July 25, 2021

UPAAJTAK

TEZ KHABAR

गोण्डा14जुलाई*यूपीआजतक न्यूज़ से आज की खास खबरे

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

[14/07, 1:13 PM] +91 88586 08720: *दीपावली पर होगा लखनऊ ग्रीन कॉरिडोर प्रोजेक्ट का शुभारंभ*

– *लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अभिषेक प्रकाश की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया फैसला*

– *आईआईएम रोड पर दाएं तटबंध पर प्रस्तावित फोरलेन सड़क तथा समतामूलक चौराहे पर फ्लाईओवर निर्माण से विकास को लगेंगे पंख*

13जुलाई, लखनऊ। लखनऊ ग्रीन कॉरिडोर प्रोजेक्ट का शुभारंभ इस साल दीपावली के अवसर पर होगा। लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अभिषेक प्रकाश की अध्यक्षता में मंगलवार को प्राधिकरण भवन में हुई समीक्षा बैठक में परियोजना के शुभारंभ की तारीख पर मोहर लगाई गई। इसके तहत  आईआईएम रोड पर दाएं तटबंध पर प्रस्तावित फोरलेन सड़क तथा समतामूलक चौराहे पर फ्लाईओवर का काम शुरू किया जाएगा। उपाध्यक्ष अभिषेक प्रकाश ने अधिकारियों को निर्देश दिए की परियोजना से संबंधित सभी कार्य का समयबद्ध क्रियान्वयन करें। इस बैठक में एलडीए सचिव पवन गंगवार, अपर सचिव ज्ञानेंद्र वर्मा, मुख्य अभियंता इंदु शेखर सिंह, अधीक्षण अभियंता अवधेश कुमार तिवारी और आर्किटेक्ट अनुपम मित्तल समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

बैठक में प्रोजेक्ट इम्प्लीमेशन यूनिट के सदस्य अनिल कुमार सिंह सेंगर ने बताया कि ग्रीन काॅरीडोर प्रोजेक्ट को 04 पार्ट में विभाजित किया गया है। पार्ट-01 के अन्तर्गत आई0आई0एम0 रोड से हार्डिंग ब्रिज तक लगभग 7 किमी0 नदी के दोनों तरफ, जिसकी ड्राफ्ट डी0पी0आर0 दिनांक 01.08.2021 तक तथा फाइनल डी0पी0आर0 दिनांक 15.08.2021 तक मेसर्स टाटा कन्सल्टेन्सी इंजीनियर्स लि0 द्वारा उपलब्ध करायी जायेगी। निर्देश दिये गये कि तटबन्ध हेतु भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही तथा दांये तटबन्ध के चैड़ीकरण हेतु भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही कैटिल कालोनी के भूमि विवादों को तीव्र गति से निस्तारित करने की कार्यवाही ओ0एस0डी0, ल0वि0प्रा0/एस0डी0एम0, सदर/अपर नगर आयुक्त, नगर निगम द्वारा शीघ्र सम्पादित की जाये। बाएं तटबन्ध में घैला गांव में तटबन्ध के एलाइनमेन्ट हेतु प्रस्ताव सिंचाई विभाग द्वारा शीघ्र उपलब्ध कराया जाए।
# पार्ट-02 के अन्तर्गत 06 स्थानों पर एलीवेटेड फ्लाई ओवर प्रस्तावित किये गये हैं, जिनके डी0पी0आर0 तैयार करने की कार्यवाही भी साथ-साथ कन्सल्टेन्ट द्वारा की जा रही है।
# पार्ट-03 के अन्तर्गत गोमती नदी के दांये तटबन्ध पर पिपराघाट से शहीद पथ तक बन्धे के निर्माण करते हुए 4-लेन सड़क का निर्माण कार्य प्रस्तावित किया गया है। इस पार्ट में आर्मी लैण्ड आ रही है, अतः आर्मी के साथ अतिशीघ्र बैठक प्रस्तावित की जाये तथा भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही भी शीघ्र करने के निर्देश दिये गये हैं।
# पार्ट-4 के अन्तर्गत शहीद पथ से किसान पथ तक गोमती नदी के दोनों तटबन्धों (बांये एवं दायें) पर बन्धा निर्माण करते हुए 4-लेन सड़क का निर्माण कार्य प्रस्तावित किया गया है।
# यह भी निर्देश दिये गये कि प्रस्तावित काॅरीडोर के आस-पास कामर्शियल पाकेट्स डेवलेप किये जाने हेतु भूमि का चिन्हांकन भी कर लिया जाये, जिसके विकास को डी0पी0आर0 में भी सम्मिलित किया जाये, जिससे होने वाली आय से ग्रीन काॅरीडोर प्रोजेक्ट को वित्तीय रूप से फीजिबल बनाया जा सकेगा।
# यह भी निर्देश दिये गये कि पर्यावरणीय अनापत्ति व अन्य अनापत्तियां प्राप्त करने हेतु भी कार्यवाही प्रारम्भ कर दी जाये।
[14/07, 1:13 PM] +91 88586 08720: *लखनऊ ,वसीम रिजवी पर दर्ज होगा रेप का मुकदमा, ड्राइवर की पत्नी ने लगाया था गम्भीर आरोप -*

