July 5, 2022

UPAAJTAK

TEZ KHABAR

लखनऊ 07 जून*UP के नए DGP को लेकर मंथन, केंद्र को भेजे गए 31 वरिष्ठ IPS अधिकारियों के नाम*

लखनऊ 07 जून*UP के नए DGP को लेकर मंथन, केंद्र को भेजे गए 31 वरिष्ठ IPS अधिकारियों के नाम*
*लखनऊ*
उत्तर प्रदेश के मौजूदा डीजीपी हितेश चन्द्र अवस्थी इसी जून महीने में सेवानिवृत्त होने वाले हैं। उत्तर प्रदेश पुलिस की बागडोर थामने के किए नए डीजीपी के चयन को लेकर विचार विमर्श शुरू हो चुका है। डीजीपी पद के लिए सभी आर्हताएं पूरी करने वाले आईपीएस अधिकारियों का ब्योरा प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार को भेज दिया है।

*30 साल की कार्यसेवा पूरी कर चुके IPS अफसरों के भेजे नाम* केंद्र सरकार को भेजे गए ब्यौरे में 1986 से 1990 बैच के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों का चयन किया गया है। बता दें कि इस लिस्ट में 31 आईपीएस शामिल हैं। इस लिस्ट में 6 माह के अंदर रिटायर होने वाले अधिकारियों का नाम शामिल नहीं किया गया है। डीजीपी पद के लिए उन आईपीएस अधिकारियों को चुना जाता है, जिन्होंने 30 साल की कार्यसेवा पूरी कर ली हो।

*भेजी गई लिस्ट में ये 3 अधिकारी हैं सबसे ऊपर* मिली जानकारी के मुताबिक सीनियर अफसरों की इस लिस्ट में 3 नाम सबसे आगे हैं, जिनमें नासिर कमाल, मुकुल गोयल और आरपी सिंह का नाम सबसे ऊपर चल रहा है। इन तीनों अधिकारियों के नाम उत्तर प्रदेश के डीजीपी पद की दौड़ में सबसे आगे चल रहा है। बता दें कि आईपीएस नासिर कमाल और मुकुल गोयल वर्तमान में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं। वहीं आरपी सिंह एसआईटी और ईओडब्ल्यू के डीजी हैं।

*केंद्र सरकार भेजेगी 3 नाम* अनुमान है कि इस महीने के अंत तक यूपीएससी की बैठक होगी। इस बैठक में यूपीएससी के चेयरमैन के अलावा केंद्रीय गृह विभाग के अधिकारी और यूपी के मुख्य सचिव सदस्य होते हैं। यूपीएससी और केंद्रीय गृह विभाग संयुक्त रूप से एक अन्य अधिकारी को नामित करते हैं। ये अधिकारी मिलकर राज्य सरकार द्वारा भेजे गए आईपीएस अधिकारियों के नामों से 3 लोगों का चयन करते हैं, जिसे राज्य सरकार के मुख्यमंत्री को भेजा जाता है। मुख्यमंत्री इन तीनों नामों में से किसी एक को डीजीपी बनाने का चयन करता है।