July 5, 2022

UPAAJTAK

TEZ KHABAR

मऊरानीपुर 06 जून*यूपी आजतक न्यूज़ से आज की खास खबरे

मऊरानीपुर । सरकार द्वारा चलाई जा रहीं विभिन्न विकास योजनाओं का सफल क्रियान्वयन एवं पारदर्शिता को परखने के लिए मुख्य विकास अधिकारी ने ग्राम पंचायत घाटकोटरा, धायपुरा का निरीक्षण किया। जिसमें तमाम प्रकार की खामियां सामने आने से अधीनस्थ अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए जांच आख्या शाम तक देने को कहा गया। मऊरानीपुर विकास खंड की ग्राम पंचायत घाटकोटरा में कराए गए विकास कार्यो का भौतिक सत्यापन शनिवार को मुख्य विकास अधिकारी शैलेश कुमार ने अधीनस्थ अधिकारियों के साथ मौके पर जाकर किया। जिसमें सबसे पहले खेत तालाब योजना के तहत खोदे गए तालाब में खेत मालिक मोहम्मद खां द्वारा किए जा रहे मछली पालन का निरीक्षण किया। इसके बाद पूर्व माध्यमिक विद्यालय के सामने बने मानस मंच परिसर में विधायक निधि से निर्मित बीस लाख रुपए की लागत से बिछाए गए ईएक्सों की जांच-पड़ताल कर ईएक्सो को खुदवाकर जांच के लिए लिया। सांसद निधि से निर्मित गौशाला का निरीक्षण किया गया जिसमें संतोषजनक पशु मिले। वही मुक्तिधाम परिसर में मनरेगा अंतर्गत वृक्षारोपण के लिए खोदे जा रहे गड्ढों को देखकर मजदूरों की हाजिरी ली गई। इसी क्रम में ग्रामीणों के अनुरोध करने पर ग्राम स्थित नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की साफ सफाई व रँगाई पुताई करने के लिए अधिनस्थों को निर्देशित किया गया। तद उपरांत ग्राम पंचायत धायपुरा में बुंदेलखंड विकास से बनी ईएक्स सड़क का निरीक्षण किया। जिसमें तमाम प्रकार की खामियां मिलने पर अधीनस्थों अधिकारियों से जांच आख्या देने को कहा गया है। वही पंचायत में चल रहे मनरेगा अंतर्गत खेत समतलीकरण एवं वनीकरण की नाली की खोदई में लगे मजदूरों के बारे में सचिव से जानकारी ली गई। जिसमें सचिव पुष्पेंद्र यादव ने बताया कि 14 दिनों के लिए 25 मनरेगा मजदूरों से कार्य कराया जा रहा है। जिससे सीडीओ ने मऊरानीपुर बीडीओ प्रतिभा शाल्या को निर्देशित कर मौके पर जाकर चल रहे मनरेगा संबंधित कार्यो की आख्या शाम तक भेजने को कहा गया। इस दौरान मऊरानीपुर उप जिलाधिकारी अंकुर श्रीवास्तव, पशुचिकित्सा अधिकारी डॉ हर्षवर्धन राजपूत, खंड विकास अधिकारी प्रतिभा साल्या, एडीओ पंचायत महेंद्र सिंह पटेल, सचिव हरीशचंद्र पटेल, पुष्पेंद्र यादव तकनीकी सहायक दिलीप श्रीवास्तव, पूरनलाल, लेखपाल रामपाल राही,शनि रैकवार, अनीश गुप्ता, आशीष प्रताप सिंह, ग्राम रोजगार सेवक हरगोविंद सिंह परिहार, सुरेन्द्र द्विवेदी, हरमुख सिंह परिहार, सुदर्शन सिंह,मुकेश अहिरवार, मुन्ना यादव, सफाई कर्मचारी अर्चना देवी, कमलेश कुमार मौजूद रहे। इससे पहले मुख्य विकास अधिकारी के निरीक्षण की भनक लगते ही खंड विकास के तहत आने वाले न्याय पंचायत भदरवारा के सभी सफाई कर्मचारियों को धायपुरा में एवं भण्डरा न्याय पंचायत के समस्त सफाई कर्मियों को घाटकोटरा में साफ सफाई के लिए भेजकर साफ सफाई कराई गई।

मऊरानीपुर । विकासखंड की तमाम ग्राम पंचायतों में तैनात सफाई कर्मचारियों द्वारा ठीक तरह से साफ सफाई न करने से क्षेत्र के कई ग्रामों की नालियां गंदगी से भारी पड़ी हुई है। जिससे जलभराव बढ़ने से मुख्य मार्ग कीचड़ युक्त बना रहने से ग्रामीणों को गन्दे पानी से मजबूर निकलना पड़ रहा है। ग्राम पंचायत बसरिया के ग्रामीणों ने बताया कि नई एवं पुरानी बसरिया के लिए एक सफाई कर्मी तैनात है जिसकी ड्यूटी अधिकांश समय से अन्य ग्रामों में लगी रहने से गांव की साफ सफाई बाधित चल रही है। जिससे ग्राम के नापदानों का पानी मुख्य रास्ता पर एकत्र होने से ग्रामीणों को आवागमन में भारी परेशानी उठानी पड़ रही है।

मऊरानीपुर। सर्दी, जुखाम, वायरल फीवर, बुखार आदि तमाम बीमारियों से ग्रस्त चल रहे क्षेत्रवासियों की जांच स्वास्थ विभाग के कर्मचारियों ने कैंप लगाकर की। मऊरानीपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के तहत आने वाले ग्राम बसरिया में स्वास्थ विभाग की टीम ने कैंप लगाकर ग्रामीणों के खून की जांच के लिए नमूने लिए गए। इस दौरान हरीशचंद्र पटेल, धर्मपाल नन्ना, प्रधान विष्णु उर्फ रोहित पटेल, बृजेश पटेल, अनिल पटेल, विश्वविजय, विवेक निरंजन सहित महिलाओं की जांच के लिए खून के नमूने लिए गए।