उत्तर प्रदेश शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड के सदस्य और पूर्व अध्यक्ष वसीम रिजवी के खिलाफ रेप का मुक़दमा दर्ज करने का आदेश दिया गया है। कोर्ट ने सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया है। आदेश के मुताबिक सहादतगंज कोतवाली में मुकदमा दर्ज होगा। बता दें कि वसीम के ड्राइवर की पत्नी ने रेप का आरोप लगाया था।

*कोर्ट के आदेश में लिखी ये बात*

कोर्ट ने आदेश देते हुए कहा कि 30 जून को दिया गया शिकायत पत्र स्वीकार किया जाता है। थाना सआदतगंज को निर्देशित किया जाता है कि वह सुसंगत धारा में मुकदमा दर्ज कर विवेचना शुरू करें। जिसकी रिपोर्ट न्यायालय को 3 दिन के अंदर प्रस्तुत की जाए।

*ये था मामला*

पीड़िता के मुताबिक वसीम रिजवी उसके ड्राइवर पति को किसी काम के बहाने बाहर भेजकर यौन शोषण करता था। महिला ने इसका विरोध किया तो रिजवी उसके अश्लील वीडियो और फोटो वायरल करने की धमकी देता था। महिला ने कहा कि जब वह इसे सहन नहीं कर सकी तो उसने आपबीती अपने पति को सुनाई।महिला के पति ने वसीम रिजवी से बात करने की कोशिश की तो उसके साथ भी मारपीट की गई।

*छवि खराब करने की कोशिश की जा रही*

इस बीच वसीम रिजवी ने कहा कि उसका ड्राइवर उनके प्रतिद्वंद्वियों के साथ सांठगांठ कर रहा था और उन्हें जानकारी दे रहा था। अपनी सुरक्षा को देखते हुए मैंने कुछ दिन पहले ड्राइवर को नौकरी से निकाल दिया था। जो घर मैंने उसे दिया था वह भी खाली हो गया था। अब इस तरह के बेबुनियाद आरोप लगाकर मेरी छवि खराब करने की कोशिश की जा रही है।
[14/07, 5:15 PM] +91 88586 08720: *सूचना विभाग गोण्डा*
दिनाँकः 14.07.2021 314

*निःशुल्क कम्प्यूटर प्रशिक्षण के ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 25 जुलाई तक*

जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी ने बताया है कि पिछड़े वर्ग के बेरोजगार युवक / युवतियों के लिए संचालित ‘ ओ लेवल एवं सी0 सी0 सी0 कम्प्यूटर प्रशिक्षण योजना के अन्तर्गत भारत सरकार की अधिकृत संस्था नीलिट ‘ से मान्यता प्राप्त जनपद में चयनित संस्था मीना शाह इन्स्टीट्यूट आफ टैक्नालाजी, इन्स्टीट्यूट आफ कम्प्यूटर एण्ड इनाफारमेशन टेक्नालाजी, द इन्स्टीट्यूट आफ कम्प्यूटर स्टडीज एवं मानस इन्स्टीट्यूट आफ इरफारमेशन टेक्नालाजी द्वारा अन्य पिछड़े वर्ग के युवक / युवतियों को ‘ ओ लेवल एवं सी0 सी0 सी0 निःशुल्क कम्प्यूटर प्रशिक्षण हेतु प्रशिक्षार्थियों द्वारा ऑनलाइन आवेदन किये जाने की तिथि 25 जुलाई 2021 तक है। उन्होंने बताया कि पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश की वेबसाइट- http://obccomputertraining.upsdc.gov.in पर दिये गये लिंक के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण एवं आवेदन किया जा सकता है। इस हेतु दिशा – निर्देश / समय – सारणी उक्त वेबसाइट पर प्रदर्शित कर दी गयी है।
उन्होंने कहा है कि प्रशिक्षार्थियों द्वारा आनलाइन आवेदन करने के उपरान्त उसकी प्रिन्ट आउट समस्त संलग्नकों सहित 02 प्रतियों में जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी विकास भवन के कार्यालय कक्ष संख्या -2106 में जमा करना अनिवार्य होगा।
प्रशिक्षार्थियों को “ओ ” लेवल एवं सी0 सी0 सी0 निःशुल्क कम्प्यूटर प्रशिक्षण प्राप्त करने हेतु अभ्यर्थी पिछड़ी जाति का व्यक्ति तथा जनपद का निवासी हो, ” ओ ” लेवल प्रशिक्षण के लिए ( 10 + 2 ) इण्टरमीडिएट न्यूनतम शैक्षिक अर्हता अनिवार्य है। अभ्यर्थी के माता – पिता / अभिभावक की वार्षिक आय शहरी / ग्रामीण क्षेत्रों में समान रूप से रू० 1,00,000.00 से अधिक न हो, प्रशिक्षार्थी बेरोजगार हों तथा किसी शिक्षण संस्था से छात्रवृत्ति प्राप्त न कर रहा हो, अभ्यर्थी की उम्र 35 वर्ष से अधिक न हो।
[14/07, 6:08 PM] +91 88586 08720: *सूचना विभाग गोण्डा*
14.07.2021

▶️👉 *डीएम ने ऐली-परसौली व सोनौली मोहम्मदपुर तटबंध का किया औचक निरीक्षण*

▶️👉 *ऐली-परसौली तटबंध पर डीएम ने लगवाया सीसीटीवी कैमरा, कलेक्ट्रेट से होगी लाइव मॉनिटरिंग

