July 5, 2022

UPAAJTAK

TEZ KHABAR

[5/30, 1:51 PM] +91 94155 29848: *उत्तर प्रदेश के 56 लाख छात्रों के हित में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय*
: *उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा*

*उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की वर्ष 2021 की कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा निरस्त*

*परिस्थितियां अनुकूल होने पर, वर्ष 2021 की कक्षा 12 की यूपी बोर्ड परीक्षा माह जुलाई के द्वितीय सप्ताह में प्रस्तावित*

*कक्षा 12 के की बोर्ड परीक्षा में परीक्षा अवधि को डेढ़ घंटा रखा जाएगा- मात्र 3 प्रश्न का उत्तर देना पड़ेगा*

*समस्त बोर्ड के समस्त स्कूलों के कक्षा 6, 7, 8, 9 एवं 11 के छात्रों को प्रोन्नत करने का निर्णय*

*प्रदेश सरकार प्रदेशवासियों को एक आदर्श एवं उत्कृष्ट शिक्षा व्यवस्था देने के लिए कटिबद्ध एवं निरंतर प्रयासरत*
:उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा

लखनऊ। दिनांक 29 मई , 2021

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा द्वारा आज मा. मुख्यमंत्री जी द्वारा लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय की घोषणा की गई है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 वायरस के संक्रमण से फैली हुई महामारी के कारण उत्पन्न हुई असाधारण परिस्थितियां में, व्यापक छात्र हित तथा जनहित में, प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2021 में निर्धारित उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा को निरस्त करने का निर्णय लिया गया है। इस निर्णय से 29,94,312 बच्चे आच्छादित होंगे। कक्षा 10 के बच्चों का कक्षा 11 में प्रोन्नति के विस्तृत दिशा निर्देश उत्तर प्रदेश मध्यमिक शिक्षा परिषद को बनाने के निर्देश दिए गए हैैं।

उप मुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा द्वारा अवगत कराया गया कि माध्यमिक शिक्षा विभाग, उत्तर प्रदेश निरंतर छात्र हित में कार्य कर रहा है। उत्तर प्रदेश देश का प्रथम राज्य है जिसने गत वर्ष 2020 के जुलाई माह में ही करोना महामारी के दृष्टिगत पठन-पाठन में हो रहे व्यवधान के दृष्टिगत, पाठ्यक्रम में 30% कमी कर दी थी। माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा पिछले वर्ष के लॉकडाउन से ही ऑनलाइन पठन-पाठन के साथ-साथ दूरदर्शन, स्वयं प्रभा चैनल, ई- विद्या चैनल, वर्चुअल स्कूल तथा यूट्यूब पर माध्यमिक शिक्षा परिषद के ई-ज्ञान गंगा चैनल के माध्यम से बच्चों का पठन-पाठन सुनिश्चित किया गया है। इसके साथ ही 29 लाख से अधिक व्हाट्सएप ग्रुप प्रधानाचार्य, शिक्षक एवं छात्रों के बनाए गए तथा पठन-पाठन की नियमित अनुश्रवण व्यवस्था बनाई गई है।

उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने बताया कि कक्षा 12 की परीक्षा के महत्व तथा छात्रों के भविष्य पर इंटरमीडिएट परीक्षा के अंकों की भूमिका के दृष्टिगत, सभी सावधानियों को बरतते हुए तथा कोविड-19 महामारी से बचाव के सभी नियमों तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अनुकूल परिस्थितियों के रहते हुए वर्ष 2021 की उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की इंटरमीडिएट की परीक्षा को जुलाई के द्वितीय सप्ताह में कराना प्रदेश सरकार द्वारा प्रस्तावित है। इसकी विस्तृत समय सारणी शीघ्र ही साझा की जाएगा। पूर्व के भांति इस वर्ष भी 15 कार्य दिवसों में परीक्षा संपादित की जाएगी। छात्रों के हित में प्रदेश सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि प्रश्नपत्र की अवधि को मात्र डेढ़ घंटे रखा जाएगा तथा छात्रों को प्रश्नपत्र में दिए गए 10 प्रश्नों में किन्ही 03 प्रश्नों का उत्तर देने की स्वतंत्रता होगी। बच्चों के मध्य सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए इस वर्ष केंद्रों की संख्या में वृद्धि की गई है। ज्ञातव्य है कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा हेतु इस वर्ष 26,10,316 छात्रों का पंजीकरण हुआ है।

उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने बताया कि बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित विद्यालयों में कक्षा 6, 7 ,8 के छात्रों को अगली कक्षा में प्रोन्नति देने का निर्णय का शासनादेश पूर्व में जारी कर दिया गया है। अब यह निर्णय लिया गया है कि यदि किसी बोर्ड विशेष का अन्यथा आदेश न हो तो प्रदेश के समस्त बोर्ड के समस्त विद्यालयों की कक्षा 6, 7, 8 के छात्रों को अगली कक्षा में सामान्य प्रोन्नति दी जाए। कक्षा 9 एवं 11 के छात्रों को उनकी वार्षिक परीक्षा के परीक्षाफल के आधार पर अगली कक्षा में प्रोन्नति दी जाए। यदि किसी विद्यालय में वार्षिक परीक्षा अभी तक संपादित नहीं हो पाई है तो वह छात्र के वर्ष भर किए गए आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अगली कक्षा में प्रोन्नति देंगे। यदि कोई आंतरिक मूल्यांकन उपलब्ध नहीं है तो सामान्य रूप से छात्र को प्रोन्नति दी जाए। यदि बोर्ड विशेष का कोई इस संबंध में आदेश होगा तो वह लागू होगा अन्यथा कक्षा 6, 7, 8, 9 एवं 11 की उक्त वर्णित व्यवस्था, प्रदेश के समस्त बोर्ड के समस्त विद्यालयों पर लागू होगी। आदेशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा। जिला विद्यालय निरीक्षक को इसके नियमित अनुश्रवण एवं अनुपालन का दायित्व सौंपा गया है। यदि किसी विद्यालय द्वारा इन निर्देशों का पालन नहीं किया जाता है तो अभिभावक द्वारा जिले में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित नियामक समिति के समक्ष शिकायत की जा सकेगी।
डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार , प्रदेशवासियों को एक आदर्श एवं उत्कृष्ट शिक्षा व्यवस्था देने के लिए कटिबद्ध एवं निरंतर प्रयासरत है।
[5/30, 1:52 PM] +91 94155 29848: *कमरे में मिला पति-पत्नी का शव*
अयोध्या।
थाना पूराकलन्दर के चांदपुर हरवंश की घटना।
संदिग्ध परिस्थितियों में पति पत्नी की मौत। हत्या की आशंका।
गांव के किनारे खेत में घर बनाकर रहते थे पति पत्नी। पुलिस जांच में जुटी। एसएसपी शैलेश पांडेय भी मौके पर पहुँचे।
[5/30, 1:52 PM] +91 94155 29848: ब्रेकिंग

 

अयोध्या।
युवती के साथ बदतमीजी व छीटाकशी कर रहे चार युवकों को पुलिस ने पकड़ा। युवती ने 112 नंबर पर किया था फोन। 4 मिनट के अंदर मौके पर पहुंची पीआरवी। चारों युवकों को पकड़कर किया पूराकलंदर पुलिस के हवाले।थाना पूराकलंदर के भीमराव अंबेडकर स्टेडियम के पास का मामला।
[5/30, 1:52 PM] +91 94155 29848: ब्रेकिंग

 

अयोध्या।
कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही पहुंचे कुमारगंज के नरेंद्र देव कृषि विश्वविद्यालय। कृषि विश्वविद्यालय में कर रहे बैठक। बैठक में विधायक रामचंद्र यादव कुलपति प्रो विजेंद्र सिंह व अन्य अधिकारी मौजूद। कृषि विश्वविद्यालय में जैविक खेती व विकसित कृषि प्रक्षेत्र का करेंगे लोकार्पण। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही देवरिया बलिया मऊ व गाजीपुर के भ्रमण के बाद पहुंचे हैं अयोध्या।
[5/30, 2:10 PM] +91 94155 29848: *अब्दुल जब्बार एडवोकेट व जगदम्बा श्रीवास्तव की रिपोर्ट*

*वेबिनार का जिलाधिकारी अनुज कुमार झा करेंगे वर्चुली शुभारंभ*

भेलसर(अयोध्या)लायंस क्लब रूदौली द्वारा महामारी का रूप धारण कर चुकी कोरोना तथा उसके साथ उपजे हॄदय रोग तथा ब्लैक फंगस पर प्रदेश के विशेषज्ञ डॉक्टर्स प्रोफेसर डॉक्टर अतुल अग्रवाल,डॉक्टर ए.के.त्रिपाठी,हेड ऑफ डिपार्टमेंट हेमाटोलॉजी के जी मेडिकल यूनिवर्सिटी तथा डॉक्टर हेमंत कुमार वरिष्ठ नेत्र रोग विशेषज्ञ भाग लेंगे। इस वेबिनार का ज़िलाधिकारी अनुज कुमार झा 30 मई को ठीक 5 बजे वर्चुली शुभारंभ करेंगे।इस ज्ञानवर्धक वेबिनार से सैकड़ों लोग लाभान्वित होंगे।यह जानकारी वेबिनार के मॉडरेटर डॉक्टर निहाल रज़ा ने दी।लायन निष्काम गुप्ता,अनिल खरे तथा रघुकुल अग्रवाल ने बताया कि सभी प्रतिभागियों को कार्यक्रम का लिंक भेजा जा चुका है जिसे टच करते ही वो वेबिनार में सम्मिलित हो जायेंगे।
[5/30, 2:11 PM] +91 94155 29848: *अब्दुल जब्बार एडवोकेट व अनिल कुमार मिश्रा की रिपोर्ट*

