मध्य प्रदेशराज्यराष्ट्रीयस्थानीय खबरें

राजगढ़ 01 मार्च*यूपीआजतक से राजगढ़ की प्रमुख खबरे

[01/03, 10:18 AM] HP Singh Pamar: *PM मोदी ने लगवाई स्वदेशी ‘कोवैक्सीन’, की अपील- टीका लगवाएं, भ्रम से बचें*

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वैक्सीन की पहली खुराक ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में आज सुबह-सुबह पीएम मोदी को कोरोना से बचाव का टीका लगाया गया. बता दें कि 1 मार्च से देश में कोरोना वायरस से बचाव के लिए जारी वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू हुआ है. इसी कड़ी में प्रधानमंत्री ने भी टीका लगवाया.

पीएम मोदी ने इस बाबत एक फेसबुक पोस्ट में खुद जानकारी दी. उन्होंने लिखा कि AIIMS में कोरोना वैक्सीन की मेरी पहली खुराक ली. हमारे डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने कोरोना के खिलाफ वैश्विक लड़ाई को मजबूत करने के लिए कम समय में काम किया है. जो वैक्सीन लेने के लिए योग्य हैं, मैं उन सभी से अपील करता हूं कि वह टीका लगवाएं. साथ ही हम सबको मिलकर भारत को कोरोना मुक्त बनाना है. प्रसार भारती न्यूज़ सर्विस द्वारा किये गये एक ट्वीट के अनुसार पुड्डुचेरी निवासी सिस्टर पी निवेदा ने प्रधानमंत्री को भारत बायोटेक द्वारा निर्मित कोवैक्सीन का टीका लगाया.

बता दें क़ि आज से 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों तथा किसी दूसरी बीमारी से ग्रसित 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों को कोरोना वायरस रोधी टीका सरकारी केंद्रों पर निशुल्क लगाया जायेगा. वहीं, निजी क्लिनिकों एवं केंद्रों पर उन्हें इसके लिए शुल्क देना पड़ेगा. कुछ देशों में मिले वायरस के नए स्वरूप के मद्देनजर केंद्र ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को भी आगाह किया कि सख्त पाबंदी में किसी तरह की ढिलाई से हालात जटिल हो सकते हैं.
[01/03, 10:18 AM] HP Singh Pamar: *1 साल बाद आज से खुलेंगे प्राइमरी स्कूल, कोरोना प्रोटोकॉल का करना होगा पालन*

कोरोना महामारी की वजह से करीब 1 साल बाद कक्षा 1 से 5 तक के स्कूल आज से खुल रहे हैं. सरकार द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है कि स्कूलों में कोरोना प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन करना होगा. इस मौके पर सरकारी स्कूलों को गुब्बारों से सजाया जाएगा. वहीं 13 मार्च को प्रेरणा ज्ञानोत्सव समारोह मनाया जाएगा. इसके तहत हर ब्लॉक में संगोष्ठी का आयोजन होगा. इस आयोजन के लिए 4.62 करोड़ रुपये का बजट जारी किया गया है.

गौरतलब है कि 13 मार्च 2020 से ही पिछले वर्ष कोरोना महामारी की संक्रमण के कारण स्कूलों को बंद किया गया था. तब से स्कूल बंद ही थे. चरणबद्ध तरीके से स्कूलों को खोला गया है. पहले कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल खोले गए उसके बाद कक्षा 6 से 8 तक के स्कूल खुले. अब प्राइमरी स्कूलों को खोला गया है. स्कूल खुलने पर 100 दिन का विशेष अभियान संचालित किया जाएगा. वहीं 13 मार्च को आयोजित संगोष्ठी में जनप्रतिनिधियों, सांसदों, विधायकों आदि को मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाया जाएगा. समारोह में सभी प्रधानाध्यापकों, शिक्षकों, अभिभावकों व कुछ विद्यार्थियों को भी बुलाया जाएगा. कार्यक्रम में खानपान की व्यवस्था भी रहेगी.
[01/03, 10:18 AM] HP Singh Pamar: *दिनांक- 01- मार्च- 2021- सोमवार*

