July 5, 2022

UPAAJTAK

TEZ KHABAR

[6/14, 4:19 PM] +91 94155 29848: ब्रेकिंग

 

अयोध्या।
राम मंदिर निर्माण समिति की बैठक समाप्त।श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने मीडिया से नही की बात।सर्किट हाउस से निकले। बैठक में मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्र सदस्य अनिल मिश्र टाटा कंसल्टेंसी व एलएनटी के एक्सपर्ट रहे मौजूद। राम मंदिर निर्माण पर हुई विस्तृत चर्चा।
[6/14, 4:19 PM] +91 94155 29848: ब्रेकिंग

 

अयोध्या।
4:00 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सकते हैं ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय। सर्किट हाउस पहुंचे चंपत राय।फिर शुरू होगी मीटिंग। टाटा कंसल्टेंसी एलएनटी के एक्सपर्ट पहुंचे सर्किट हाउस। प्रेस कॉन्फ्रेंस में 4:00 बजे कर सकते हैं खुलासा।2017 व 2019 के जमीन के एग्रीमेंट को लेकर कर सकते हैं खुलासा।
[6/14, 4:19 PM] +91 94155 29848: *मौसम विभाग ने यूपी में मॉनसून के प्रवेश का किया ऐलान।*

*लखनऊ /अयोध्या*
इस बार समय से लगभग एक हफ्ते पहले 13 जून को मॉनसून की सूबे में आमद हो गई है। बंगाल की खाड़ी से चली मॉनसूनी हवाओं ने पूर्वांचल से लेकर रूहेलखंड तक के जिलों में रिमझिम बारिश का सिलसिला शुरू कर दिया है। बंगाल, ओडिशा, झारखंड और बिहार की सीमा को पार करने के बाद पूर्वांचल के रास्ते प्रदेश में मॉनसून का आगमन हुआ है। *मौसम विभाग के मुताबिक आंधी पानी का यह सिलसिला कम से कम अगले पांच दिनों तक जारी रहने के आसार हैं।* इस अवधि में पूरब के कई इलाको में मध्यम से भारी बरसात की संभावना जताई गई है, जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश के आसार हैं। लखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक मॉनसून की चाल सामान्य है और इसकी लाइन बरेली से गुजर रही है। पूर्वांचल से लेकर तराई और रूहेलखंड तक के जिलों में रिमझिम बारिश का दौर जारी रहेगा। अगले चार से पांच दिनों तक मौसम का ऐसा ही मिजाज बना रहेगा। गर्मी से राहत रहेगी और लोग बरसात का आनंद उठा पाएंगे। बता दें कि उत्तर प्रदेश में आम तौर पर 17-18 जून को मॉनसून की इंट्री होती है, लेकिन इस साल पांच दिन पहले ही मॉनसून का आगमन हो गया है। पश्चिम से लेकर ब्रज क्षेत्र के कई जिलों में बारिश हो रही है या अगले कुछ घंटों में होने की संभावना है। मॉनसून के आगमन से किसान पशोपेश में हैं।
[6/14, 4:19 PM] +91 94155 29848: ब्रेकिंग

 

अयोध्या।
अर्ध विक्षिप्त महिला के साथ अमानवीय व्यवहार।एक युवक ने किया अमानवीय व्यवहार।भारी बारिश में महिला को खींचते हुए डाला पानी में।डंडे से की पिटाई। वीडियो हुआ वायरल। कोतवाली नगर के रोडवेज बस स्टॉप का मामला।
[6/14, 4:19 PM] +91 94155 29848: ब्रेकिंग

 

अयोध्या।
कमिश्नर एमपी अग्रवाल भी पहुंचे सर्किट हाउस। कमिश्नर एमपी अग्रवाल भी शामिल होंगे बैठक में।
[6/14, 4:19 PM] +91 94155 29848: *ब्रेकिंग।*

 

