July 25, 2021

UPAAJTAK

TEZ KHABAR

गोण्डा19जुलाई21*यूपीआजतक न्यूज़ से खास खबरे

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

[19/07, 4:37 PM] +91 88586 08720: *सूचना विभाग गोंडा*
19.07.2021
▶️👉 *नवागत जिला पूर्ति अधिकारी ने संभाला कार्यभार*

नवागत जिला पूर्ति अधिकारी सुरेंद्र यादव ने आज जनपद पहुंचकर कार्यभार ग्रहण कर लिया है। डीएसओ श्री यादव हाथरस जनपद से गोंडा के लिए स्थानांतरित हायू हैं और आजमगढ़ जनपद के मूल निवासी हैं। वर्ष 2013 में इनका चयन बतौर जिला पूर्ति अधिकारी हुआ था।
आज सोमवार को सुबह नवागत डीएसओ ने जिलाधिकारी मार्कंडेय शाही को अपनी योगदान आख्या देते हुए कार्यभार ग्रहण कर लिया । कार्यभार ग्रहण करने के बाद नवागत डीएसओ ने कहा कि जिलाधिकारी के मार्गदर्शन में हर पात्र को सरकारी खाद्यान्न की आपूर्ति सुनिश्चित कराना, शत-प्रतिशत पात्रों का राशन कार्ड बनवाना, रिक्त कोटे की दुकानों का 31 जुलाई तक प्रत्येक दशा में आवंटन सुनिश्चित कराना उनकी प्राथमिकता होगी।
[19/07, 4:50 PM] +91 88586 08720: *सूचना विभाग गोण्डा*
दिनाँकः 19.07.2021 324

*अधिकारी पूर्वाह्न 10 से 12 बजे तक करेंगे जन समस्याओं की सुनवाई व निराकरण*- *जिलाधिकारी*

जिलाधिकारी श्री मार्कंडेय शाही ने जन समस्याओं के निराकरण हेतु सभी अधिकारी व विशेष रूप से फील्ड में तैनात अधिकारियों को प्रातः 10-12 बजे तक जनसुनवाई के सम्बन्ध में शासन द्वारा दिए गए निर्देश कि *सभी अधिकारी व विशेष रूप से फील्ड में तैनात अधिकारी अपने-अपने कार्यालयों में जन सुनवाई हेतु पूर्वाह्न 10 से 12:00 तक अवश्य बैठे तथा जनता की समस्याओं के निराकरण के लिए उपलब्ध रहें। जनसुनवाई हेतु अधिकारियों के बैठने की स्थिति का वरिष्ठ स्तर से अनुश्रवण भी किया जाए* के क्रम में समस्त जनपद स्तरीय अधिकारियों / कार्यालयाध्यक्षों को आदेशित किया है कि वे पूर्वाह्न 10-12 बजे अपने – अपने कार्यालय में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहकर जनसमस्याओं की सुनवाई / निराकरण करेंगे। इस अवधि में प्राप्त होने वाले प्रार्थनापत्रों को एक पंजिका में दर्ज कराते हुए उन पर कृत कार्यवाही का अद्यावधिक लेखा – जोखा कार्यालय स्तर पर अनुरक्षित किया जाए , ताकि वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा भ्रमण / निरीक्षण के समय जनसमस्याओं के निस्तारण की समीक्षा व अनुश्रवण हो सके।
उप जिलाधिकारीगण तहसील के सभाकक्ष में पूर्वाहन 10-12 बजे तक तहसीलदार , नायब तहसीलदार एवं राजस्व निरीक्षकों के साथ बैठकर जनसमस्याओं की सुनवाई व निस्तारण सुनिश्चित करेंगे। इसी प्रकार सभी खण्ड विकास अधिकारी , विकासखण्ड कार्यालय के सभागार में अपने अधीनस्थ समस्त सहायक विकास अधिकारी ( पंचायत , सहकारिता , आई0 एस0 बी0 , समाज कल्याण आदि ) तथा अवर अभियन्ता लघुसिंचाई / ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के साथ बैठकर जनसमस्याओं की सुनवाई व निस्तारण सुनिश्चित करेंगे।
जिलाधिकारी ने आदेशित किया है कि समस्त कार्यालयाध्यक्ष , उप जिलाधिकारी एवं खण्ड विकास अधिकारीगण अपने अधीनस्थ अधिकारियों / कार्मिकों की टीम के साथ उपस्थिति के प्रमाण स्वरूप पूर्वाह्न 10 बजे तथा 12 बजे सेल्फी लेकर , इस निमित्त ई – डिस्ट्रिक्ट मैनेजर द्वारा बनाए गए वाट्सएप ग्रुप पर उसे शेयर करेंगे।
जिलाधिकारी ने बताया कि कलेक्ट्रेट में अपर जिलाधिकारी / मुख्य राजस्व अधिकारी / नगर मजिस्ट्रेट / श्री महेन्द्र कुमार , अपर उपजिलाधिकारी / मुख्य प्रशासनिक अधिकारी / प्रशासनिक अधिकारी / ई – डिस्ट्रिक्ट मैनेजर उनके साथ कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में प्रत्येक कार्यदिवस पर पूर्वान्ह 10.00 बजे से 12.00 बजे तक जन सुनवाई करेंगे तथा 12.00 बजे के बाद पूरे कार्यालय समय पर श्री महेन्द्र कुमार , अपर उपजिलाधिकारी / मुख्य प्रशासनिक अधिकारी / प्रशासनिक अधिकारी / ई – डिस्ट्रिक्ट मैनेजर जनसुनवाई का कार्य करेंगे। उन्होंने बताया कि पूर्वाह्न 10-12 बजे के मध्य अपरिहार्य परिस्थितियों को छोड़कर किसी बैठक का आयोजन नहीं किया जाएगा तथा यह समय सिर्फ और सिर्फ जनसमस्याओं की सुनवाई के लिए आरक्षित रखा जाए। उन्होंने सभी सम्बन्धित अधिकारियों से अपेक्षा की है कि वे निर्देशों का कड़ाईपूर्वक अनुपालन सुनिश्चित करें।
[19/07, 4:59 PM] +91 88586 08720: *सूचना विभाग गोण्डा*
दिनाँकः 19.07.2021 325