*कुँए में गिरे गोवंश को कड़ी मशक्कत के बाद निकाला गया*

भेलसर(अयोध्या)शहर के मलिकजादा मोहल्ले में कुएं की जगत पर बैठा गोवंश शनिवार की सुबह कुँआ में गिर गया था।गोवंश को अग्निशमन पुलिस,नगरपालिका के सफाई कर्मियों और स्थानीय लोगो की मदद से बाहर निकाला गया।
जानकारी के अनुसार शनिवार की सुबह शहर के रूदौली अमानीगंज रोड के किनारे मोहल्ला मलिकजादा में कुएं की जगत पर आकर रोज बैठने वाले गोवंशीय पशु अचानक कुएं में गिर गया।कुएं के सामने सब्जी की दुकान करने वाले महेश राठौर ने कुएं में गोवंश के गिरने की सूचना आसपास के लोगो को दी।सूचना पर पहुची डायल 112 नंबर की पुलिस ने अगिनशामन दस्ते को सूचना दी।फायर ब्रिगेड के मुख्य आरक्षी जितेंद्र सिंह,नगर पालिका से सफाई नायक कमल किशोर,रवीश कुमार धानुक,मो जावेद खान ने स्थनीय युवकों के साथ बचाव कार्य शुरू किया।पाँच घण्टे की मशक्कत के बाद गोवंश को कुएं से निकला जा सका।एसडीएम विपिन सिंग ने बताया कि गोवंश को कुएं से निकाला गया है।घायल गोवंश के इलाज के लिए पशु चिकित्सक रूदौली को निर्देश दिए गए है।इस मौके पर सभसाद सुरेश धानुक,अनिल मिश्रा,साजन द्विवेदी,नीरज द्विवेदी,चंदन धानुक आदि मौजूद रहे।
[5/30, 2:11 PM] +91 94155 29848: *अब्दुल जब्बार एडवोकेट*

*रुदौली के युवाओं ने मोदी सरकार के 7 वर्ष पूरे होने पर किया स्वैच्छिक रक्तदान*

भेलसर(अयोध्या)भारतीय जनता पार्टी अयोध्या के तत्वाधान में भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष शिवम सिंह के संयोजन में तीन दिवसीय रक्तदान शिविर के अंतर्गत शनिवार को रुदौली के युवाओं ने रक्तदान किया।
युवा मोर्चा के जिला कार्यकारिणी सदस्य युवा नेता आशीष शर्मा,सामाजिक कार्यकर्ता संजय अग्रवाल,नीरज द्विवेदी,अतुल पाण्डेय,मनीष चौरसिया ने रक्तदान शिविर में प्रतिभाग किया। भाजयुमो के आशीष शर्मा ने कहा कि भाजपा का कार्यकर्ता सदैव मनसा वाचा कर्मणा राष्ट्रहित के लिए कार्य करता है।इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष संजीव सिंह,उपाध्यक्ष कृष्ण कुमार पांडेय उर्फ खुन्नू पांडेय,जिलाध्यक्ष युवा मोर्चा इंजीनियर शिवम सिंह,भाजपा नेता इंद्रभान सिंह ने सभी रक्तदाताओं की प्रशंसा करते हुए उनको शुभकामनाए दी।
[5/30, 2:11 PM] +91 94155 29848: *अब्दुल जब्बार एडवोकेट व मुजतबा खां की रिपोर्ट*

*मारपीट के दो आरोपी गिरफ्तार*

भेलसर(अयोध्या)मवई थाना क्षेत्र के ग्राम पारा पहाड़पुर में हुई मारपीट के मामले में पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया है।
बाबा बाजार चौकी इंचार्ज धर्मेन्द्र सिंह ने बताया कि ग्राम पारा पहाड़पुर में दरवाजे पर पेशाब करने को लेकर हुई मारपीट में पांच लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया था।शनिवार को मुखबिर की सूचना पर मारपीट के आरोपी रामनाथ तथा पप्पू को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया।
[5/30, 2:11 PM] +91 94155 29848: *अब्दुल जब्बार एडवोकेट व मुजतबा खान*

*एक सप्ताह पूर्व लापता विवाहिता बरामद*

भेलसर(अयोध्या)मवई थाना क्षेत्र के ग्राम चंद्रामऊ बैरम में एक सप्ताह पूर्व लापता हुई विवाहिता को पुलिस ने बरामद कर लिया।
चौकी प्रभारी बाबा बाजार धर्मेन्द्र सिंह ने बताया कि एक सप्ताह पूर्व लापता हुई विवाहिता को आज खंडासा थाना क्षेत्र से महिला सिपाही के साथ पहुंच कर बरामद कर लिया गया है।