*अयोध्या।*
*अलियाबाद, रौजागांव, मवई, पटरंगा, क्षेत्र में 1घंटे से हो रही है मूसलाधार बारिश। किसानों की मेंथा आंयल की खेती बर्बाद होने की संभावना।किसानों के माथे पर खिंची चिंता की लकीरें। किसानों के चेहरों पर छायी मायूसी। अयोध्या बाराबंकी, अंबेडकरनगर, अमेठी, गोंडाआदि आसपास के जिलों में मेंथा आयल की बड़े पैमाने पर होती है खेती। क्षेत्रीय किसानों के लिए मेंथा की खेती साबित हो रही थी वरदान। लोग मेंथा आयल की खेती को लेकर काफी परेशान। मानसून ने समय से पहले दी दस्तक।*
[6/14, 4:19 PM] +91 94155 29848: *भाजपा की योगी सरकार में पत्रकार की हुई निर्मम हत्या,भाजपा सांसद संगम लाल गुप्ता ने तत्काल प्रभाव से पत्रकार के परिवार को राहत दिलाने हेतु मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लिखा पत्*

पत्रकार की मौत की खबर सुनते ही पत्रकारिता जगत में शोक की लहर दौड़ उठी है प्रतापगढ़ जनपद के साथ-साथ पूरे प्रदेश में अचानक से हुई मौत से दिल दहल उठा है ।

कांग्रेस पार्टी की फायर ब्रांड नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट करके सरकार को घेरा है । वहीं जिले के एसपी अकाश तोमर घटनास्थल का निरीक्षण करते हुए उच्च अधिकारियों को जांच के आदेश दिए हैं । अब बड़ा सवाल यह है कि पत्रकार की मौत के पीछे कौन

👉 विश्वसनीय सूत्रों की माने तो शराब माफियाओं से जुड़ा है मौत का तार
[6/14, 4:19 PM] +91 94155 29848: *बस्ती में थानेदारों के तबादले, कई हुए ‘साइडलाइन’*

—————————————–

बिंदेश्वरी मणि त्रिपाठी सर्विलांस से बनाये गए प्रभारी निरीक्षक थाना हरैया।

विजय कुमार सिंह DCRB से बनाए गए प्रभारी निरीक्षक दुबौलिया।

अरविंद कुमार कोरी पुलिस लाइन से बनाये गए प्रभारी निरीक्षक नगर।

रामकृष्ण मिश्र पुलिस लाइन से बनाए गए प्रभारी निरीक्षक सोनहा।

सतानंद पांडेय पुलिस लाइन से देवीपाटन रेंज हुए स्थानांतरण।

अशोक कुमार सिंह सोनहा से बनाए गए प्रभारी निरीक्षक डीसीआरबी एवं विशेष जांच प्रकोष्ठ।

अनिल कुमार सिंह कलवारी से बनाए गए स्वाट टीम प्रभारी।

विकास यादव विकास थाना हरैया से भेजे गए अपराध शाखा।

रोहित कुमार उपाध्याय बनाए गए थानाध्यक्ष लालगंज।

अरविंद कुमार शाही कोतवाली से बनाए गए थानाध्यक्ष कलवारी।

राजकुमार पांडेय भेजे गए अपराध शाखा।

अनिल कुमार थाना दुबौलिया से भेजे प्रभारी सर्विलांस।
[6/14, 7:49 PM] +91 94155 29848: लखनऊ।अयोध्या मंदिर भूमि खरीद घोटाले के विरोध में कांग्रेस की महिला प्रकोष्ठ की कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री आवास की ओर जाने वाले कालीदीस मार्ग चौराहे का घेराव किया।
[6/14, 7:49 PM] +91 94155 29848: ब्रेकिंग
विकासखण्ड सोहावल के कलाफरपुर व सरायनामू में हुआ टीकाकरण। 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों का किया गया टीकाकरण।
[6/14, 7:49 PM] +91 94155 29848: ब्रेकिंग

सोखावां के प्राथमिक विद्यालय में कल मंगलवार को 45 वर्ष से ऊपर के लोगों का होगा टीकाकरण। लगेगी कोरोना वैक्सीन। लाभार्थी व्यक्ति के पास आधार कार्ड, मोबाइल, मास्क तथा सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी। सोखावां ग्राम प्रधान गीता चौरसिया की अध्यक्षता में होगा टीकाकरण। ग्राम विकास अधिकारी वैभव पांडे ने दी जानकारी।
[6/14, 7:49 PM] +91 94155 29848: ब्रेकिंग।

