July 4, 2022

UPAAJTAK

TEZ KHABAR

ब्रेकिंग न्यूज 29 मई 2021* यूपी आजतक से ख़ास खबरें लगातार अपडेट

[5/29, 1:08 PM] +91 94155 29848: ब्रेकिंग

 

 

 

 

अयोध्या।

खेत में बिजली के तार से लगाए गए बाड़ में फ़सकर नीलगाय की मौत। नीलगाय को देखने गए करेंट से किशोर की भी मौत। पुलिस से हुई शिकायत।थाना पूराकलंदर के रानी बाजार पूरे इच्छा तिवारी का मामला। पूछताछ के लिए एक युवक को पुलिस ने लिया कस्टडी में।

[5/29, 1:09 PM] +91 94155 29848: ब्रेकिंग

 

 

 

 

अयोध्या।

संदिग्ध परिस्थितियों में युवक की मौत।घर के कमरे में लटका मिला शव।पुलिस के मुताबिक युवक ने की आत्महत्या। थाना रौनाही के कोटडीह सरैया गांव का मामला।

[5/29, 1:40 PM] +91 94155 29848: *अब्दुल जब्बार एडवोकेट व अनिल कुमार मिश्रा की रिपोर्ट*

 

*रुक रुक कर हो रही बूंदाबांदी से आम जनजीवन अस्तव्यस्त*

 

भेलसर(अयोध्या)रूदौली तहसील क्षेत्र में बीती रात से रुक रुक कर हो रही बूंदाबांदी से आम जीवन अस्तव्यस्त हो गया।बूंदाबांदी होने से लोग घरों में कैद हो गए।तेज हवाओं के चलते कई स्थानों पर पेड़ और तार टूटने से विद्युत आपूर्ति बाधित हो गई।

गुरुवार की रात से शुरू हुई बारिश शुक्रवार सुबह से शाम तक रुक-रुक कर होती रही।जरूरी काम को लोगों को निपटाने के लिए लोग घरों से निकले।आंशिक लाक डाउन में प्रशासन की अनुमति से खुल रही दुकानों पर ग्राहकों को टोटा रहा।तहसील क्षेत्र के विधुत उपकेंद्र रुदौली शहर,बाबा बाजार,रूदौलो देहात और रानीमऊ विद्युत उपकेंद्र की विद्युत आपूर्ति तेज हवाओं के चलने से तार और पोल टूटने से बाधित हो गई।विद्युत उपखंड अधिकारी राजेश सिंह ने बताया तेज हवाओं के चलते कई स्थानों पर विद्युत तार पर पेड़ गिर जाने से विद्युत आपूर्ति बाधित हुई थी विद्युत आपूर्ति बंद कर करा दी गई।क्षतिग्रस्त पोलो टूटे हुए तारों को सही करने के लिए पेट्रोलिंग कराई जा रही हैं।कहा कि देर शाम तक विद्युत आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी।

[5/29, 1:40 PM] +91 94155 29848: *अब्दुल जब्बार एडवोकेट व जगदम्बा श्रीवास्तव की रिपोर्ट*

 

*आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा धात्री,गर्भवती व बच्चों को पूरक आहार का किया गया वितरण*

 

भेलसर(अयोध्या)महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा गांव में तैनात आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा धात्री,गर्भवती व बच्चों को पूरक आहार का वितरण किया जा रहा है।इसी कड़ी में ग्राम भेलसर में आंगनबाड़ी कार्यकत्री अनीता,मिथलेश,उषानीता,नीलम ने गर्भवती,धात्री महिलाओं,3 से 6 वर्ष के बच्चों व किशोरी बालकाओ को स्वयं सहायता समूह द्वारा उपलब्ध कराया गया गेहूं,चावल,दाल,रिफाइंड वितरित किया गया।महिला एवं बालविकास परियोजना रुदौली प्रभारी सिध्दि धात्री पाण्डेय ने बताया कि पहले गर्भवती व धात्री महिलाओं को पोष्टिक दलिया व बच्चों को पका पकाया भोजन दिया जाता था लेकिन कोरोना काल के चलते सूखा राशन व अन्य सामान चयनित लाभार्थियों को दिया जा रहा है।