▶️👉 *डीएम ने बचे हुए मरम्मत कार्य को एक सप्ताह में पूर्ण कराने के दिए निर्देश*

डीएम मार्कण्डेय शाही ने बुधवार को तहसील तरबगंज अन्तर्गत घोड़हन ऐली-परसौली तटबंध तथा सोनौली मोहम्मदपुर सकरौर-भिखारीपुर तटबंध के मरम्मत कार्य का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान डीएम को मरम्मत कार्य संतोषजनक मिला।
सोनौली मोहम्मदपुर सकरौर-भिखारीपुर तटंबध के निरीक्षण के लिए अचानक पहुंचे डीएम ने पाया कि तटंबध की मरम्मत का कार्य तेजी से कराया गया है तथा अभी कुछ कार्य कराया जाना शेष है। डीएम ने मौके पर उपस्थित अधिशासी अभियन्ता बाढ़ खण्ड वी0एन0 शुक्ला को निर्देशित किया कि मरम्मत कार्य एक सप्ताह में पूर्ण कराकर अवगत कराएं। निरीक्षण के दौरान डीएम ने किलोमीटर 11.400 से किलोमीटर 12.500 के बीच बनाए गए स्पर, नोज तथा पिचिंग कार्य को देखा। स्पर नम्बर 08 पर जब डीएम ने फीते से स्पर को नपवाया तो स्पर की चैड़ाई मानक 05 मीटर के सापेक्ष एक मीटर अधिक मिली। डीएम ने इस पर प्रसन्नता व्यक्त की। स्पर नम्बर 7, 8 व 9 को परक्यूपाइन से जोड़ने तथा सभी स्परों को एक दूसरे से जोड़ने के निर्देश दिए।
सोनौली मोहम्मदपुर तटबंध का निरीक्षण करने के बाद डीएम ने ऐली-परसौली घोड़हन तटबंध का निरीक्षण किया। वहां पर भी कार्य प्रगति पर पाया गया। तटबंध पर लगे चारों सीसीटीवी कैमरों को डीएम ने कलेक्ट्रेट स्थित कन्ट्रोल रूम से जोड़ने तथा लिंक एसडीएम तरबगंज व थानाध्यक्ष उमरी बेगमगंज को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। डीएम ने बताया कि तटंबध की मानीटरिंग कन्ट्रोल रूम के साथ ही वे स्वयं अपने मोबाइल से करेंगे। उन्होंने कहा कि सीसीटीवी कैमरे से तटबंध की ऑनलाइन स्ट्रीमिंग होने से बंधे की स्थिति एवं गतिविधियों को सीधे देखा जा सकेगा। डीएम ने ऐली-परसौली में कुछ परक्यूपाइन्स अधोमानक मिलने पर उन्हें तत्काल हटाने के आदेश दिए है। एक्सईएन द्वारा बताया गया कि अधोमानक परक्यूपाइन्स को रिजेक्ट कर दिया गया है तथा उन्हें शीघ्र ही हटाकर गुणवत्तापूर्ण परक्यूपाइन लगाए जाएंगे। वहां पर डीएम ने ग्रामीणों से भी बात की तथा मरम्मत कार्य के बारे में पूछा। ग्रामीणों द्वारा मरम्मत कार्य की सराहना की। मौके पर मौजूद एक्सईएन को उन्होंने निर्देश दिए कि किलोमीटर 17.9 से 17.8 तक स्परों के बीच छूटे 05 सेट परक्यूपाइन्स को तत्काल लगवाएं तथा स्परों व नोज के बीच के गैप को समाप्त कर कार्य पूर्ण कराएं।
इस अवसर पर बाढ़ तैयारियों के बारे में डीएम ने बताया कि यदि बाढ़ की स्थिति बनती है तो 1464 मजरों के 37153 परिवारों के लगभग दो लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हो सकते हैं। अनुमानित संख्या के अनुसार बाढ़ खण्ड व आपदा प्रबन्धन सहित अन्य सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को पूरी तैयारी सुनिश्चित कराने के निर्देश दे दिए गए हैं। उन्होंने अपर जिलाधिकारी को निर्देश दिए हैं कि बाढ़ चैकियों को सक्रिय रखें तथा इसके साथ ही स्टाफ की तैनाती तथा अन्य सम्बन्धित विभागों के साथ समन्वय बनाकर रणनीति बनाएं रखें।
निरीक्षण के दौरान एसडीएम तरबगंज राजेश कुमार, एक्सईएन बाढ़ खण्ड वी0एन0 शुक्ला, एसओ उमरी करूणाकर पाण्डेय तथा डीएम के ओएसडी शिवराज शुक्ला उपस्थित रहे।
[14/07, 6:08 PM] +91 88586 08720: *सूचना विभाग गोण्डा*
14.07.02021

▶️👉 *भूगर्भ जल संरक्षण को लेकर दिनांक 16 जुलाई से 22 जुलाई तक मनाया जाएगा भूजल सप्ताह’*

▶️👉 ’27 विभाग मिलकर चलाएंगे भूगर्भ जल के दुरुपयोग रोकने और जल संरक्षण को लेकर जन जागरूकता अभियान, जिलाधिकारी ने सौंपा जिम्मेदारी’*