अयोध्या।
राष्ट्रीय स्तर पर अवध विश्वविद्यालय को रैंकिंग दिलाने के लिए कुलपति प्रो रविशंकर सिंह ने परिसर में राष्ट्रीय संस्थान रैंकिंग फ्रेमवर्क का किया गठन।कुलपति ने परिसर के बायोकमेस्ट्री विभाग के प्रो0 फारूख जमाल को राष्ट्रीय संस्थान रैंकिंग फ्रेमवर्क का समन्वयक बनाया। सदस्य के रूप में डाॅ प्रिया कुमारी, डाॅ रंजन सिंह, डाॅ अभिषेक सिंह, डाॅ शिक्षा जैन,डाॅ नितेश दीक्षित, डाॅ शैलेन्द्र कुमार सिंह, इंजीनियर दिनेश कुमार रहे शामिल।
[6/14, 7:49 PM] +91 94155 29848: Pratapgarh

मृतक पत्रकार सुलभ श्रीवास्तव की पत्नी रेणुका का बयान

सुलभ 3 दिन से काफी परेशान थे- पत्नी

खबर चलाने के बाद से बेचैन थे सुलभ-पत्नी

सुलभ को अपनी और परिवार की चिंता थी

कई लोगों से सुलभ को खतरा था – पत्नी

एडीजी प्रयागराज से शिकायत की थी- पत्नी

सुलभ ने सुरक्षा की भी मांग की थी- पत्नी

सुलभ पर बाहर नजर रखी जा रही थी-पत्नी

कुछ लोग सुलभ का पीछा करते थे – पत्नी

‘मेरे 2 छोटे-छोटे बच्चे हैं हम क्या करेंगे अब’

सुलभ की पत्नी रेणुका ने न्याय की मांग की
[6/14, 7:49 PM] +91 94155 29848: *प्रतापगढ़ में पत्रकार की मौत के मामले में हत्या का मुकदमा दर्ज, पुलिस ने पहले बताया था हादसा*
प्रतापगढ़ लाइव हिन्दुस्तान
Mon, Jun 14 2021. 17:00 PM

प्रतापगढ़ में एक टीवी चैनल के पत्रकार सुलभ श्रीवास्तव की मौत के मामले में हत्या का मुकदमा दर्ज हो गया है। सुलभ की रविवार देर रात सड़क किनारे लाश मिली थी। पुलिस ने मामले को हादसा बताया था। एक दिन पहले शनिवार को ही सुलभ ने शराब माफियाओं से अपनी जान को खतरा बताते हुए पुलिस अधिकारियों को शिकायती पत्र दिया था। इसके बाद भी उसे सुरक्षा नहीं मिल सकी थी। बताया जाता है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद मिले कुछ सबूतों के कारण पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज कर लिया है। पत्रकार की मौत को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी यूपी सरकार पर हमला बोला।
नगर कोतवाली क्षेत्र के रेलवे स्टेशन मोहल्ले में रहने वाले सुलभ श्रीवास्तव (40) रविवार शाम एक घटना के कवरेज के लिए लालगंज कोतवाली गए थे। रात करीब 10:30 बजे वहां से लौट रहे थे। नगर कोतवाली क्षेत्र के सुखपाल नगर इलाके में संदिग्ध हालत में रोड  किनारे अर्धनग्न अवस्था में मिले। सिर पर चोट के निशान मिले। शर्ट के सारे बटन खुले हुए थे। स्थानीय लोगों की सूचना पर उन्हें राजकीय मेडिकल कॉलेज (जिला अस्पताल) पहुंचाया गया। यहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। घटना की सूचना मिलने पर परिजन मेडिकल कॉलेज पहुंचे।

