July 7, 2022

UPAAJTAK

TEZ KHABAR

अयोध्या 06 जून*अयोध्या में होगा विराट श्रीराम महायज्ञ: महन्त परशुरामदास

अयोध्या 06 जून*अयोध्या में होगा विराट श्रीराम महायज्ञ: महन्त परशुरामदास

श्रीराम महायज्ञ की तैयारियां

गंगा दशहरा पर्व पर 12 जून से शुरू होगा 9 दिवसीय श्रीराम महायज्ञ

सिद्धपीठ संकटमोचन हनुमान किला मंदिर में होगा आयोजन

फोटो

अयोध्या (वासुदेव यादव)
विश्व प्रसिद्ध राम नगरी अयोध्या में गंगा दशहरा पर्व पर 12 जून से 20 जून तक नौ दिवसीय श्रीराम महायज्ञ का विराट आयोजन होगा।
श्रीराम जन्मभूमि भव्य मंदिर निर्माण के उपलक्ष्य में सिद्धपीठ संकट मोचन हनुमान किला बाईपास मंदिर पर गंगा दशहरा पर्व पर 12 जून से 20 जून तक नौ दिवसीय श्रीराम महायज्ञ का आयोजन किया जा रहा है। यह आयोजन साकेतवासी सिद्ध संत बर्फानी दादा की कृपा से श्री महंत परशुरामदास महाराज के नेतृत्व में होगा।
भारत में त्यागी परंपरा के संत बसंत पंचमी से गंगा दशहरा तक पंचाग्नि में बैठ कर तपस्या करते हैं। जिसका समापन गंगा दशहरा पर किया जाता है। जिसको धूनी विसर्जन भी कहते हैं।
इसके पूर्व मंदिर निर्माण की बाधा दूर करने के लिए भगवान श्रीराम की जन्मोत्सव पर निरंतर कई वर्षों तक श्री राम महायज्ञ का आयोजन किया जा रहा था। इस मंदिर का निर्णय आने के बाद देश में कोरोना महामारी ने त्राहि मचा दिया। जिसके कारण भगवान श्रीराम के जन्मोत्सव पर महायज्ञ आयोजन नहीं हो सका। इसलिए गंगा दशहरा की अवसर यह आयोजन सिद्ध पीठ संकट मोचन हनुमान किला, अयोध्या बाईपास पर किया जाएगा।

महायज्ञ से दूर होंगी सारी बाधाएं: परशुरामदास

अयोध्या। महंत परशुरामदास महाराज ने बताया कि जब से सिद्धपीठ संकट मोचन हनुमान किला पर हनुमान जी के समक्ष श्री राम जन्म भूमि निर्माण में बाधा निवारण के लिए श्रीराम महायज्ञ का शुभारंभ हुआ। सभी से सारी बाधाएं धीरे-धीरे दूर होना शुरु हुई हैं। 9 नवंबर 2019 को सुप्रीम कोर्ट ने श्री राम जन्म भूमि विवाद को समाप्त करके विवादित भूमि सहित पूरा परिसर श्री राम लला को सौंप दिया था। जिसमें श्रीराम का भव्य मंदिर बन रहा है और शीघ्र ही मंदिर निर्माण पूरा हो जाएगा और प्रभु श्री राम लला अपने दिव्य भवन में विराजमान होंगे। इस यज्ञ से कोरोना का भी खात्मा हो जाएगा। कार्यक्रम की तैयारियां जोरों पर है।

You may have missed