[5/29, 1:40 PM] +91 94155 29848: *अब्दुल जब्बार एडवोकेट व मुजतबा खां की रिपोर्ट*

 

*तीन दिन पूर्व लापता हुई युवती का नही लगा सुराग,दो युवकों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज*

 

भेलसर(अयोध्या)मवई थाना क्षेत्र के ग्राम सैदपुर से तीन दिन पूर्व लापता हुई एक युवती का अभी तक सुराग नही लग सका।युवती के भाई ने इस सम्बन्ध में जनपद सुल्तानपुर के दो युवकों के विरुद्ध नामजद तहरीर मवई थाने में दी।पुलिस ने दोनों युवकों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी।

प्रभारी निरीक्षक मवई विश्वनाथ यादव ने बताया कि तीन दिन पूर्व सैदपुर में एक युवती अचानक घर से लापता हो गयी।जब वह काफी समय तक वापस घर नही आयी तो घर वालों ने काफी खोजबीन की लेकिन सुराग नही लगा।शुक्रवार को युवती के भाई ने मवई थाना पहुंच कर जनपद सुल्तानपुर के थाना धनपतगंज के ग्राम मुडुवा के अश्वनी उर्फ सोनू पुत्र घनश्याम रमेश पुत्र दर्शन के विरुद्ध नामजद तहरीर दी।प्रभारी निरीक्षक विश्वनाथ यादव ने बताया कि दोनों युवकों के विरुद्ध धारा 366 के तहत मुकदमा दर्ज कर आरोपियों को पकड़ने के प्रयास शुरू कर दिये गये हैं।

[5/29, 1:40 PM] +91 94155 29848: *अब्दुल जब्बार एडवोकेट व मुजतबा खां की रिपोर्ट*

 

*दो पक्षों में चला जमकर लाठी डंडा, चार घायल,पांच के विरुद्ध मुकदमा दर्ज*

 

भेलसर(अयोध्या)मवई थाना क्षेत्र के पारा पहाड़पुर गांव में गुरुवार की देर शाम दरवाजे पर पेशाब करने को लेकर हुए विवाद में दो पक्षों में जमकर लाठी डंडा चला।जिसमें दोनों पक्षों के चार लोग घायल हो गए।घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मवई पहुंचाया।

जानकारी के मुताबिक पारा पहाड़पुर गांव निवासी जगन्नाथ गुरुवार की देर शाम मनोहर के दरवाजे पर पेशाब कर रहे थे।मनोहर ने जगन्नाथ को पेशाब करने से मना किया।तो इतनी ही बात पर दोनों में विवाद होने लगा लगा और विवाद बढ़ने पर दोनों पक्षों में लाठी डंडा चलने लगा।मारपीट में दोनों पक्षों के लगभग आधा दर्जन लोग घायल हो गए। घटना की सूचना मिलते ही डायल 112 व बाबा बाजार चौकी प्रभारी धर्मेन्द्र सिंह ने मौके पर पहुंचकर कर एंबुलेंस की मदद से घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भेजवाया।मवई के थाना के प्रभारी निरीक्षक विश्वनाथ यादव ने बताया कि इस मामले में पांच लोगों के विरुद्ध 147,323,504,506 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

[5/29, 1:41 PM] +91 94155 29848: *अब्दुल जब्बार एडवोकेट व जगदम्बा श्रीवास्तव की रिपोर्ट*

 

*सीएचसी पर 200 लोगो को लगा कोवैक्सीन का टीका*

 

*417 लोगो ने कराई कोरोना की जांच*

 

भेलसर(अयोध्या)रुदौली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर शुक्रवार को 18 प्लस के युवाओं व 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगो को कोवैक्सीन की टीका लगाया गया।सीएचसी सहित पाँच गांवो में कोरोना की जांच की गई।

