July 7, 2022

UPAAJTAK

TEZ KHABAR

गोण्डा 12 जून*यूपीआजतक न्यूज से गोण्डा की प्रमुख खबरें

[12/06, 4:34 PM] +91 88586 08720: *सूचना विभाग गोंडा*
12.06.2021

▶️👉 *असंगठित क्षेत्र के कर्मकार उत्तर प्रदेश सामाजिक सुरक्षा बोर्ड के पोर्टल पर पंजीकरण कराकर विभिन्न योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं*

उप श्रम आयुक्त देवीपाटन मंडल रचना केसरवानी ने बताया है कि असंगठित क्षेत्र के कर्मकारों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश सामाजिक सुरक्षा बोर्ड के पोर्टल upssb.in का अनावरण माननीय मुख्यमंत्री महोदय द्वारा किया जा चुका है। इस पोर्टल पर 45 प्रकार के कार्य करने वाले कर्मकार अपना पंजीकरण करा सकते हैं।
उन्होंने बताया कि असंगठित क्षेत्र में आने वाले धोबी,दर्जी, माली,मोची, नाई,बुनकर रिक्शा चालक, ऑटो चालक घरेलू कर्मकार,कूड़ा बीनने वाले,रसोईया,गैरेज एवं परिवहन में लगे कर्मकार, फुटपाथ व्यापारी, अखबार वितरण में लगे हाकर इत्यादि अपना पंजीकरण *upssbc.in* पर स्वयं कर सकते हैं पंजीकरण के उपरांत वे प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा से आच्छादित हो जायेंगे साथ ही मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का भी लाभ उन्हे प्राप्त होगा। पंजीयन संबंधी अधिक जानकारी हेतु उपश्रमायुक्त कार्यालय, देवीपाटन मंडल,गोंडा संपर्क किया जा सकता है।
[12/06, 4:34 PM] +91 88586 08720: *अखिलेश को करारा झटका, सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता और नोएडा महानगर अध्यक्ष रहे अनिल यादव कांग्रेस में शामिल -*

अखिलेश को करारा झटका, सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता और नोएडा महानगर अध्यक्ष रहे अनिल यादव कांग्रेस में शामिल उत्तर प्रदेश में आगामी 2022 के विधानसभा चुनाव नजदीक आते ही पार्टी के नेताओं का एक पार्टी से दूसरी पार्टी में जाना शुरू हो गया है। शनिवार को समाजवादी पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय प्रवक्ता और नोएडा महानगर के अध्यक्ष अनिल यादव ने कांग्रेस का दामन थाम लिया है। उनके साथ ही दो दर्जन से ज्यादा कार्यकर्ता कांग्रेस में शामिल हुए। इस दौरान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने योगी सरकार पर जमकर हमला बोला है।

अनिल यादव ने कहा कि यूपी में प्रियंका गांधी जनता के मुद्दे को लगातार उठाती आ रही है। जिससे प्रभावित होकर आज मैंने कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण की है। उन्होंने कहा कि आगामी 2022 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएगी। वहीं, अजय लल्लू ने कहा कि प्रदेश में बेरोजगारी बढ़ती जा रही है। युवाओं को रोजगार नहीं मिला रहा है। 10 हजार करोड़ रूपये गन्ना किसानों का बकाया हैं। जनता की आवाज को उठाने वाले कांग्रेस कार्यकर्ताओ पर 70 से अधिक मुकदमा दर्ज किए गए है। 2022 के विधानसभा चुनाव में जनता का आर्शीवाद कांग्रेस को जरूर मिलेगा।
[12/06, 4:34 PM] +91 88586 08720: *दुःखदः कोरोना की दूसरी लहर में 700 से ज्यादा डॉक्टर्स की गई जान, IMA ने सरकार से लगाई गुहार -*

कोरोना की दूसरी लहर में 700 से ज्यादा डॉक्टर्स की गई जान, IMA ने सरकार से लगाई गुहार कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर ने पूरे देश को तबाह किया है। दो लाख से ज्यादा लोगों की जान सिर्फ दूसरी लहर के दौरान जा चुकी है। जबकि दूसरी वेव में 724 डॉक्टर कोविड मरीजों के इलाज के दौरान अपनी जान गंवाई है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (Indian Medical Association) की तरफ से यह जानकारी दी गई है। साथ ही एसोसिएशन ने राज्य और केंद्र सरकारों से फ्रंटलाइन वर्कर्स और डॉक्टर्स की सुरक्षा सुनिश्चित करने की मांग की है।

एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉक्टर जेए जयलाल ने थोड़ी देर पहले मीडिया से बात की। इसमें उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर में 724 डॉक्टर ने ड्यूटी के दौरान कोविड मरीजों का उपचार करते हुए संक्रमित हुए। बाद में उनकी जान चली गई। इसके अलावा कई जगहों पर ऐसी घटनाएं भी सामने आई हैं, जहां कोरोना वार्ड में काम कर रहे डॉक्टरों के साथ मारपीट की गई। जिसमें उनको गंभीर चोटे आईं। फ्रैक्चर हुए। इन सब से स्वास्थ्य कर्मियों और डॉक्टरों का उत्साह कम होता है। साथ ही कोविड वायरस के खिलाफ जारी लड़ाई की धार कुंद होती है।
संगठन ने कहा है कि, महामारी अधिनियम के अंतर्गत इस आपदाकाल में फ्रंटलाइन कोविड वर्कर्स की सुरक्षा सुनिश्चित करना सरकार की जिम्मेदारी है। हम सरकार से आपराधिक प्रक्रिया संहिता (CRPC) और भारतीय दंड संहिता (IPC) के साथ एक केंद्रीय सुरक्षा कानून लाने की मांग करते हैं। सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में सुरक्षा-व्यवस्था होना अनिवार्य हो। ताकि डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मियों को बचाया जा सके।
[12/06, 4:56 PM] +91 88586 08720: *सूचना विभाग गोंडा*
12.06.2021

▶️👉 *बाल श्रम निषेध दिवस के अवसर पर श्रम विभाग द्वारा वर्चुअल कार्यक्रम का हुआ आयोजन*
आज अंतरराष्ट्रीय बाल श्रम निषेध दिवस के अवसर पर वर्चुअल संवाद कार्यक्रम के अंतर्गत कार्य स्थलों से अवमुक्त कराकर शिक्षा की मुख्यधारा में सम्मिलित कराए गए बाल श्रमिक बच्चों व उनके परिवारों से सीधा संवाद माननीय श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्या जी द्वारा किया गया तथा नया सवेरा योजना से आच्छादित जनपदों में उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड एवं पंजीकृत पंजीकृत बाल श्रमिक परिवारों को विभिन्न योजनाओं का लाभ वितरण कार्यक्रम किया गया । वर्चुअल कार्यक्रम के मुख्य अतिथि माननीय मंत्री श्रम एवं सेवायोजन उत्तर प्रदेश सरकार स्वामी प्रसाद मौर्य जी रहे। मंत्री जी ने अपने संबोधन में कहा कि बाल श्रम उत्तर प्रदेश सरकार के लिए एक चुनौती और सभ्य समाज के लिए अभिशाप है प्रदेश सरकार बाल श्रम उन्मूलन के लिए कृत संकल्प है श्रम विभाग के द्वारा यूनिसेफ के सहयोग से चलाई जा रही नया सवेरा योजना द्वारा इस दिशा में किए जा रहे प्रयासों से बाल श्रम में कमी आई है। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से सुरेश चंद्रा अपर मुख्य सचिव श्रम,मोहम्मद मुस्तफा श्रमायुक्त उ.प्र. और यूनिसेफ़ उoप्रo से सुश्री रूथ लियानो ने बाल श्रम के बारे में अपने विचार व्यक्त किए और सामूहिक रूप से बाल श्रम को प्रदेश से खत्म करने की अपील की। जनपद गोंडा में बाल श्रम से अवमुक्त चार बच्चे अमित, अमन, रोहित और जितेंद्र अपने अभिभावकों के साथ कार्यक्रम में संवाद हेतु कार्यालय उपश्रमायुक्त देवीपाटन मंडल गोंडा में उपस्थित रहे। माननीय मंत्री जी द्वारा जनपद गोंडा के बाल श्रम से अवमुक्त बच्चे अमित और अमन और उनके पिता से सीधा संवाद किया गया। संवाद में बच्चो और उनके पिता के द्वारा बताया गया कि उन्हें श्रम विभाग द्वारा संत रविदास शिक्षा सहायता के अंतर्गत साइकिल और छात्रवृति , मेधावी छात्र सहायता योजना और चिकित्सा सहायता योजना लाभ प्राप्त हो चुका है। कार्यक्रम में बच्चों के परिवारों को आपदा राहत सहायता योजना का स्वीकृत पत्र भी प्रदान किया गया। इस कार्यक्रम में वर्चुअल रूप से जनपद गोंडा से शिक्षा विभाग, जिला प्रोबेशन विभाग, पुलिस विभाग, समाज कल्याण विभाग, पंचायतराज विभाग सीडब्ल्यूसी, चाइल्डलाइन, एनएसएस, नेहरू युवा केंद्र के अधिकारी, व्यापार मंडल के अधिकारी और नया सवेरा योजना के अंतर्गत अच्छादित ग्राम पंचायत, मनकापुर ब्लॉक से मछली गांव, ब्लॉक कटरा बाजार से ग्राम पंचायत सर्वांगपुर, बाबूपुर, अशोकपुर, जगतापुर, नारायनपुर कला और तिलका के स्कूल के प्रधानाध्यापक, प्रधान और नया सवेरा योजना के सहयोगी व्यक्ति सम्मलित हुए। कार्यक्रम में उपश्रमायुक्त देवीपाटन रचना केसरवानी, श्रम प्रवर्तन अधिकारी योगेश दीक्षित, टीआरपी नया सवेरा चंद्रेश यादव, अजय सिंह और शदाब अहमद उपस्थित रहे।