July 25, 2021

UPAAJTAK

TEZ KHABAR

अयोध्या20जून*यूपीआजतक न्यूज़ से आज की खास खबरे

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

[20/06, 7:56 AM] Abdul jabbar Ayodhya: नगर कोतवाली की पुलिस ने हत्या की साजिश में वांछित अभियुक्त को तेली टोला चौराहे से गिरफ्तार कर भेजा जेल,
Ayodhya SSP शैलेश कुमार पांडे के द्वारा अपराध एवं अपराधियों के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान के क्रम मैं SP City विजय पाल सिंह के निर्देशन मे ASP क्षेत्राधिकारी नगर पलाश बंसल के कुशल प्रयास से नगर कोतवाली प्रभारी निरीक्षक सुरेश पांडे के नेतृत्व में चौकी रिकाबगंज अंतर्गत तेली टोला मोहल्ले में 16 जून रात 10:30 बजे बाइक से जा रहे युवक को मोहल्ले के ही युवकों के द्वारा पीटने के मामले में 5 लोगों को नाम दर्ज किया गया था जिसमें दो अभियुक्तों को रिकाबगंज चौकी की पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है अन्य तीन अभियुक्त फरार चल रहे थे जिनकी तलाश पुलिस कर रही थी की आज दोपहर में 12:00 बजे वांछित चल रहे तीसरे अभियुक्त लकी को तेली टोला मोहल्ले से चौकी प्रभारी रिकाबगंज सुनील कुमार व SI अविनाश चंद कॉन्स्टेबल शरद यादव ने किया गिरफ्तार पकड़े गए अभियुक्त के विरुद्ध विधिक कार्रवाई की जा रही है
[20/06, 9:23 AM] Abdul jabbar Ayodhya: अयोध्या l पूर्व जिला पंचायत सदस्य आरती प्रियदर्शी के घर बीती रात लाखों की चोरी l कैंट थाना क्षेत्र के मझवा गद्दोपुर कृष्णा विहार कॉलोनी में हुई चोरी की घटना l आरती प्रियदर्शी के पति सुनील प्रियदर्शी ने कैंट पुलिस को दी सूचना lचोरों ने जेवर लैपटॉप कैमरा व 30 हजार नगद चुराया l
[20/06, 9:23 AM] Abdul jabbar Ayodhya: *21 जून से रात्रि कोरोना कर्फ्यू में दी जाएगाी छूट, 500 के पार पहुंचा केस, तो लगेगा कम्पलीट लॉकडाउन*….

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रोकथाम में सफलता मिल रही है. यूपी के अपर मुख्य सचिव, स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने शनिवार को बताया कि बीते 24 घंटे में 2 लाख 73 हजार 426 सैम्पल टेस्ट हुए, जबकि 294 नए पॉजिटिव केस आये और 592 लोग स्वस्थ होकर डिस्चार्ज भी हुए. बीते 24 घंटे में पॉजिटिविटी दर 0.1 फीसदी रही, जबकि रिकवरी दर 98.4% हो चुकी है. उन्होंने बताया कि सभी जिलों में संक्रमण की दैनिक स्थिति पर सतत नजर रखी जा रही है. यदि किसी जनपद में एक्टिव कोरोना मरीजों की संख्या 500 से अधिक होती है तो कोरोना कर्फ्यू में दी जा रही छूट तत्काल समाप्त कर दी जाएगी. उन्होंने कहा कि उस जिले में तत्काल कोरोना कर्फ्यू लागू कर दिया जाएगा.

