June 30, 2022

UPAAJTAK

TEZ KHABAR

इटावा15जून*यूपीआजतक न्यूज़ से महत्वपूर्ण खबरें

[15/06, 8:53 PM] Kanhaiya Mainpuri: *बयान दर्ज कराने बलिया पहुंचे रिटायर्ड आइएएस अफसर*

क्रासर :
-लोकतंत्र में अभिव्यक्ति की आजादी का अधिकार सबको : सूर्यप्रताप सिंह

स्वदेश संवाद/फोटो सहित

दुबहड़, बलिया। सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी सूर्यप्रताप सिंह ने कहा है कि लोकतंत्र में अभिव्यक्ति की आजादी का अधिकार सबको है। मेरे द्वारा जो ट्वीट किया गया है, उसमें कहीं से भी मुकदमा दर्ज करने की स्थिति नहीं बनती है। क्योंकि मेरे ट्वीट में जिन शवों का फोटो लगाया गया है, वह एक प्रतीकात्मक मात्र है। इसके अलावा एक ही मामले में मेरे ऊपर उत्तर प्रदेश में ही दो जगह मुकदमा दाखिल किया गया है, जबकि किसी एक अपराध में एक ही व्यक्ति पर कहीं भी एक जगह मुकदमा दाखिल किया जा सकता है।
गौरतलब हो कि सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी सूर्यप्रताप सिंह के खिलाफ उनके द्वारा बलिया गंगा घाट पर 67 शवों को बहाने एवं उसे जेसीबी मशीन से गाड़ने के संबंध में किए गये ट्वीट को लेकर 12 मई 2021 को बलिया कोतवाली में एफआईआर दर्ज किया गया था। मामले की विवेचना दुबहड़ थाना प्रभारी अनिलचंद्र तिवारी कर रहे है। विवेचक के बुलावे पर सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी सूर्यप्रताप सिंह मंगलवार को दुबहड़ थाने पर बयान दर्ज कराने पहुंचे थे। पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि मेरे ट्वीट में कहीं से भी जनमानस के प्रति कोई भय का माहौल उत्पन्न नहीं हुआ है। यह सीधे-सीधे मुझे परेशान करने की साजिश रची जा रही है। कोरोना वायरस संक्रमण काल में मेरा बयान वर्चुअल माध्यम से भी लखनऊ से ही कराया जा सकता था। उन्होंने दुबहड़ थाने पर बयान दर्ज कराने के पूर्व थाने के भवन के जर्जर हालात पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि यह कब भंस जाए, इसकी कोई गारंटी नहीं है। यहां तो बैठने की भी जगह नहीं है। इस जर्जर थाने में पुलिस के जवान और स्टाफ कैसे रहते होंगे ? सरकारों को इस दिशा में ठोस कार्य करने चाहिए। इस मौके पर आम आदमी पार्टी के उत्तर प्रदेश सह प्रभारी अनूप पांडेय, डॉ शोभनाथ सिंह, मोती सिंह, एडवोकेट कमलेश यादव, जिलाध्यक्ष डॉ प्रदीप कुमार, सचिव अश्विनी गिरी, नगर अध्यक्ष अशोक गुप्ता, टीपू सिंह, रणविजय सिंह, अजय कुमार राय मुन्ना, एडवोकेट हरदयाल आदि उपस्थित थे।
[15/06, 8:53 PM] Kanhaiya Mainpuri: *पैर छू लिए अब कृपा आती रहेगी।*

मंत्री स्वाति सिंह कानपुर के राजकीय बालगृह पहुंचीं।

बालगृह के अधीक्षक बालकृष्ण अवस्थी ने मंत्री के पैर छूकर आशीर्वाद लिया।
[15/06, 8:53 PM] Kanhaiya Mainpuri: उपकेन्द्रों की कराएं टेक्निकल ऑडिट, खत्म कराएं ट्रिपिंग:
पं.श्रीकांत शर्मा