भूगर्भ जल के उपयोग में लगातार वृद्धि के कारण भूजल उपलब्धता में कमी आने के साथ ही साथ जल प्रदूषण की समस्याएं नई चुनौतियों के रूप में सामने आ रही हैं। भूजल संसाधनों की उपलब्धता में प्रभावी सुधार,गिरते भूजल स्तर के दीर्घकालिक एवं स्थाई समाधान के लिए भूगर्भ जल संसाधनों का प्रभावी प्रबंधन आवश्यक है, आम जनमानस को भू जल संरक्षण के प्रति संवेदनशील बनाना अति आवश्यक है। भूजल संरक्षण को लेकर आम जनमानस तक संदेश पहुंचाने और जागरूकता लाने के उद्देश्य से 16 जुलाई से 22 जुलाई तक जनपद में भूजल सप्ताह मनाया जाएगा। भूजल सप्ताह का प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन हेतु जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही द्वारा 27 विभागों के अधिकारियों को प्रचार प्रसार एवं जन जागरूकता अभियान चलाए जाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
प्रभागीय वन अधिकारी, बेसिक शिक्षा अधिकारी, अधिशासी अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, अधिशासी अभियंता जल निगम, अधिशासी अभियंता सरयू नहर खंड प्रथम, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला उद्यान अधिकारी,जिला कार्यक्रम अधिकारी, उपनिदेशक कृषि, भूमि संरक्षण अधिकारी, सहायक अभियंता लघु सिंचाई, जिला विकास अधिकारी, समस्त खंड विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक डीआरडीए, जिला कृषि अधिकारी, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण खंड, नेहरू युवा केंद्र जिला, समाज कल्याण अधिकारी, परियोजना अधिकारी डूडा, उपायुक्त एनआरएलएम, उपायुक्त मनरेगा, केंद्र प्रभारी कृषि विज्ञान केंद्र, उपायुक्त उद्योग, सहायक निदेशक मत्स्य तथा गैर सरकारी संगठनों द्वारा जिला स्तर एवं तहसील स्तर एवं विकास खंड स्तर पर भूगर्भ जल संरक्षण को लेकर जन जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। विद्यालयों एवं कॉलेजों में भूजल सप्ताह के मुख्य विचार बिंदु ’जल संरक्षण है एक संकल्प, नहीं है इसका कोई विकल्प’ पर केंद्रित परिचर्चा, संवाद, निबंध, वाद-विवाद, चित्रकला आदि जागरूकता गतिविधियां आयोजित किए जाएंगे। शहरी क्षेत्रों में नगर विकास विभाग द्वारा पोस्टर, होर्डिंग, बैनर आदि के माध्यम से व्यापक प्रचार प्रसार किया जाएगा। इसके साथ ही वर्षा जल संचयन एवं भूजल संवर्धन से संबंधित योजनाओं का शिलान्यास, लोकार्पण क्षेत्र के जनप्रतिनिधि गण द्वारा किया जाएगा।
[14/07, 6:08 PM] +91 88586 08720: *सूचना विभाग गोण्डा*
14.07.02021

▶️👉 **ज्वाइंट मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता में आयोजित हुई महत्वपूर्ण बैठक**

ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/उप जिला मजिस्ट्रेट सदर सूरज पटेल की अध्यक्षता में बुधवार को महत्वपूर्ण तहसील सदर सभागार में आयोजित हुई जिसमें क्षेत्राधिकारी सदर, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली नगर, प्रभारी निरीक्षक, कोतवाली देहात, निरीक्षक एल0आई0यू0, ट्रैफिक इंस्पेक्टर तथा अन्य पुलिस अधिकारी एवं पुलिस कर्मी उपस्थित रहे।
बैठक में तहसील सदर परिसर की सुरक्षा तथा तहसील में दलालों के प्रवेश पर प्रभावी निगरानी एवं कार्यवाही, कोविड-19 के सम्बन्ध में भारत सरकार एवं उ0प्र0 सरकार तथा उच्चाधिकारियों द्वारा समय-समय पर जारी दिशा निर्देशों तथा वर्तमान में सम्पूर्ण जनपद में लागू धारा-144 दण्ड प्रक्रिया संहिता में दिये गये निर्देशों का क्रियान्वयन एवं उस पर प्रभावी कार्यवाही, भूमि विवादों के निस्तारण हेतु राजस्व एवं पुलिस के बेहतर समन्वय, सामंजस्य तथा निस्तारण हेतु कार्य योजना शासन के थाना दिवस, सम्पूर्ण समाधान दिवस के सफल आयोजन तथा उस पर प्राप्त होने वाले प्रार्थना-पत्रों के गुणवत्तापूर्ण/सम्यक निस्तारण तथा विभिन्न विभागों के सहयोग से पुलिस थानों के आधारभूत संरचना में सुधार को लेकर चर्चा की गई। एसडीएम सदर श्री पटेल ने बताया कि व्यवस्था में उत्तरोत्तर सुधार हेतु उनके स्तर से प्रयास शुरू किए गए हैं।

You may have missed