कोविड संक्रमण के दृष्टिगत बेहतर होती स्थिति के बीच 21 जून से सोमवार से शुक्रवार प्रातः 7 बजे से रात्रि 9 बजे तक कोरोना कर्फ्यू में छूट दी जाएगी. इस अवधि में कोविड प्रोटोकॉल के साथ बाजार, मॉल, रेस्टोरेंट पार्क, आदि खुल सकेंगे. धर्मस्थलों पर एक समय मे अधिकतम 50 लोगों की उपस्थिति हो सकती है, शादी समारोहों में अधिकतम 50 लोगों की सहभागिता की अनुमति दी जाएगी. सब्जी मंडिया खुले स्थानों पर संचालित की जाएंगाी. स्टेडियम, जिम, क्लब, शिक्षण कार्य अभी बंद रखे जाएं. नई गाइडलाइन के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश आज ही जारी कर दिए गए है.
[20/06, 10:44 AM] Abdul jabbar Ayodhya: *अब्दुल जब्बार एडवोकेट*

*ग्राम समाज की बंजर भूमि पर दबंग कर रहे हैं अवैध क़ब्ज़ा*

भेलसर(अयोध्या)तहसील रूदौली क्षेत्र के एक गाँव मे ग्राम समाज की बंजर खाते की भूमि पर दबंग अवैध क़ब्ज़ा करने हेतु अवैध निर्माण कर रहे हैं।मामला संज्ञान में आने पर एस डीएम ने अवैध निर्माण रुकवा दिया है।
तहसील रूदौली क्षेत्र के गौरियामऊ निवासी रघुनंदन उर्फ करिया ने शिकायतीपत्र देकर बताया कि ग्राम सभा मेहनौरा की गाटा सँ 125 ग्राम सभा के बंजर खाते की भूमि है जिसपर मेहनौरा गाँव निवासी स्वामी नाथ पुत्र विश्वनाथ अपनी दबंगई के बल पर क़ब्ज़ा करने हेतु अवैध निर्माण कर रहे हैं।एसडीएम विपिन कुमार सिंह ने बताया कि ग्रामसमाज की भूमि पर अवैध निर्माण का मामला संज्ञान में आया था अवैध निर्माण रुकवा दिया गया है।
[20/06, 10:44 AM] Abdul jabbar Ayodhya: *अब्दुल जब्बार एडवोकेट व डॉ0 मो0 शब्बीर की रिपोर्ट*

*गुजरात मे संदिग्ध परिस्थितियों हुई मौत*

*परिजनों ने लगाया हत्या का आरोप*

*गुजरात से शव आने के बाद परिजनों में मचा कोहराम*

*गांव में छाया शोक*

भेलसर(अयोध्या)पटरंगा थाना क्षेत्र के कोटवा मजरे श्याम नगर गांव का युवक गुजरात में मजदूरी का काम करता था जिसकी संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई।युवक का शव सनदिग्थ परिस्थितियों में फांसी से लटकता मिला था।गुजरात से मृतक युवक का एंबुलेंस से आया शव लगभग 12 घन्टे से ही एंबुलेंस में ही रखा रहा।गुजरात से शव लेकर आए साथी कामगारों पर ही परिजनों ने हत्या का आरोप लगाते हुए उन्हें बंधक बना लिया।परिजनों का आरोप है कि साथियों ने हत्या कर फांसी के फंदे से लटकाया है।मृतक का शव घर आते ही परिजनों में कोहराम मच गया।सीओ रूदौली सहित पटरंगा थाने की पुलिस मौके पर पहुंच कर स्थिति पर नियंत्रण किया।समाचार भेजे जाने शव का अन्तिम संस्कार नहीं हो सका।
[20/06, 10:44 AM] Abdul jabbar Ayodhya: *अब्दुल जब्बार एडवोकेट व जगदम्बा श्रीवास्तव की रिपोर्ट*

*अधिवक्ता के साथ हुई जान लेवा हमला के आरोपियों को नही गिरफ्तार कर पाई पटरंगा पुलिस*