पुलिस ने पहले बताया कि सुलभ लालगंज से लौटते समय हादसे का शिकार हो गए थे। उन्हें जिला अस्पताल लाया गया जहां डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने बताया था कि प्रथमदृष्टया लगता है कि उनकी बाइक एक हैंडपंप से लड़ने के बाद दुर्घटना का शिकार हो गई।
घटना  की जानकारी मिलते ही अस्पताल पहुंचे घर वालों ने हत्या का आरोप लगाया। परिजनों ने कहा कि सुलभ की मौत सड़क हादसे में नहीं हुई है। साजिश के तहत उनकी हत्या की गई। सोमवार को सुबह इसे लेकर विपक्षी दलों ने भी सरकार पर हमला बोल दिया। अखिलेश यादव और प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर पुलिस और सरकार पर कई आरोप लगाए।
[6/14, 7:49 PM] +91 94155 29848: ब्रेकिंग

 

अयोध्या।
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट पर भ्रष्टाचार के आरोप का मामला।यूथ कांग्रेस ने अयोध्या के प्रवेश द्वार उदया चौराहे पर फूंका राम द्रोहियों का पुतला।पुलिस ने किया गिरफ्तार। लाइ कोतवाली नगर।निजी मुचलके पर किए गए रिहा।यूथ कांग्रेस के प्रदेश महासचिव शरद शुक्ला की अगुवाई में फूंका गया पुतला।कांग्रेस नेता संजय तिवारी,आरिफ़ आब्दी,फिरोज़ अंसारी व।धर्मेंद्र फास्टर ने किया था पुतला दहन।
[6/14, 7:49 PM] +91 94155 29848: अयोध्या जनपद में सब्सिडी और किस्त के साथ e – रिक्शा वितरण कार्यक्रम
डेढ़ लाख कीमत का ई रिक्शा मात्र 80-95 हजार रुपए में मात्र
2-4 हजार प्रति माह आसान किस्तों में
24 -35 महीने फाइनेंस सुविधा मात्र 15-20 हज़ार रुपए जमा करके प्राप्त करें
लाभ लेने के लिए पहले आधार कार्ड, पैन कार्ड और पासबुक की फोटो कॉपी पर मोबाइल नंबर लेकर जमा कराएं और फाइनेंस और रिक्शा आपके नाम हो जाने के बाद15- 20हजार जमा करके प्राप्त करें प्राप्त करें‌ ॥ विजय ऑटोमोबाइल्स सोहावल चौराहा स्टेट बैंक के बगल लेने के लिए संपर्क करें ॥ प्रोपराइटर- विपुल सिंह बिसेन। राहुल सिंह॥ मोबाइल नंबर-7355750956 9140037342
[6/14, 7:49 PM] +91 94155 29848: आज दिनांक 14 जून 2021 को अवंतिका होटल के सभागार में सिंचाई विभाग के ठेकेदारों की एक बैठक आयोजित की गई बैठक में निम्न ठेकेदार उपस्थित हुए बैठक में ठेकेदार अपनी प्रथक प्रथक समस्याओं को चर्चा में शामिल किया बैठक की अध्यक्षता कर रहे श्री हरीश कुमार सिंह ने इस बात पर प्रकाश डाला कि हम ठेकेदार लोग असंगठित होने के कारण हम लोगों का शोषण किया जाता है हम लोगों के असंगठित होने के कारण अधिकारी एवं कर्मचारी गण इसका गलत फायदा उठाते हैं इसलिए हम लोगों को भी आज संगठित होने की आवश्यकता है संगठन के माध्यम से हम लोग अपनी समस्या से निजात तो पाएंगे ही क्या के साथ हम लोग बढ़ चढ़कर सामाजिक एवं सृजनात्मक कार्यों में भी हिस्सा लेंगे बैठक में श्री राजेश तिवारी ने कहा कि आज हम लोगों के असंगठित होने के नाते ही अधिकारी एवं कर्मचारी मनमानी करने से नहीं चूकते इसलिए हमें संगठित होने की आवश्यकता है बैठक में श्री विनोद पांडे ने कहा कि एकता में बल होता है इसलिए संगठन बहुत आवश्यक है बैठक में श्री रानू दुबे ने कहा कि आज के समय में सभी का अपना संगठन है इसलिए हम लोगों का भी संगठन होना आवश्यक बैठक में श्री सोनू सिंह ने कहा कि एकता में बल होता है इसलिए संगठन बनाना आवश्यक बैठक में श्री दिलीप कुमार सिंह श्री कमलेश कुमार सिंह श्री प्रदीप कुमार सिंह श्री जय प्रकाश मिश्रा श्री अजीत कुमार सिंह श्री अमरीश दुबे श्री केशव सिंह श्री बृजेश मौर्या सहित अन्य लोगों ने बैठक को संबोधित किया बैठक में यह निर्णय लिया गया कि 1 सप्ताह के भीतर ही संगठन के निर्वाचन की तिथि एवं कार्यक्रम की घोषणा अगली बैठक में तय कर ली जाएगी इसी के साथ बैठक संपन्न की गई
[6/14, 7:53 PM] +91 94155 29848: प्रकाशनार्थ