*अधिकारी अल्पसंख्यक समुदाय तक पहुंचाएं कल्याणकारी योजनाओं का लाभ- सदस्य उ०प्र० अल्पसंख्यक आयोग श्री सम्मान अफरोज*

मा० सदस्य, उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग श्री सम्मान अफरोज ने अपने जनपद भ्रमण कार्यक्रम के अंतर्गत सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ बैठक कर अल्पसंख्यक समुदाय के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की प्रगति की गहन समीक्षा की तथा संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अल्पसंख्यक समुदाय के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का लाभ अल्पसंख्यक समुदाय तक पहुंचाएं।

बैठक में माo सदस्य ने कहा कि केंद्र सरकार व राज्य सरकार अल्पसंख्यक समुदाय के उत्थान व उन्हें काबिल बनाने हेतु कृत संकल्पित है। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी के दौरान भी योजनाओं का लाभ सरकार द्वारा अल्पसंख्यक समुदाय तक पहुंचाया गया है। व्यवसायिक पाठ्यक्रमों हेतु प्रेरक कक्षाएं चलाने के अभिनव प्रयोग का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश में प्रत्येक जनपद के संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे अल्पसंख्यक समुदाय के वरिष्ठतम लोगों को सम्मिलित करते हुए एक कमेटी का गठन करें और कमेटी के माध्यम से अल्पसंख्यक समुदाय को योजनाओं का लाभ लेने हेतु प्रेरित करने के साथ ही साथ उनकी समस्याओं का भी निदान कराये।
इस अवसर पर सिटी मजिस्ट्रेट वन्दना त्रिवेदी, सीओ सदर, जिला अल्पसंख्यक अधिकारी पवन कुमार सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी मोतीलाल, जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार राव, जिला प्रोबेशन अधिकारी जयदीप सिंह व अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।
बैठक के पश्चात मा० सदस्य सम्मान अफरोज ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि हम समाज को जोड़कर समाज निर्माण करना चाहते हैं। उन्होंने जनसंख्या नियंत्रण के लिए किए जा रहे प्रयासों का उल्लेख करते हुए कहा कि कम जनसंख्या होने से विकास में उत्तरोत्तर तेजी आती है और देश के विकास में जनसंख्या नियंत्रण से बल मिलता है। दो बच्चों के होने से उन्हें अच्छी शिक्षा और उनके प्रगति के लिए अवसर प्राप्त होता है। उन्होंने कहा कि मदरसा आधुनिकीकरण योजना के अंतर्गत विशेष कार्य किए जा रहे हैं। मदरसों के पाठ्यक्रमो मैं एनसीआरटी की किताबें सम्मिलित की जा रही है। उन्होंने कहा कि जनपदों में अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को सम्मिलित करते हुए बनाए गई समितियों से अल्पसंख्यक समुदाय के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार पर भी बल मिलेगा।

You may have missed