सीएचसी अधीक्षक डाक्टर प्रमोद कुमार गुप्ता ने बताया कि शुक्रवार को जांच कराने व कोवैक्सीन का टीका लगवाने वाले लोगो की भारी भीड़ रही।इस दौरान रुदौली सीएचसी सहित क्षेत्र के बहबत नगर,फ़िरोजपुर पवारान,हयातनगर,पूरे पहली मजरे बनमऊ,मुजफ्फरपुर सहित पांच गाँवो में कैम्प लगा कर 417 लोगो का सेम्पल लेकर कोरोना की जांच की गई।आरटीपीसीआर की सेम्पल को जिला मुख्यालय पर भेजी गई इनकी जांच रिपोर्ट दो दिन बाद आएगी।वही अन्य जांच में कोई भी कोरोना पॉजीटिव नही पाया गया।वही आज से 18 प्लस आयु के युवाओं को कोवैक्सीन के टीकाकरण जिन्होंने पहले से रजिस्ट्रेशन करा स्लाट्स बुकिंग ले रखा था उनमे से 160 युवाओं ने आज कोवैक्सीन का टीका लगवाया है वही 45 वर्ष से अधिक वाले लोगो मे 40 लोगो ने कोवैक्सीन का टीका लगवाया है।टीकाकरण कार्य मे डा के एम मिश्रा,डा0 अखिलेश कुमार,गौरव सिंह,सीएचओ राजू मिश्रा,धनी राम,सीबी यादव,सरिता यादव,कुलदीप व रवि नागर,नीलम सिंह,अंजली,नितिन कुमार,गौरव सिंह,एएनएम आरती विश्वकर्मा,छाया पांडेय,रेवती,रीता रावत आदि मौजूद रही।

[5/29, 3:39 PM] +91 94155 29848: ब्रेकिंग

 

 

 

 

अयोध्या।

धन्नीपुर मस्जिद निर्माण में भी दान करने वालों को मिलेगी आयकर की धारा 80G में छूट। भारत सरकार की आयकर विभाग ने दान करने पर 80G में दी छूट। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर प्रदेश सरकार ने सोहावल तहसील के धन्नीपुर गांव में दी है मस्जिद बनाने के लिए 5 एकड़ जमीन।

[5/29, 3:39 PM] +91 94155 29848: ब्रेकिंग

 

 

 

 

लखनऊ ।

सूत्रों के हवाले से बड़ी खबर ।

– करोना कर्फ़्यू को UP सरकार ले सकती है वापस।

– मिल रही जानकारी के मुताबिक़ सरकार आंशिक कर्फ़्यू में ढील देने पर विचार कर रही है ।

– 31 मई के बाद चरणबद्ध तरीक़े से पाबंदियों में थोड़ी छूट दी जा सकती है ।

– जबकि रात्रि कर्फ़्यू और साप्ताहिक कर्फ़्यू बरकरार रह सकता है ।

– फ़िलहाल प्रदेश में कोरोना के ग्राफ़ में भारी गिरावट ।

– सिर्फ़ 4 ज़िलों में कोरोना के आपसे ट्रिपल डिजिट में है जिसमें लखनऊ, गोरखपुर, सहारन पुर और मेरठ है।

– जबकि 2 ज़िले ऐसे है जहाँ पर कोरोना के आपडे शून्य आए ।

– 16 ज़िलों में कोरोना के आँकड़े सिंगल डिजिट में है ।

– जबकि 54 ज़िलों में डबल डिजिट में । ऐसे में जिन शहरों में कोरोना केस में कमी है वहाँ पूरे प्रोटोकोल के साथ कर्फ़्यू में थोड़ी छूट मिल सकती है ।

[5/29, 3:39 PM] +91 94155 29848: ब्रेकिंग

 

 

 

 

अयोध्या।

धन्नीपुर मस्जिद निर्माण में भी दान करने वालों को मिलेगी आयकर की धारा 80G में छूट। भारत सरकार की आयकर विभाग ने दान करने पर 80G में दी छूट। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर प्रदेश सरकार ने सोहावल तहसील के धन्नीपुर गांव में दी है मस्जिद बनाने के लिए 5 एकड़ जमीन।

[5/29, 3:39 PM] +91 94155 29848: ब्रेकिंग

 

 

 

 

अयोध्या।

संदिग्ध परिस्थितियों में युवक की मौत।घर के कमरे में लटका मिला शव।पुलिस के मुताबिक युवक ने की आत्महत्या। थाना रौनाही के कोटडीह सरैया गांव का मामला।

[5/29, 3:39 PM] +91 94155 29848: *ब्रेकिंग न्यूज ब्रेकिग न्यूज*

 

