December 8, 2022

UPAAJTAK

TEZ KHABAR

लखनऊ18जून*यूपीआजतक न्यूज देश भर की खबरे

[18/06, 12:26 PM] +91 99191 60604: *HC का UP सरकार से सवाल- क्या है कोरोना से निपटने का रोडमैप?*

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कोरोना संक्रमण के कई वर्षों तक चलने की संभावना को देखते हुए राज्य सरकार से भविष्य की तैयारियों का रोड मैप मांगा है. हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से पूछा है कि कोरोना के कारण भविष्य में आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए शासन की क्या योजना है? इसकी पूरी जानकारी दी जाए.

वकीलों से मिली जानकारी के मुताबिक कोरोना मामले की स्वतः योजित जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए चीफ जस्टिस संजय यादव जस्टिस प्रकाश पाडिया की खंडपीठ ने कहा कि राज्य सरकार अपने कर्तव्य का निवर्हन कर रही है और हम नीतिगत मामलों में हस्तक्षेप नहीं करना चाहते. हम फिलहाल कोई विपरीत नजरिया नहीं अपना रहे हैं. सरकार को अपनी कार्ययोजना बताने के लिए और समय दिया जा रहा है.

सुनवाई के दौरान कुछ वकीलों के यह कहने कि एक निर्धारित समय में राज्य सरकार से जवाब मांगा जाए, इस पर खंडपीठ की मौखिक टिप्पणी थी कि क्या वायरस की कोई समय सीमा है? कोरोना का प्रोटोकॉल का पालन करने की आम लोगों की भी जिम्मेदारी है लेकिन लोग मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिग के नियमों का ठीक से पालन नहीं कर रहे हैं. जब पुलिस कोई कार्रवाई करती है तो लोग सोशल मीडिया पर हंगामा मचाते हैं.
[18/06, 12:26 PM] +91 99191 60604: *अभी भी PM मोदी की लोकप्रियता सर्वोच्च पर, जो बाइडन और बोरिस जॉनसन को छोड़ा पीछे*

कोरोना महामारी में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनियाभर में सबसे ज्‍यादा पसंद किए जाने वाले नेताओं में पहले स्‍थान पर हैं. महामारी के दौरान जिस तरह से पीएम मोदी ने देश की कमान संभाली है, उसने एक बार फिर पीएम मोदी को सबसे लोकप्रिय नेताओं में शुमार किया है. अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म मॉर्निंग कंसल्ट की ओर से किए गए सर्वे में अन्‍य वैश्विक नेताओं की तुलना में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे ज्‍यादा लोकप्रिय हैं. प्रधानमंत्री मोदी की ग्लोबल अप्रूवल रेटिंग 66% है. सर्वे से मिले डेटा के मुताबिक, कोरोना संकट में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, ब्राजील, फ्रांस और जर्मनी सहित 13 देशों के अन्य नेताओं से बहुत आगे हैं.

भारत में 2,126 वयस्कों पर किए गए सर्वेक्षण के साथ मॉर्निंग कंसल्ट ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग ट्रैकर ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए 66%अप्रूवल दिखाया, जबकि 28% ने उन्हें अस्वीकृत किया है. इससे पहले इस ट्रैकर को 17 जून को अपडेट किया गया था.

अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म मॉर्निंग कंसल्ट समय-समय पर विश्‍वभर के नेताओं की अप्रूवल रेटिंग ट्रैक करता है. इस सर्वे से पता चलता है कि देश के नागरकि अपने नेताओं के बारे में क्‍या राय रखते हैं और उन्‍हें कितना पसंद करते हैं. इस सर्वे में इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी के अप्रूवल रेटिंग 65%, मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर 63%, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन 54%, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल 53%, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन 53%, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो 48%, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 44%, दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन 37%, स्पेनिश स्पेन पेड्रो सांचेज़ 36%, ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो 35%, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन 35% और जापानी प्रधान मंत्री योशीहिदे सुगा की अप्रूवल रेटिंग 29% है.
[18/06, 12:26 PM] +91 99191 60604: *लोगों की शिकायतों को हल करने को लेकर केबल TV नियमों में हुआ संशोधन*

केंद्र सरकार ने केबल टेलीविजन नेटवर्क के नियमों में संशोधन किया है. इस बात की जानकारी केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट करके दी. सरकार ने नियमों में बदलाव करके लोगों की शिकायत और उसका हल करने के लिए एक मैकेनिज्म तैयार किया है.

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया, मिनिस्ट्री ऑफ इनफार्मेशन एंड ब्रॉडकास्टिंग ने केबल टेलीविजन नेटवर्क नियम, 1994 में संशोधन करके, टीवी चैनलों के कार्यक्रमों के खिलाफ नागरिकों की शिकायतों और शिकायतों के निवारण के लिए एक वैधानिक तंत्र विकसित किया है. बता दें कि अभी नियमों के तहत कार्यक्रम/विज्ञापन के उल्लंघन से संबंधित लोगों की शिकायतों को दूर करने के लिए एक इंटर-मिनिस्ट्रियल कमेटी के जरिए से एक संस्थागत तंत्र उपलब्ध है.

