July 5, 2022

UPAAJTAK

TEZ KHABAR

[6/11, 7:41 AM] +91 94155 29848: लखनऊ

इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दायर

तहसील वाली मस्जिद गिराए जाने पर याचिका दायर

हाईकोर्ट की लखनऊ में बेंच में दायर हुई याचिका

सुन्नी वक्फ बोर्ड और पर्सनल लॉ बोर्ड ने दायर की याचिका

रामसनेही घाट में थी ऐतिहासिक मस्जिद

ज़िला प्रशासन ने अवैध मानकर की थी कार्यवाही
[6/11, 7:41 AM] +91 94155 29848: *UP में BJP नेताओं के अच्छे दिन आने वाले हैं*

*CM योगी तीन आयोग के अध्यक्ष और सदस्यों के नाम का ऐलान कर सकते हैं, नाराज नेताओं को चुनाव से पहले खुश करने की कवायद*

*लखनऊ।* उत्तर प्रदेश में BJP संगठन में काम करने वाले कुछ नेताओं के अच्छे दिन आने वाले हैं। योगी सरकार जल्द ही प्रदेश में लंबे समय से खाली चल रहे तीन आयोग के अध्यक्ष और सदस्यों का ऐलान कर सकती है। इन पदों की जिम्मेदारी संगठन से जुड़े नेताओं को ही दी जाएगी। प्रदेश में अयोग के अध्यक्ष को राज्यमंत्री का दर्जा मिलता है। सरकार इन पदों को भरकर नाराज चल रहे नेताओं को विधानसभा चुनाव से पहले खुश कर सकती है।

*अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष की कुर्सी 2 साल से खाली*

यूपी में अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष की कुर्सी करीब 2 साल से खाली है। 2017 में योगी सरकार बनने के बाद कानपुर के तनवीर हैदर उस्मानी को आयोग का अध्यक्ष बनाया गया था। लेकिन 29 अप्रैल 2019 को उनके निधन होने से यह पद खाली हो गया। अब तक किसी और को इसकी जिम्मेदारी नहीं दी गई है।

इसी तरह उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति और जनजाति आयोग के अध्यक्ष का पद भी करीब डेढ़ साल से रिक्त है। नवंबर 2019 में आयोग के अध्यक्ष को पार्टी ने राज्यसभा में भेज दिया तब से इस पद पर किसी दूसरे अध्यक्ष की नियुक्ति नहीं हुई है। वहीं, करीब दो साल से पिछड़ा वर्ग आयोग का गठन ही नहीं हो पाया है। इसमें अध्यक्ष और उपाध्यक्ष समेत सभी 28 पद रिक्त चल रहे हैं।

*आयोग की जिम्मेदारी देने का 3 मकसद*

*चुनाव से पहले सरकार से नाराज चल रहे कार्यकर्ताओं और नेताओं को खुश करना।*

*संगठन से जुड़े लोगों को मजबूत करना ताकि चुनाव में कोई दिक्कत न हो।*

*जाति और क्षेत्र के आधार पर लोगों को पार्टी से जोड़ना।*

*हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से मांगा है जवाब*

इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ ने उत्तर प्रदेश में बोर्ड, आयोगों और निगमों के अध्यक्षों के लंबे समय से खाली पड़े पदों को नहीं भरे जाने को लेकर राज्य सरकार से जवाब तलब किया था। पीठ ने राज्य के अधिवक्ता को निर्देश पांच जुलाई तक जवाब दाखिल करने का अंतिम मौका दिया है।
[6/11, 7:41 AM] +91 94155 29848: डोंगल से ही शुरू हुआ प्रधानों का उत्पीड़न