प्रयागराज । यू.पी. जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन (उपजा) के प्रांतीय अध्यक्ष रतन दीक्षित, महामंत्री अशोक अग्निहोत्री, संगठन मंत्री संतोष भगवन तथा प्रतापगढ़ इकाई के अध्यक्ष अखिल नारायण सिंह व महामंत्री डॉ अमित पाण्डेय ने एबीपी न्यूज़ गंगा चैनल के जिला संवाददाता पत्रकार सुलभ श्रीवास्तव की संदिग्ध मौत की उच्चस्तरीय जांच कराए जाने व पीड़ित परिजनों को एक करोड़ रूपया मुआवजा राशि दिलाए जाने की मांग शासन से की है ।

बता दें कि सुलभ श्रीवास्तव 13 जून को पुलिस द्वारा लालगंज क्षेत्र में बरामद हुई अवैध असलहा फैक्ट्री का पुलिस द्वारा खुलासा किए जाने की घटना, की कवरेज करने गए थे । वापस लौटते समय सुखपाल नगर से कटरा मेदनीगंज चौराहे के बीच महकनी गांव के सामने स्थित ईट भट्टे के पास रात करीब साढ़े 10 बजे घायल अवस्था में मिले । उपचार के लिए उन्हें जिला अस्पताल पहुँचाया गया । जहाँ डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया । सुलभ श्रीवास्तव ने 2 दिन पहले शराब माफियाओं से संबंधित खबर चलाने पर, अपने जान माल के खतरे की संभावना को जताते हुए प्रयागराज व पुलिस अधीक्षक प्रतापगढ़ को प्रार्थना पत्र देकर सुरक्षा की गुहार लगाई थी । लेकिन पुलिस ने इस पर कोई ध्यान नहीं दिया ।

उपजा के प्रांतीय अध्यक्ष रतन दीक्षित ने कहा कि शराब माफियाओं के विरुद्ध ख़बर चलाने के बाद पत्रकार शुलभ श्रीवास्तव ने अपनी सुरक्षा की गुहार आलाधिकारियों से लगायी थी, लेकिन प्रशासन ने कोई ध्यान नहीं दिया, जिसके चलते यह घटना हुई । उपजा शोक व्यक्त करते हुए इस घटना की उच्चस्तरीय जाँच की मांग करती है । उपजा की सभी जिला इकाइयों के द्वारा मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा जा रहा है । एनयूजेआई के अध्यक्ष रास बिहारी ने भी इस घटना पर रोष व्यक्त करते हुए पूरी घटना की उच्च स्तरीय जांच की मांग की है ।
[6/14, 7:53 PM] +91 94155 29848: Lko- कैबिनेट बैठक अपडेट-

CM योगी की अध्यक्षता में आज हुये महत्वपूर्ण निर्णय-

अयोध्या धाम में निर्माणाधीन सांस्कृतिक मंच के समीप स्थित बस स्टेशन के क्षमता विस्तार एवं निर्माण कार्य हेतु संस्कृति विभाग की भूमि परिवहन विभाग को निःशुल्क उपलब्ध कराये जाने के प्रस्ताव को अनुमति-

