स्थानीय खबरें

गोण्डा 15 फरवरी*यूपीआजतक न्यूज़ से गोण्डा की खास खबरे

[15/02, 2:43 PM] +91 88586 08720: *वॉट्सऐप-फेसबुक को लेकर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा कदम*…
15 फरवरी,,,

नई दिल्‍लीः
नई प्राइवेसी पॉलिसी के संबंध में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने फेसबुक (Facebook) और वॉट्सऐप (Whatsapp) को नोटिस भेजकर जवाब मांगा है। सुप्रीम कोर्ट ने वॉट्सऐप और फेसबुक से कहा कि लोगों की गोपनीयता बेहद अहम है। आप दो-तीन खरब डॉलर की कंपनी हो सकते हैं, लेकिन लोगों में डर है कि उनके डेटा को कहीं और बेचा जा रहा है। लोगों की निजता की सुरक्षा करना हमारी ड्यूटी है।
एक जनहित याचिका में कहा गया है कि वॉट्सऐप और फेसबुक की नई प्राइवेसी पॉलिसी से लोगों की निजता का हनन हो रहा है और डेटा लीक किया जा रहा है। आरोप लगाया गया है कि वॉट्सऐप और फेसबुक यूरोप के लिए अलग मापदंड रखते हैं और भारत के लिए अलग नियम हैं। ये सही नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने दोनो कंपनियों से जवाब तलब किया है।

वॉट्सऐप-फेसबुक को लेकर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा कदम…


[15/02, 7:09 PM] +91 88586 08720: गोण्डा-दिनांकः 15.02.2021
*अपर आयुक्त ने मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण केंद्रों के क्रियान्वयन संबंधी दिए निर्देश*

अपर आयुक्त न्यायिक श्री राकेश चंद्र शर्मा की अध्यक्षता में आयुक्त सभागार में मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत मंडल मुख्यालय पर प्रशिक्षण केंद्रों के क्रियान्वयन, संचालन एवं छात्रों की कक्षाएं प्रारंभ कराने के संबंध में बैठक संपन्न हुई। जिसमें अपर आयुक्त ने 16 से 28 फरवरी तक के लिए कक्षा संचालन व फैकल्टी आदि के संबंध में विस्तृत तैयारी सुनिश्चित कर 16 फरवरी से लाल बहादुर शास्त्री स्नातकोत्तर महाविद्यालय में कक्षाएं प्रारंभ कराने के निर्देश दिए।
बैठक में बताया गया कि मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अन्तर्गत समाज के सभी वर्गों के प्रतिभावान तथा उत्साही विद्यार्थियों को परीक्षा पूर्व निःशुल्क , यहां पर साक्षात प्रशिक्षण / ऑनलाइन प्रशिक्षण / तैयारी के लिए देवीपाटन मण्डल मुख्यालय के अन्तर्गत जनपद गोण्डा शहर में तीन निःशुल्क प्रशिक्षण केन्द्र खोले गए हैं । ये तीन केन्द्र लाल बहादुर शास्त्री स्नातकोत्तर महाविद्यालय , गोण्डा , राजकीय इण्टर कालेज , गोण्डा तथा राजकीय प्रौद्योगिक शिक्षण संस्थान ( आई 0 टी 0 आई 0 ) , गोण्डा में संचालित किये जायेंगे । लाल बहादुर शास्त्री स्नाकोत्तर महाविद्यालय , गोण्डा के अन्तर्गत संघ लोक सेवा आयोग , उ 0 प्र 0 लोक सेवा आयोग , चयन आयोग , मुख्य परीक्षा तथा साक्षात्कार की तैयारी की जायेगी , राजकीय इण्टर कालेज , गोण्डा के अन्तर्गत जे 0 ई 0 ई 0 , नीट , एन 0 डी 0 ए 0 एवं अन्य सैन्य सेवाओं की परीक्षा एवं तैयारी तथा राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान ( आई 0 टी 0 आई 0 ) , गोण्डा के अन्तर्गत बैंकिंग , एल 0 आई 0 सी 0 . एस ० एस ० सी ० , केन्द्रीय पुलिस बल की भर्ती , बी 0 एड 0 , टी 0 ई 0 टी 0 तथा अन्य प्रतियोगी परिक्षाओं की तैयारी की जायेगी ।
बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक श्री शिवराज, उप निदेशक समाज कल्याण श्री जीतेंद्र सिंह, प्राचार्या, लाल बहादुर शास्त्री स्नातकोत्तर महाविद्यालय श्रीमती बंदना सारस्वत सहित आईटीआई व शिक्षा विभाग के संबंधित अधिकारी गण उपस्थित थे।
[15/02, 7:13 PM] +91 88586 08720: गोण्डा-दिनांकः 15.02.2021,