भेलसर(अयोध्या)पटरंगा थाना क्षेत्र में गुरुवार की देर शाम अधिवक्ता के साथ हुई घटना में पुलिस की भूमिका निराशाजनक बताई जा रही है।पीड़ित द्वारा दिए गए शिकायती पत्र पर पुलिस के द्वारा लूट सहित अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कर मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया।
जानकारी के अनुसार कौशलेंद्र कुमार द्विवेदी एडवोकेट पुत्र ओम प्रकाश ग्राम पुरे सालिक राम मजरे सीवन के द्वारा दिए गए शिकायती पत्र में आरोप है कि प्रार्थी रुदौली तहसील से प्रैक्टिस कर के वापस घर आ रहा था शाम लगभग 5:30 बजे जैसे ही गांव के मोड़ पर पहुंचा वहां पहले से मौजूद आदिल पुत्र अब्बास,इस्तियाक पुत्र फैजान के अलावा आदिल के दो भाई व इश्तियाक के लड़के के साथ पहुंचकर रोक लिया और गाली देना शुरू किया।जिसका विरोध करने पर आरोपियों के द्वारा प्रार्थी की पिटाई कर दी गई।प्रार्थी के हल्ला गुहार मचाने पर ग्रामीणों को आता देख जेब में रखे ₹700 छीन कर उक्त आरोपी मौके से फरार हो गए।मामले को लेकर पीड़ित के द्वारा शिकायती पत्र देकर कार्रवाई की मांग की।काफी मशक्कत के बाद पटरंगा पुलिस के द्वारा आरोपियों पर धारा 147,323,504,506 व 392 लूट जैसी संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है।पीड़ित की माने तो लूट की धाराओं में लगभग 10 साल तक की सजा का प्राविधान है जिसमें आरोपी को तत्काल गिरफ्तार कर जेल भेजना चाहिए लेकिन पटरंगा पुलिस अभी तक कोई भी कार्यवाही नहीं की।इस सम्बन्ध में थाना पटरंगा की पुलिस ने बताया कि अधिवक्ता कौशलेन्द्र कुमार की तहरीर पर आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर दविश दी जा रही है।
[20/06, 2:51 PM] Abdul jabbar Ayodhya: अयोध्या।

*1200 एकड़ में बसेगी नव्य अयोध्या, 81 देशों के धार्मिक दूतावास भी बनेंगे।*

अयोध्या विकास प्राधिकरण के सचिव आरपी सिंह ने बताया कि नव्य अयोध्या में 81 प्लाट आवंटित किए जा रहे हैं, जिसमें विभिन्न देशों के धार्मिक दूतावास बनेंगे।

राम मंदिर निर्माण के साथ-साथ अयोध्या के संपूर्ण विकास के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है, अयोध्या का संपूर्ण विकास कैसे हो इसके लिए विजन डॉक्यूमेंट भी तैयार किया जा रहा है। अयोध्या के साथ-साथ गोंडा व बस्ती जिले के कुछ क्षेत्र अयोध्या के विकास के लिए भी समाहित किए जा रहे हैं, अयोध्या में आवास विकास परिषद 1200 एकड़ में नव्य अयोध्या बनाने जा रही है, जिसमें 81 देशों के धार्मिक व सांस्कृतिक दूतावास बनाए जाएंगे. आवास विकास परिषद भारत के सभ्यता व संस्कृति से जुड़े देशों को नव्य अयोध्या में 81 प्लाट एलाट करेगा और जो देश धार्मिक दूतावास खोलने के लिए आवेदन करेगा उनको आवास विकास परिषद धार्मिक दूतावास के रूप में प्लाट को एलाट करेगा