सोहावल।

*युवा का कमरे की छत से लटकता मिला परिजनो को शव*

रौनाही थाना क्षेत्र कोटडीह सरैया के मजरे दिलीप का पुरवा निवासी 18वर्षीय युवा प्रदीप पुत्र रमेश का अज्ञात कारणो से कमरे की छत से लटकता हुआ शव मिला।

[5/29, 3:39 PM] +91 94155 29848: ब्रेकिंग

 

 

 

 

अयोध्या।

गौ रक्षक रितेश दास को नगर निगम की गौशाला बैसिंग गौशाला की वीडियो और फोटो वायरल करने की मिली सजा। नगर निगम गौशाला के सभी ग्रुपों से किया गया रिमूव। नगर निगम में मरे हुए गौवंशो को डिस्पोज कराने की जिम्मेदारी थी गौ रक्षक रितेश दास की। कोई भी अधिकारी जिम्मेदारी लेने के लिए नहीं हुआ तैयार। उच्चाधिकारियों से शिकायत करने के पश्चात दोबारा जोड़ा गया नगर निगम के ग्रुपों में। 25 मई को गौ रक्षक रितेश दास ने बैसिंग गौशाला का फोटो और वीडियो बनाकर किया था वायरल। रितेश दास पर गौशाला कर्मियों के गुर्गों ने किया था हमला।

[5/29, 3:39 PM] +91 94155 29848: *दिल्ली*

 

शिया वक्फ बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष ने नया कुरान लिखा,

 

वसीम रिजवी ने अपने नए कुरान को लेकर PM को लिखा पत्र,

 

पत्र में नए कुरान को मदरसों में पढ़ाने की इजाजत मांगी

 

26 आयतों को हटाकर नया कुरान मजीद लिखा है- रिजवी,

 

सुप्रीम कोर्ट वसीम रिजवी की मांग को खारिज कर चुका है।

[5/29, 3:39 PM] +91 94155 29848: ब्रेकिंग लखनऊ

 

प्रदेश के सभी स्कूलों में 15 जून तक बढाई गई बच्चों की छुट्टियां

 

कोरोना संक्रमण को देखते हुए लिया गया फैसला

 

शिक्षक और स्कूल स्टाफ के लिए रोस्टर के तहत खुलेंगे स्कूल

 

1 जून से 50 फीसदी शिक्षक और स्कूल स्टाफ रोस्टर से स्कूल में रहेंगे मौजूद

 

शिक्षा विभाग की ओर से आदेश जारी

[5/29, 3:39 PM] +91 94155 29848: *योगी ने कोरोना से लड़ाई का जिम्मा प्रधानों को सौंपा*

 

*प्रधान पार्टी बंदी से दूर रहें-CM*

 

*लखनऊ;* मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नवनिर्वाचित हजारों ग्राम पंचायतों को बड़ा जिम्मा सौंपते हुए कहा कि वह गांवों में कोरोना जांच और टीकाकरण कराने में अहम भूमिका निभाएं। ‘मेरा गांव कोरोना मुक्त गांव’ का संदेश हर ग्रामवासी का लक्ष्य बने। यह समय मदद का है। संवेदनशीलता का है। हमारी और आपकी परीक्षा का है। यथा संभव सभी की मदद करें।

मुख्यमंत्री व राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने शुक्रवार को ग्राम प्रधानों से वर्चुअली संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचायतों में एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा का भाव होना चाहिए। ग्राम प्रधान के रूप में आप सभी अपने-अपने गांवों की निगरानी समितियों के अध्यक्ष हैं। हमारी निगरानी समितियों ने अब तक बहुत ही अच्छा कार्य किया है। अब आप की देखरेख में यह कार्य तेजी से और आगे बढ़ेगा।

 

