July 5, 2022

UPAAJTAK

TEZ KHABAR

गोण्डा17जून*यूपीआजतक न्यूज़ से आज की प्रमुख खबरें

[17/06, 9:27 AM] Sarita Chandra Maurya Gonda: *लखनऊ*

UPTET परीक्षा को लेकर नोटिफिकेशन जारी,

यूपी टीईटी के प्रमाण पत्र को आजीवन वैधता,

अब दूसरी बार नहीं देनी होगी यूपी टीईटी परीक्षा,

यूपी सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन,

डीएलएड प्रवेश में पहली व्यवस्था रहेगी जारी।
[17/06, 9:27 AM] Sarita Chandra Maurya Gonda: *कर्नलगंज में पहली मानसूनी बारिश में ही कीचड़ युक्त तालाब में तब्दील हुई तहसील सड़क*

(तहसील कार्यालय कर्नलगंज के सामने स्थित सड़क का है मामला)
*कर्नलगंज/गोंडा*। तहसील क्षेत्र कर्नलगंज में पहली मानसूनी बारिश ने ही जलनिकासी की व्यवस्था और गड्ढा मुक्त सड़क के दावे की हकीकत बयां कर दी है। मामला तहसील मुख्यालय स्थित तहसील कार्यालय के सामने तहसील तिराहे से हरीदास नाके को जोड़ने वाली सड़क का है। जहाँ मानसून की पहली बारिश के बाद ही उक्त सड़क गड्ढे व कीचड़युक्त तालाब की शक्ल में तब्दील हो गई है। जिससे राहगीरों को पानी और कीचड़ से होकर आना-जाना पड़ता है तथा गिरकर चोट खाने का भय होने के साथ ही काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं सड़क के किनारे बने मकान व दुकान वालों के समक्ष भी कीचड़ व जलभराव के कारण काफी मुश्किलें उत्पन्न हो जाती हैं। बताते चलें कि यह सड़क गोंडा लखनऊ राजमार्ग से जुड़ी होने के साथ ही कस्बे की सड़क भी है। इसी रास्ते से तहसील के अलावा कस्बे और दूरदराज क्षेत्रों के हजारों लोगों के अलावा स्थानीय अधिकारियों कर्मचारियों का भी प्रतिदिन आवागमन होता है। हालंकि क्षेत्रीय जनता के इस कीचड़युक्त तालाब नुमा बदहाल सड़क से निजात मिलने की आस लगाए होने के साथ ही सड़क भी अपनी बदहाली पर आंसू बहाते हुए शासन-प्रशासन के जलनिकासी की व्यवस्था और गड्ढामुक्त सड़क के किये जा रहे दावों की हकीकत बयां कर रही है।
[17/06, 9:27 AM] Sarita Chandra Maurya Gonda: थाना परसपुर पुलिस द्वारा रात्रि कर्फ्यू का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध की गयी कायवाही-

कर्नलगंज/गोण्डा। कोतवाली कर्नलगंज क्षेत्र के थाना परसपुर पुलिस ने कोविड-19 के दृष्टिगत लगे रात्रि कर्फ्यू का उल्लंघन करने वाले 04 आरोपी अभियुक्तों को गिरफ्तार कर उनके विरूद्ध थाना परसपुर में धारा 188 भा०द०वि व 51 आपदा प्रबन्धन अधिनियम के तहत अभियोग पंजीकृत कर कार्यवाही की गयी।।
[17/06, 9:28 AM] Sarita Chandra Maurya Gonda: *थाने में पेड़ से बांधकर की गई युवक की पिटाई, समाजसेवी लेंगे न्यायालय की शरण*

(जनपद गोंडा के थाना परसपुर का है मामला)
*कर्नलगंज/परसपुर* (गोण्डा) उ०प्र० के काफी तेजतर्रार निर्भीक कर्मठ आईपीएस आफीसर रहे चर्चित समाज सेवी अमिताभ ठाकुर तथा डॉ० नूतन ठाकुर ने थाना प्रभारी परसपुर द्वारा मानवाधिकार का घोर उल्लंघन किये जाने की शिकायत की है। उत्तरप्रदेश के पुलिस मुखिया (डीजीपी) सहित अन्य सभी संबंधित अफसरों को भेजी अपनी शिकायत में उन्होंने कहा कि उन्हें राजन सिंह ग्राम गुरेटी थाना परसपुर,जनपद गोंडा द्वारा बताई सूचना के अनुसार राजन सिंह तथा उनके परिवार के सूरज सिंह, अजय सिंह, विजय सिंह को थानाध्यक्ष परसपुर गोंडा ने 13 जून 2021 को घर से उठवा कर थाने पर लाकर लगभग 11–11.30 बजे पेड़ से बांध कर पट्टे से मारापीटा और उसके बाद धारा 151 सीआरपीसी में चालान किया। थानाध्यक्ष ने ऐसा मात्र एक पुराने 307 आईपीसी के मुकदमे में गलत दबाव ना मानने पर किया। उपरोक्त प्रकरण में अमिताभ व नूतन ने कहा कि इन लोगों ने कई स्थानों पर शिकायत की है किन्तु अब तक कोई कार्यवाही नहीं हुई है। उन्होंने इन लोगों को आई चोटों के संबंध में कुछ फोटो भेजते हुए कहा कि प्रथमदृष्टया यह मामला अत्यंत गम्भीर तथा मानवाधिकार का स्पष्ट उल्लंघन दिखता है।
जिससे उन्होंने प्रकरण में अविलंब उच्चस्तरीय जाँच कराते कार्यवाही किये की मांग की है और कहा कि यदि शीघ्र कार्यवाही नहीं होती है तो वे इस संबंध में कोर्ट जायेंगे।
[17/06, 9:28 AM] Sarita Chandra Maurya Gonda: *प्रधान द्वारा निजी भूमि में बनवाये जा रहे पंचायत भवन के संबंध में उपजिलाधिकारी से हुई शिकायत*