अमेरिका, इंग्लैंड, जापान, कोरिया, इंडोनेशिया, मलेशिया, म्यांमार व श्रीलंका समेत 81 देशों को धार्मिक दूतावास के रूप में जगह दी जाएगी, जहां पर विदेशी श्रद्धालुओं को सुविधा मिलेगी। अयोध्या विकास प्राधिकरण के सचिव आरपी सिंह ने बताया कि आवास विकास परिषद द्वारा एक नए रूप में टाउनशिप विकसित की जाएगी, जिसे वैदिक सिटी के रूप में जाना जाएगा। नव्य अयोध्या हाईवे के बगल माझा में 1200 एकड़ में डेवलप की जायेगी। वैदिक सिटी के रूप में यह टाउन सिटी डेवलप की जाएगी, अयोध्या टाउन सिटी में उन देशों के दूतावास होंगे जो भारतीय संस्कृति सभ्यता के परंपरा से जुड़े होंगे। अयोध्या विकास प्राधिकरण के सचिव आरपी सिंह ने बताया कि नव्य अयोध्या का भावी वैभव का जब सृजन हो जाएगा तब विभिन्न देशों के श्रद्धालु अयोध्या पहुंचेंगे, उन्हें संबंधित दूतावास में सुविधाएं दी जाएंगी, विदेशी धार्मिक दूतावास भारतीय संस्कृति तथा सभ्यता के सेतु के रूप में कुछ काम करेंगे। अयोध्या विकास प्राधिकरण के सचिव आरपी सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री के बैठक के दौरान आदेश हुआ था कि नव्य अयोध्या में धार्मिक सांस्कृतिक दूतावास को जगह दी जाएगी ताकि अयोध्या का वैभव सभ्यता व संस्कृति विदेशों तक पहुंच सके।
[20/06, 2:51 PM] Abdul jabbar Ayodhya: मिल्कीपुर विधायक की बहन के घर चोरी।

अयोध्या। मिल्कीपुर विधायक गोरखनाथ बाबा की बहन व पूर्व जिला पंचायत सदस्य आरती प्रियदर्शी के घर चोरी। कृष्ण विहार कॉलोनी मझवा गद्दोपुर में स्थित किराए के मकान में ताला तोड़कर हुई चोरी। घटना की रात परिवार गया था कुमारगंज थाना क्षेत्र स्थित पैतृक गांव। सोने का कंगन ,चैन, झुमका, दो अंगूठी, पायल, कैमरा, लैपटॉप व 30,000 रुपए की नगदी अज्ञात चोरों ने की पार। पति सुनील प्रियदर्शी ने कैंट पुलिस को दी तहरीर।
[20/06, 2:51 PM] Abdul jabbar Ayodhya: लखनऊ

यूपी में आज 14 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

बारिश के साथ तेज़ हवा और बिजली गिरने का भी खतरा

मौसम विभाग ने श्रावस्ती,बहराइच,गोंडा,बलरामपुर, बस्ती,सिद्धार्थनगर, अम्बेडकर नगर,संतकबीरनगर, आज़मगढ़,बलिया,ग़ाज़ीपुर, देवरिया,कुशीनगर और गोरखपुर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है
[20/06, 2:51 PM] Abdul jabbar Ayodhya: *▶️फिल्म पृथ्वीराज के खिलाफ प्रदर्शन, अक्षय कुमार का पुतला फूंककर की नारेबाजी*

*चंडीगढ़ में अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा की अगुवाई में ‘पृथ्वीराज’ फिल्म को लेकर जोरदार प्रदर्शन किया गया. संगठन से जुड़े लोगों ने कहा कि फिल्म का नाम सिर्फ पृथ्वीराज नहीं हो सकता, बल्कि फिल्म का पूरा नाम “हिंदू सम्राट पृथ्वीराज चौहान” या “सम्राट पृथ्वी राज चौहान” होना चाहिए, क्योंकि पृथ्वीराज चौहान आखरी हिंदू सम्राट थे और ऐसे में उनके नाम को पूरा सम्मान देते हुए ही इस फिल्म का नाम रखा जाना चाहिए था*
[20/06, 5:47 PM] Abdul jabbar Ayodhya: ब्रेकिंग

 

लखनऊ।
हाईस्कूल और इंटरमिडिएट के स्टूडेंट्स को प्रमोट करने के लिए तैयार किए गए ड्राफ़्ट को सीएम योगी ने दी मंज़ूरी ।

– ऊपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा का बड़ा बयान ।

– कुल 29 श्रेणियों के अलग अलग फ़ोर्मुला तय किया गया है ।

– हम लोग़ो हाई स्कूल के 50 प्रतिशत और कक्षा के अर्धवार्षिक के 40 प्रतिशत और प्री बोर्ड के 10 प्रतिशत माकस को आधार बनाकर रिज़ल्ट घोषित किया जाएगा ।