– ऊर्जा मंत्री ने की सभी डिस्कॉम की समीक्षा

– कहा प्रदेश के पास पर्याप्त बिजली है, उपभोक्ताओं को इसका लाभ मिले

– कमियों को दूर कर निर्बाध आपूर्ति के दिए निर्देश

– उपकेन्द्र और फीडरवार निगरानी से बेहतर होगी व्यवस्था

– चेयरमैन और एमडी कराएं निगरानी

– प्रो-एक्टिव होकर दूर करें उपभोक्ताओं की शिकायतें

मेरठ।ऊर्जा एवं अतिरक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री पं.श्रीकांत शर्मा ने मंगलवार को शक्तिभवन से सभी विद्युत वितरण कंपनियों के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि कई जनपदों में अभी भी आपूर्ति में व्यवधान की शिकायतें मिल रही हैं। उन्होंने निर्देशित किया कि चेयरमैन यूपीपीसीएल यह सुनिश्चित करें कि सभी उपकेन्द्रों की टेक्निकल ऑडिट कराएं। जहां कमी है उसे दूर करा कर ट्रिपिंग को हर हाल में रोका जाए। उपभोक्ताओं को बेहतर आपूर्ति सुनिश्चित हो।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के पास पर्याप्त बिजली है, उपभोक्ताओं को इसका लाभ मिलना चाहिए। यह उपभोक्ता का अधिकार भी है कि उसे निर्बाध और गुणवत्ता वाली बिजली मिलती रहे। उपकेन्द्र की बेहतर निगरानी न होने से बिजली की उपलब्धता होने के बाद भी कई स्थानों पर बिजली आपूर्ति में बाधा हो रही है। उन्होंने सभी डिस्कॉम एमडी को निर्देशित किया कि उपकेन्द्र और फीडरवार निगरानी सुनिश्चित करें।
जहां भी ट्रांसफार्मर की क्षमता वृद्धि करनी है उसे तत्काल करवाएं, सभी उपकेन्द्रों और उनसे जुड़े फीडरों का भी ऑडिट हो जाए। लापरवाही स्वीकार्य नहीं की जाएगी। एमडी खुद भी इसकी निगरानी करें।
कहा कि यह सुनिश्चित होना चाहिए कि उपभोक्ता की आपूर्ति से संबंधित समस्याओं का तय समय पर सुनवाई और निस्तारण सुनिश्चित किया जाए। एमडी 1912 के कॉल सेंटर्स का निरीक्षण करें, निस्तारित की गई शिकायतों पर उपभोक्ताओं का फीडबैक भी लें। सोशल मीडिया पर आने वाली शिकायतों पर तुरंत उसका संज्ञान लें और उपभोक्ता से बात कर उसकी समस्या का निस्तारण कराएं। इसकी निगरानी एमडी स्वयं करें।
[15/06, 8:53 PM] Kanhaiya Mainpuri: *महामहिम राष्ट्रपति जी से मिले जिलाधिकारी परौख गांव की पुरानी यादें हुई ताजा*

राष्ट्रपति जी से डीएम ने की शिष्टाचार मुलाकात जिले मे आगमन के मिले संकेत

स्वदेश संवाद कानपुर देहात

कानपुर देहात भारत के महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जी से कानपुर देहात जनपद के जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने दिल्ली राष्ट्रपति भवन में शिष्टाचार मुलाकात मंगलवार सुबह 11:00 बजे उनके मुलाकात समय से 2.30 घण्टे की मुलाकात हुई इस दौरान जनपद के विकास कार्यों एवं परौख गांव में कराए गए विकास कार्यों की वार्ता हुई जहाँ जिलाधिकारी कार्यो के बाते कर रहे थे इसी दौरान उनकी पुरानी यादें ताजा हो गई और राष्ट्रपति जी ने जिलाधिकारी के साथ उन यादों को साझा करते हुए पुरानी महत्वपूर्ण बातों पर चर्चा की राष्ट्रपति जी द्वारा पथरी देवी मंदिर अपने आवास को लेकर महत्वपूर्ण बाते भी बतायी। जनपद के विकास कार्य एवं गांव में अवशेष कार्यों को लेकर जिलाधिकारी द्वारा तैयार किए गए प्रस्ताव व कराए गए कार्यों आदि की बुकलेट दिखाकर समुचित जानकारी दी जिससे वह संतुष्ट भी दिखे। वही उनके आगमन को लेकर जो संभावित तिथि बताई जा रही थी उनकी व्यस्तता को लेकर आगमन संभव नहीं है किंतु जुलाई माह में नई तिथि आने के भी संकेत मिले हैं। इस मामले में जिलाधिकारी जीतेंद्र प्रताप सिंह ने बताया महामहिम राष्ट्रपति जी से शिष्टाचार मुलाकात थी परौख के विकास कार्यो को लेकर भी काफी चर्चा हुई जबकि जनपद के लिए कुछ बेहतर तोफा मिलने के आसार है वही गांव आगमन को लेकर फिल हाल तिथि तय नही है।

You may have missed