सीएम ने ग्राम प्रधानों की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि गांव में बाहर से कोई भी आए तो उसकी जांच करवाएं। सीएम ने उन्हें आगाह करते हुए कहा कि यह कोरोना बहरूपिया है और धूर्त भी है। खुद भी सजग रहें और अपने ग्राम वासियों को भी जागरूक करें। यह सुखद है कि हमारे सर्वेक्षण में 68 फीसदी गांवों में शून्य संक्रमण होना पाया गया, लेकिन यह स्थिति बनी रहे। इसके लिए सावधानी जरूरी है। ऐसे समय में जबकि कोरोना के खिलाफ हमारी लड़ाई निर्णायक चरण में पहुंच रही है, तब आपकी भूमिका  और अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है। ग्राम प्रधानों के अच्छे कामों को याद करते हुए सीएम ने कहा कि पिछले दिनों मैं सहारनपुर गया था, वहां मैंने देखा कि एक महिला प्रधान, कोरोना मरीजों को अपने घर से भोजन उपलब्ध करा रहीं थीं। उनके रहने के लिए ग्राम पंचायत भवन का उपयोग किया। ऐसे अनेक प्रेरणास्पद कार्य पूरे प्रदेश में हो रहे हैं।’

 

*जून जुलाई अगस्त में होगा नि:शुल्क राशन वितरण;*

 

सीएम ने कहा कि हमारी प्राथमिकता जीवन और जीविका दोनों को बचाना है। केंद्र सरकार और राज्य सरकार सभी के भरण-पोषण की व्यवस्था कर रही है। प्रधानमंत्री  की प्रेरणा से जून और जुलाई में निःशुल्क राशन दिया जा रहा है तो राज्य सरकार जून, जुलाई और अगस्त में राशन वितरण करेगी। ग्राम प्रधान देखें कि एक भी पात्र व्यक्ति राशन से वंचित न रहे। कहीं भी घटतौली न हो। सभी दुकानों पर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन हो।

*ग्राम प्रधान इस  तरह लोगों की जांच करवाएं*

– कहीं भी भीड़भाड़ न होने दें। सर्दी-खांसी के मरीजों पर नजर रखें। उन्हें निगरानी समिति के माध्यम से तत्काल मेडिसिन किट उपलब्ध कराएं। 24 घंटे के भीतर उनका एंटीजन टेस्ट कराएं। उन्हें क्वारन्टीन कराएं। अगर पॉजिटिव न आएं और फिर भी संदिग्ध लगें तो आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए सैम्पल भिजवाएं।

*गांव दर्शनीय  बनें;*

सीएम ने कहा कि इंसेफेलाइटिस चिकनगुनिया, डेंगू, मलेरिया जैसी जलजनित अथवा विषाणु जनित बीमारियों से अपने गांव को सुरक्षित रखें। इसके लिए सबसे जरूरी है कि दिन में स्वच्छता, दोपहर में सैनीटाइजेशन और शाम होते ही फॉगिंग। हर रोज न सही पर दो दिन के अंतराल पर यह कार्य जरूर हो। इन सबकी पहली जिम्मेदारी ग्राम पंचायतों की ही है। इनसे गांव दर्शनीय बनेंगे। आप सभी लोगों को बताएं कि शुद्ध पेयजल न हो और हैंडपंप हो तो पानी गरम कर पियें। छानकर पियें। इससे मलेरिया जैसी बीमारियां नहीं होंगी।

 

*गांवों को स्मार्ट विलेज बनाएं*

-अपने गांव को ‘स्मार्ट विलेज बनाने की सभी जरूरी कोशिश करें। एक प्रतिस्पर्धा होनी चाहिए। विद्यालय हो, खेल का मैदान हो। चिकित्सालय हो। सड़क हो। स्वच्छता हो। धन की कोई कमी नहीं है। बहुत सी ग्राम पंचायतों के गठन का कार्य अभी होना शेष है। सदस्यों का चयन कर इस प्रक्रिया को भी तेजी से पूरा कराएं।

 

*ग्राम सचिवालय का निर्माण तेजी से कराएं*

मुख्यमंत्री ने हर ग्राम पंचायत में ग्राम सचिवालय का निर्माण पर खास जोर दिया। कहा कि इनके अधूरे काम तेजी से पूरा कराएं। वहां इंटरनेट हो। बैंकिंग सखी की बैठने की व्यवस्था हो। पब्लिक एड्रेस सिस्टम हो। यह सब कराएं। कोई आवश्यकता हो तो शासन से सब मदद मिलेगी।

 