0 प्रधानों ने लगाया डीपीआरओ पर अधिक धन वसूली का आरोप। 0 डीपीआरओ ने कहा अच्छी क्वालिटी का डोंगल बनने से पड़ रहा है महंगा
सोहावल,अयोध्या
सोहावल विकास खंड में नवनिर्वाचित शपथ ग्रहण कर लिए ग्राम प्रधानों का  डिजिटल सिगनेचर (डोंगल) बनाने का कार्य  डीपीआरओ के निर्देश पर चल रहा है जिसमें डीपीआरओ के निर्देश पर 2250 रुपए  प्रधानों से नगद लिया जा रहा है पिछली बार जब डोंगल बना था तब ग्राम पंचायत के सरकारी खाते से चेक द्वारा  ही भुगतान किया गया था प्रधान संगठन का कहना है की डोंगल अधिकतम मात्र 15 सौ रुपए में बन जाता है।लेकिन ग्राम प्रधानों से अधिक वसूली की जा रही है।प्रधानों का कहना है की डोंगल प्रधान का निजी नहीं है सरकारी कार्य के लिए बन रहा है  जिसका भुगतान  सरकारी तौर पर ही होना चाहिए।  इस बारे में डीपीआरओ शीतला सिंह ने बताया की अभी प्रधानों का खाता संचालित नहीं है इसलिए खाते से चेक द्वारा भुगतान नहीं किया जा सकता तथा डिजिटल सिग्नेचर अच्छी क्वालिटी का बनाया जा रहा है जो सिस्टम को सपोर्ट कर सके इसलिए महंगा पड़ रहा है। उन्होंने ग्राम प्रधानों के उत्पीड़न से साफ इनकार किया। इस बारे में प्रधान संगठन का कहना है कि अच्छे से अच्छे डिजिटल सिग्नेचर अधिकतम 1500 रुपए में बन जाते हैं। डीपीआरओ द्वारा अधिक वसूली कराई जा रही है।
[6/11, 7:41 AM] +91 94155 29848: 22 लोगों के हत्यारे पारस हॉस्पिटल के मालिक डॉ अरिंजय जैन को फांसी की सजा हो- कुलदीप शर्मा.
……………………………
आगरा 10 जून. आगरा में पारस हॉस्पिटल के द्वारा ऑक्सीजन गैस की सप्लाई बंद करके 22 लोगों की हत्या कर दी गई ऐसे हत्यारे डॉक्टर अरंजय जैन को और उसके सहयोगियों को तत्काल फांसी की सजा होनी चाहिए समान अधिकार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष कुलदीप शर्मा ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय योगी जी से यह मांग की है आगरा में हुए इस नरसंहार की और इस घृणित कृत्य की स्थिति को देखते हुए उक्त डाक्टर के खिलाफ कठोर कार्रवाई करते हुए तत्काल फांसी की सजा दिलवाने का कार्य करें और आगरा में कोरोना काल में जिन अस्पतालों ने मरीजों के साथ खिलवाड़ किया है आठ आठ दस दस लाख के बिल दिए हैं उनके खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई स्वयं मुख्यमंत्री अपनी देखरेख में कराएं पूरे आगरा में पारस हॉस्पिटल के खिलाफ रोष है यह डॉक्टर नहीं हत्यारे हैं यमराज हैं समान अधिकार पार्टी इस घटना पर बहुत दुख व्यक्त करते हुए फांसी की सजा की मांग करती है फांसी की सजा की मांग करती है फांसी की सजा की मांग करतीहैं

कुलदीप शर्मा .राष्ट्रीय अध्यक्ष समान अधिकार पार्टी
[6/11, 7:41 AM] +91 94155 29848: ब्रेकिंग…

अयोध्या।
श्रीराम राजकीय चिकित्सालय में तैनात युवा श्वास व क्षयरोग विशेषज्ञ डा उजैर अंसारी ने कोरोना संक्रमित के 150 पाज़िटिव मरीजों को ठीक करने का बनाया रिकॉर्ड। डॉ उजैर अंसारी का बयान। मरीजों को ठीक करने में बेहद संतुष्टि मिली। 15 कोविड पाज़िटिव संतों को भी किया ठीक। होम कोरंटीन मरीजों का आक्सिजन लेबल घट कर 70 तक पहुंच जाता था और उनके पास आक्सिजन सिलिंडर की व्यवस्था नहीं रहती थी। दो दर्जन मरीजों को भी अपने चिकित्सीय परामर्श से ठीक करने में सफलता मिली।
[6/11, 7:41 AM] +91 94155 29848: गोरखपुर,

