Worldउत्तर प्रदेशउत्तराखंडराज्यस्थानीय खबरें

ब्रेकिंग रायबरेली 12 मार्च*महिला आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ ने मुख्यमंत्री को संबोधित 15 सूत्रीय उपजिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन

महिला आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ ने मुख्यमंत्री को संबोधित 15 सूत्रीय उपजिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन

 

महराजगंज रायबरेली महिला आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ ने संयुक्त रुप से नारेबाजी करते हुए तहसील मुख्यालय में आकर 15 सूत्रीय ज्ञापन मुख्यमंत्री को संबोधित उपजिलाधिकारी महराजगंज को सौंपा।

 

ज्ञापन में बताया कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा चयनित राजनैतिक और मानवाधिकार विषय वस्तु के रूप में महिलाओं के राजनीतिक एवं सामाजिक उत्थान के लिए दिनांक 8 मार्च को विश्व भर में जोर-शोर से महिला दिवस मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर देश के 24 हजार से अधिक महिला आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका द्वारा सामाजिक क्षेत्र की परियोजनाओं को सफल बनाने में सैनिक की तरह काम करती हैं। किन्तु महिला आंगन बा कर्मी की समस्या का निराकरण सरकार द्वारा नहीं किया जा रहा है।

 

प्रमुख मांगों में बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ती एवं सहायिका को रिटायरमेंट पर 3 लाख रुपए दिए जाए। भारत सरकार के आदेशानुसार हर 5 वर्ष पर इंक्रीमेंट लगाने का प्रावधान है जिसे समय-समय पर लगवाया जाए। ड्राई राशन गेहूं दाल घी दूध वितरण की जिम्मेदारी किसी एक को दी जाए। जिसमें उसकी जवाबदेही तय हो। आंगनबाड़ी पर परियोजना केंद्र का किराया कई वर्षों का बकाया है। जिसे तत्काल भुगतान कराया जाय। उत्तर प्रदेश सरकार अपने घोषणा पत्र में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रतिमाह ₹15 हजार व सहायिका को ₹10 हजार देने का वादा किया था। जिसे दिलाया जाए। आंगनबाड़ी कर्मी की समस्याओं का मामला माननीय न्यायालय में विचाराधीन है, फिर भी उत्तर प्रदेश शासन द्वारा नई भर्तियों का शासनादेश जारी कर दिया गया है जिसे तत्काल वापस लिया जाए। मातृ समिति के खाते में अन्नप्राशन वह गोद भराई का पैसा बैंकों द्वारा लो बैलेंस के कारण जांच में काट लिया जाता है जिसे बंद कराया जाए। हॉट कुंड में प्रधानों का संयुक्त खाता बंद करा कर मातृ समिति के साथ आंगनबाड़ी कर्मी संयुक्त खाते का संचालन कराए जिससे लाभार्थी को सीधे मिल सके। आगनबाडी कर्मी सामान्य कार्यकर्ती का दर्जा दिया जाय।

इस मौके पर जिला अध्यक्ष अनीता वरिष्ठ उपाध्यक्ष रेखा, सरोज यादव, शीला, मीना सोनकर, हरिश्चंद्र, अनूप कुमार मिश्रा सहित सैकड़ों की संख्या में महिला आंगनबाड़ी उपस्थित रहीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button