*कामन सर्विस सेंटर लोगों को लाएं*

मुख्यंत्री ने ग्राम प्रधानों से कहा कि लोगों को जागरूक करें, ताकि लोग टेस्ट कराएं। अब कोविड टीकाकरण शुरू हो चुका है। कॉमन सर्विस सेंटर पर लोगों को ले जाएं, उनका पंजीयन कराएं, वहीं वैक्सीन लगाने की भी व्यवस्था की जा रही है।

 

*ग्राम प्रधान के लिए सब बराबर*

मुख्यमंत्री ने कहा ग्राम प्रधान बनने के बाद अब आप पार्टीबंदी से दूर रहें।  अब आप ग्राम प्रधान हैं। जिसने वोट दिया उसके भी, जिसने नहीं दिया उसके भी। सभी को एक बराबर मानें। हर पात्र व्यक्ति को सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाएं। शौचालय नहीं तो शौचालय बनवाएं, आवास नहीं तो प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाएं, पेंशन योजनाओं से जोड़ें। गरीब हैं तो 05 लाख तक की चिकित्सकीय सुविधा वाला आयुष्मान कार्ड बनवाएं। यह सब आपकी ही जिम्मेदारी है।

[5/29, 3:39 PM] +91 94155 29848: *दिल्ली-सरकारी तेल कंपनियों ने फिर बढ़ाये पेट्रोल डीजल के दाम,*

 

*पेट्रोल-डीजल 19 से 30 पैसे प्रति लीटर तक महंगा,*

 

*दिल्ली में पेट्रोल करीब 94रुपये और डीजल करीब 85 रुपये प्रति लीटर पर पहुंचा,*

 

*लखनऊ में पेट्रोल 91.41 रुपये और डीजल 85.28 रुपये प्रति लीटर,*

 

*मई में 15 बार बढ़ चुके पेट्रोल डीजल के दाम।*

[5/29, 3:39 PM] +91 94155 29848: *योगी ने कोरोना से लड़ाई का जिम्मा प्रधानों को सौंपा*

 

*प्रधान पार्टी बंदी से दूर रहें-CM*

 

*लखनऊ;* मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नवनिर्वाचित हजारों ग्राम पंचायतों को बड़ा जिम्मा सौंपते हुए कहा कि वह गांवों में कोरोना जांच और टीकाकरण कराने में अहम भूमिका निभाएं। ‘मेरा गांव कोरोना मुक्त गांव’ का संदेश हर ग्रामवासी का लक्ष्य बने। यह समय मदद का है। संवेदनशीलता का है। हमारी और आपकी परीक्षा का है। यथा संभव सभी की मदद करें।

मुख्यमंत्री व राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने शुक्रवार को ग्राम प्रधानों से वर्चुअली संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचायतों में एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा का भाव होना चाहिए। ग्राम प्रधान के रूप में आप सभी अपने-अपने गांवों की निगरानी समितियों के अध्यक्ष हैं। हमारी निगरानी समितियों ने अब तक बहुत ही अच्छा कार्य किया है। अब आप की देखरेख में यह कार्य तेजी से और आगे बढ़ेगा।

 

सीएम ने ग्राम प्रधानों की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि गांव में बाहर से कोई भी आए तो उसकी जांच करवाएं। सीएम ने उन्हें आगाह करते हुए कहा कि यह कोरोना बहरूपिया है और धूर्त भी है। खुद भी सजग रहें और अपने ग्राम वासियों को भी जागरूक करें। यह सुखद है कि हमारे सर्वेक्षण में 68 फीसदी गांवों में शून्य संक्रमण होना पाया गया, लेकिन यह स्थिति बनी रहे। इसके लिए सावधानी जरूरी है। ऐसे समय में जबकि कोरोना के खिलाफ हमारी लड़ाई निर्णायक चरण में पहुंच रही है, तब आपकी भूमिका  और अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है। ग्राम प्रधानों के अच्छे कामों को याद करते हुए सीएम ने कहा कि पिछले दिनों मैं सहारनपुर गया था, वहां मैंने देखा कि एक महिला प्रधान, कोरोना मरीजों को अपने घर से भोजन उपलब्ध करा रहीं थीं। उनके रहने के लिए ग्राम पंचायत भवन का उपयोग किया। ऐसे अनेक प्रेरणास्पद कार्य पूरे प्रदेश में हो रहे हैं।’