👇
*👉सुबह देश राज्यों से बड़ी खबरें👈*

*============================*

*1* टीकाकरण का दूसरा चरण: 60 वर्ष से अधिक आयु वालों को आज से लगेगा टीका, दिशानिर्देश जारी
*2* 2G, 3G व 4G तमिलनाडु में- मारन से लेकर गांधी फैमिली पर शाह का हमला, बघेल बोले- BJP गांधी-नेहरू परिवार से भयभीत
*3* आप ने देखा होगा 6 साल पहले भारत क्या था? और भारत की छवि क्या थी? भ्रष्टाचार में डूबा हुआ देश। और अब भारत की छवि क्या है? दुनिया का नेतृत्व करने की ताकत भारत में है: भाजपा के राष्टीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा
*4* केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर बड़ा बयान दिया,धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी देखने मिलेगी
*5* CSIR ने किया आगाह, अभी खत्म नहीं हुआ है कोरोना संकट, और ज्यादा खतरनाक हो सकती है तीसरी लहर
*6* माहाराष्ट्र पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 8293 नए मामले सामने आए हैं। इसके अलावा राज्य में महामारी से 62 और लोगों की मौत हो गई है।
*7* पहले पीएम ने की भावुक प्रशंसा, अब भगवा पगड़ी पहनने के बाद गुलाम नबी आजाद ने बांधे मोदी की तारीफों के पुल, सियासी अटकलें हुईं तेज
*8* पहले आजाद ने की पीएम मोदी की तारीफ, अब राशिद अल्वी ने कांग्रेस को दी नसीहत, कहा-जीत के लिए दिन-रात मेहनत करती है BJP
*9* तेल की बढ़ती कीमतों पर उद्धव ठाकरे का तंज, बोले- विराट-सचिन की सेंचुरी देखी, अब देख रहे पेट्रोल-डीजल का शतक
*10* तिरुपति: सबसे अमीर मंदिर का 2,937 करोड़ का बजट, सिर्फ ब्याज से 533 करोड़ की कमाई का अनुमान!
*11* कांग्रेस को लेकर फारूक अब्दुल्ला का बड़ा बयान, कहा- ‘पार्टी का एकजुट और मजबूत होना बेहद जरूरी’
*12* बिहार में निजी अस्पतालों में भी मुफ्त कोरोना टीका, आज सीएम नीतीश खुद लेंगे IGIMS में वैक्सीन की पहली डोज
*13* करदाताओं को बड़ी राहत, 31 मार्च तक बढ़ी वार्षिक जीएसटी रिटर्न भरने की समयसीमा
*=============================*
[01/03, 10:18 AM] HP Singh Pamar: *आज से लागू हुए कई बड़े बदलाव, LPG सिलेंडर महंगा, तेल आज स्थिर, कुछ बैंकों की प्रक्रिया बदली*

मार्च महीने की शुरुआत झटके के साथ हुई है. हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां सिलेंडर के नए दाम तय करती हैं. आज से घरेलू सिलेंडर के लिए आपको 25 रुपये ज्यादा चुकाने होंगे. फरवरी में 14.2 किलो वाले LPG सिलेंडर के दाम 100 रुपये बढ़े थे. आज 25 रुपये की और बढ़ोतरी के बाद अब आपको 794 रुपये की जगह 819 रुपये देने होंगे. हालांकि 1 मार्च की शुरुआत पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है, 28 फरवरी को भी रेट नहीं बढ़े थे. इसलिए लगातार 2 दिनों से लोगों को पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से थोड़ी राहत मिली होगी.

आज 1 मार्च से 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और गंभीर बीमारियों से जूझ रहे 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कोरोना का टीका लगना शुरू हो जाएगा. सरकारी अस्पतालों में यह टीका मुफ्त लगेगा जबकि निजी अस्पतालों में 250 रुपये देने होंगे. प्रधानमंत्री मोदी ने भी आज वैक्सीन लगवाया है.

केंद्र सरकार ने विजया और देना बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा में मर्जर कर दिया है. मर्जर के बाद से नये नियम आज से लागू हो जाएंगे. ऐसे में पुराना IFSC कोड अब काम नहीं करेगा. विजया और बैंक के ग्राहकों को बैंक ऑफ बड़ौदा से नया IFSC कोड लेना होगा. विजया और देना बैंक के ग्राहक बैंक ऑफ बड़ौदा की आधिकारिक वेबसाइट www.bankofbaroda.in पर विजिट कर सकते हैं. इसके अलावा बैंक ऑफ बड़ौदा की नजदीकी शाखा में जाकर भी जरूरी दस्तावेज देकर नया IFSC कोड हासिल कर सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button