उत्तर प्रदेशउत्तराखंडराज्यवीडियोस्थानीय खबरें

औरैया 02 मार्च*शेमफोर्ड स्कूल ने कोरोना काल में केवल आनलाइन पढ़ाया ही नहीं, बल्कि सिखाया भी

औरैया 02 मार्च*शेमफोर्ड स्कूल ने कोरोना काल में केवल आनलाइन पढ़ाया ही नहीं, बल्कि सिखाया भी

शेमफोर्ड स्कूल के न्यूजलेटर का विमोचन चेयरमैन डा. अनिल हाडा और फाउंडर सेक्रेटरी देवेंद्र गुप्ता ने किया

बच्चों को केवल किताबी ज्ञान की ही जरूरत नहीं होती है, बल्कि उन्हें सफल बनाने के लिए एजूकेशन के आधुनिक तरीकों के साथ एक्टिविटीज और वर्कशाप से भी परिचित कराना आवश्यक होता है। औरैया के प्रसिद्ध स्कूल शेमफोर्ड फ्यूचरिस्टिक के-12 स्कूल में कोरोना काल के दौरान भी 2020 में पूरे साल विभिन्न एक्टिविटी का आयोजन किया गया ताकि बच्चे केवल किताबी ज्ञान के भरोसे ही न रहें। शेमफोर्ड स्कूल ने विद्यार्थियों को केवल आनलाइन पढ़ाया ही नहीं, बल्कि उन्हें को-करिकुलर एक्टिवटी और वेबिनार के माध्यम से सिखाया भी। शेमफोर्ड के विद्यार्थियों को कोरोना काल के कठिन समय में भी शिक्षा और जीवन के विभिन्न आयामों से परिचित कराते हुए उनके संपूर्ण विकास पर फोकस किया गया। इसी क्रम में स्कूल के चेयरमैन डा. अनिल हाडा और फाउंडर सेक्रेटरी देवेंद्र गुप्ता ने मंगलवार 2 मार्च को स्कूल कैंपस में शेमफोर्ड स्कूल न्यूजलेटर का विमोचन किया।

न्यूजलेटर में पूरे साल की एक्टिवटी
इस न्यूजलेटर में स्कूल की पूरे साल की एकेडेमिक और एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी का सचित्र वर्णन किया गया है। इस अवसर पर स्कूल के चेयरमैन डा. अनिल हाडा और फाउंडर सेक्रेटरी देवेंद्र गुप्ता ने कहा कि बच्चों को जीवन के हर पहलू से परिचित कराना और उनके लिए ज्ञान के सभी दरवाजे खोलना ही असली शिक्षा है। शेमफोर्ड फ्यूचरिस्टिक के-12 स्कूल में हमारा यही उद्देश्य है। इसके लिए नए क्रिएटिव तरीके भी हम लगातार अपनाते रहते हैं। हमारा मानना है कि बच्चों को स्कूली शिक्षा के साथ जीवन के लिए भी तैयार करना बेहद अहम होता है और शेमफोर्ड औरैया इसी दिशा में लगातार काम कर रहा है। कोविड-19 जैसी महामारी में पूरी दुनिया घरों में कैद हो गई और बच्चों की पढ़ाई भी आनलाइन हो गई। हमने बच्चों को आनलाइन पढ़ाई के साथ अन्य विषयों की भी पूरी जानकारी दी।

आलराउंड डेवलपमेंट पर खास फोकस
फाउंडर सेक्रेटरी देवेंद्र गुप्ता ने कहा कि कोरोना काल में जब सारे स्कूल केवल आनलाइन पढ़ाई करा रहे थे, तब शेमफोर्ड फ्यूचरिस्टिक के-12 स्कूल ने अपने विद्यार्थियों के आलराउंड डेवलपमेंट पर भी खास तौर से फोकस किया। हमने बीते साल लगातार बच्चों को इंगेज रखा और फ्रेयर माडल, केडब्लूएल चार्ट और सिक्स टीचिंग हैट्स जैसे शिक्षा के आधुनिक तरीकों को अपनाते हुए एजूकेशन प्रदान की। एजूकेशन को बच्चों के लिए रुचिकर बनाते हुए हमने आर्ट इंडीग्रेटेड और रियल लाइफ लर्निंग टेक्नीक पर खास फोकस रखा। इससे बच्चों को समझने और खुद प्रयोग करने की अनूठी शिक्षा भी मिली। प्रिंसिपल डा. मीनाक्षी नरुला के एक्टिव मोटिवेशन और पार्टिसिपेशन से साल 2020 के हर महीने बच्चों को अलग-अलग एक्टिविटी में भी शामिल होने का मौका मिला। केवल बच्चे ही नहीं, पैरेंट्स ने भी स्कूल की कई एक्टिविटी में पूरी रुचि और उत्साह से भाग लेकर शेमफोर्ड स्कूल, औरैया के इस मिशन को आगे बढ़ाया कि स्कूल और पैरेंट्स मिलकर ही बच्चों का भविष्य मजबूती से गढ़ सकते हैं।

क्लब एक्टिविटी और सेलिब्रेशन भी हुए आनलाइन
स्कूल की प्रिंसिपल डा. मीनाक्षी नरुला ने बताया कि लाकडाउन लगने के बाद हमने सबसे पहले मल्टीपल इंटेलीजेंस बेस्ड एक्टिविटी क्लब्स को आनलाइन किया औऱ इसके तहत डांस और म्यूजिक से लेकर साइंस और टेक्नालाजी तक आठ क्षेत्रों में बच्चों को आनलाइन को-स्कालास्टिक एक्टिवटी कराईं। आनलाइन करियर काउंसिलिंग सेशन, टाइम मैनेजमेंट और लाइफ स्किल्स की शिक्षा भी दी गई। लाकडाउन के बावजूद शेमफोर्ड स्कूल औरैया ने आनलाइन माध्यम से बच्चों को अर्थ डे, मदर्स डे, डांस डे, गणेश चतुर्थी सेलिब्रेशन, हिंदी दिवस, गांधी जयंती, स्टूडेंट्स डे और वाइल्ड लाइफ वीक सेलिब्रेट करने का अनूठा अवसर प्रदान किया। गणेश चतुर्थी पर स्टोरी टेलिंग, स्प्रे पेंटिंग, गणेश वंदना के अलावा आनलाइन माध्यम से चरणामृत मेकिंग एक्टिविटी को बच्चों ने काफी पसंद किया। शेमफोर्ड स्कूल में अध्यापकों को भी वेबिनार और वर्कशाप के जरिए स्किल ट्रेनिंग दी गई और नामी विशेषज्ञों के माध्यम से बच्चों को पढ़ाने के नए और अत्याधुनिक तरीकों से परिचित कराया गया।
शेमफोर्ड फ्यूचरिस्टिक के 12 स्कूल में नर्सरी से 12 वीं के लिए प्रवेश प्रारंभ हैं ,बेटियों के प्रवेश शुल्क में 100% की छूट है ।अतः पहले आए पहले पाए के आधार पर प्रवेश लेकर अपने वार्ड का प्रवेश सुनिश्चित करें ।

फोटो कैप्शन: पत्रकार वार्ता में जानकारी देते शेमफोर्ड फ्यूचरिस्टिक के 12 स्कूल के फाउंडर सेक्रेटरी देवेंद्र गुप्ता और चेयरमैन डा अनिल हाडा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button