्र उर्फ अमित पुत्र नाथूराम बघेल निवासी मोहल्ला सत्तेश्वर औरैया शामिल है। छह माह की समयावधि के अंदर यदि उपरोक्त लोगों को जनपद की किसी भी सीमा में पाया जाता है तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
[4/7, 5:43 PM] +91 89795 98969: *दुकान पर गई दलित बालिका से दबंगों ने कसी फब्तियां*

*बिधूना ,औरैया।* गांव की पर दूकान पर साबुन खरीदने गई दलित बालिका पर वहां मौजूद दवगों द्वारा फब्तियां कसी जाने पर बालिका द्वारा किये गये विरोध पर दबंगों ने जाति सूचक गालियां देते हुए उसे मारपीट कर घायल कर दिया , और जान से मारने की भी धमकी दी है। पीड़ित बालिका की शिकायत पर पुलिस ने कार्रवाई करने का भरोसा दिया है।
प्राप्त जानकारी के मुताबिक बिधूना कोतवाली क्षेत्र के ग्राम चपोरा निवासी दलित बालिका कौशल्या पुत्री राम खिलावन कोरी ने पुलिस को दिए शिकायती पत्र में आरोप लगाया है कि वह बुधवार को दोपहर अपने गांव में स्थित राजीव की दुकान पर साबुन खरीदने गई थी , तभी वहां पर मौजूद महेश पुत्र दशरथ यादव हेमंत अविनाश अजय यादव आदि मिलकर गलत फब्तियां कसने लगे इस बात का विरोध किए जाने पर उपरोक्त दबंगों ने उसे जाति सूचक गालियां देते हुए उसे उसके भाई रूप नारायन कोरी को मारपीट कर घायल कर दिया और जान से मारने की भी धमकी दी। इस घटना के बाद गांव के दलित समाज के लोग बेहद भयभीत हैं।इस संबंध में कोतवाल शशांक राजपूत ने बताया है कि मामले जांच की जा रही है दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
[4/7, 7:24 PM] +91 89795 98969: *सभी मतदान कर्मियों के लगाई जायेगी वैक्सीन – एडीएम*

*वैक्सीन लगवाकर मतदान कर्मी लें प्रशिक्षण – एडीएम*

*औरैया।* अपर जिलाधिकारी रेखा एस चौहान ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को संपादित कराए जाने हेतु नियुक्त सभी पीठासीन अधिकारी मतदान अधिकारी को सूचित किया है कि निर्वाचन संपादित कराये जाने हेतु नियुक्त कार्मिकों को आगामी 8 अप्रैल से 13 अप्रैल तक एवं 15 अप्रैल को दो पालियों में प्रशिक्षित किया जाएगा। साथ ही इन्होंने बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारी पंचायत द्वारा प्रदत्त निर्देशों के अनुपालन में प्रथम पाली (प्रातः 9 से अपराह्न 1 बजे तक) में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले 45 वर्ष तथा 45 वर्ष से अधिक आयु वाले मतदान कर्मी प्रशिक्षण समाप्ति के उपरांत चिचौली स्थित 100 शैय्या चिकित्सालय में कोविड-19 की वैक्सीन लगवायेंगे , तथा द्वितीय पाली (अपराह्न 2 बजे से शाम 6 बजे तक) में आने वाले 45 वर्ष तथा 45 वर्ष से अधिक आयु वाले मतदान कर्मी कोविड-19 लगवाने के उपरांत ही प्रशिक्षण में प्रतिभाग करेंगे। मतदान कर्मियों द्वारा प्रशिक्षण में समय से प्रतिभाग किया जाएगा। कोविड-19 की वैक्सीन लगवाने हेतु आधार कार्ड साथ में लाना अनिवार्य है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button