एडवांस सिक्योरिटी से लैस होगा गोरखनाथ मंदिर और सीएम आवास, तैनात किए जाएंगे कमांडो यूनिट

अभी तक मंदिर और सीएम आवास की सुरक्षा के लिए पुलिसकर्मी अटैच किए जाते थे जबकि अब कमांडो यूनिट स्थापित किए जाएंगे।

एडीजी ने यह निर्णय पूर्व में हुई आतंकी घटनाओं को ध्यान में रखते हुए लिया है।
[6/11, 7:41 AM] +91 94155 29848: प्रेसनोट

 

अयोध्या
डॉ.अशोक कुमार राय विधि विभाग, साकेत महाविद्यालय ,अयोध्या के नए विभागाध्यक्ष नियुक्त किए गए पूर्व विभागाध्यक्ष डॉक्टर त्रिभुवन शुक्ला के सेवानिवृत्त के कारण प्राचार्य डॉ. अभय कुमार सिंह ने डॉक्टर राय को प्रतिष्ठित विभाग का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है डॉ राय वर्तमान में अवध विश्वविद्यालय के विधि संकाय अध्यक्ष के रूप में अपने दायित्वों का निर्वाह कर रहे हैं डॉ. राय को लेखन कार्य के लिए डॉक्टर भीमराव अंबेडकर राष्ट्रीय पुरस्कार से शासन के द्वारा पुरस्कृत किया गया है डॉ. राय ने कहा कि प्राचार्य जी के कुशल निर्देशन एवं मार्गदर्शन में विधि विभाग को नई ऊंचाइयों तक ले जाने का प्रयास करूंगा इसमें विधि परिसर में पठन-पाठन का माहौल ड्रेस कोड का लागू किया जाना लीगल एड क्लीनिक के द्वारा नियमित रूप से जागरूकता अभियान एवं विधिक परामर्श दिया जाएगा उन्होंने कहा कि विधि विभाग का अतीत गौरवशाली रहा है यहां के विद्यार्थी विभिन्न राज्यों के उच्च न्यायालयों में न्यायाधीश के रूप में एवं जनपद न्यायालयों में न्यायिक मजिस्ट्रेट के रूप में अपने दायित्वों का बखूबी निर्वाह किया है एवं आगे भी करते रहेंगे , डॉ राय के इस नियुक्ति पर महाविद्यालय के शिक्षक गण एवं कर्मचारी गण और अवध विश्वविद्यालय के शिक्षक गण एवं कर्मचारी गणों ने खुशी का इजहार किया एवं बधाई दी हैं
[6/11, 7:41 AM] +91 94155 29848: लखनऊ
यूपी में 4 IAS अफसरों का तबादला

IAS यशु रस्तोगी बने विशेष सचिव एसीपी

IAS आनंद कुमार बने संस्कृति विभाग के विशेष सचिव

IAS मनोज कुमार बने विशेष सचिव, पर्यटन

IAS उदयभान त्रिपाठी बने विशेष सचिव, नगर विकास

IAS नवनीत सहगल को रेशम और हथकरघा विभाग का अतिरिक्त चार्ज
[6/11, 7:41 AM] +91 94155 29848: #Delhi

➡महंगा होगा ATM से अब पैसे निकालना

➡एटीएम इंटरचेंज फीस बढ़ाने का फैसला

➡फीस 15 रुपए से बढ़ाकर 17 रुपए की गई

➡नई इंटरचेंज फीस 1 अगस्त से होगी लागू

➡दूसरे बैंक का ATM इस्तेमाल करना महंगा

➡अपने बैंक ATM पर माह में 5 ट्रांजेक्शन फ्री।
[6/11, 7:41 AM] +91 94155 29848: *मौसम अपडेट: प्रदेश के कई हिस्सों में हो सकती है भारी बारिश, अलर्ट जारी*….

