July 7, 2022

UPAAJTAK

TEZ KHABAR

राजगढ़ 03 जून*बच्चों के लिए 60 बिस्तर युक्त कोविड वार्ड तैयार किया गया- एडीएम*

राजगढ़ 03 जून*बच्चों के लिए 60 बिस्तर युक्त कोविड वार्ड तैयार किया गया- एडीएम*

– *संभावित तीसरी लहर को दृष्टिगत रखते हुए जिला चिकित्सालय में बच्चों के लिए 60 बिस्तर युक्त कोविड वार्ड तैयार किया गया- एडीएम*
*राजगढ़।* *ठाकुर हरपाल सिंह* *परमार* कोरोना का तीसरा चरण बच्चों के लिए घातक हो सकता है। यही कारण है कि जिला अस्पताल में बच्चों के लिए विशेष रूप से वार्ड बनाये जा रहे है। बच्चों के लिए 60 बिस्तरीय कोविड वार्ड बनाया गया है और अन्य तैयारी की गई है। अपर कलेक्टर कमलचन्द्र नागर ने बताया कि जिला अस्पताल के पीड्रियाटिक इंटेसिव केयर यूनिट हेतु जिला प्रशासन के साथ अस्पताल प्रबंधन और स्वास्थ्य विभाग भी बच्चों के लिए विशेष वार्ड की तैयारी कर चुका है।
– *इलाज के लिए पीड्रियाटिक आईसीयू का होगा इस्तेमाल*
एडीएम नागर ने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों के बीमारी की चपेट में आने की संभावना जताई गयी है। कोरोना के इलाज के लिए आईसीयू बनाए गए हैं, उनमें गंभीर रूप से बीमार बच्चों का इलाज किया जाएगा। जिसमें आइसीयू 10 बिस्तर युक्त हैं। इसमें सेंट्रल ऑक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था है।
– *ऑक्सीजन युक्त 15-20 बेड का कोविड वार्ड तैयार*
जिला चिकित्सालय में ऑक्सीजन युक्त बेड का कोविड वार्ड तैयार किया गया है। आगामी संक्रमण की संभावना के मद्देनजर इस वार्ड में सभी जरूरी व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं। एडीएम नागर ने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर को दृष्टिगत रखते हुए जिला चिकित्सालय में पर्याप्त संख्या में ऑक्सीजन कंसेन्ट्रेटर की व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त यहां सेंट्रल लाईन से ऑक्सीजन सप्लाई की जाएगी।
– *बच्चों के लिए 30 कंसेन्ट्रेटर युक्त वार्ड तैयार*
कोरोना संक्रमण की आगामी संभावनाओं को देखते हुए बच्चों के लिए अलग से 30 कंसेन्ट्रेटर युक्त वार्ड तैयार किया गया है। इस दौरान अपर कलेक्टर नागर ने बताया कि उक्त वार्ड में बच्चों के लिए सभी जरूरी व्यवस्थाएं की जा रही हैं। बच्चों के लिए वार्ड में मनोरंजक वातावरण के साथ ही मनोरंजन से जुड़ी वस्तुओं की व्यवस्था भी किया जाना शामिल है।
*बाॅक्स*
– *एक नजर तैयारियों पर*
– जिला चिकित्सालय में 50-100 बिस्तरों का शिशु वार्ड तैयार किया गया है।
– सिविल हॉस्पिटलो में 25 बिस्तरों का शिशु वार्ड हुआ तैयार।
– प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 10 बिस्तरों का शिशु वार्ड बना हुआ तैयार।
*वर्जन-*
– कलेक्टर महोदय के मार्गदर्शन में जिले में संभावित तीसरी लहर की तैयारियों के संबंध में जिला चिकित्सालय में बच्चों के लिए 60 बिस्तर युक्त कोविड वार्ड तैयार किया गया है। जिसमें आईसीयू, सेंट्रल ऑक्सीजन सप्लाई एवं कंसंट्रेटर की व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त समस्त सिविल चिकित्सालय में 25 बिस्तर का शिशु वार्ड एंव प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में 10 बिस्तर का शिशु वार्ड तैयार किया गया है।
*कमलचंद्र नागर*
*अपर कलेक्टर, राजगढ़*