UncategorizedWorldउत्तर प्रदेशउत्तराखंडराज्यराष्ट्रीयस्थानीय खबरें

औरैया 18 फरवरी ब्रेकिंग न्यूज़ upaajtak से

[2/18, 7:20 PM] +91 89795 98969: *विभाग के अधिकारियों ने वृद्ध को मृत दर्शाया*

*समाज कल्याण विभाग ने कटवाई पेंशन वृद्ध भूखों मरने को विवश*

*बिधूना,औरैया।* अछल्दा थाना क्षेत्र के मोहम्मदाबाद निवासी वृद्धा पेंशन धारक वृद्ध की पेंशन संबंधित विभाग के अधिकारियों द्वारा अभिलेखों में मृत दर्शा कर बंद करा दी गई। पेंशन बंद होने से भूखों मरने को विवश पीड़ित वृद्ध ने जानकारी होने पर अछल्दा थाना पुलिस को शिकायती पत्र देकर दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई की गुहार लगाई है।
प्राप्त जानकारी के मुताविक अछल्दा थाना क्षेत्र के ग्राम मोहम्मदाबाद निवासी शिव शंकर तिवारी पुत्र गोविंद प्रसाद हाल निवासी सुख चैनपुर बिधूना ने अछल्दा थाना पुलिस को दिए शिकायती पत्र में आरोप लगाया है। कहा कि वह बेहद गरीब वृद्ध है। वर्ष 2010 -11 में उसकी वृद्धावस्था पेंशन स्वीकृत हुई थी , जो उसे मिल रही थी। जिससे वह अपना भरण-पोषण कर रहा था। इसी के चलते वर्ष 2019 20 में संबंधित अधिकारियों द्वारा उसकी पेंशन मनमाने तरीके से बंद कर दी गई। जब उसके द्वारा जानकारी की गई तो पता चला कि वर्ष 2019- 20 में विकासखंड स्तर से कराये गये सत्यापन में विभागीय अधिकारियों द्वारा उसे अभिलेखों में मृत घोषित दर्शा दिया गया है। जिससे उसकी पेंशन बंद कर दी गई।पेंशन बंद होने से उनको मरने को विवश पीड़ित गधे द्वारा विभागीय अधिकारियों द्वारा मृत दर्शाए जाने के अभिलेखों की रिपोर्ट आख्या के कागजातों समेत थाना पुलिस अछल्दा को शिकायती पत्र देकर संबंधित अधिकारियों के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज करने की मांग की है।
[2/18, 7:21 PM] +91 89795 98969: *थाना दिबियापुर क्षेत्र के पुर्वा माधौ सिंह का 06 वर्ष पुराना मामला*

*युवक की हत्या के दोषी तीन को आजीवन कारावास*

*औरैया 18 फरवरी।* अपर सत्र न्यायाधीश राज बहादुर सिंह मौर्य ने थाना दिबियापुर क्षेत्र के ग्राम पुर्वा माधौसिंह में एक युवक की चाकू, छुरी व बल्लम से नृशंस हत्या करने के दोषी तीन आरोपित शिवजीत सिंह, रोहन सिंह व मुकुट सिंह को आजीवन कारावास व पचास हजार रूपये अर्थदण्ड की सजा से दण्डित किया है।
उक्त मामले की अभियोजन की ओर से पैरवी कर रहे जिला शासकीय अधिवक्ता अभिषेक मिश्रा व चन्द्र भूषण त्रिपाठी (एडीजीसी) ने बताया कि ग्राम पुर्वा माधौं सिंह निवासी मुलायम सिंह पुत्र ज्ञानी सिंह ने थाना दिबियापुर में रिपोर्ट लिखाई कि दिनांक 28 मार्च 2015 को उसका 19 वर्षीय नाती विपिन सिंह पुत्र रमेश सिंह तोमर महामाई मंदिर के दर्शन करके वापस अपने घर आ रहा था। तभी रात्रि 9 बजे रात घात लगाये बैठे शिवजीत सिंह उर्फ बाबू , रोहन सिंह उर्फ छोटू व मुुकुट सिंह उर्फ वीरेन्द्र सिंह निवासी पुर्वा माधौसिंह ने उसे पकड़ लिया तथा चाकू छुरी व बल्लम से विपिन सिंह को पकड़ कर मारने लगे। जिससे उसकी मौके पर ही मृत्यु हो गई। पुलिस ने उक्त मामले में चार लोगों के विरूद्ध आरोप पत्र कोर्ट में प्रस्तुत किया। यह मुकदमा अपर सत्र न्यायाधीश राज बहादुर सिंह मौर्य की कोर्ट में चला। अभियोजन की ओर से डीजीसी अभिषेक मिश्रा व एडीजीसी चन्द्रभूषण त्रिपाठी ने युवक की हत्या के दोषियों को कठोर दण्ड देने की बहस की व बचाव पक्ष ने आरोपियों को निर्दोष बताया। दोनों पक्षकारों को सुनने के बाद एडीजे राज बहादुर सिंह मौर्य ने तीन आरोपितो शिवजीत सिंह उर्फ बाबू, रोहन सिंह उर्फ छोटू व मुकुट सिंह उर्फ वीरेन्द्र सिंह निवासीगण पुर्वा माधौसिंह को हत्या का दोषी मानते हुए आजीवन कारावास व पचास हजार रूपया अर्थदण्ड की सजा से दण्डित किया। अर्थदण्ड अदा ने करने पर एक वर्ष का अतिरिक्त साधारण अर्थदण्ड अदा न करने पर एक वर्ष का अतिरिक्त साधारण कारावास भुगतना होगा। अधिवक्ता शिवम शर्मा ने बताया कि कोर्ट ने जुर्माने की धनराशि में से एक लाख रूपये मृतक के पिता रमेश सिंह तोमर को प्रतिकर के रूप में अदा करने का भी आदेश दिया। मृतक विपिन सिंह की महामाई मन्दिर में आरोपियों से कहा सुनी हो गई थी, जिसपर यह हत्या कर दी गई।
[2/18, 7:35 PM] +91 89795 98969: *जनता को आधार कार्ड बनवाने में पसीना बहाना पड़ रहा*

*दिबियापुर, औरैया* दिबियापुर कस्बे में आधार कार्ड बनाने के लिये अधिकृत केन्द्रो पर केंद्र संचालकों की मनमानी के कारण आम जनता को आधार कार्ड बनवाने में पसीना बहाना पड़ रहा है। दिबियापुर कस्बे में अधिकृत केंद्रो पर आधार कार्ड बनवाना बहुत ही मुश्किल काम है। आधार कार्ड बनवाने के लिये लोगों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। दो से तीन माह पहले लोगों को अपना नाम अधिकृत केन्द्र पर रजिस्टर पर अंकित कराना पड़ता है तब कहीं जाकर दो या तीन माह बाद आधार कार्ड बनवाने का नंबर आता है। कई अधिकृत केन्द्रों पर आधार कार्ड बनाने का कोई समय निर्धारित नहीं है जब केंद्र संचालक चाहता है तब अपने अनुसार आधार कार्ड बनाना शुरू कर देता है। इन सब फोरमल्टीज पूरी करने के बाद भी लोगों को दो या तीन दिन तक लाइन में लगना पड़ता है तब कहीं जाकर लोगों का आधार कार्ड बन पाता है।जिले के अधिकारी इस समस्या पर ध्यान नहीं दे रहे है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button