 

*जून जुलाई अगस्त में होगा नि:शुल्क राशन वितरण;*

 

सीएम ने कहा कि हमारी प्राथमिकता जीवन और जीविका दोनों को बचाना है। केंद्र सरकार और राज्य सरकार सभी के भरण-पोषण की व्यवस्था कर रही है। प्रधानमंत्री  की प्रेरणा से जून और जुलाई में निःशुल्क राशन दिया जा रहा है तो राज्य सरकार जून, जुलाई और अगस्त में राशन वितरण करेगी। ग्राम प्रधान देखें कि एक भी पात्र व्यक्ति राशन से वंचित न रहे। कहीं भी घटतौली न हो। सभी दुकानों पर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन हो।

*ग्राम प्रधान इस  तरह लोगों की जांच करवाएं*

– कहीं भी भीड़भाड़ न होने दें। सर्दी-खांसी के मरीजों पर नजर रखें। उन्हें निगरानी समिति के माध्यम से तत्काल मेडिसिन किट उपलब्ध कराएं। 24 घंटे के भीतर उनका एंटीजन टेस्ट कराएं। उन्हें क्वारन्टीन कराएं। अगर पॉजिटिव न आएं और फिर भी संदिग्ध लगें तो आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए सैम्पल भिजवाएं।

*गांव दर्शनीय  बनें;*

सीएम ने कहा कि इंसेफेलाइटिस चिकनगुनिया, डेंगू, मलेरिया जैसी जलजनित अथवा विषाणु जनित बीमारियों से अपने गांव को सुरक्षित रखें। इसके लिए सबसे जरूरी है कि दिन में स्वच्छता, दोपहर में सैनीटाइजेशन और शाम होते ही फॉगिंग। हर रोज न सही पर दो दिन के अंतराल पर यह कार्य जरूर हो। इन सबकी पहली जिम्मेदारी ग्राम पंचायतों की ही है। इनसे गांव दर्शनीय बनेंगे। आप सभी लोगों को बताएं कि शुद्ध पेयजल न हो और हैंडपंप हो तो पानी गरम कर पियें। छानकर पियें। इससे मलेरिया जैसी बीमारियां नहीं होंगी।

 

*गांवों को स्मार्ट विलेज बनाएं*

-अपने गांव को ‘स्मार्ट विलेज बनाने की सभी जरूरी कोशिश करें। एक प्रतिस्पर्धा होनी चाहिए। विद्यालय हो, खेल का मैदान हो। चिकित्सालय हो। सड़क हो। स्वच्छता हो। धन की कोई कमी नहीं है। बहुत सी ग्राम पंचायतों के गठन का कार्य अभी होना शेष है। सदस्यों का चयन कर इस प्रक्रिया को भी तेजी से पूरा कराएं।

 

*ग्राम सचिवालय का निर्माण तेजी से कराएं*

मुख्यमंत्री ने हर ग्राम पंचायत में ग्राम सचिवालय का निर्माण पर खास जोर दिया। कहा कि इनके अधूरे काम तेजी से पूरा कराएं। वहां इंटरनेट हो। बैंकिंग सखी की बैठने की व्यवस्था हो। पब्लिक एड्रेस सिस्टम हो। यह सब कराएं। कोई आवश्यकता हो तो शासन से सब मदद मिलेगी।

 

*कामन सर्विस सेंटर लोगों को लाएं*

मुख्यंत्री ने ग्राम प्रधानों से कहा कि लोगों को जागरूक करें, ताकि लोग टेस्ट कराएं। अब कोविड टीकाकरण शुरू हो चुका है। कॉमन सर्विस सेंटर पर लोगों को ले जाएं, उनका पंजीयन कराएं, वहीं वैक्सीन लगाने की भी व्यवस्था की जा रही है।

 

*ग्राम प्रधान के लिए सब बराबर*

मुख्यमंत्री ने कहा ग्राम प्रधान बनने के बाद अब आप पार्टीबंदी से दूर रहें।  अब आप ग्राम प्रधान हैं। जिसने वोट दिया उसके भी, जिसने नहीं दिया उसके भी। सभी को एक बराबर मानें। हर पात्र व्यक्ति को सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाएं। शौचालय नहीं तो शौचालय बनवाएं, आवास नहीं तो प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाएं, पेंशन योजनाओं से जोड़ें। गरीब हैं तो 05 लाख तक की चिकित्सकीय सुविधा वाला आयुष्मान कार्ड बनवाएं। यह सब आपकी ही जिम्मेदारी है।