👉 **राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान से ग्राम पंचायतों के संस्थागत ढाॅचे में आ रही है मजबूती**

प्रदेश सरकार ग्राम पंचायतों को मजबूत बनाने के लिए राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के माध्यम से अन्तिम छोर पर खडे़ व्यक्ति को विकास के पहिये से जोड़ रही है। राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान का उद्देश्य है कि ग्रामसभा की क्षमता व प्रभावशीलता में अभिवृद्धि, पंचायतों में आम जनता की भागीदारी को बढ़ावा, पंचायतों को लोकतांत्रिक रूप से निर्णय लेने एवं उत्तरदायित्व निभाने हेतु सक्षम बनाना है। इसके साथ ही विभिन्न जानकारी एवं पंचायतों की क्षमता वृद्धि हेतु पंचायतों के संस्थागत ढाॅचे को मजबूत करना है। संविधान के 73वें संशोधन की भावना के अनुरूप अधिकारों एवं उत्तरदायित्वों को पंचायतों केा सुपुर्दगी, पंचायतीराज व्यवस्था के अन्तर्गत जनसहभागिता सुनिश्चित करने हेतु ग्रामसभाओं को सुदृढीकरण तथा संवैधानिक व्यवस्था को सशक्त बनाया जा रहा है।
प्रदेश में वर्ष 2018-19 से लागू राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के तहत अब तक 60 प्रतिशत धनराशि केन्द्र सरकार एवं 40 प्रतिशत धनराशि राज्य सरकार की ओर से व्यय करते हुए विभिन्न कार्य कराये गये है। प्रदेश के सभी 75 जनपदांे में 318.14 करोड़ रू0 व्यय करते हुए 2498 पंचायत भवनों का निर्माण कराया जा रहा है। जिसमें 1052 पूर्ण व 1446 निर्माणाधीन है, जिन ग्राम पंचायतों में पंचायत भवन नही है, वहाॅ भवन निर्माण कराया जा रहा है। जिससे ग्राम पंचायतों के सम्बन्धित कर्मचारी, जनप्रतिनिधि को बैठकर गाॅव के विकास कार्यो के करने हेतुु सुविधा हो। प्रदेश में बन रहे इन पंचायत भवनों के निर्माण में 33.93 लाख मानव दिवसों का सृजन करते हुए लोगों को रोजगार दिया गया है। बन रहे पंचायत भवनों में 17.46 लाख रू0 प्रति पंचायत भवन लागत की दर से धनराशि दी गई।
प्रदेश में 25 जनपदों में 50 करोड़ रूपये की लागत से जिला पंचायतों में रिसोर्स सेंटर की स्थापना की जा रही है। जिससे 8 सेंटर बन गये है। शेष निर्माणाधीन है जो शीघ्र पूर्ण हो जायेंगे। रिसोर्स सेंटरों के बनने से ग्रामीण जनप्रतिनिधियों ग्राम प्रधानों, ग्राम पंचायत सदस्यों, क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत सदस्यों सहित पंचायत विभाग से जुडे़ अधिकारियों, कर्मचारियों आदि को सरकार की विभिन्न योजनाओं नीतियों, कार्यक्रमों आदि का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
प्रदेश में राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के अन्तर्गत 24 जनपदों में 5 लाख प्रति सेन्टर की लागत से 26 पंचायत लर्निंग सेन्टर की स्थापना की गई है। इन पंचायत लर्निंग सेन्टरों पर ग्रामीण स्तर के विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं, कार्यक्रमों, पंचायतों के कार्यो, उत्तरदायित्वों, अधिकारों आदि का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के अन्तर्गत ग्राम पंचायतों में जनसहभागिता सुनिश्चित करते हुए उसे सशक्त और मजबूत बनाया जा रहा है। ग्रामीण स्तर के जनप्रतिनिधियों, कर्मचारियों, अधिकारियों के क्षमता संवर्धन मे भी तेजी लाई जा रही है। उनके कार्यो को अधिक से अधिक पारदर्शी एवं डिजिटाइजेशन के लिए विशेष प्रशिक्षण दिये गये है। ग्राम पंचायत विकास योजना के अन्तर्गत विभिन्न कार्यो, सरकार की नीतियों आदि को आम जनता में जागरूकता लाने हेतु 6.10 लाख ग्रामीण प्रतिनिधियों कर्मचारियों आदि को प्रशिक्षण दिया गया है। गाॅवों में भी डिजिटल रूप में कार्य हो इस पर सरकार ग्राम पंचायतों को डिजिटली सशक्त बनाने के लिए लैपटाप दिये जाने की कार्यवाही कर रही है। प्रदेश सरकार ग्राम पंचायतों को सशक्त और मजबूत बनाने के लिए संस्थागत ढाॅचे के निर्माण सहित आम जनता को जागृत कर रही है।
[15/02, 7:13 PM] +91 88586 08720: गोण्डा-दिनांकः 15.02.2021,