मंत्रिपरिषद ने अयोध्या धाम में निर्माणाधीन सांस्कृतिक मंच के समीप स्थित बस स्टेशन के क्षमता विस्तार एवं निर्माण कार्य हेतु संस्कृति विभाग की भूमि परिवहन विभाग को निःशुल्क उपलब्ध कराये जाने के प्रस्ताव को अनुमति प्रदान कर दी है। जिलाधिकारी, अयोध्या द्वारा उपलब्ध कराये गये विवरण के क्रम में जनपद के ग्राम मांझा बरहटा की कुल 3.6426 हेक्टेयर (9.0011 एकड़) संस्कृति विभाग की उक्त भूमि को व्यापक जनहित एवं प्रदेश की जनता को सुगम परिवहन व्यवस्था उपलब्ध कराये जाने एवं परिवहन निगम की वित्तीय स्थिति के दृष्टिगत संस्कृति विभाग द्वारा परिवहन विभाग के पक्ष में निःशुल्क हस्तांतरित कराये जाने का निर्णय लिया गया है। उक्त भूमि के हस्तांतरण संबंधी संगत आदेश संबंधित विभाग/संस्कृति विभाग द्वारा निर्गत किये जायेंगे।

बस स्टेशन के विस्तार के उपरान्त जनपद अयोध्या में श्रद्धालुओं पर्यटकों एवं यात्रियों की सुविधा हेतु बसों का संचालन सुगम और सुदृढ़ होगा। इससे परिवहन निगम को और अधिक राजस्व की प्राप्ति होगी। अयोध्या से गोरखपुर, आजमगढ़, बलिया, प्रयागराज, वाराणसी, लखनऊ, कानपुर, श्रावस्ती एवं अन्य महत्वपूर्ण गंतव्यों के लिए जनता को बेहतर यातायात सुविधा उपलब्ध होगी।
———-

जनपद अयोध्या में अयोध्या-सुल्तानपुर मार्ग (एन0एच0 330) से एयरपोर्ट तक
चार लेन सड़क निर्माण हेतु पी0सी0यू0 मानक के शिथिलीकरण का प्रस्ताव स्वीकृत

मंत्रिपरिषद ने जनपद अयोध्या में अयोध्या-सुल्तानपुर मार्ग (एन0एच0 330) से एयरपोर्ट तक चार लेन सड़क निर्माण हेतु पी0सी0यू0 मानक के शिथिलीकरण के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी है।

ज्ञातव्य है कि अयोध्या-सुल्तानपुर मार्ग (एन0एच0 330) से एयरपोर्ट तक चार लेन सड़क के नवनिर्माण कार्य हेतु पी0सी0यू0 मानक में शिथिलीकरण प्रस्तावित किया गया। परियोजना की लागत 2017.05 लाख आकलित की गई है।

उक्त मार्ग जनपद अयोध्या में अयोध्या-सुल्तानपुर मार्ग (एन0एच0-330) के 140 कि0मी0 से दायीं ओर निकलकर एयरपोर्ट को जाता है। यह मार्ग नव निर्माण स्तर का है जिसकी लम्बाई 1.50 कि0मी0 है। श्री राम जन्म भूमि पर प्रस्तावित मंदिर निर्माण के हो जाने पर भारी संख्या में देश एवं विदेश से अतिविशिष्ट एवं विशिष्ट महानुभावों सहित लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के आगमन की संख्या बढ़ जायेगी। वर्तमान में इस मार्ग पर यातायात नहीं है एवं चार लेन के न्यूनतम मानक 18,000 पैसेन्जर कार यूनिट (पी0सी0यू0) के शिथिलीकरण की आवश्यकता है।

यह मार्ग एयरपोर्ट के अलावा नव निर्मित राजर्षि दशरथ मेडिकल काॅलेज अयोध्या, सी0आर0पी0एफ0 कैम्प, आर0ए0एफ0 कैम्प एवं प्रस्तावित प्लास्टिक इन्जीनियरिंग काॅलेज का मुख्य मार्ग होगा। इसके कारण भी भारी यातायात के साथ-साथ इमरजेन्सी सेवाओं हेतु मार्ग के प्रयोग करने के दृष्टिगत चार लेन मार्ग का निर्माण किया जाना अतिआवश्यक है। वर्तमान में भूमि माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधीन है।
———