कर्नलगंज/गोण्डा। ब्लाक कर्नलगंज अंतर्गत ग्राम पंचायत बसेरिया निवासी विश्वनाथ ने उपजिलाधिकारी को प्रार्थना पत्र दिया है। जिसमे कहा गया है कि पंचायत भवन निर्माण के लिये गाटा संख्या 639 की भूमि प्रस्तावित थी, लेकिन उसमे निर्माण नही हो रहा है। आरोप है कि नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान अपने सुविधानुसार निजी भूमि में पंचायत भवन का निर्माण करवा रहे हैं।जिसे रोकते हुये प्रस्तावित स्थल पर ही भवन का निर्माण कराने की मांग की गई है। उक्त संबंध में नवागत उपजिलाधिकारी हीरालाल यादव ने बताया तहसीलदार व प्रभारी निरीक्षक को प्रकरण का समाधान कराने व प्रस्तावित स्थल से भिन्न भवन का निर्माण न होने देने का निर्देश दिया गया है।
[17/06, 9:28 AM] Sarita Chandra Maurya Gonda: *लगातार बारिश से फसलों को होंगे कई प्रकार के नुकसान*

गोंडा ।। जिले के कृषि विज्ञान केंद्र मनकापुर गोंडा के वरिष्ठ शस्य वैज्ञानिक डॉ० राम लखन सिंह ने बताया कि लगातार भारी वर्षा से दलहनी तिलहनी सब्जियों एवं मेंथा की फसल को काफी नुकसान हुआ है। मेंथा की फसल में तेल की मात्रा घट जाएगी।जलभराव के कारण फसलें जलमग्न हो गई हैं जिससे उनकी बढ़ोत्तरी एवं उपज पर बुरा असर पड़ा है।कुछ फसलें जलमग्न होने के कारण गल गईं है। धान की बेड़न जलमग्न होने के कारण खराब हो रही है । जिन खेतों में पानी भरा हुआ है किसान भाई अविलंब जल निकासी का प्रबंध करें एवं खेत की निगरानी करें । धान की बेहन गल जाने पर दोबारा नर्सरी का प्रबंध करें । जलभराव होने के कारण कीड़े एवं बीमारियों का प्रकोप भी बढ़ जाता है । प्रकोप होने पर संस्तुति कीटनाशी एवं फफूंदनासी रसायन का प्रयोग करें ।
मौसम की भविष्यवाणी के अनुसार 20 जून तक हल्की से मध्यम वर्षा होने का अनुमान है । जिन किसान भाइयों ने खेतों में पानी लगाया था उन फसलों में ज्यादा नुकसान है । जिन फसलों में यूरिया या अन्य उर्वरक की टॉप ड्रेसिंग की गई है।भारी वर्षा एवं जलभराव के कारण दोबारा प्रयोग करनी पड़ेगी।गन्ना की फसल एवं बागवानी फसलों जैसे आम अमरूद लीची में जलभराव होने पर अतिरिक्त जल की तुरन्त निकासी करें ।
[17/06, 9:28 AM] Sarita Chandra Maurya Gonda: *अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्यों ने चलाया विद्यार्थी सम्पर्क अभियान* (संगठन से ऑनलाइन जुड़ रहे छात्र)

