World

औरैया 10 फरवरी *युवा शक्ति दल ने गोवंश संरक्षण का लिया संकल्प*

औरैया 10 फरवरी *युवा शक्ति दल ने गोवंश संरक्षण का लिया संकल्प*

*फोटो परिचय। जानकारी देती युवा शक्ति दल के जिलाध्यक्ष व संगठन प्रभारी*
*राम प्रकाश शर्मा, यूपी आजतक*
*औरैया।* युवा शक्ति दल के जिला अध्यक्ष राजकुमार तिवारी से जब संवाददाता ने दल के विषय में चर्चा परिचर्चा की तो उन्होंने कहा कि उनका दल गोवंश संरक्षण के लिए कृत संकल्पित है। हर हाल में वह गौवंशों का संरक्षण करेगे। सरकार को गोवंश पालकों को सब्सिडी देनी चाहिए। जिससे उनकी सुरक्षा की जा सके। राम राज्य में गोवंशों के ऊपर हो रहे अत्याचार रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। सरकार को इस पर सख्त कानून के तहत कार्रवाई किए जाने की महती आवश्यकता है। इस विषय में उनसे बिंदुवार जानकारी चाही तो उन्होंने प्रश्नों के जवाब बिंदुवार दिये जो निम्नांकित हैं।
प्रश्न- युवा शक्ति दल का मुख्य उद्देश्य क्या है?
उत्तर- दल का मुख्य उद्देश है कि अब गौ माता की आंसू ना बहे , बहुत बह चुके हैं , उनके बच्चों (वछडो) की हत्याएं बहुत हो चुकी है अब हत्याएं नहीं होनी चाहिए इसके लिए वह मुहिम चला रहे हैं।
प्रश्न- आपका संगठन जिले में किस स्तर पर गठित है?
उत्तर- कहा कि दल जिला स्तर पर बनाया गया है जो काम कर रहा है। कार्यकारिणी भी बनाई जा चुकी है अति शीघ्र रजिस्टर्ड कराया जाएगा।
प्रश्न- आपको संगठन चलाने में क्या- क्या कठिनाइयां आती है?
उत्तर- कहा कि ज्यादातर लोग गौमाता को नहीं देखते है बल्कि यह पूछते हैं कि उन्हें क्या लाभ होगा? जब वह उन्हें समझाते हैं तो वह उनकी बात मानते हुए समर्थन करने को कहते हैं।
प्रश्न- शासन व प्रशासन स्तर से आपको क्या कुछ सुविधा मिल रही हैं?
उत्तर- कहा कि अभी उनका संगठन पुराना होने के बावजूद नया है। अभी उन्हें सरकारी व प्रशासनिक तौर पर कोई सुविधाए नहीं मिल रही है।
प्रश्न- संगठन चलाने में आपको अभी तक कितनी सफलता मिली है?
उत्तर- कहा कि जिस भी ग्रामीण क्षेत्र में वह जाते हैं लोग उन्हें सीने से लगा लेते हैं, और अपना पूर्ण समर्थन व सहयोग प्रदान करने को कहते हैं।
प्रश्न- क्या आपके संगठन द्वारा गौशालाओं को संरक्षण दिया जा रहा है?
उत्तर- कहा की गायों के संरक्षण का वह विरोध करते हैं। गायों के स्थान पर बैलों को संरक्षण दिया जाए। जिससे उनके प्राणों की रक्षा हो सके। गायों के नाम पर लोग टीका लगाये घूमते हैं , और करते कुछ भी नहीं है। गौ संरक्षण के नाम पर धन उगाही करते हैं।
प्रश्न- गोवंश जैसे बछड़ा , सांड आवारा घूम रहे हैं , आप इस विषय में क्या कहना चाहेंगे?
उत्तर- कहा कि यह गोवंश आवारा किये किसने हैं। इसके लिए हम सभी की जिम्मेदारी है। आवारा घूम कर गोवंश अपना पेट भरते हैं। सरकार को गोवंशों को प्रोत्साहन के लिए किसानों को सब्सिडी देनी चाहिए। तथा किसानों को बैलों से खेती करनी चाहिए जिससे बैलों का संरक्षण होगा। कहा कि जो लोग अपने मां बाप को पानी नहीं देते है। वह गौ माता की रक्षा के नाम पर टीका लगाये घूमते हैं। अंत में कहा कि राम राज्य की धरती पर गौमाता के आंसू नहीं रुके व गोवशों के मांस का व्यापार नहीं रुका तो इतने वायरस फैलेंगे की जनता को भारी पड़ेगा। इस दौरान राजेश उर्फ टुनटुन पन्डित मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि वह युवा शक्ति दल के साथ तन्मयता से जुड़े हैं। दल को आगे बढ़ाने के लिए वह सतत प्रयासरत हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button