👉 **विकास विभाग के दो वाहनों की नीलामी जल्द, मांगे आवेदन**

विकास विभाग द्वारा जल्द ही दो पुुराने विभागीय वाहनों की नीलामी कराई जाएगी। इस आशय की जानकारी देते हुए जिला विकास अधिकारी रजत यादव ने बताया कि वाहन संख्या यूपी 43जी0121 एवं वाहन संख्या यूपी 43/8119 कि सार्वजनिक नीलामी आगामी 22 फरवरी को के पूर्वान्ह 11 बजे विकास भवन सभा कक्ष में की जाएगी। उन्होंने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि उक्त वाहन विकास खंड झंझरी एवं बेलसर परिसर में स्थित हैं, जिनकी उसी अवस्था में नीलामी होगी। उन्होंने बताया कि इसके संबंध में विस्तृत जानकारी जिला विकास अधिकारी कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है।
[15/02, 7:14 PM] +91 88586 08720: गोण्डा-दिनांकः 15.02.2021

*मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का हुआ आगाज, गरीब विद्यार्थियों का संवरेगा भविष्य*

*344 विद्यार्थियों ने कराया पंजीकरण, 16 फरवरी से चलेंगी कक्षाएं*

प्रदेश सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी न कर पाने वाले युवाओं के लिए अभ्युदय योजना का शुभारम्भ सोमवार को कर दिया गया। प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री द्वारा लखनऊ से आॅन लाइन माध्यम से योजना का शुभारम्भ किया गया, वहीं मण्डल स्तर पर ‘‘एलबीएस गोण्डा से एलबीएस मसूरी, आइए सपनों को पंख लगाएं, सपनों को साकार बनाएं’’ , के संकल्प के साथ जिले में नगर के लाल बहादुर शास्त्री स्नात्कोत्तर महाविद्यालय में योजना का शुभारम्भ कार्यक्रम आयुक्त देवीपाटन मण्डल एसवीएस रंगाराव, आईजी डा0 राकेश सिंह, डीएम मार्कण्डेय शाही, एसपी शैलेश कुमार पाण्डेय तथा सीडीओ शशांक त्रिपाठी की मौजूदगी में आयोजित हुआ।
कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त करते हुए आयुक्त देवीपाटन मण्डल एसवीएस रंगाराव ने योजना के उद्देश्यों पर विस्तृत प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि आज मा0 मुख्यमंत्री द्वारा इस योजना का शुभारम्भ कर दिया गया है। मण्डल में प्रतियोगी परीक्षाओं के अभी तक कुल 344 विद्यार्थियों का चयन हुआ जिन्हें निःशुल्क साक्षात्कार प्रशिक्षण, आॅन लाइन प्रशिक्षण व सलाह प्रदान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मण्डल में सबसे अधिक सिविल सेवा परीक्षा व पीसीएस के लिए 240 विद्यार्थियों का चयन हुआ है। इसके अतिरिक्त जेईई में 39, नीट में 53 तथा एनडीएस व सीडीएस में 12 विद्यार्थियों का चयन हुआ है। उन्होंने बताया कि मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा आॅन लाइन माध्यम से प्रदेश के चयनित विद्यार्थियों को सम्बोधित कर उन्हें प्रेरित किया गया। देवीपाटन मण्डल में मंगलवार 16 फरवरी से निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रशिक्षण होगा। इसके साथ ही आॅन लाइन प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा।
जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने कहा कि यह योजना युवाओं का स्वर्णिम भविष्य बनाने में मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत मण्डल स्तर पर जनपद गोण्डा में तीन प्रशिक्षण केन्द्र एलबीएस पीजी कालेज, आईटीआई और पालीटेक्निक को बनाया गया है। उन्होंने कहा कि छात्रों को ऑनलाइन स्टडी मटेरियल के साथ ऑफलाइन कक्षाएं भी प्रदान की जाएगीं। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में इस योजना के तहत प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाला जनपद का कोई भी छात्र-छात्रा एलबीएस पीजी कालेज में आकर तैयारी कर सकेगा।
बताते चलें कि उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस पर उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आईएएस, आईपीएस, पीसीएस, एनडीएस, सीडीएस, नीट और जेईई जैसी प्रतियोगिताओं की परीक्षा की तैयारी करने के लिए मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना आरंभ की गई है। इस योजना के अंतर्गत ऐसे सभी छात्रों को निशुल्क कोचिंग प्रदान की जाएगी जो इन परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं लेकिन अपनी आर्थिक स्थिति के कारण नहीं कर पाते हैं। इस योजना के अंतर्गत मंडल स्तर पर छात्रों को सिलेबस एवं क्वेश्चन बैंक भी उपलब्ध करवाया जाएगा।
कार्यक्रम के दौरान अपर आयुक्त के0के0 सिंह, नगर मजिस्ट्रेट वन्दना त्रिवेदी, एसडीएम सदर कुलदीप सिंह, सीओ सिटी लक्ष्मीकान्त गौतम, प्रशिक्षु एसडीएम शत्रुघ्न पाठक, उपनिदेशक समाज कल्याण जितेन्द्र सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी मोतीलाल, पीओ डूडा विनोद सिंह, प्रभारी जिला विद्यालय निरीक्षण अरूण त्रिपाठी, कालेज की प्राचार्या डा0 वन्दना सारस्वत, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी गिरीश प्रजापति, सहायक जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अविनाश दूबे व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम के सफल आयोजन में एनआईसी की टीम द्वारा तकनीकी सहयोग प्रदान किया गया तथा सूचना विभाग द्वारा एलईडी वैन के माध्यम से कार्यक्रम का संजीव प्रसारण कराया गया।
[15/02, 9:50 PM] +91 88586 08720: सराहनीय कार्य
दिनांक 15.02.2021
पुलिस अधीक्षक कार्यालय मीडिया सेल गोण्डा

🔹चोरी का झूठा मुकदमा लिखाने वाला वादी गिरफ्तार, चोरी का माल बरामद (कीमत लगभग 5 लाख रूपये) –

गिरफ्तार अभियुक्त-
01. इन्द्रजीत दुबे पुत्र राजकुमार दुबे नि0 ग्राम पथवलिया थाना को0 नगर जनपद गोण्डा।

अनावरित अभियोग-
01. मु0अ0सं0-274/20, धारा 379.409.411 भादवि थाना खरगूपुर जनपद गोण्डा।

बरामदगी-
01- 11KV DO fuse unit 02 item
02- HT Guy insuators 02 item
03- Hardware for 11 KV 02 item
04- Lighting Arrester 03 item
05- screw Type Pole mounted DB 32 item
06- Stay set 2 item
07- 1 PH,2 Wise lox 01 item
08- Pole top bracket 01 item
09- E bracket of section 09 item
10- Clamp Al of section 06 item
11- Clam of section 04 item
12- Back Clamp of section (1297) 04 item
13- Back Clamp of section (1298) 02 item
14- Back Clamp os section ( 1299) 01 item
15- Back Clamp A2 of section 01 item
16- Back Clamp A3 of section 01 item
17- Back Clamp A4 of section 01 item
18- Back Clamp A5 of section item
19- stay clamp for SP Topping 67 item
20- Clamp for Horizontal cross arm 01 item
21- Back clamp for v- cross Arm 79 item
22- Cross arm of section 01 item