कर्नलगंज/गोण्डा ।। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद अवध प्रान्त गोण्डा के तत्वाधान में एबीवीपी के सदस्य 15 जून से 20 जून तक अनवरत विद्यार्थी परिषद सम्पर्क अभियान चला रहे हैं। जिसमें सभी कार्यकर्ता ऑनलाइन व ऑफलाइन छात्र छात्राओं से संपर्क कर विद्यार्थी परिषद के द्वारा छात्र हित में किए जा रहे कार्यों की विस्तृत जानकारी दे रहे हैं। इस मुहिम में विभाग संयोजक शिवम पाण्डेय, प्रदेश कार्यसमिति सूरज शुक्ला, कौड़िया नगर मंत्री कुलदीप तिवारी, कर्नलगंज तहसील संयोजक ओमप्रकाश तिवारी, कर्नलगंज नगर मंत्री अभिनव सिंह”अभि”, प्रदीप पाण्डेय, अजय श्रीवास्तव आदि बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं।
[17/06, 9:28 AM] Sarita Chandra Maurya Gonda: *सीएचसी तरबगंज की बदहाल व्यवस्था से प्रसूताओं की बढ़ी दुश्वारियां।*
गोंडा/‌तरबगंज । जिले में स्वास्थ्य महकमे में बड़े पैमाने पर गंभीर लापरवाही व अनियिमतायें उस समय उजागर हो गयी जब मोबाइल के टॉर्च के सहारे रात में प्रसव कराते स्वास्थ्यकर्मी पाए गए। वहीं रोशनी के लिए वैकल्पिक रूप में खड़े साधन जनरेटर आदि सिर्फ दिखावे साबित हुए। जबकि सीएचसी के जिम्मेदार अधीक्षक जनरेटर में डीजल तक की व्यवस्था करने में विफल साबित हुए।
मामला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तरबगंज का है जहां बीते रात में प्रसव पीड़ा से बेहाल प्रसूता का प्रसव मोबाइल के सहारे कराना पड़ा। इसके पूर्व प्रसव के लिए सीएचसी पहुंची सिंगहा चन्दा ऊंचे दुबरा से मालती पत्नी शिवमंगल ने अव्यवस्था के चलते वहाँ से खिसकने में ही अपनी भलाई समझी। मगर रात के लगभग 11 बजे रामपुर टेंगरहा से आशा कर्मी के साथ आई नीरज मिश्रा जो कि प्रसव पीड़ा से विह्वल थी उन्हें मजबूरी में मोबाइल की लाइट के सहारे प्रसव कराना पड़ा।अस्पताल में तैनात एएनएम द्वारा अधीक्षक को फोन कर जनरेटर चालू कराने की बात की गई परन्तु जनरेटर में तेल न होने की बात कह कर कोई सटीक जबाब व उचित व्यवस्था न देने पर किसी तरह प्रसव कराया गया। उधर अस्पताल की बदहाल व्यवस्था को लेकर प्रसूता व उसके परिजनों ने नाराजगी जाहिर की है। उन्होने कहा कि सीएचसी के जिम्मेदारों को डीजल आदि की व्यवस्था दिन में ही करनी चाहिए जिससे रात में बिजली न होने पर उजाले की समस्या न हो।
सीएचसी पर तैनात अधीक्षक धीरज तिवारी से जब अंधेरे में प्रसव कराने के संबंध में बात की गई तो उन्होंने बताया मोबाइल के उजाले के सहारे प्रसव हो तो गया। अब इतनी रात में डीजल कौन लाने जाएगा??
[17/06, 9:28 AM] Sarita Chandra Maurya Gonda: *गोंडा जिले के पत्रकारों द्वारा मुख्यमंत्री को संबोधित डीएम गोंडा के माध्यम से एडीएम को सौंपा ज्ञापन* ————————————गोंडा ।। जिले के अनेकों पत्रकार साथियों के द्वारा बुधवार को मुख्यमंत्री को संबोधित डीएम गोंडा के माध्यम से एडीएम को ज्ञापन सौंपा गया।जिसमें प्रतापगढ़ के पत्रकार सुलभ श्रीवास्तव की हत्या की जांच सीबीआई से कराए जाने, एक करोड़ रुपए की आर्थिक मदद व परिवार के एक परिवार को नौकरी दिए जाने की मांग की है। वहीं आक्रोश व्यक्त करते हुए पत्रकार साथियों द्वारा सूचना विभाग के सामने 2 मिनट का मौन रखकर मृतक पत्रकार साथी के आत्मा की शांति के लिए शोक संवेदना व्यक्त की गई। ज्ञापन देने वालों में वरिष्ठ पत्रकार कैलाश नाथ वर्मा,वरिष्ठ पत्रकार अम्बिकेश्वर पांडेय,वरिष्ठ पत्रकार जानकी शरण द्विवेदी,एबीपी न्यूज़ संवाददाता कृष्णा कुमार,वरिष्ठ पत्रकार अनुराग सिंह, राजकुमार सिंह,राजमंगल सिंह, प्रवीन श्रीवास्तव,उमानाथ तिवारी,चंद्रेश्वर तिवारी,विपिन सिंह,तुफैल खान,किशोर जायसवाल,शिवानंद मिश्रा,यज्ञा चतुर्वेदी,प्रवीण मिश्रा,सौरभ श्रीवास्तव,दुर्गेश जायसवाल,शिव कुमार द्विवेदी,विकास सोनी, सहित तमाम पत्रकार साथी मौजूद रहे।