वहीं, इसी तरह, विभिन्न ब्रॉडकास्टर्स ने भी शिकायतों के समाधान के लिए अपने इंटरनल सेल्फ रेग्युलेट्री मैकेनिज्म तैयार किया है. हालांकि, इन सबके बावजूद भी शिकायतों के हल के लिए एक बेहतर स्ट्रक्चर बनाने की जरूरत महसूस की जा रही थी. कुछ ब्रॉडकास्टर्स ने भी अपने एसोसिएशंस/बॉडीज को कानूनी मान्यता देने का अनुरोध किया था.
[18/06, 12:26 PM] +91 99191 60604: *CM ममता नंदीग्राम सीट के खिलाफ पहुंची HC, आज सुनवाई*

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नंदीग्राम के चुनावी नतीजे को कलकत्ता हाईकोर्ट में चुनौती दी है. इस मामले पर सुनवाई आज होगी. राज्य में तीसरी बार सत्ता पर काबिज होने वाली ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस को चुनाव में भले ही 200 से ज्यादा सीटें मिली हों लेकिन वो खुद अपना चुनाव हार गई थीं. ममता बनर्जी लगातार नंदीग्राम के चुनावी नतीजे को लेकर आरोप लगाती रही हैं.

2 मई को चुनावी नतीजे आने के बाद ममता बनर्जी ने कहा था कि नंदीग्राम की जनता के फैसले को वे स्वीकार करती हैं लेकिन मतगणना के दौरान गड़बड़ी किए जाने के मसले को लेकर वे कोर्ट जाएंगी, क्योंकि उनके पास जानकारी है कि चुनाव नतीजों के एलान के बाद कुछ मैनिपुलेशंस किए गए, जिसका वे खुलासा करेंगी. दरअसल, चुनावी रुझान आने के बाद साथ ही शुभेंदु अधिकारी बढ़त बनाए हुए थे. हालांकि 16वें राउंड की गिनती के बाद ममता बनर्जी आगे हुईं, फिर बाजी पलटी और अधिकारी आगे हुए और जीत का ऐलान किया गया.
[18/06, 12:26 PM] +91 99191 60604: *नेपाल से भटककर बिहार पहुंचा हाथी, मचाया तबाही, कई मकान तोड़े, बच्चे को कुचलकर मार डाला*

बिहार के अररिया से सटे नेपाल बॉर्डर के घूरना, मानिकपुर और सोनापुर गांव में नेपाल से भटककर आए सफेद हाथी ने कोहराम मचा दिया. ग्रामीणों के मुताबिक, जंगल से भटक कर आए इस हाथी ने न सिर्फ लोगों पर हमला किया, बल्कि कई लोगों की गाड़ियां, खेत और घर भी क्षतिग्रस्त कर दिए. हाथी के हमले में कई लोग घायल हुए हैं. फुलकाहा थाना प्रभारी हरेश तिवारी ने बताया कि अमरोरी गांव में एक बालक हाथी की चपेट में आ गया जिससे उसकी मौत हो गई, जबकि कई अन्य लोगों के घायल होने की खबर है. हाथी के आतंक से गांव के लोग भयभीत हैं. हाथी ने आधे दर्जन घर, एक ट्रैक्टर और थ्रेसर को क्षतिग्रस्त कर दिया है.

फारबिसगंज अनुमंडल क्षेत्र के भारत नेपाल सीमावर्ती क्षेत्र फुलकाहा के मानिकपुर पंचायत में सीमा सड़क के पास जंगल में एक हाथी देखा गया. इसके बाद इस जंगली हाथी को देखने के लिए ग्रामीणों की भीड़ उमड़ पड़ी. इधर ग्रामीणों ने इसकी सूचना फुलकाहा पुलिस और सीमा सुरक्षा बल को दिया. सूचना मिलते ही फुलकाहा थानाध्यक्ष हरेश तिवारी और एसएसबी 56वीं कैंप प्रभारी एसआई दुर्गेश पांडे दलबल सहित मौके पर पहुंचकर ग्रामीणों की भीड़ हटाई. इसके बाद उन्होंने फॉरेस्ट विभाग बथनाहा और अररिया को हाथी की मौजूदगी की सूचना दी. सूचना पर जिले के फॉरेस्ट पदाधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर जायजा लिया. साथ ही लोगों को भीड़ लगाने से मना किया.

कल देर शाम तक हाथी बथनाहा सोनापुर गांव में जा घुसा. यहां हाथी की चपेट में आने से अमरोरी गांव के एक बच्चे की मौत हो गई. वहीं कई लोगों के जख्मी होने की भी सूचना मिली है. मौके पर उपस्थित कुछ ग्रामीणों ने बताया कि हाथी नेपाल के वन से भटक कर भारतीय क्षेत्र में प्रवेश कर गया है, जो नेपाल के रास्ते घूरना होते हुए मानिकपुर पंचायत में पहुंचा है. वहीं फॉरेस्ट विभाग के अनुसार अंधेरा होने के बाद आग का लुक्का और बंदूक की आवाज से हाथी को निकालने की कोशिश जारी है. समाचार लिखे जाने तक एसएसबी, पुलिस और फॉरेस्ट विभाग की टीम हाथी को काबू में करने व उसे गांव से बाहर ले जाने में लगे हुए थे.
[18/06, 12:26 PM] +91 99191 60604: *पुलिस ने ट्विटर इंडिया के MD को बयान दर्ज करने के लिए थाने बुलाया*

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में लोनी थाने के दारोगा ने ट्विटर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मनीष माहेश्वरी को बयान दर्ज कराने के लिए थाने बुलाया है. माहेश्वरी को नोटिस जारी करते हुए बताया गया है कि लोनी थाने में ट्विटर इंडिया के खिलाफ कई धाराओं में केस दर्ज है. ट्विटर के माध्यम से कुछ लोगों ने अपने ट्विटर हैंडल का इस्तेमाल करते हुए समाज में नफरत फैलाने का काम किया है और इस मामले में ट्विटर द्वारा कोई संज्ञान नहीं लिया गया.

इस मामले की जांच कर रहे दारोगा की ओर से मनीष माहेश्वरी को यह नोटिस भेजा गया है और उन्हें पत्र प्राप्त होने के एक सप्ताह के भीतर बयान दर्ज कराने के लिए लोनी थाने बुलाया गया है.