संक्षिप्त विवरण-
दिनांक 26.11.2020 को वादी इन्द्रजीत दुबे पुत्र राजकुमार दुबे नि0 ग्राम पथवलिया थाना को0 नगर जनपद गोण्डा द्वारा बिजली का सामान चोरी हो जाने के सम्बन्ध में थाना खरगूपुर मे अज्ञात के विरूद्ध अभियोग पंजीकृत कराया गया था। उक्त चोरी की घटना को संज्ञान में लेते हुए पुलिस अधीक्षक गोण्डा श्री शैलेश कुमार पाण्डेय ने घटना के शीघ्र अनावरण करने हेतु थानाध्यक्ष खरगूपुर को निर्देशित किया गया था। उक्त निर्देश के अनुक्रम व अपर पुलिस अधीक्षक गोण्डा श्री शिवराज के पर्यवेक्षण में विवेचना के दौरान ज्ञात हुआ कि बजाज इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड द्वारा सौभाग्य योजना के अन्तर्गत ग्राम जानकी नगर पोखरा में ग्रामीण विधुतीकरण का कार्य दिग्विजय काॅन्सट्रक्शन के प्रोपराइटर इन्द्रजीत दुबे द्वारा कराया गया था। कार्यपश्चात शेष बचे विधुत उपकरणों को बजाज इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड द्वारा वापस जमा कराने हेतु प्रोपराइटर इन्द्रजीत को नोटिस जारी की गयी थी। परन्तु प्रोपराइटर द्वारा बचे हुए समान (कीमत लगभग 5 लाख) को जमा न करके एक योजनाबद्ध तरीके से मौके से सामान लाकर अपने घर के पीछे छुपा दिया था तथा कुछ सामान कबाड़ियों को बेच दिया था, और एक मनगढ़न्त तरीके से थाना खरगूपुर में चोरी का झूठा मुकदमा लिखवाया था। अभियुक्त इन्द्रजीत दुबे को गिरफ्तार कर उसकी निशानदेही से उक्त सामान बरामद किया गया। अभियुक्त को वास्ते रिमांड माननीय न्यायालय रवाना किया जा रहा है।

गिरफ्तार कर्ता टीम-
01. व0उ0नि0 विनय कुमार पाण्डेय।
02. उ0नि0 प्रतीक पाण्डेय।
03. उ0नि0 अरविन्द कुमार वर्मा।
04. हे0का0 शशांक शेखर यादव।
🚔🚔🚔🚔🚔🚔🚔🚔🚔🚔🚔🚔🚔🚔
[15/02, 9:55 PM] +91 88586 08720: पुलिस अधीक्षक गोंडा ने थाना छपिया का किया वार्षिक निरीक्षण-

आज दिनांक 15.02.2021 को थाना छपिया के वार्षिक निरीक्षण पर पहुंचे *पुलिस अधीक्षक गोंडा श्री शैलेश कुमार पाण्डेय* ने सबसे पहले फीता काटकर थाना गेट का उद्घाटन किया तत्पश्चात गार्द की सलामी लेकर थाना परिसर के आरक्षी बैरक, भोजनालय, कार्यालय, भवन एवं महिला हेल्प डेस्क का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान थाना परिसर के आवासीय भवनों, भोजनालय, शौचालय, कार्यालय आदि को स्वच्छ रखनें, विवेचना निस्तारण, अभिलेखों के रखरखाव, मालखाना, लावारिस तथा मुकदमाती मालों के निस्तारण, वांछित अभियुक्तो, इनामिया, जिला बदर, एनबीडब्ल्यू के विरुद्ध अभियान चलाकर गिरफ्तारी करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही थाने पर उपस्थित समस्त चौकीदारों से उनके कार्यों के बारे में पूछताछ की एवं थाने पर उपस्थित उपनिरीक्षक एवं आरक्षीगणों से शास्त्रों के रख-रखाव, उनके इस्तेमाल तथा खोलने व जोड़ने की जानकारी ली तथा शस्त्रों की नियमित साफ-सफाई के निर्देश दिए। थानाध्यक्ष छपिया को थानास्टाफ का नियमित सम्मेलन करने व उनकी समस्याओं को सुनकर उनका सक्षम स्तर से निस्तारण कराने के भी निर्देश दिये ।

🚔🚔🚔🚔🚔🚔🚔🚔🚔🚔🚔🚔

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button