December 8, 2022

UPAAJTAK

TEZ KHABAR

ब्रेकिंग राजगढ़ 31 मई 2021*- *अपर कलेक्टर ने की समीक्षा, सिविल सर्जन को दिए निर्देश।*

– *अपर कलेक्टर ने की समीक्षा, सिविल सर्जन को दिए निर्देश।*

*कोविड से मृत लोगों के मृत्यु प्रमाण पत्र में होगा कोविड प्रमाण अंकित, ताकि परिजनों को मिल सके योजनाओं का फायदा!*

*ठाकुर हरपाल सिंह परमार* राजगढ़ ,, प्रशासन अब कोविड संक्रमण से मरने वाले लोगों के परिजनों को इस आशय का डेथ सर्टिफिकेट जारी करेगा। इस पर काम भी शुरू हो गया है। अस्पताल में उपलब्ध आंकड़े के आधार पर यह सर्टिफिकेट जल्द ही कोविड से मृत लोगों के परिजनों को प्रदान किया जाएगा।

गौरतलब है कि जिला अस्पताल व अन्य सरकारी अस्पतालों में कोरोना संक्रमण के कारण भर्ती लोगों की मृत्यु पर परिजनों को सामान्य सर्टिफिकेट दिए गए थे। जबकि राज्य व केंद्र सरकारों ने कोविड पीड़ित की मृत्यु पर परिजनों को कई योजनाओं का लाभ देने की घोषणा की है। ऐसे में सामान्य डेथ सर्टिफिकेट इन लोगों को योजनाओं का लाभ लेने में बाधा बन रहा था। इस बारे में जिला प्रशासन से मांग की गई थी कि कोरोना से मृत्यु पर इस आशय का प्रमाणपत्र सरकार जारी करे। जिसके चलते अपर कलेक्टर कमलचन्द्र नागर ने जिला चिकित्सालय में आयोजित समीक्षा बैठक में कोविड संक्रमण से मरने वाले लोगो के डेथ सर्टिफिकेट पर मौत की सही वजह दर्ज करने के निर्देश दिए। साथ ही यहाँ भी कहा कि कोविड से मृत्यु होने वाले लोगो को सामान्य सर्टिफिकेट न देते हुए कोविड से मृत्यु होने सम्बन्धी प्रमाण पत्र जारी किया जाए।

*समीक्षा बैठक में दिए आवश्यक निर्देश*

जिला चिकित्सालय के सभागार में चिकित्सकों एवं अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में अपर कलेक्टर श्री नागर ने कोरोना वायरस संक्रमण रोकथाम एवं उपचार सहित अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं की समीक्षा की। उन्होंने चिकित्सकों से जिला चिकित्सालय में उपचाररत पॉजिटिव मरीजों की स्वास्थ्य स्थिति, उपचार व्यवस्थाओं की जानकारी प्राप्त कर आवश्यक निर्देश दिए।

*चिकित्सालय को मिलेगी पी.आई.सी.यू. की सौगात*

– *अब हाई डेपेडेन्सी यूनिट के स्थान पर अब बनेगा पीआईसीयू*

समीक्षा बैठक में सी.एम.एच. ओ.डॉक्टर यदु ने जानकारी देते हुए बताया कि 10 बिस्तर पी.आई.सी.यू. की स्वीकृती हेतु कार्यवाही की जा रही है। जो ट्रामा सेंटर के पहले फ्लोर पर बनेगी। जिसमे बच्चों के लिए सुविधा होगी। साथ ही बताया कि आई.सी.यु. में 10 बेड रहेंगे, 4 आटोमेटिक बेड, 4 मैनुअल बेड, 2 रेडियंट वार्मर ओर 1 वेंटिलेटर रहेगा। पूरे वार्ड को ए.सी. किया जाएगा, 12 स्पोर्ट स्टाफ में 5 स्टाफ नर्स, 1 चिकित्सक एवं अन्य कर्मचारी रहेंगे। भवन का पूर्ण रूप से रिनोवेसन कार्य किया जाएगा। इस अवसर पर सी.एम.एच.ओ. डॉ.यदु, सिविल सर्जन डॉ. परिहार, डॉ, माथुर, भोपाल एन.एच.एम.डॉ.विशाल, डॉ. विकाश भारतद्वज, तहसीलदार राजेन्द्र शर्मा, नायब तहसीलदार सचिन भार्गव, उपयंत्री अजय, ऋषि विजयवर्गीय आदि उपस्थित रहे।

*वर्जन-*

– कोविड सर्टिफिकेट को लेकर शिकायत मिल रही थी। डॉक्टर द्वारा सामान्य सर्टिफिकेट दिये जा रहे थे। चिकित्सा अधिकारी को कोविड सर्टिफिकेट पुनः संशोधित करके देने के निर्देश दिये है। ताकि उन्हें राज्य शासन की योजनाओं एवं बीमा क्लेम सहित अन्य सुविधाओं का लाभ मिल सके।

*कमलचन्द्र नागर*

*अपर कलेक्टर, राजगढ़*