जनपद बुलंदशहर स्थित विधान सभा क्षेत्र व कस्बा अनूपशहर में बस स्टेशन के
निर्माण हेतु परिवहन विभाग को निःशुल्क भूमि उपलब्ध कराने के सम्बंध में

मंत्रिपरिषद ने जनपद बुलंदशहर स्थित विधान सभा क्षेत्र व कस्बा अनूपशहर में बस स्टेशन के निर्माण हेतु नगर पालिका परिषद्, अनूपशहर की भूमि गाटा सं0ः 464/3 रकबा 0.481 हेक्टेयर में से रकबा 0.236 हेक्टेयर भूमि जो राजस्व अभिलेखों में रास्ता अंकित है, को परिवहन निगम की कमजोर वित्तीय स्थिति के दृष्टिगत तथा व्यापक जनहित एवं प्रदेश की जनता को सुगम परिवहन व्यवस्था उपलब्ध कराने के उद्देश्य से परिवहन विभाग के पक्ष में निःशुल्क पुनर्ग्रहण/हस्तान्तरण तथा प्रस्तावित प्रतिकर की धनराशि एवं पूंजीकृत मूल्य (वार्षिक किराया) की देयता में छूट प्रदान किये जाने के प्रस्ताव को अनुमति प्रदान कर दी है। तद्नुसार सम्बंधित आदेश यथा समय संबंधित विभाग/राजस्व विभाग द्वारा निर्गत किये जायेंगे।

बस स्टेशन निर्माण के उपरांत अनूपशहर-कौशाम्बी-गाजियाबाद, अनूपशहर-कौशाम्बी-दिल्ली, अनूपशहर-मेरठ-हरिद्वार, अनूपशहर-अलीगढ़, बुलंदशहर-अनूपशहर-सम्भल-हल्द्वानी, अनूपशहर-बरेली तथा अनूपशहर-बदायूँ मार्गों पर बसों का संचालन और सुदृढ़ होगा। इससे परिवहन निगम को अधिक राजस्व की प्राप्ति होगी।
———

जनपद प्रयागराज में जी0टी0 रोड से एयरपोर्ट रोड निकट सूबेदारगंज
रेलवे स्टेशन पर 04 लेन रेल उपरिगामी सेतु एवं जी0टी0 रोड जंक्शन
पर चैफटका से कानपुर की तरफ 02 लेन फ्लाई ओवर सेतु के
निर्माण कार्य की अनुमोदित लागत का व्यय प्रस्ताव अनुमोदित

मंत्रिपरिषद ने जनपद प्रयागराज में जी0टी0 रोड से एयरपोर्ट रोड निकट सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन पर 04 लेन रेल उपरिगामी सेतु एवं जी0टी0 रोड जंक्शन पर चैफटका से कानपुर की तरफ 02 लेन फ्लाई ओवर सेतु के निर्माण कार्य की व्यय-वित्त समिति द्वारा अनुमोदित लागत 28421.46 लाख रुपये के व्यय के प्रस्ताव को अनुमोदित कर दिया है।
——-

वाराणसी, गोरखपुर, अयोध्या, प्रयागराज एवं आगरा में पर्यटन विभाग के पर्यटन विकास कार्यों के क्रियान्वयन हेतु
सम्बन्धित विकास प्राधिकरणों को कार्यदायी संस्था नामित किये जाने तथा इनके द्वारा अपने कार्यक्षेत्र में
ही पर्यटन विकास सम्बन्धी कार्य किये जा सकने के प्रस्ताव को स्वीकृति

