June 30, 2022

UPAAJTAK

TEZ KHABAR

मऊरानीपुर 15 जून*यूपीआजतक न्यूज़ से आज की खास खबरे

मऊरानीपुर। क्षेत्र के विभिन्न ग्रामों के किसानों को अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से नहीं जोड़े जाने से किसान तहसील, कृषि विभाग के लगातार चक्कर लगा लगा कर थक गये है फिर भी उन्हें किसान सम्मान निधि नहीं मिल रही है। मऊरानीपुर तहसील क्षेत्र अंतर्गत आने वाले ग्राम खिलारा निवासी किसान संतोष कुमार पुत्र नोरेलाल द्विवेदी ने बताया कि 2 वर्ष पूर्व केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए राजस्व विभाग की अनदेखी के चलते नाम नहीं जोड़े जाने से किसान सम्मान निधि से लगातार बंचित रखा जा रहा है। कई बार तहसील प्रशासन एवं कृषि विभाग में आवेदन करने के बाद भी जिम्मेदारों द्वारा सम्मान निधि के लिए पात्र नहीं दर्शाया जा रहा है। इसी प्रकार ग्राम पंचायत बसरिया के रतीराम पुत्र ढकोले, हल्के रामराम पुत्र बुदू, बसंते पुत्र मनीराम, रामकिशोर पुत्र भुनी, सुजान पुत्र हल्काई, छोटेलाल पुत्र रामदास, मानसिंह पुत्र सुजान राजपूत, रजोले पुत्र टुई आदि किसानों ने बताया कि प्रधानमंत्री सम्मान निधि के लिए अनेकों बार संबंधित विभागों में प्रपत्र जमा करने के बाद भी सम्मान निधि से वंचित रगा जा रहा है। किसानों ने तहसील प्रशासन, राजस्व, कृषि आदि विभागों से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से बंचित किसानों को जोड़े जाने की मांग की है।

मऊरानीपुर । ग्रामीण क्षेत्रों में अठारह घंटे विद्युत का संचार बनाए रखने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री, ऊर्जा मंत्री द्वारा संबंधित विभाग को निर्देशित किया गया फिर भी भण्डरा फीडर से संबंधित तीन दर्जन से अधिक ग्रामों में रोस्टर अनुसार विद्युत की सप्लाई नहीं दी जा रही है। जिससे बिजली उपभोक्ताओं को बिल अदा करने के बाद भी विद्युत जरुरत के हिसाब से विधुत नही मिल रही है। ग्रामीणों ने संबंधित विभाग से ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 18 घंटे विद्युत की सप्लाई चालू रखने की मांग की है।

मऊरानीपुर । वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में चलाए जा रहे वाहन चेकिंग अभियान के तहत यूपी, एमपी बॉर्डर पर स्थित देवरीघाट पुलिस ने संदिग्ध वाहनों को रोककर तलाशी लेते हुए सघन चेकिंग की। इस दौरान चौकी प्रभारी मोहनलाल दीक्षित, कांस्टेबल संजय यादव, अनिल पटेल, अनीश गुप्ता, आशीष प्रताप सिंह ने बताया कि झांसी खजुराहो राष्ट्रीय राजमार्ग पर से निकलने वाले संदिग्ध वाहनों की सघन चेकिंग की जाती है। जिसमें वाहनों की डिग्गीयों को खुलवाकर देखने के साथ जरुरी प्रपत्रों की जांचकर वाहन चालकों को यातायात नियमों के बारे में जानकारियां दी गई है।

मऊरानीपुर। वर्षो पूर्व ग्राम पंचायत घाटकोटरा में स्थापित किए गए पूर्व माध्यमिक विद्यालय अब खस्ताहाल में पहुंच जाने से वहां पर तीन वर्षो से कक्षाएं लगनी बंद हो गई है। जिससे 6 से लेकर 8 तक की कक्षाओं का संचालन एकल कक्षों में संकीर्णता में किया जाता है। ग्रामीणों ने संबंधित विभाग को पत्र भेजकर नवीन भवन बनवाये जाने की मांग बेसिक शिक्षा अधिकारी से की है। मऊरानीपुर शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत घाटकोटरा में वर्ष 1966 में जूनियर हाई स्कूल स्थापित कर शासन ने वर्ष 1968 में भवन बनवाया था। जो अब खस्ताहाल में पहुंच जाने से स्कूल का प्लास्टर अनेक जगह से टपकते रहने से उसे बंद कर दिया गया तथा संबंधित विभाग को अवगत कराकर 6 से 8 तक की कक्षाओं को प्राथमिक विद्यालय के एकल कक्षों में संकीर्णता में चलाया जा रहा है। इस संबंध में प्रधानाध्यापक रघुराज सिंह सोलंकी ने बताया कि शिक्षा विभाग एवं शासन को पत्र भेजकर नवीन भवन बनवाने के लिए मांग की है।

मऊरानीपुर । भानपुरा कदौरा संपर्क मार्ग की सड़क मार्ग में जगह-जगह गड्ढे होने के कारण राहगीरों एवं क्षेत्रीय ग्रामीणों को आने-जाने में बेहद परेशानी का सामना कर रहे हैं। इस मार्ग से आधा दर्जन से अधिक गांवों को जोड़ने वाला एकमात्र संपर्क मार्ग सालों से अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रहा है। मध्य प्रदेश के तमाम गांव को जाने वाली यह एकमात्र सड़क है। सड़क जगह जगह से टूट गई है जिससे राहगीर गिरकर घायल हो जाते है। फिर भी सड़क पर किसी विभागीय अधिकारीयों ने ध्यानाकर्षण नहीं किया। कुछ समय पहले लगभग दो किलोमीटर के गड्ढों को बिना डामर के मिट्टी के द्वारा भर दिया गया था। सड़क की दुर्दशा को लेकर क्षेत्र के 2 दर्जन से अधिक ग्रामीणों ने जिलाधिकारी को लिखित प्रार्थना पत्र देकर सड़क को जल्द से जल्द दुरुस्त कराने की मांग की है।