[5/29, 3:39 PM] +91 94155 29848: *लखनऊ में बरामद हुआ 340 ग्राम कैलीफोर्नियम, करोड़ो की कीमत

गाजीपुर पुलिस की बड़ी सफ़लता*

 

लखनऊ। गाजीपुर पुलिस ने दुनियां की दूसरी नंबर की सबसे महंगा रेडियो एक्टिव पदार्थ कैलिफोर्नियम के साथ आठ लोगों को गिरफ्तार किया है।पुलिस टीम ने उनके पास से 340 ग्राम संदिग्ध कैलिफोर्नियम धातु बरामद की है। पुलिस ने धातु को कब्जे में ले लिया है। पदार्थ की शुद्धता का परीक्षण कराने के लिए इसके आइआइटी कानपुर भेजा जाएगा। अगर यह शुद्ध हुआ तो एक ग्राम कैलिफोर्नियम की कीतम करीब 27 लाख डालर प्रति ग्राम (करीब 19 करोड़ रुपये) होती है। इसकी बिक्री मिली ग्राम में होती है। यह प्राकृतिक पदार्थ नहीं है। लैब में मानव निर्मित पदार्थ है। इसका प्रयोग कैंसर के इलाज, एटॉमिक एनर्जी और अन्य कार्यों में प्रयोग किया जाता है।

 

*पालीटेक्निक चौराहे के पास से पुलिस टीम ने दबोचा*

[5/29, 3:39 PM] +91 94155 29848: लखनऊ

सीतापुर में विवाह समारोह में हुए हादसे पर सीएम योगी ने लिया संज्ञान

 

मुख्यमंत्री योगी ने वरिष्ठ अधिकारियों को पीड़ितों की यथासंभव सहायता करने के निर्देश दिए

 

मुख्यमंत्री ने बेहतर इलाज कराने के निर्देश दिए

[5/29, 3:39 PM] +91 94155 29848: अलीगढ़

 

जहरीली शराब से मौतों का मामला

 

SSP अलीगढ़ ने 6 टीमें गठित पर कार्रवाई की

 

सेल्समैन,ठेका संचालक,पर्यवेक्षक अरेस्ट- SSP

 

ठेका मालिक समेत अबतक 6 अरेस्टिंग- SSP

 

गैंगस्टर और रासुका की कार्रवाई हो रही- SSP

 

अवैध शराब,कई सौ ढक्कन,बारकोड,रैपर मिले-SSP।

[5/29, 4:42 PM] +91 94155 29848: ब्रेकिंग

 

 

 

 

अयोध्या।

मंडल कारागार में चल रहे निर्माण कार्यों का किया गया निरीक्षण। एडीएम सिटी के अध्यक्षता में गठित टीम ने किया निरीक्षण। मंडल कारागार में 8 इकाइयों का चल रहा निर्माण कार्य। टाइप 4 का आवास हैंडओवर की प्रक्रिया में। कमियों को दुरुस्त कर जल्द से जल्द कार्य पूरा कराने के निर्देश।टाइप 4 का एक आवास, टाइप टू के 6 आवास, एक कंट्रोल रूम, एक हाई सिक्योरिटी बैरक, एक विजिटर्स सेड व चार बनने हैं वाच टावर।कार्यदाई संस्था को सभी कार्य 6 महीने के अंदर पूर्ण कराने के निर्देश।

[5/29, 4:42 PM] +91 94155 29848: ब्रेकिंग

 

 

 

 

अयोध्या।

बाइक पर ट्रिपल सवारी युवक को पड़ी महंगी।ट्रक ने बाइक को मारी टक्कर।बाइक पर बैठी महिला गिरी सड़क पर।ट्रक ने महिला को रौंदा।हुई दर्दनाक मौत। महिला का पति व भाई बाल-बाल बचा।थाना कुमारगंज के रमेश नगर नहर के पास हुआ हादसा।