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में इस बार समय से पहले मानसून आने वाला है. प्री-मानसून बारिश शुरू हो गई है. बुधवार को उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश हुई है. गुरुवार को भी प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश के साथ 62 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी.

उत्तर प्रदेश के पूर्वी तथा पश्चिमी जिलों में बारिश का मौसम बना हुआ है. मौसम विज्ञान विभाग ने अमरोहा, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, गोंडा, उन्नाव, कानपुर नगर, कानपुर देहात, कन्नौज, मैनपुरी, बदायूं, कासगंज, एटा जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं लखीमपुर खीरी, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, फर्रुखाबाद, सीतापुर, हरदोई, बहराइच, सहारनपुर, शामली बागपत, लखनऊ, रायबरेली, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुलतानपुर तथा इसके आसपास जिलों में भारी बारिश होने का ऑरेंज अलर्ट मौसम विज्ञान विभाग द्वारा जारी किया गया है.
[6/11, 7:41 AM] +91 94155 29848: लखनऊ

विधानसभा पर पुलिस अफसरों ने की मीटिंग

विधानसभा और लोकभवन पर बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों का लगा जमावड़ा

विधानसभा के पास बढ़ाई गई सुरक्षा

डीजी-सिक्योरिटी सहित लखनऊ ज्वाइंट सीपी ,डीसीपी सेंट्रल सहित सुरक्षा कर्मियों के साथ विधानसभा विधान परिषद का लिया जायजा।
[6/11, 7:41 AM] +91 94155 29848: दिल्ली

जस्टिस संजय यादव इलाहाबाद HC के CJ बने

इलाहाबाद HC के चीफ जस्टिस बने संजय यादव

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने की नियुक्ति

अभी तक एक्टिंग चीफ जस्टिस थे संजय यादव

CJ संजय यादव के नियुक्ति की अधिसूचना जारी।
[6/11, 7:41 AM] +91 94155 29848: ब्रेकिंग….

 

अयोध्या।
अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण समिति की दो दिवसीय बैठक 13 व 14 जून को आयोध्या में। समिति के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्र करेंगे बैठक, राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य भी बैठक में होंगे शामिल। 13 जून 2021 रविवार को दोपहर 3:00 बजे सर्किट हाउस होगी बैठक। सुबह 10 राम जन्मभूमि परिसर में मंदिर निर्माण स्थल का करेंगे निरीक्षण।जो सदस्य बैठक में किन्ही कारणों से शामिल नही हो सकते वह वर्चुअल तरीके से बैठक में होंगे शामिल।वीडियो से जुड़ने के लिए लिंक उनको समय से पहले ही प्रेषित किया जाएगा।नृपेंद्र मिश्रा जी निर्माण कार्य का निरीक्षण और भावी योजना पर चिंतन के लिए अयोध्या आ रहे हैं। वे 13 तथा 14 जून को अयोध्या में ही रहेंगे।
[6/11, 7:53 AM] +91 94155 29848: *हाई कोर्ट लखनऊ द्वारा अभियुक्त की अग्रिम जमानत मंजूर*
जनपद अयोध्या के थाना पुराकलंदर में दर्ज मुकदमा अपराध संख्या 619/20 धारा 3 / 5 /8 गोवध निवारण अधिनियम में मुल्जिम राशिद की अग्रिम जमानत हाईकोर्ट लखनऊ के द्वारा मंजूर की गई। ज्ञात हो कि थाना पुराकलंदर की पुलिस द्वारा उपरोक्त पर उपरोक्त मुकदमा पंजीकृत होकर जेरे तफ्तीश है जिसकी पैरवी *अधिवक्ता *अरशद शेरा* द्वारा की गई।