– हाई स्कूल के लिए कक्षा 9 के 50 प्रतिशत और अर्धवार्षिक परीक्षा के 50 प्रतिशत अंक को आधार बनाकर रिज़ल्ट घोषित किया जाएगा ।

– जो भी छात्र इससे संतुष्ट नहीं होंगे वो बाद में परीक्षा देकर सुधार कर सकेंगे ।

– चुकी परीक्षा नही हुई है इसलिए इस बार कोई मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जायेगी ।

– इसी आधार पर जुलाई में अंक तालिकाएँ जारी की जाएगी ।

– उच्च शिक्षण संस्थाओ में एडमिश मिल पाए इसके लिए 24 जून को सभी कुलपतियों के साथ वर्चुअल माध्यम बैठक होगी जिसमें सरकार की तरफ़ से उन्हें निर्देश दिए जाएँगे ।
[20/06, 5:47 PM] Abdul jabbar Ayodhya: लगभग 6,000 सहायक अध्यापकों की परिषदीय विद्यालयों में नियुक्ति की जाएगी।

शासनादेश संख्या 456, दिनांक 17 मई, 2021 के तहत राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र, उ.प्र. द्वारा विकसित सॉफ्टवेयर के माध्यम से तैयार, चयन एवं जनपद आवंटन सूची पर कार्यवाही निर्धारित समय-सारिणी के अनुसार की जाएगी।
[20/06, 5:47 PM] Abdul jabbar Ayodhya: लखनऊ

एसजीपीजीई में 21 जून से पहले की तरह सामान्य ओपीडी शुरू हो जाएगी

ऐसे में मरीजों के ऑनलाइन पंजीकरण कराने की बाध्यता खत्म हो जाएगी

हालांकि, उन्हें आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी
[20/06, 5:47 PM] Abdul jabbar Ayodhya: लखनऊ

उत्तर प्रदेश में अब दो से अधिक बच्चे वाले अभिभावकों की मुश्किलें बढऩे वाली हैं

राज्य विधि आयोग ने प्रदेश में जनसंख्या नियंत्रण के लिए कानून का मसौदा बनाना शुरू कर दिया है

राशन और अन्य सब्सिडी में कटौती के विभिन्न पहलुओं पर विचार शुरू कर दिया गया है

आयोग, फिलहाल राजस्थान व मध्य प्रदेश समेत कुछ अन्य राज्यों में लागू कानूनों के साथ सामाजिक परिस्थितियों व अन्य बि‍ंदुओं पर अध्ययन कर रहा है

जल्द वह अपना प्रतिवेदन तैयार कर राज्य सरकार को सौंपेगा
[20/06, 5:47 PM] Abdul jabbar Ayodhya: ब्रेकिंग न्यूज

अयोध्या
सदस्य विधान परिषद अरविंद शर्मा के भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष बनाए जाने पर पार्टी पदाधिकारियों में खुशी की लहर। राष्ट्रीय कार्यसमिति सदस्य भाजपा किसान मोर्चा सुनील तिवारी शास्त्री, वरिष्ठ अधिवक्ता अखिलेश दुबे, अधिवक्ता अमित दुबे, अधिवक्ता अनूप पांडेय(नकुल)पूर्व ब्लाक प्रमुख रनर सोहावल शोभ नाथ दुबे पप्पू दुबे, आदि ने उनके प्रदेश उपाध्यक्ष बनाए जाने पर खुशी जाहिर की।
[20/06, 5:47 PM] Abdul jabbar Ayodhya: दिनांक 21-6-2021 को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र -सोहावल निम्न गांव / पुरवा में कोविड -19, 18 वर्ष से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जाएगा l
1-रामनगर एक
2- धौराहरा एक
3-धौराहरा दो
4-पूरे बालेश्वर
5-सीबार
6-बेगमगंज
7-रामनगर दो
8-बरई खुर्द
9-महोली
10-सैदपुर
11-बरई कला
12-मोहम्मदपुर
13-गुलालपुर
14-मांझा महोली
15-कटरा
16-गुलालपुर दो

You may have missed