मंत्रिपरिषद ने प्रदेश के महत्वपूर्ण पर्यटन केन्द्रों यथा वाराणसी, गोरखपुर, अयोध्या, प्रयागराज एवं आगरा में पर्यटन विभाग के पर्यटन विकास कार्यों के क्रियान्वयन हेतु सम्बन्धित विकास प्राधिकरणों को कार्यदायी संस्था नामित किये जाने तथा इनके द्वारा अपने कार्यक्षेत्र में ही पर्यटन विकास सम्बन्धी कार्य किये जा सकने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी है। यह निर्णय भी लिया है कि इन परियोजनाओं के लिए सेन्टेज का निर्धारण, प्रत्येक परियोजना हेतु सम्बन्धित विकास प्राधिकरण एवं पर्यटन विभाग के मध्य आपसी सहमति से किया जा सकेगा। मंत्रिपरिषद ने प्रकरण में आवश्यकतानुसार अग्रेतर निर्णय लिए जाने हेतु मुख्यमंत्री जी को अधिकृत किया है।
——-

जी0एच0 (गाजीउद्दीन हैदर) कैनाल, लखनऊ पर निर्माणाधीन 120 एम0एल0डी0 क्षमता के सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट एवं तत्सम्बन्धी कार्य की परियोजना का वित्त पोषण अमृत योजनान्तर्गत किये जाने के प्रस्ताव को स्वीकृति

मंत्रिपरिषद ने जी0एच0 (गाजीउद्दीन हैदर) कैनाल, लखनऊ पर निर्माणाधीन 120 एम0एल0डी0 क्षमता के सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट एवं तत्सम्बन्धी कार्य की परियोजना का वित्त पोषण अमृत योजनान्तर्गत किये जाने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी है।

मंत्रिपरिषद द्वारा अमृत योजना के अन्तर्गत गठित राज्य स्तरीय उच्चाधिकार संचालन समिति की संस्तुति के क्रम में जी0एच0 (गाजीउद्दीन हैदर) कैनाल, लखनऊ पर निर्माणाधीन 120 एम0एल0डी0 क्षमता के सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट एवं तत्सम्बन्धी कार्य की परियोजना का अमृत योजनान्तर्गत वित्त पोषण किये जाने के निर्णय के साथ ही प्रश्नगत परियोजना की संशोधित लागत 29738.41 लाख रुपए के अनुसार व्यय प्रस्ताव को अनुमोदित किया गया है।

राज्य सेक्टर के अन्तर्गत सीवरेज एवं जल निकासी योजना के अन्तर्गत अवमुक्त की गई धनराशि को कार्योत्तर अनुमोदन भी मंत्रिपरिषद द्वारा प्रदान किया गया है। इसके तहत प्रश्नगत परियोजना के लिए शासनादेश दिनांक 07.10.2016 द्वारा 1000 लाख रुपए की धनराशि नया सवेरा नगर विकास योजना के अन्तर्गत ब्याज रहित ऋण के रूप में स्वीकृत की गई। पुनः शासनादेश दिनांक 26.03.2019 द्वारा 3380.33 लाख रुपए तथा शासनादेश दिनांक 28.02.2020 द्वारा 2500 लाख रुपए की धनराशि राज्य सेक्टर की सीवरेज एवं जल निकासी योजना के अन्तर्गत अनुदान के रूप में स्वीकृत की गई है। इस प्रकार प्रश्नगत परियोजना की व्यय-वित्त समिति द्वारा अनुमोदित/स्वीकृत लागत 33608.45 लाख रुपए के सापेक्ष अभी तक 6880.33 लाख रुपए की धनराशि स्वीकृत की जा चुकी है।
[6/14, 7:53 PM] +91 94155 29848: ब्रेकिंग

 

अयोध्या।
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट पर भ्रष्टाचार के आरोप का मामला।यूथ कांग्रेस ने अयोध्या के प्रवेश द्वार उदया चौराहे पर फूंका राम द्रोहियों का पुतला।पुलिस ने किया गिरफ्तार। लाइ कोतवाली नगर।निजी मुचलके पर किए गए रिहा।यूथ कांग्रेस के प्रदेश महासचिव शरद शुक्ला की अगुवाई में फूंका गया पुतला।कांग्रेस नेता संजय तिवारी,आरिफ़ आब्दी,फिरोज़ अंसारी व।धर्मेंद्र फास्टर ने किया था पुतला दहन।

You may have missed